home / लाइफस्टाइल
दिमाग को शांत और डिटॉक्स करने के लिए आपके भी बहुत काम आएंगी ये 6 आसान टिप्स

दिमाग को शांत और डिटॉक्स करने के लिए आपके भी बहुत काम आएंगी ये 6 आसान टिप्स

नए नॉर्मल ने हम सबको खुद के अंदर तक झांकने और अपने दिमाग की बाउंड्री को खोलने के लिए मजबूर कर दिया है। कोरोनावायरस महामारी के कारण हम में से अधिकतर लोग शायद एंजाइटी, मेंटल स्ट्रेस या फिर एक्स्ट्रा काम के कारण परेशान हैं। ऐसे मुश्किल समय में हम सभी के लिए खुद का ख्याल रखना बहुत ही आवश्यक है और साथ ही अपने मेंटल स्वास्थ्य की देखभाल करना भी जरूरी है। 

सोशल इंटरेक्शन का हिस्सा नहीं बनने, या फिर किसी से असल में नहीं मिलने और बीमारी के डर के कारण अधिकतर लोगों की मेंटल हेल्थ प्रभावित हो रही है। परिस्थितियों अचानक बदल रही हैं, जो लोगों को दिमागी तौर पर परेशान कर रही हैं और इस वजह से रोजाना के काम भी प्रभावित हो रहे हैं। इस वजह से अपने दिमाग और शरीर को डिटॉक्स करना बहुत ही जरूरी है और खुद को नकारात्मक ख्यालों और भावनाओं से दूर रखना भी जरूरी है। आप भी इन 6 आसान तरीकों से अपने दिमाग और शरीर को शांत रख सकते हैं। 

घर के काम करें

ऐसा करने से आप अपने दिमाग को अनचाहे विचारों से बचा सकते हैं। घर का काम ध्यान से करने से आपका दिमाग शांत और डिटॉक्स होता है। आप इसके लिए खाना बनाना, कपड़े या फिर बर्तन धोना या फिर घर साफ करना आदि कई काम कर सकते हैं। इस तरह आप खुद को फॉकस भी रख सकते हैं।

समय-समय पर अपने सभी गैजेट को कुछ वक्त के लिए बंद कर दें

ये बहुत जरूरी है कि हम अपनी आंखों और दिमाग को गैजेट से आराम दें। आपका दिमाग हमेशा ही एक्सेस जानकारी की ओर भागता रहता है। इस वजह से अलग-अलग डिवाइस के बीच ना भागें। अपने दिमाग को रिलैक्स करें और शांत रहें। आप चाहें तो ऐसा करते समय बाहर वॉक पर भी जा सकते हैं और वातावरण के करीब रह सकते हैं। समय-समय पर डिजिटल डिटॉक्स आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करता है।

मेडिटेशन करें

ये एक ऐसी प्रेक्टिस है, जिसे हर किसी को कम से कम हफ्ते में 2 बार तो करना ही चाहिए। ये आपकी एन्जाइटी को दूर करती है। मेडिटेशन करने से आपके दिमाग से नकारात्मक ख्याल भी दूर होते हैं। एक बार आप अपनी सांस पर ध्यान लगाते हैं तो आप वर्तमान में जीना सीख जाते हैं।

असलीयत को एक्सेप्ट करें और भावनाओं को स्वीकार करें

ऐसा करने से आप जान जाएंगे कि क्या अधिक आवश्यक है। यदि आप सच्चाई से भागते रहेंगे तो आपको डिसअपॉइंटमेंट होगी। इस वजह से अपनी परिस्थिति को स्वीकार करें और आगे बढ़ जाएं। हमेशा अपनी भावनाओं को लेकर सावधान रहें और इस बात का भी ध्यान रखें कि हम इंसान हैं और इस वजह से हम एक से अधिक भावनाएं महसूस कर सकते हैं। लेकिन ऐसे में ये जानना बहुत ही जरूरी है कि उनमें से कौन सी भावना बुरी है। अपनी भावनाओं के बारे में सावधान रहना जरूरी है।

गानें सुनें

मूड ठीक करने के लिए गाने बेस्ट होते हैं और ये तुरंत ही आपको अच्छा महसूस कराते हैं। इस वदह से खुद को चियर अप करने के लिए अपने पसंदीदा गानों को सुनें। अपनी परेशानियों और जर को भूल जाएं और गानों को सुनें। कई बार ऐसा करके आप अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं। 

स्वस्थ आहार लें

हर एक चीज की शुरुआत स्वस्थ आहार से होती है, जो आप खाते हैं वही आपके जरिए दिखाई देता है। यदि आप पोषण तत्वों से भरपूर आहार लेते हैं तो आपका चेहरा भी ग्लो करता है और आपका दिमाग भी शांत रहता है। इस वजह से ध्यान रखें कि आप हमेशा बैलेंस डाइट लें ताकि आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी रहे। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

06 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text