home / लाइफस्टाइल
पढ़ें और शेयर करें स्वामी विवेकानंद जयंती की शुभकामनाएं – 30+ Swami Vivekananda Jayanti Quotes, Wishes, Status in Hindi

पढ़ें और शेयर करें स्वामी विवेकानंद जयंती की शुभकामनाएं – 30+ Swami Vivekananda Jayanti Quotes, Wishes, Status in Hindi

स्वामी विवेकानंद का जन्‍म 12 जनवरी 1863 को हुआ था। उनका जन्मदिन हर साल युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. उनके विचार ऐसे हैं कि निराश व्यक्ति भी अगर उसे पढ़े तो उसे जीवन जीने का एक नया मकसद मिल सकता है। स्वामी विवेकानंद के विचार और कर्म आज के वक्त में भी युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं और उनके ये विचार हमेशा ही देश के लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बने रहेंगे और जरूरत पड़ने पर उनका मार्गदर्शन भी करेंगे। ऐसे में स्वामी विवेकानंद की जयंती (vivekananda jayanti in hindi) पर आप भी अपने दोस्तों और परिजनों को उनके ये विचार भेज सकते हैं। तो आइए राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर पढ़ें और शेयर करें स्वामी विवेकानंद की जयंती कोट्स, शुभकमानाएं (swami vivekananda jayanti wishes in hindi) और स्वामी विवेकानंद स्टेटस – स्वामी विवेकानंद की किताबें

स्वामी विवेकानंद जयंती कोट्स हिंदी में – Swami Vivekananda Jayanti Quotes in Hindi

स्वामी विवेकानंद ने रामकृष्‍ण मठ, रामकृष्‍ण मिशन और वेदांत सोसाइटी की नींव रखी। 1893 में अमेरिका के शिकागो में हुए विश्‍व धार्मिक सम्‍मेलन में उन्‍होंने भारत और हिंदुत्‍व का प्रतिनिधित्‍व किया था। यही नहीं स्वामी विवेकानंद के विचारों ने लोगों को आजादी के लिए लड़ने के लिए भी प्रेरित किया। स्वामी विवेकानंद ने स्वंय मनुष्य के ज्ञान और सीख पर भी काफी विचार लिखे हैं। यहां हम आपके साथ विवेकानंद के कुछ ऐसे ही प्रेरक कोट्स (swami vivekananda jayanti quotes in hindi) शेयर कर रहे हैं … अंबेडकर जयंती का इतिहास

स्वामी विवेकानंद जयंती कोट्स हिंदी में - Swami Vivekananda Jayanti Quotes in Hindi

1 – ”उठो और जागो और तब तक रुको नहीं जब तक कि तमु अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेते।” स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर उन्हें शत-शत नमन। 

2 – ”युवाओं को हमेशा स्वतंत्रता के साथ-साथ, जिम्मेदारी की भावना से सशक्त होना चाहिए।” स्वामी विवेकानंद की जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं।

3 – ”जब तक मनुष्य के जीवन में सुख-दुख नहीं आएगा तब तक मनुष्य को यह एहसास कैसे होगा कि जीवन में क्या सही है? और क्या गलत है?” 

4 – ”किसी दिन, जब आपके सामने कोई समस्या ना आये, आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आप गलत मार्ग पर चल रहे हैं।”

5 – ”पहले हर अच्छी बात का मजाक होता है, फिर विरोध होता है और अंत में उसे स्वीकारा जाता है।”  स्वामी विवेकानंद जयंती पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं…. 

6 – ”आपकी अपनी आत्मा के अलावा कोई दूसरा शिक्षक नहीं है।” इस विवेकानंद जयंती पर मेरी शुभकामनाएं!

7 – ”जो अग्नि हमें गर्मी देती है, हमें नष्ट भी कर सकती है। यह अग्नि का दोष नहीं है।” हैप्पी विवेकानंद जयंती।

8 – ”दुनिया एक महान व्यायामशाला है, जहाँ हम खुद को मजबूत बनाने के लिए आते हैं।” आप सभी को स्वामी विवेकानंद की जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं।

9 ”यदि संसार में कहीं कोई पाप है तो वह है दुर्बलता। हमें हर प्रकार की कमजोरी या दुर्बलता को दूर करना चाहिए। दुर्बलता पाप है, दुर्बलता मृत्यु के समान है।” स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर उन्हें शत-शत नमन। 

10 – “यदि दुनिया युवाओं द्वारा निर्देशित होती, तो यह एक बेहतर जगह होती। वे सबसे अधिक जीवित, आदर्शवादी और ऊर्जावान हैं।” स्वामी विवेकानंद जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं।

स्वामी विवेकानंद जयंती शुभकामनाएं – Swami Vivekananda Jayanti Wishes in Hindi 

शिकागो में भाई-बहनों की बात कर, हमारे देश की पहचान का प्रसार और उनके विचारों को पढ़कर शरीर में नई ऊर्जा पैदा करने वाले स्वामी विवेकानंद, जो न केवल युवाओं के लिए बल्कि सभी के लिए एक मार्गदर्शक हैं। स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर आप भी जानने वालों के साथ ये शुभकामनाएं (swami vivekananda jayanti wishes in hindi) शेयर करें।

स्वामी विवेकानंद जयंती शुभकामनाएं - Swami Vivekananda Jayanti Wishes in Hindi

1 – विश्व में भारतीय संस्कृति को गौरवान्वित करने वाले एंव युवाओं के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती पर कोटि-कोटि नमन।

2 – स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर उन्हें सत्-सत् नमन एंव सभी युवाओं को राष्ट्रीय युवा दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

3 – युवा किसी भी देश के लिए आशीर्वाद समान हैं, क्योंकि वो ही देश के भविष्य को परिभाषित करते हैं। राष्ट्रीय युवा दिवस और स्वामी विवेकानंद जयंती की शुभकामनाएं।

4 – युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत, विख्यात आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानेंद जी की जयंती पर उन्हें शत्-शत् नमन। इस अवसर पर मनाये जाने वाले राष्ट्रीय युवा दिवस की भी आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।

5 – भारतीय संस्कृति एंव अध्यात्मिक दर्शन को संपूर्ण विश्व में गौरव दिलाने वाले युगपुरुष स्वामी विवेकानंद जी के जन्मजयंती ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर शत-शत नमन।

6 – युवा संन्यासी के रूप में भारतीय संस्कृति की सुगंध विदेशों में बिखेरने वाले साहित्य, दर्शन और इतिहास के प्रकाण्ड विद्वान स्वामी विवेकानंद की जयंती पर कोटि-कोटि नमन।

7 – अगर आप युवा हैं तो आपके पक्ष में सब कुछ है, इसलिए समय का सबसे सही और अच्छा उपयोग करें।  राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं…

8 – अपने अकूत ज्ञान भंडार व ओजस्वी विचारों से सम्पूर्ण विश्व को भारतीय संस्कृति की सुगन्ध से पल्लवित करने वाले युवा आदर्श, प्रकाण्ड विद्वान “युग प्रवर्तक” स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर उनके चरणों में शत्-शत् नमन व समस्त देशवासियों को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं।

9 – सभ्यता-संस्कृति से विश्व मानव को परिचित कराने वाले अमरत्त्व को प्राप्त ,विश्व के मानवतावाद के युगपुरुष स्वामी विवेकानंद की जयंती पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं!

10 – प्रखर राष्ट्रभक्त, प्रेरक व्यक्तित्व सनातन संस्कृति के ओजस्वी स्वर मां भारती के अमर सूपत, युवा संत स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर उनके चरणों में शत्-शत् नमन।

स्वामी विवेकानंद जयंती स्टेटस – Swami Vivekananda Jayanti Status in Hindi

स्वामी विवेकानंद देशभक्त व आदर्श व्यक्तित्व के धनी थे। उनका जन्मदिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। हम सभी को उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और उनके विचारों को अपनाना चाहिए। स्वामी विवेकानंद का मानना था कि नर सेवा ही नारायण सेवा है इसलिए इंसान को अपने जीवन में अच्छे कार्य करने चाहिए। यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं स्वामी विवेकानंद स्टेटस (swami vivekananda jayanti status in hindi) का कलेक्शन जिसे आप विवेवानंद जयंती के मौके पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर एक-दूसरे को राष्ट्रीय युवा दिवस और स्वामी विवेकानंद की जयंती शुभकामनाएं दे सकते हैं।

स्वामी विवेकानंद जयंती स्टेटस - Swami Vivekananda Jayanti Status in Hindi

1 – ”अपने आप में भरोसा रखे और एक दिन पूरा विश्व आपके कदमो में होगा।” ऐसा उत्तम विचार रखने वाले स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आप सभी को तहेदिल से अभिनंदन।

2 – सभी शक्तियां आपके अंदर है, आप कुछ भी और सब कुछ कर सकते है…

3 – ”किसी भी चीज़ से डरो मत। आप अद्भुत काम करेंगे। यह निडरता है जो एक पल में भी स्वर्ग लाती है।” – स्वामी विवेकानंद

4 – आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर उन्हें मेरा सादर नमन एवं आप सभी को युवा दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं l 

5 – ओजस्वी विचारक और युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर शत्-शत् नमन।

6 – वस्तुतः विवेक और आनंद की समस्त सीमायें लांघ कर खुद अपनी इन्द्रियों का स्वामी हो जाना ही स्वामी विवेकानंद होना है। आप सब को स्वामी विवेकानंद जयंती की अनंत शुभकामनायें।

7 – “जिसे जितना बड़ा होना है, उसके लिए उतना ही कठिन परीक्षा रखी गईं है।” स्वामी विवेकानंद जयंती पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं…. 

8 – इस स्वामी विवेकानंद जयंती पर आपको शुभकामनाएं। जिस दिन आपके सामने कोई समस्या न आए, आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आप गलत रास्ते पर हैं। हैप्पी विवेकानंद जयंती ……

9 – आधुनिक भारत में सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक पुनर्जागरण के प्रणेता स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन एवं अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

10 – ”पढ़ा लिखा होने से कहीं बेहतर है, पढ़ते लिखते रहना।” स्वामी विवेकानंद” हैप्पी विवेकानंद जयंती ….

तो दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि आपको स्वामी विवेकानंद की जयंती (vivekananda jayanti in hindi) पर लिखे ये कोट्स (vivekananda jayanti quotes in hindi), स्वामी विवेकानंद स्टेटस (swami vivekananda jayanti status in hindi), स्वामी विवेकानंद की जयंती की शुभकामनाएं (swami vivekananda jayanti wishes in hindi) जरूर पसंद आए होंगे। आप इनकी इन्हें यहां से कॉपी करके बड़ी ही आसानी से अपने व्हाटसएप स्टेट्स, फेसबुक, ट्विटर या फिर इंस्टा पर पेस्ट करके शेयर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें –
स्वामी विवेकानंद के शैक्षिक विचार
सुभाष चंद्र बोस के नारे और कोट्स हिंदी में
महात्मा गांधी के विचार 
जवाहर लाल नेहरू का जीवन परिचय 

09 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text