अब घर पर ही बनाएं अपना परफेक्ट लिप बाम इन 5 तरीकों से! - How To Make Lip Balm At Home

अब घर पर ही बनाएं अपना परफेक्ट लिप बाम इन 5 तरीकों से! - How To Make Lip Balm At Home

कोई ऐसी लड़की नहीं होगी जिसने कभी लिप बाम यूज़ नहीं किया हो..और आजकल तो लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी लिप बाम यूज़ करने से परहेज नहीं करते। ये एक ऐसी चीज़ है जो मस्ट हेव होती है। ये सिर्फ आपके होठों को मॉस्चराइज़्ड ही नहीं रखती बल्कि उन्हें हील करने में भी काम आती है। इन दिनों तो बाजार में लिप बाम के ढेरों ओप्संस हैं लेकिन आप घर में ही आसानी से अपने लिए परफेक्ट लिप बाम बना सकती हैं। कैसे? हम बताते हैं!


ये हैं घर पर लिप बाम बनाने के तरीके - How to Make Lip Balm at Home


कलर्ड लिप बाम


mycolouredlipbalm


कलर्ड लिप बाम बनाने का तरीका और ज़रुरत पड़ने वाली चीजें : - आईशेडो - शहद - वेसिलीन - 1 कंटेनर / डिब्बी एक चम्मच वेसिलीन को एक कांच के गिलास (heatproof) में डाल दें और फिर ओवन में दो मिनट तक पिघलाएं। इसके बाद अपने पसंदीदा रंग की आईशेडो के टुकडे करके उसमें दाल दें। इसके बाद मिक्सचर को अच्छे से हिलाएं। ये करने के बाद थोड़ा सा हनी डाल दें। फाइनल मिक्सचर को जिस कंटेनर में आपको रखना है उसमें डाल दें और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। आपकी कलर्ड लिप बाम तैयार!


5 मिनट लिप बाम


my5minlipbalm


5 मिनट में घर पर लिप बाम कैसे बनाएं : - मोम/कैंडल - ओलिव आयल - पुरानी लिपस्टिक - नींबू - एक कंटेनर या डिब्बी एक फ्राइंग पैन लें और उसमें 1/2 गिलास पानी उबाल लें। इसमें एक कांच का ग्लास सीधा खड़ा कर दें। अब इसमें मोम के इतने टुकड़े डाल दें जिससे पिघले मोम की मात्रा करीब दो चम्मच हो जाए। इसके बाद उसमें 5 चम्मच ओलिव आयल डालें। अब पुरानी लिपस्टिक को तोड़कर उसमें मिला दें। 2-3 ड्रॉप्स नींबू की भी डालें। इसको अच्छी तरह पिघाल कर हिलाकर मिलाएं और फिर कंटेनर में रखकर फ्रिज में जमने के लिए रख दें। आपकी बाम रेडी है।


Chocolate लिप बाम


chocolate-7


चॉकलेट लिप बाम कैसे बनाते हैं और ज़रुरत पड़ने वाली चीजें: - कोकोनट आयल - न्यूटेला ( किसी भी कन्फेक्शनरी की दूकान पर उपलब्ध होगा ) - एक कंटेनर या डिब्बी एक हीटप्रूफ़ कप लें और उसमें 1 चम्मच मोम डालें। अब आधा चम्मच न्यूटेला डालें। ये डालने के बाद उसमें नारियल का तेल डालें। इसके बाद एक फ्राइंग पैन में पानी उबालें और हीटप्रूफ़ कप इस तरह उसमें रखें कि बनाया हुआ मिक्सचर न गिरे। जब मिक्सचर अच्छे से पिघल जाए तो उसको एक डिब्बी में डालकर फ्रीजर में 10 मिनट तक रख दें। आपकी लिप बाम तैयार है।


नेचुरल lip बाम



mynaturallip


मोम - आलमंड आयल - कोकोनट आयल - शहद -एक कंटेनर या एक डिब्बी एक बाउल में बड़ा चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच नारियल का तेल डालें, साथ में मोम डालें। इन सब को एक साथ मिलाकर गर्म करके पिघलाएं। अब करीब डेढ़ चम्मच शहद डालें और पूरी तरह मिक्स करें। 30 मिनट तक खुला रखें जिससे वो सेटल हो जाए। 5-10 मिनट तक फ्रिज में रख दें। आपकी नेचुरल लुक वाली बाम तैयार है।


Coffee Lip बाम
mycoffeebeans


मोम - वेसिलीन -कॉफ़ी पाउडर - आईशैडो (अगर ज़रुरत है तो) एक कंटेनर में मोम डालें और एक चम्मच वेसिलीन. दूसरी तरफ फ्राइंग पैन में पानी उबाल लें। जब पानी अच्छे से उबल जाए तो कंटेनर को पानी में रख दें। आधा चम्मच कॉफ़ी डाल दें। अगर आप इस लिप बाम को डार्क कॉफी कलर से कुछ हटकर कलर देना चाहती हैं तो किसी भी कलर की आईशैडो (थोडा पाउडरी फॉर्म में) डाल दें। इसको ठंडा होने के लिए रख दें। जब अच्छे से मिक्स हो जाए तो डिब्बी में डाल दें। आपकी कॉफ़ी लिप बाम तैयार है!!


यह भी पढ़ें: 


Upper Lip Hair से छुटकारा पाने के 7 आसान घरेलू टिप्स


सोनम कपूर की तरह Flaunt करें ये 6 Lip Shades!!