home / लाइफस्टाइल
Sholay Film ke Dialogue

शोले फिल्म के दमदार डायलॉग

हिंदी सिनेमा ने हमें एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में दी हैं। जो दशकों तक दर्शकों के जहन में जिंदा रहती हैं। इन फिल्मों के डायलॉग से लेकर किरदार और सॉन्ग तक सब कुछ वक्त के साथ अमर होता जाता है। इनमें से एक है फिल्म ‘शोले’। इस फिल्म को रिलीज हुए आज 46 साल हो चुके हैं लेकिन इस फिल्म को देखने का क्रेज लोगों में आज भी है। इंडियन सिनेमा की इस फिल्म ने पीढ़ी दर पीढ़ी दर्शकों को आकर्षित किया है। शोले, बॉलीवुड की सबसे बड़ी ब्लॉक बस्टर फिल्मों में से एक है। Best Hindi Thriller Movies इस फिल्म ने रिलीज होने के कुछ समय बाद ही बॉक्स ऑफिस पर पैसों की बरसात कर दी थी। आपको जालकर हौरानी होगी कि शोले उस समय की सबसे हाई बजट फिल्म थी। जिसे बनाने में लगभग 3 करोड़ रुपए लगे थे।

गब्बर, ठाकुर, जय-वीरू, बसंती आदि इन फिल्म के कुछ ऐसे किरदार हैं जिन्हें आज भी पसंद किया जाता है।आज भी दो दोस्तों को जय-वीरू कहकर बुलाया जाता है और बक-बक करने वाली लड़कियों को बसंती। फिल्म की रिलीज के दौरान भी गब्बर, जय-वीरू और बसंती के किरदारों के साथ-साथ बसंती-वीरू के रोमांटिक डायलॉग इन हिंदी ने लोगों पर गहरी छाप छोड़ी थी। “कितने आदमी थे?”, “अब तेरा क्या होगा कालिया” जैसे गब्बर सिंह के डायलॉग तो बच्चे-बच्चे की जुबान पर चढ़ गए थे।  इस फिल्म के ऐसे कई आइकॉनिक डायलॉग हैं जिन्हें आज भी हम अपनी रियल लाइफ में इस्तेमाल करते हैं। इसलिए हम आपके लिए शोले फिल्म के आइकॉनिक डायलॉग लेकर आए हैं जो इस फिल्म खास बनाते हैं। Dialogues in Hindi

शोले फिल्म के फेमस डायलॉग- Sholay Movie Dialogues In Hindi

15 अगस्त 1975 में जब शोले रिलीज हुई थी तब इस फिल्म को नेगेटिव फीडबैक मिले थे। फिल्म क्रिटिक्स ने इसे पसंद नहीं किया था। फिल्म के अंत में अमिताभ के किरदार की मौत को दर्शक पसंद नहीं कर रहे थे। तब डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने फिल्म के अंत वाले सीन में बदलाव करने के बारे में सोचा। लेकिन फिल्म के राइटर सलीम-जावेद ने उन्हें कुछ दिन रुकने की सलाह दी। और कुछ दिन बाद फिल्म का प्रदर्शन बॉक्स ऑफिस पर बेहतर होता चला गया और देखते ही देखते शोले ब्लॉक बस्टर मूवी बन गई। गली-गली फिल्में के डायलॉग गूंजने लगे। इस वजब से हम आपके लिए शोले फिल्म के शानदार डायलॉग (sholay film ke dialogue) लेकर आए हैं। इस फिल्म ने न सिर्फ हमें Bollywood Friendship Dialogues in Hindi दिए हैं बल्कि कई ऐसे डायलॉग भी दिए हैं जिन्हें हम अपनी रियल लाइफ में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

शोले फिल्म के डायलॉग

1. “इतना सन्नाटा क्यों है भाई?” -एके हेगल

2. “हम अंग्रेजों के जमाने के जेलर हैं” – असरानी

3. “यूंकी, ये कौन बोला?” – हेमा मालिनी 

5. “एक-एक को चुन-चुन के मारूंगा, चुन-चुन के मारूंगा” – धरमेंद्र

6. “हम काम सिर्फ पैसों के लिए करते हैं” – धरमेंद्र

7. “चल धन्नो आज तेरी बसंती की इज्जत का सवाल है” – हेमा मालिनी

8. “तुम अगर एक मारोगे तो हम चार मारेंगे” – धरमेंद्र

9. “बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना” – धरमेंद्र

10. “मुझे तो सब पुलिस वालों की सूरतें एक जैसी लगती हैं” -अमिताभ बच्चन

11. “ये हाथ नहीं फांसी का फंदा है” -संजीव कुमार

12. “ढाकुर न झुक सकता है, न टूट सकता है… ठाकुर सिर्फ मर सकता है” -संजीव कुमार

13. “रमगढ़ वालों ने पागल कुत्तों के सामने रोटी डालना बंद कर दिया है” -संजीव कुमार

14. “लोहा गरम है मार दो हथौड़ा” -संजीव कुमार

15. “सरदार, मैंने आपका नमक खाया है सरदार” – विजू खोटे

गब्बर सिंह के डायलॉग- Gabbar Singh Dialogues In Hindi

“कितने आदमी थे” यह डायलॉग सुनते ही शोले का गब्बर सिंह याद आ जाता है। फिल्मों के कुछ किरदार ऐसे होते हैं जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता, जैसे की फिल्म शोले का गब्बर सिंह। कहना गलत नहीं होगा कि 46 साल बाद भी अगर शोले फिल्म को याद किया जाता है तो वो सिर्फ गब्बर सिंह की वजह से। गब्बर सिंह का किरदार लोगों को इतना पसंद आया था कि खतरनाक किरदार के बावजूद भी अमजद खान को इस फिल्म के बाद काफी शोहरत हासिल हुई थी। शोले के बाद अमजद खान ने एक के बाद एक कई फिल्में की जिनमें कुछ Comedy Movies in Hindi  भी शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अमजद खान, गब्बर सिंह के किरदार के लिए मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। उनसे पहले ये रोल डैनी डेंजोंगप्पा को ऑफर किया गया था लेकिन अपनी दूसरी फिल्मों में व्यस्त होने की वजह से डैनी ये फिल्म नहीं कर पाए थे। लेकिन अमजद खान ने भी अपने किरदार के साथ इंसाफ करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। Sholay film ka dialogue “कितने आदमी थे” को परफेक्शन में लाने के लिए 40 रिटेक लिए गए थे। और जब ये फिल्म रिलीज हुई तो गब्बर सिंह के डॉयलग ने धूम मचा दी थी। इसलिए हम आपके लिए शोले फिल्म से गब्बर के फेमस डायलॉग लेकर आए हैं-

Sholay Film ke Dialogue

1. “ये हाथ हमको देदे ठाकुर!”

2. “कितने आदमी थे?” 

3. “यहां से पचास-पचास कोस दूर गांव में, जब बच्चा रोता है, तो मां कहती है बेटा सो जा, सो जा नहीं तो गब्बर सिंह आ जाएगा”

4. “अरे हो सांभा कितना इनाम रखी है सरकार हम पर?”

5. “जो डर गया समझो मर गया”

6. “इसकी सजा मिलेगी…बराबर मिलेगी!”

7. “जब तक तेरे पैर चलेंगे उसकी सांस चलेगी… तेरे पैर रुके तो ये बंदूक चलेगी”

8. “होली कब है, कब है होली, कब?”

9. “गब्बर की ताप से तुम्हें एक ही आदमी बचा सकता है… खुद गब्बर”

10. “अब तेरा क्या होगा कालिया?”

11. “क्या समझ कर आए थे कि सरदार बहुत खुश होगा, शाबाशी देगा?”

12. “ये रामगढ़ वाले अपनी बेटियों को कौन सी चक्की का आटा खिलाते हैं रे”

13. “बहुत याराना लगता है”

हमें उम्मीद है कि आपको शोले फिल्म के फेमस डायलॉग पर हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। यकीनन इन डायलॉग और फिल्म के बारे में पढ़कर शोले फिल्म की यादें ताजा हो गई होंगी। गब्बर सिंह के डायलॉग की वजब से ये फिल्म आज फैंस के दिलो पर राज करती है। इतना ही नहीं आज भी शोले फिल्म के सुपर हिट सॉन्ग  Latest Bollywood songs in Hindi को टक्कर दे सकते हैं। 

नाना पाटेकर के ऑल टाइम सुपरहिट डायलॉग

30 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text