Advertisement

Wedding Accessories

शादी के लिए सिलवा रही हैं लहंगा तो जरूर ध्यान रखें ये 5 बातें

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jan 7, 2021
शादी के लिए सिलवा रही हैं लहंगा तो जरूर ध्यान रखें ये 5 बातें

Advertisement

ब्राइडल फैशन का सबसे अहम हिस्सा वेडिंग लहंगा (Lehenga) होता है। आपका शादी का जोड़ा या तो आपके लुक में चार चांद लगा देता है या फिर इसे बिगाड़ भी सकता है। इस वजह से लहंगा के रंग से लेकर उसकी एंब्रॉयडरी, डिजाइन और फिटिंग सबका ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है। परफेक्टली सिला हुआ लहंगा आपको अधिक कॉन्फिडेंट बनाता है और इससे आपकी तस्वीरें और भी अच्छी आती हैं। 
हालांकि, शादी के लहंगे को आप रोज-रोज भी नहीं सिलवाते हैं। इस वजह से शादी का जोड़ा (Wedding Lehenga) सिलवाते वक्त आपके पास एक दम भरोसेमंद टेलर होना चाहिए। अगर आप अपना लहंगा जल्द ही सिलने के लिए देने वाली हैं तो आपको इन 5 बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

शादी के लिए लहंगा सिलवाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान- Things to Remember before Giving Wedding Lehenga for Stitching in Hindi

wedding lehenga

शादी से 6 महीने पहले ना सिलवाएं लहंगा

भले ही आप अपनी शादी से कुछ महीने पहले ही ये तय कर लें कि आपको अपनी शादी पर किस तरह का लहंगा पहनना है लेकिन कभी भी उसे पहले से सिलवा कर ना रखें। ऐसा करने से हो सकता है कि आपकी शादी के दिन आपको आपका लहंगा फिट ना आए। ऐसा आपका वजन बढ़ने या फिर कम हो जाने के कारण हो सकता है। इस वजह से अपने शादी के जोड़े को कभी बहुत पहले से सिलवा कर ना रखें वर्ना हो सकता है कि आपको वो फिट ना आए।

प्लेट्स को लेकर रहें श्योर

आपके लेहंगी की स्कर्ट की बात करें तो ये बहुत जरूरी है कि वो आपकी कमर पर एक दम सही आए। क्योंकि आप भी चाहेंगी कि आपकी बॉडी फ्लैटरिंग लगे। इस वजह से अपने टेलर को बोले कि वो आपके लहंगे में बेल्ट को बहुत टाइट ना बनाएं और ना ही उसे बहुत लूज रखे नहीं तो आपकी प्लेट्स अजीब लग सकती हैं। आपका लहंगा बिल्कुल आपके साइज के अनुसार होना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि उसकी साइड में चेन हो, ताकि आपका लहंगा नीट और स्मार्ट लगे।

कैन-कैन है जरूरी

Can Can is important under Lehenga

जब बात शादी के लहंगे की आती है तो कैन-कैन बहुत जरूरी हो जाता है। दरअसल, ये आपकी स्कर्ट को रीगल लुक देता है। हालांकि, आपको अपने लहंगे के वजन, लंबाई, कपड़े और रंग का भी ध्यान रखना चाहिए। वैसे तो बहुत से लहंगे कैन-कैन के साथ आते हैं लेकिन अगर आप उतनी कैन-कैन से सेटिस्फाई नहीं हैं तो आप अलग से भी कैन-कैन लगवा सकती हैं।

स्कर्ट की लंबाई

इस बात का ध्यान रखें कि आपका लहंगा ना ही बहुत ज्यादा लंबा हो और ना ही बहुत छोटा हो। याद रखें कि आप अपने शादी के जोड़े के साथ हाई हील पहनेंगे और इस वजह से बेली बटन से अपनी स्कर्ट की लंबाई नाप लें। दरअसल, लहंगे हाई वेस्ट नहीं होते हैं और इस वजह से यदि आप बेली बटन से लंबाई लेंगी तो वो एक दम परफेक्ट रहेगी। साथ ही हो सकता है कि आपका वजन बढ़ जाने पर आपके लहंगे की लंबाई में फर्क आ जाए। इस वजह से जरूरी है कि आप इसे 2-3 महीने पहले सिलवा लें।

लहंगे को कस्टमाइज करें

customized wedding lehenga

दरअसल, लहंगा कस्टमाइज (Customized Lehenga) करने से आपका लुक एकदम अलग लगेगा। इस वजह से पहले से अपनी रीसर्च करके रखें। अगर आपको अपने लहंगे में खूबसूरत लटकन चाहिए तो पहले से ही इसका डिजाइन ढूंढ कर रखें। इससे आपका टाइम भी बचेगा। आप चाहें तो अपनी ड्रेस में पॉकेट भी लगवा सकती हैं। ताकि आप अपनी पॉकेट में ही फोन और लिप बाम रख सकें और इसके लिए आपको दूसरों पर निर्भर ना होना पड़े। 
POPxo की सलाह: MyGlamm के इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ अपने ब्यूटी गेम को करें अप।