home / एजुकेशन
UPSC: महिलाओं में भोपाल की सृष्टि रहीं अव्वल, पहले ही प्रयास में अपने बचपन का सपना किया साकार

UPSC: महिलाओं में भोपाल की सृष्टि रहीं अव्वल, पहले ही प्रयास में अपने बचपन का सपना किया साकार

अंग्रेज़ी की एक बेहद प्रेरणादायक कहावत है, ‘स्ट्रगल एंड शाइन’, जिसका अर्थ होता है, ‘संघर्ष करो, सफलता पाओ।’ इस कहावत को भोपाल की रहने वाली सृष्टि ने सच साबित कर दिखाया है। 6 अप्रैल को संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा (UPSC) 2018 का परिणाम घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में जहां बॉम्बे आईआईटी से बीटेक कर रहे कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है, वहीं महिलाओं में भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख अव्वल आई हैं। हालांकि उनकी ऑल इंडिया रैंक पांचवी है।

परीक्षा का परिणाम आते ही सृष्टि के परिवार में जश्न का माहौल बन गया। सोशल मीडिया में हर तरफ सिर्फ सृष्टि ही सृष्टि छाई हुई हैं। हर कोई उन्हें अपने अलग-अलग अंदाज में बधाई दे रहा है।

आपको बता दें कि सृष्टि देशमुख मध्यप्रदेश के भोपाल की रहने वाली हैं। उनके पिता एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं। सृष्टि बचपन से पढ़ने में काफी होशियार हैं। उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग में बीई (BE) की उपाधि भी हासिल की है।

पहले प्रयास में जीता जहां

सृष्टि ने इस सफलता की तैयारी अपने घर और कोचिंग पर ही की थी। उन्होंने सिर्फ सुबह और शाम में पढ़ाई का बेहतर शेड्यूल तैयार किया। उन्होंने तय कर लिया था कि वो अपनी इस तैयारी के दौरान किसी शादी- पार्टी में नहीं जाएंगी और न ही अपना समय सोशल मीडिया पर बर्बाद करेंगी। उन्होंने तय कर लिया था कि उनका पहला प्रयास ही अंतिम प्रयास होगा और उन्होंने अपना ये वचन पूरी ईमानदारी से निभाया और पूरा किया।

योग से मिली मदद

सृष्टि ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि जब भी पढ़ाई का तनाव उन पर हावी होता था, वो योग के जरिये उसे कंट्रोल कर लेती थीं। सृष्टि की मां योग की अच्छी जानकार हैं। इसीलिए उन्हें अपनी मां से काफी मदद मिली।

ये भी पढ़ें –

#POPxoWomenWantMore ये दाढ़ी- मूंछ वाली लड़की बनी लोगों के लिए एक मिसाल, हर कोई करता है इसकी हिम्मत को सलाम
#StrengthOfAWoman ये हैं इंडिया की वो बेमिसाल सुपरवुमन, जिन्होंने तोड़ीं समाज की बेड़ियां
हर लड़की को जरूर जानने चाहिए बॉलीवुड के ये 70 बेहतरीन फीमेल डायलॉग
तो इस वजह से महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा नींद की है जरूरत
लड़कियों को पता होने चाहिए उनसे जुड़े ये 7 स्पेशल राइट्स

06 Apr 2019

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text