home / अपनी मदद करें
प्रेगनेंसी में बहुत ही फायदेमंद होता है नारियल का तेल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

प्रेगनेंसी में बहुत ही फायदेमंद होता है नारियल का तेल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में अचानक से काफी बदलाव आ जाते हैं। स्ट्रेच मार्क्स से लेकर के स्किन प्रॉब्लम्स जैसी समस्याओं से सामना करना पड़ता है। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान आप चाहकर भी दवाईयां, क्रीम और हर तरह के लोशन इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। क्योंकि हो सकता है ये आपको सूट न करें और साथ इसमें मौजूद कैमिकल आपके होने वाले शिशु को भी गर्भ में नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में प्रेगनेंट महिलाओं के लिए नारियल का तेल काफी कारगर है।

प्रेगनेंसी में नारियल के तेल का इस्तेमाल कैसे करें how to use coconut oil during pregnancy tips in hindi

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बढ़ते और हार्मोंस की वजह से खुजली और फिर रैशेज की समस्या हो जाती है। इसके लिए डॉक्टर्स भी नारियल तेल लगाने का ही सुझाव देते हैं। नारियल तेल भी उन चीजों में से एक है, जो प्रेगनेंसी के समय पर महिला की कई परेशानियों को दूर करने में मददगार हो सकता है। तो आइए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं –

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए

नारियल तेल के प्रमुख घटकों में से एक विटामिन ई है। यह एलीमेंट मुख्य रूप से एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो न केवल शरीर को फायदा करता है, बल्कि त्वचा के भीतर तुरंत अब्सॉर्प्शन में भी मदद करता है। यह सब एकसाथ त्वचा को फर्म करने में काम करता है और स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में मदद करता है। आप गर्भावस्था के 3-4 महीने से ही पेट, ब्रेस्ट, जांघ और हिप्स पर नारियल तेल लगाना शुरू कर दें। इससे आगे चलकर स्ट्रेच मार्क्स नहीं पड़ते हैं।

ऑयल पुलिंग

गर्भावस्था के दौरान महिला के मुंह में स्वाद खराब हो जाता है। कभी-कभी दवाओं और हार्मोनल परिवर्तनों पर एक अजीब सी गंध होती है। ऐसे में महिलाओं के लिए ऑयल पुलिंग काफी फायदेमंद होती है। यह मुंह में बैक्टीरिया को मारता है और गंदगी को साफ करता है। सुबह-सुबह खाली पेट ऑयल पुलिंग के कई फायदे हैं। यह करने में बहुत आसान है। बस सुबह उठकर अपने मुंह में तेल भर लें और कुछ देर के लिए मुंह में रखकर घुमाएं और कुल्ला करें। थोड़ी देर रुकने के बाद ब्रश करें या नमक के पानी से कुल्ला कर लें। इस दौरान आपको वर्जिन कोकोनट ऑयल इस्तेमाल करना होगा।

त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद

गर्भावस्था के कारण महिलाओं के शरीर में खुजली और कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। नारियल का तेल एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, इसलिए इसे प्रभावित जगह पर लगाने से तुरंत आराम मिलता है।

नैचुरल मॉइश्चराइजर के तौर पर 

अक्सर गर्भावस्था के दौरान स्किन ड्राई हो जाती है और वो भी खासतौर पर सर्दियों के मौसम में। इससे बचने के लिए नारियल तेल को मॉइश्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल करें। यह चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर त्वचा की रंगत निखारता है। इसका कोई साइड इफेक्ट न होने के कारण इसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी किसी भी बीमारी व स्किन बर्न होने के दौरान भी किया जा सकता है। यह बेस्ट नैचुरल मॉइश्चराइज़र है।

पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए 

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को रूखी त्वचा, झाइयां, पिगमेंटेशन और त्वचा पर रैशेज जैसी समस्याएं होना भी बहुत आम बात है। ऐसे में अगर कोई महिला नियमित रूप से प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगाती है तो बहुत आराम मिलता है।

ये भी पढ़ें –
एक्सपर्ट से जानिए क्या प्रेगनेंसी के दौरान हेयर स्पा करवाना सेफ है या फिर नहीं
एक्सपर्ट से जानिए प्रेगनेंसी के दौरान योग करना महिला और शिशु के लिए क्यों है फायदेमंद
प्रेगनेंसी से लेकर वजन कम करने तक जानिए सहजन पत्ती के फायदे 
प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप ट्रैवल कर रही हैं तो इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान
प्रेगनेंसी में कैसे सोना चाहिए

26 Nov 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text