home / लाइफस्टाइल
आपको भी है Anxiety की समस्या तो अपनी घबराहट कम करने के लिए इन 7 चीजों का करें सेवन

आपको भी है Anxiety की समस्या तो अपनी घबराहट कम करने के लिए इन 7 चीजों का करें सेवन

क्या आप हमेशा अलग-अलग मौकों पर डरे हुए या फिर परेशान रहते हैं? और ऐसे में आप या तो ड्रिंक करते हैं या फिर स्मोक करते हैं या फिर कुछ ना कुछ खाते रहते हैं? हालांकि, ऐसे में पहली दो चीजें आपको मदद नहीं करती हैं लेकिन खाना, आपकी समस्या को कम करने में जरूर मदद करता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि किसी भी तरह का खाना आपकी Anxiety को कम करने में आपकी मदद करें लेकिन न्यूट्रिशियन और स्वास्थ्यवर्धक खाना इसमें आपकी मदद जरूरू कर सकता है। इस वजह से आज हम आपको यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका सेवन करने से आप अपनी Anxiety को कम कर सकते हैं।

बेरी

चीनी की क्रेविंग होना चिंता का एक स्वाभाविक परिणाम है, हालांकि यह आपको लगभग तुरंत ही थका सकता है। इसलिए, उन्हें कुछ सामान्य रूप से उपलब्ध जामुनों के साथ लगन से बदलें जो विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो क्षतिग्रस्त और तनावग्रस्त कोशिकाओं की रक्षा और मरम्मत करते हैं। तो बहुत सारे ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी और यहां तक ​​कि आंवले भी लें और अपने आप को चिंता से दूर ले जाएं।

चाय

इसमें कोई दोराय नहीं है कि जब लोग प्रेशर में होते हैं या फिर स्ट्रेस में होते हैं तो वो एलकॉहल और अन्य चीनी युक्त ड्रिंक पीते हैं। लेकिन क्या ये सही में आपकी मदद करता है? नहीं, ना ही इनसे आपको कोई मदद मिलती है और साथ ही इससे आपकी बॉडी को भी नुकसान पहुंचता है।

इसका एक अच्छा सबस्टिट्यूट होता है बिना एलकॉहल वाली ड्रिंक जो है चाय। कुछ हर्ब जैसे कि लैवेंडर, केमोमाइल, ग्रीन टी लीव्स, आदि में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो आपकी नर्व्स को शांत करने में मदद करते हैं। इन्हें पीने के अन्य फायदे भी होते हैं, जैसे कि अच्छी नींद आना और डिटॉक्सिफिकेशन। इसके अलावा घर पर हर्बल चाय बनाना बहुत ही आसान है और ये सेटिस्फाइंग भी होता है।

चॉकलेट

हां चीनी हमारे शरीर को रिलैक्स करने से ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। इस वजह से आपको किसी अन्य चॉकलेट नहीं बल्कि डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए। डार्क चॉकलेट में न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो एंटी-ऑक्सीडेंट से बने होते हैं और ये आपकी Anxiousness को कम करते हैं।

नट्स

ड्राय फ्रूट्स जैसे कि बादाम, अखरोट आदि एंटी-ऑक्सीडेंट्स का एक बेहतरीन स्त्रतो होता है और इनमें साथ ही प्रोटीन भी होता है जो आपकी बॉडी को मैंटेन रखने में मदद करता है और ब्रेन की फंक्शनिंग को सपोर्ट करता है।

विटामिन सी

हम सभी जानते हैं कि विटामिन सी एक बहुत ही अच्छा स्ट्रेस रिलीवर होता है और ऑरेंज, नींबू और अंगूर आदि में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है। इन फलों के अलावा हरी सब्जियां जैसे कि पालक, गोभी और पार्सले भी आपकी एन्जाइटी को कम करने में काफी मदद करते हैं।

फिश

वैसे तो फिश सबके लिए ऑप्शन नहीं है लेकिन सारडिन्स और सालमन जैसी फिश एन्जाइटी को दूर करने में काफी लाभकारी होती है। दरअसल, इनमें काफी अधिक मात्रा में ओमेगा 3 होता है जो दिमाग के कॉग्निटिव फंक्शनिंग को बेहतर बनाता है और साथ ही हार्मोन को बैलेंस करता है।

दही

घर पर जमाया गए दही में भी प्रोबायोटिक होते हैं जो आपको एन्जाइटी और डिप्रेशन से दूर रखने में मदद करते हैं। अगर आपको इससे कोई भी एलर्जी नहीं है तो आपको अपने खाने में दही को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि ये आपको खुश और शांत रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:
अल्सर की समस्या से हैं परेशान? तो इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल
पीरियड के दिनों में क्या आपको भी अपना वजन बढ़ा हुआ महसूस होता है? जानिए इसके पीछे की वजह
ग्रुप ट्रेवल हो या सोलो, इन 3 टॉयलेट हाइजिन प्रोडक्ट्स के साथ रखें खुद को हेल्दी और सेफ

07 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text