home / लाइफस्टाइल
बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं, Buddha Purnima Quotes in Hindi,  Buddha Purnima Wishes in Hindi, बुद्ध पूर्णिमा सन्देश

Buddha Purnima Quotes in Hindi 2022 – बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं और सन्देश

वैशाख मास की पूर्णिमा को हर साल शांति और अहिंसा के दूत भगवान बुद्ध का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस विशेष दिन को बुद्ध जयंती (Buddha Jayanti 2022) से नाम से भी जाना जाता है। कुछ किवदंतियों के अनुसार ऐसा माना जाता हैं इसी दिन भगवान बुद्ध को बुद्धत्व की प्राप्ति हुई थी। अपने निरंतर प्रयासों से मानवता का कल्याण करने वाले महात्मा बुद्धा ने विश्व को अपने वचनों और सुविचार से सत्य की राह पर चलना सिखाया। इस मौके पर आप भी अपने जानने वाले दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं (Buddha Purnima ki Hardik Shubhkamnaye) शेयर करें। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर एक बार जरूर पढ़ें महात्मा बुद्ध के सुविचार और कोट्स। यहाँ दिए गए बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं आप अपने जानने वालों को गुड मॉर्निंग मैसेज कर सकते है। 

Buddha Purnima Quotes in Hindi 2022 – बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं

बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाओं (Buddha Purnima Quotes in Hindi) से करें बुद्ध पूर्णिमा के दिन की शुरुआत। अपने दोस्तों रिश्तेदारों और जानने वालों को बताएं महात्मा ज्ञानी बुद्ध द्वारा सुझाए गए सत्य और अहिंसा का मार्ग। अध्यात्म को एक नयी परिभाषा देने वाले बुद्ध ने कई सालों तक तपस्या की और विश्व के लगभग हर कोने तक अपने ज्ञान का उजाला फैलाया। आज भी बुद्ध का ज्ञान युवाओं के बीच प्रचलित है। कई युवा बुद्ध को प्रेरणा मानते है।

                                                                                                                                                               ये भी पढ़ें : बुद्ध पूर्णिमा क्या है 

 बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं

Buddha Purnima Quotes in Hindi 2022

  1. अवसर आया है शांति का, आया है प्यार का त्यौहार, जिसने सिखाई हमे शांति और प्यार, ऐसे भगवान का आज है त्यौहार। बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं
  2. बुद्ध के ध्यान में मग्न हैं, सबके दिल में शांति का वास है। तभी तो ये बुद्ध पूर्णिमा, सबके लिए इतनी खास है। !!! बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं !!!
  3. प्रभु का हाथ आपके सिर पर हो, सुख-समृद्धि आपके दर पर हो। जो आप चाहें वो जरूर पाएं, बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं। !!!Happy Buddha Purnima !!!
  4. मन में बसे सुख और शांति, उन्नति के साथ मिले विश्रांति। जीवन में भरा रहे ढ़ेर सारा प्यार, बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं हजार। Buddha Purnima Quotes in Hindi
  5. हर दिन आपके जीवन में ले आए सुख, शांति और समाधान श्रद्धा और अहिंसा के दूत को आज तहे दिल से प्रणाम।
  6. दिल में नेक ख्याल हों और होंठो पर सच्चे बोल बुद्ध जयंती के मौके पर आपको शांति मिले अनमोल बुद्ध पूर्णिमा 2022 की हार्दिक शुभकामनाएं
  7. सच का साथ देते रहो अच्छा सोचो अच्छा कहो प्रेम धारा बनके बहो आपके लिए बुद्ध पूर्णिमा शुभ हो Buddha Purnima Quotes in Hindi!!
  8. क्रोध को पाले रखना गर्म कोयले को किसी अन्य पर फेंकने की नीयत से पकड़े रहने के सामान है, इसमें आप ही जलते हैं!!
  9. सच का साथ देते रहो अच्छा सोचो अच्छा कहो प्रेम धरा बांके बहो ये बुद्धा जयंती आपके लिए बेहद शुभ हो!!
  10. प्रेम स्वभाव और शांति यही है भगवान बुद्ध की दिशा इस बुद्ध जयंती पर करते है आपकी खुशहाली की आशा. बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं!!

Buddha Purnima Wishes in Hindi 2022 – बुद्ध पूर्णिमा सन्देश

पूरे विश्व में बौध धर्म के करोड़ों अनुयायी और प्रचारक है। जो आज भी बुद्ध के विचारों का प्रचार प्रसार करते हैं। सारनाथ की पावन धरती पर ज्ञान प्राप्त कर विश्व को एक परिवार बताने वाले महान बुद्ध की जयंती पर आप भी शेयर करें बुद्ध पूर्णिमा सन्देश और बाटें बुद्ध के द्वारा दिया हुआ ज्ञान (Buddha Purnima Wishes in Hindi)। बुद्ध ने हमेशा अपनी कही बातों से दूसरों को सही राह पर बढ़ने के लिए प्रेरित किया। आप सोशल मीडिया पर भी Buddha Purnima Wishes in Hindi 2022 शेयर कर सकते है। 
 
                                                                                                                                                ये भी पढ़ें : Guru Purnima Quotes in Hindi
 

बुद्ध पूर्णिमा सन्देश

Buddha Purnima Wishes in Hindi 2022

  1. किसी जंगली जानवर की अपेक्षा एक कपटी और दुष्ट मित्र से अधिक डरना चाहिए, जानवर तो बस आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, पर एक बुरा मित्र आपकी बुद्धि को नुकसान पहुंचा सकता है.
  2. जीवन को अपने सार्थक बनाओ प्रभु के ध्यान में मन को रमाओ बुद्ध जयंती की शुभकामनाएं
  3. जीवन में कई संकट आयेंगे पर बुद्ध की तरह शांत रहो इस बुद्धा जयंती को दिल से मनाओ मन की हर बात प्रेम से कहो. बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं!!
  4. हर दिन आपके जीवन में ले आये सुख, शांति और समाधान श्रद्धा और अहिंसा के दूत को आज तहे दिल से प्रणाम
  5. बुद्धा जयंती के पावन मौके पर आपको मन की शांति मिले प्रेम और श्रद्धा के फूल हर दिन आपके मन में खिले बुद्धा जयंती की शुभकामनाएं
  6. ध्यान में है वास्तविक सुख ज्ञान में है असीम शांति सदा रहे प्रभु का ध्यान यही कहती है बुद्ध की पाती हैप्पी बुद्ध पूर्णिमा
  7. प्रभु का हाथ आपके सर पर हो, सुख समृद्धि आपके दर पर हो जो आप चाहे वो जरूर पाए, बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं
  8. सुख और दुख जीवन के रंग हैं, सब सही है अगर श्रद्धा संग है, भगवान बुद्ध के ध्यान में मलंग है, हैप्पी बुद्ध जयंती कहने का ये नया ढंग है।
  9. सच का साथ देते रहो अच्छा सोचो अच्छा कहो प्रेम धारा बनके बहो आपके लिए बुद्ध पूर्णिमा शुभ हो हैप्पी बुद्ध पूर्णिमा।
  10. बुद्ध के ध्यान में मगन है सबके दिल में शांति का वास है तभी तो ये बुद्ध पूर्णिमा सबके लिए इतनी ख़ास है बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं

लुंबिनी में 563 ईसा पूर्व इक्ष्वाकु वंशीय क्षत्रिय शाक्य कुल के राजा शुद्धोधन के घर में जन्में गौतम बुद्ध ने सदा अपनी बातों से विश्व को एक परिवार बताया और कहा सही मार्ग कितना भी कठिन हो पर सही मार्ग को ही चुनना चाहिए। आप भी अगर बुद्ध जयंती पर कुछ विशेष करना चाहते हैं तो अपने जानने वालों के साथ Buddha Purnima Quotes in Hindi 2022 और Buddha PurnimaWishes in Hindi शेयर करें। 

ये भी पढ़ें :
Buddha Purnima Quotes in English
Buddha Purnima Significance in English
स्वामी विवेकानंद जयंती की शुभकामनाएं

 

13 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text