home / ब्यूटी
स्किन रिवाइल्डिंग: त्वचा को जरूरी रिसेट देने और केयर के लिए आपको फॉलो करनी चाहिए ये टिप्स

स्किन रिवाइल्डिंग: त्वचा को जरूरी रिसेट देने और केयर के लिए आपको फॉलो करनी चाहिए ये टिप्स

इंसान के शरीर का सबसे बड़ा ऑर्गन त्वचा होता है और इस वजह से त्वचा का ख्याल रख पाना काफी मुश्किल होता है और साथ ही आपकी त्वचा कई चीजों से गुजरती हैं, जैसे धूल मिट्टी, सूरज की हानिकारक किरणें आदि। फिलहाल वर्क फ्रॉम होम होने की वजह से हमारे शरीर में हाइड्रेशन और विटामिन डी की कमी होने लगती है और साथ ही धूप में जाना भी बंद हो गया है। भले ही इस बीच आप प्रदूषण और साथ ही क्लॉग्ड पोर्स या फिर मुंहासों आदि से बच जाएंगे लेकिन क्या ये परमानेंट है। पैंडेमिक खत्म हो जाने के बाद हम एक बार फिर बाहर निकलने लगेंगे और काम पर जाने लगेंगे।

अब अगर आप सोच रहे हैं कि हम ऐसा क्यों बोल रहे हैं तो बता दें कि हम स्किन रिवाइल्डिंग के बारे में बात कर रहे हैं और हमने जो कहा है वो आपको जरूर समझ आ रहा होगा। अगर आपके लिए ये नया है तो बता दें कि हमारी स्किन माइक्रोबायोमी में अच्छे और बुरे दोनों बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी त्वचा को सुधारने का काम करता है। लेकिन इस इकोसिस्टम में बैक्टीरिया, फंगाई, वायरस और माइक्रोबल्स सब होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। तो आखिरकार त्वचा को परेशानी कब होती है।

हमारे अस्वस्थ लाइफस्टाइल की वजह से और नियमित रूप से ब्यूटी रूटीन में बदलाव करने की वजह से माइक्रोबायोमी अपने एसेंस को खोने लगते हैं। मार्केट में आने वाले हर एक नए ब्यूटी प्रोडक्ट को ट्राई करने से लेकर नियमित रूप से प्रदूषण के संपर्क में आना या फिर काफी घंटो तक स्क्रीन के आगे रहने से आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। इस वजह से हम आज आपको स्किन रिवाइल्डिंग के बारे में बताने वाले हैं।

स्किन रिवाइल्डिंग के फायदे

यह त्वचा के माइक्रोबायोटा को पोषित करने और बढ़ावा देने में सहायता करता है जो बैक्टीरिया को एक जगह बनाए रखने में मदद करता है, जो हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है और पोषण देता है। लेकिन, यह दो दिन की प्रक्रिया नहीं है, बल्कि आपको धार्मिक रूप से सरल चरणों का पालन करना होगा। शुरू करने के लिए, अपनी त्वचा को ओवर एक्सफोलिएट करने से बचना चाहिए क्योंकि अगर आप ज्यादा एक्सफोलिएशन करते हैं तो इससे आपकी स्किन ड्राई हो जाती है। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि आप घर लौटने के बाद अपने चेहरे को साफ ना करें बल्कि इसकी जगए एक सौम्य क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जो कठोर-रसायन मुक्त हों और जो आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित हों। पेप्टाइड्स, सेरामाइड्स और तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र से शुरू करें। अपनी लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करें और स्वस्थ हेल्दी आदतों को अपनाएं। आप जितनी अधिक हरी सब्जियां खाएंगे उतना बेहतर और खुद को हाइड्रेटेड रख पाएंगे। आप निश्चित रूप से दही का स्टॉक कर सकते हैं क्योंकि ये प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा भोजन है, और आप इसका अपने स्किनकेयर रूटीन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना थोड़ी धूप लें और व्यायाम करें और कभी भी सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।

यह भी पढ़ें:
क्या होती है ड्राई ब्रशिंग जाने आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए इसके फायदे
सर्दियों के लिए सबसे अच्छा बॉडी लोशन कौन सा है
अगर आप भी ग्लॉस आईशैडो ट्रेंड करना चाहती हैं ट्राई तो फॉलो करें ये टिप्स

14 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text