home / Age Care
50 के बाद भी खूबसूरत दिखेगी आपकी त्वचा, बस इस तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

50 के बाद भी खूबसूरत दिखेगी आपकी त्वचा, बस इस तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

घर-बाहर की ज़िम्मेदारियां निभाते-निभाते महिलाएं अपना ध्यान रखना अक्सर ही भूल जाती हैं, खासतौर पर अपनी स्किन का। वैसे तो उम्र एक नंबर ही तो है आज 40 तो कल 50 है। इससे आपके जीवन जीने पर कोई असर नहीं पड़ता है। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी स्किन में भी कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। क्योंकि उम्र का असर स्किन पर सबसे पहले दिखने लगता है। झुर्रियां, झाइयां और ड्राई स्किन की समस्या 50 साल की उम्र के बाद बहुत ही आम बात है। इसीलिए समय के साथ-साथ स्किन की सही देखभाल बेहद जरूरी है। अगर आप भी ज़िम्मेदारियों के साथ 50 की उम्र तक पहुंच गए हैं तो अपने आप पर ध्यान देना शुरू कर दें। 

50 के बाद त्वचा की देखभाल के लिए इस तरह के प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल After the age of 50 keep these things in mind while buying Skin Care Products

50 की उम्र के बाद (Skin After 50) आपको ऐसे स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनमें बहुत अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और जो त्वचा के कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं। तो आइए जानें कि पचास की उम्र के बाद अपनी त्वचा की देखभाल के लिए आपको किस तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्रीम बेस्ड फेस वॉश इस्तेमाल करें

50 की उम्र से ही अपने फेस वॉश का सेलेक्शन बेहद सोच-समझकर करें। अगर आप चेहरे को साफ करने के लिए जेल या फोम वाले फेस वॉश का इस्‍तेमाल करते हैं तो बेहतर होगा कि आप इन्‍हें आज से ही प्रयोग में लाना बंद करें और क्रीम बेस्ड फेस वॉश का इस्‍तेमाल करें। इससे आपकी स्कन नैचुरल ग्लो करेगी और साथ ड्राई होने से भी बचेगी।

सनस्क्रीन भूलकर भी न भूलें

सनस्क्रीन जरूर इस्तेमाल करें सूरज की तेज किरणों से स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है, इसलिए हमेशा सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें। ये आपके चेहरे पर एजिंग की स्‍पीड को बढ़ाने से रोकता है और स्किन की नैचुरल एजिंग प्रक्रिया की रफ्तार को कम रख सकता है। एसपीएफ 25 की सनस्क्रीन या सनब्लॉक लोशन का प्रयोग करें। ये आपकी स्किन पर एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। 

एंटी एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स प्रयोग करें

एक्सपर्ट बताती हैं कि उम्र बढ़ना एक नैचुरल प्रक्रिया आप इसे रोक नहीं सकते हैं। लेकिन चेहरे की झुर्रियां, झाइयां,आंखों के नीचे व माथे पर फाइन लाइंस को आप एंटी एजिंग क्रीम के जरिए वक्त से पहले ही कंट्रोल कर सकती हैं। 50 नहीं बल्कि 30 की उम्र से ही एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर पाई हैं तो कोई बात नहीं लेकिन 50 की उम्र से आपको नॉर्मल की बजाय एंटी एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करने चाहिए। ऐसे में नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन में आपको एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट का प्रयोग करना चाहिए।

इन इंग्रीडिएंट्स वाले प्रोडक्ट्स ही खरीदें 

जब भी स्किन केयर प्रोडक्‍ट खरीदें तो यह चेक करें कि उसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटिनॉल और पेप्टाइड्स आदि हैं या नहीं। ऐसे इंग्रीडिएंट्स स्किन के कोलेजन प्रोडक्‍शन को बेहतर रखने में मदद करते हैं।

क्रीमी या ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करें

50 की उम्र के बाद स्किन अपनी लोच खो देती है और इसे प्राकृतिक तरीके से मॉइश्चराइज रखने के लिए एक क्रीमी टेक्सचर वाला या फिर ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर चुनना महत्वपूर्ण है। इससे त्वचा ड्राई भी नहीं रहेगी और ये एंटी एंजिग के तौर पर भी काम करेगी। आप चाहें तो विटामिन-ई, ग्लिसरीन  को आपने नॉर्मल बॉडी ऑयल में मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं।

POPxo की सलाह : GLOW IRIDESCENT BRIGHTENING TONER के साथ अब ताजी, साफ और कोमल त्वचा को हेलो कहिए!

ये भी पढ़ें –
30 की उम्र के बाद जानिए कैसे करें अपनी स्किन की देखभाल
एंटी एजिंग के लिए फेशियल योगा: फाइन लाइन घटाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज
फेस योगा से अपनी स्किन को बनाएं नैचुरल ग्लोइंग और जवां, जानिए कैसे करें

10 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text