home / वेलनेस
प्रेग्नेंसी में हील पहनना हो सकता है खतरनाक, यहां जानें इसके कारण

प्रेग्नेंसी में हील पहनना हो सकता है खतरनाक, यहां जानें इसके कारण

हील्स तुरंत ही आपके आउटफिट को ग्लैम फैक्टर दे देते हैं। हालांकि, प्रेग्नेंसी के दौरान हील्स पहनना वाकई में एक बहुत अच्छा ऑप्शन नहीं है। यहां तक कि डॉक्टर भी इसके प्रति एडवाइस देते हैं। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान आपके शरीर का वजन और बैलेंस सामान्य नहीं रहता है और आपकी मसल्स में भी बदलाव होता है। इस वजह से आपको डिस्कंफर्ट महसूस होता है और दर्द होने लग जाता है। तो चलिए आपको डिटेल में बताते हैं कि प्रेग्नेंसी में हील्स पहनने के क्या रिस्क हो सकते हैं।

पिंडली की मांसपेशियों में दर्द होना

अगर आप अधिक वक्त तक हील्स पहने रखती हैं तो इससे आपकी पिंडली की मांसपेशियों की पॉजिशन कॉन्ट्रेक्ट होती है। इसकी वजह से आपकी मसल्स में क्रैंप हो सकता है।

कमर में दर्द होना

हाई हील्स अधिक वक्त तक पहनने से आपकी कमर में दर्द हो सकता है क्योंकि इससे पोश्चर खराब होता है और प्रेग्रेंसी के दौरान यह अधिक खतरनाक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान पेल्विक मसल आगे की ओर मुड़ती है, जिसकी वजह से आपकी कमर की शेप राउंड हो जाती है। जैसे ही प्रेग्नेंसी में आपका वजन बढ़ता है तो आपको पोश्चर में भी बदलाव आते हैं, इससे आपके दर्द हो सकता है।

इसके अलावा हील्स आपकी पेल्विक और बैक ज्वॉइंट पर अधिक प्रेशर पड़ता है और इस वजह से आपके पेल्विक और लॉवर बैक में दर्द होने लगता है।

कम बैलेंस

अधिक वजन और हार्मोनल बदलाव के कारण आपके एंकल की ताकत कम हो जाती है। इसकी वजह से आपकी बैलेंस करने की कैपेसिटी भी कम हो जाता है। जब आप हील्स पहनती हैं तो आपके अपने बैलेंस खोने की या फिर गिरने की चांस बढ़ जाते हैं जिसकी वजह से आपको या फिर आपके बच्चे को चोट लग सकती है।

पैरों में सूजन

प्रेग्नेंसी के दौरान एक मेडिकल कंडीशन की स्थिति उत्तपन्न हो जाती है, जिसे एडेमा कहते हैं और इसमें पैरों में सूजन आने लगती है। इसके अलावा हाई हील्स पहनने से ये समस्या बढ़ सकती है। इसके साथ ही पैरों में सूजन की वजह से आपको लॉवर बॉडी में अधिक दर्द हो सकता है। ऐसे में आपको अपने आखिरी ट्राईमेस्टर में प्रेग्नेंसी के दौरान अधिक सावधान रहना चाहिए।

मिसकैरेज

हाई हील्स पहनने से आपके गिरने के चांस बढ़ जाते हैं और इस वजह से मिसकैरेज होने के चांस में भी बढ़ जाते हैं।

इस वजह से अगर आपको हील्स पहनना पसंद है तो प्रेग्नेंसी के दौरान आपको सावधान रहना चाहिए और हील पहनने से बचना चाहिए।

12 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text