home / DIY ब्यूटी
apple cider vinegar

स्किन से लेकर हेयर तक के लिए यूजफुल है एप्पल साइडर विनेगर,  इन 5 तरीकों से करें यूज 

सेब के जूस से बनाया गया एप्पल साइडर विनेगर के बारे में ये तो बहुत लोग जानते हैं कि ये वेट लॉस के लिए यूजफुल होता है, लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं कि दूसरे विनेगर की तरह एप्पल साइडर विनेगर भी बाल से लेकर स्किन तक आपके ब्यूटी रूटीन में शामिल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे एप्पल साइडर विनेगर को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं-

टोनर– एप्पल साइडर विनेगर में एस्ट्रिंजेंट के गुण होते हैं और इसलिए इसे टोनर के रूप में यूज किया जा सकता है। इसके लिए बराबर मात्रा में पानी और एप्पल साइडर विनेगर को मिलाकर स्प्रे बॉटल में रख लें और इसे फेस पर स्प्रे कर सकती हैं या फिर कॉटन में लगाकर इससे फेस वाइप कर सकती हैं।

साभार- इंस्टाग्राम

स्कैल्प की सफाई के लिए- एप्पल साइडर विनेगर में एंटी बैक्टेरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं और साथ ही ये अच्छा एक्सफॉलिएटर भी होता है। अत्यधिक डैंड्रफ और सीबम से परेशान हैं तो एप्पल साइडर विनेगर स्कैल्प को साफ करने के लिए परफेक्ट उपाय है। इसके लिए या तो इसे पानी में मिलाकर स्कैल्प को रिंज करें या फिर शैम्पू के साथ मिक्स करके बाल धोएं।

मुहांसों के लिए यूजफुल- अकसर स्ट्रेस की वजह से फेस पर कील, मुंहासे या दाने निकलने लगते हैं। एप्पल साइडर विनेगर एक्ने को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए बस ईयर बड या किसी क्यू टिप से विनेगर को मुहांसों के ऊपर लगाएं और रात भर इसे काम करने दें।

एक्सफोलिएट की तरह- एप्पल साइडर विनेगर स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए भी उपयोगी होता है। इसे हाथ पैर में लगाने से ये डेड स्किन साफ करने के साथ -साथ इनग्रोन बाल की समस्या भी सही होती है।

सॉफ्ट हेयर के लिए- एप्पल साइडर विनेगर जहां स्कैल्प की सफाई करने के लिए उपयोगी है, वहीं ये बाल को सॉफ्ट और शाइनी लुक भी देता है।

16 Nov 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text