home / ब्यूटी
swimming and skincare

स्विमिंग पूल में ब्लीच और क्लोरीन से स्किन को सेफ रखने में मदद करेंगे ये टिप्स 

इसमें दो राय नहीं है कि स्विमिंग करना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है और गर्मी के मौसम के लिए ये एक बहुत अच्छी एक्टिविटी भी है। स्विमिंग पूल में तरह तरह के बैक्टीरिया और दूसरे कीटाणुओं को पनपने से रोकने के लिए और पानी को साफ रखने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल करना आम है और यही क्लोरीन स्किनकेयर के लिहाज से स्विमिंग को काफी नुकसान पहुंचाने वाला बना देती है। दरअसल क्लोरीन स्किन के सबसे ऊपर वाले लेयर, जिसे सीबम कहते हैं, को डैमेज कर देता है और स्किन को ड्राई और फ्लेकी कर देता है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर स्विमिंग पूल का पूरा लुत्फ उठाया जा सकता है और ये स्किन को नुकसान भी नहीं पहुंचने देते हैं।

1. मॉइश्चराइज करें

स्विमिंग पूल में घुसने के पहले हमेशा बॉडी को अच्छी तरह मॉइश्चराइज करें।  ऐसा करने से स्किन क्लोरीन की वजह से ड्राई नहीं होती है। पानी में मौजूद क्लोरीन और ब्लीच सेंसिटिव स्किन वालों में स्किन से जुड़ी परेशानियां जैसे एक्जिमा का कारण भी बन सकता है।

इसके लिए स्विमिंग स्पेशल बॉडी लोशन यूज करें या आप ऑलिव, नारियल या कोई भी बेबी ऑयल यूज कर सकते हैं क्योंकि तेल पानी और स्किन के बीच में प्रोटेक्टिव लेयर बना देता है।

2. शॉवर फर्स्ट

 पानी में घुसने के पहले शॉवर लें। ऐसा इसलिए कि भीगी त्वचा में क्लोरीन तेजी से अब्जॉर्ब नहीं हो पाता है। बिना शॉवर लिए पानी में घुसने से स्किन में क्लोरीन बहुत तेजी से और अंदर तक अब्जॉर्ब हो जाता है। पूल से निकलने के बाद शॉवर करने से बॉडी पर लगा पूल का पानी और क्लोरीन साफ हो जाते हैं।

साभार- इंस्टाग्राम

3. विटामिन सी

अपनी डाइट में विटामिन सी रिच फूड और स्किन केयर में विटामिन सी युक्त प्रोडक्ट हमेशा शामिल रखें। विटामिन सी स्किन को सूरज की किरणों के साथ आने वाली अल्ट्रा वॉयलेट ए और अल्ट्रा वॉयलेट बी से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके अलावा विटामिन सी सन टैनिंग से भी स्किन को सेफ रखता है। ये टायरोसिनेज नामक एंजाइम की गतिविधि को कम करता है और ये एंजाइम ही शरीर में मेलेनिन के प्रोडक्शन के लिए जिम्मेदार होता है।

4. सनस्क्रीन

स्विमिंग करने का मूड है तो सनस्क्रीन यूज करना न भूलें। स्विमिंग में जाने के 15 से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं और हर दो घंटे बाद फिर से सनस्क्रीन लगाएं।

5. लिप बाम

स्विमिंग पूल में घुसने से पहले लिप्स पर लिप बाम जरूर लगाएं। पानी में ज्यादा देर रहने पर लिप्स क्लोरीनेटेड वॉटर से फटने लगते हैं और इनसे खून भी निकलने लगता है।

6. हाइड्रेटेड रहे

पानी का इंटेक हमेशा पर्याप्त रखें। बॉडी अच्छी तरह हाइड्रेटेड रहती है तो स्किन से टॉक्सिन्स आसानी से फ्लश हो जाते हैं।

7. एक्सफॉलिएट करें स्किन

नियमित स्विमिंग करने वालों को एक्सफॉलिएशन जरूर करना चाहिए क्योंकि ये स्किन के डेड सेल्स को हटाकर डैमेज हुआ स्किन से निजात दिलाते हैं।

18 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text