home / ब्यूटी
benefits of hyaluronic acid

स्किनकेयर में इन 3 वजहों से ऐड करना चाहिए हयाल्यूरोनिक एसिड

अगर आप ब्यूटी अपडेट्स में इंटरेस्टेड रहती हैं और स्किन केयर का नियम से ख्याल रखती हैं तो हयाल्यूरोनिक एसिड का नाम आपके लिए नया नहीं होगा। आजकल ये ब्यूटी पोशन कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में मौजूद रहता है। हमारे शरीर में मौजूद हयाल्यूरोनिक एसिड एक क्लियर कलर का तरल पदार्थ होता है जो स्किन हेल्थ को मेंटेन करने में मदद करता है। ये एक तरह का स्किन हाइड्रेटर होता है जो स्किन में मॉइस्चर को रिटेन करता है और स्किन को हाइड्रेटेड रखता है।

स्किनकेयर में हयाल्यूरोनिक एसिड को शामिल करने के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं क्यों होना चाहिए आपके ब्यूटी रूटीन में हायलूरोनिक एसिड-

1. स्किन को रखता है जवां

हयाल्यूरोनिक एसिड हमारे शरीर में पहले से ही होता है, लेकिन ये उम्र बढ़ने और धूप के एक्सपोजर की वजह से धीरे-धीरे कम हो जाता है। जब हम सीरम यूज करते हैं तो ये स्किन के फाइन लाइन्स को कम करता है और स्किन यंग दिखती है। 

साभार- इंस्टाग्राम

2. स्किन को देता है ड्यूई ब्राइटनेस

हयाल्यूरोनिक एसिड स्किन के बाहरी लेयर को मॉइस्चराइज करता है और स्किन के टेक्सचर को सॉफ्ट, ब्राइट लुक देता है और वो भी तुरंत। अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई हो रही है तो हयाल्यूरोनिक एसिड लगाते ही फेस पर ड्यूई शाइन और ब्राइटनेस दिखने लगेगी।

3. स्किन को जल्दी करता है हील

बॉडी में हयाल्यूरोनिक एसिड हमेशा से रहता है, लेकिन जब स्किन पर किसी तरह की चोट लगती है या घाव होता है तो हयाल्यूरोनिक एसिड की कंसंट्रेशन बढ़ जाती है। ये शरीर को अधिक रक्त वाहिकाओं ( ब्लड वेसेल्स) को बनाने के निर्देश देता है जिससे घाव जल्दी भरने लगते हैं।

कैसे लगाएं हयाल्यूरोनिक एसिड

हयाल्यूरोनिक एसिड स्किन पर कैसे काम कर रहा है ये बात इस पर निर्भर करता है कि आप इस किस फॉर्म में फेस पर लगा रही हैं, मॉइस्चराइजर के रूप में या फिर सीरम की तरह। 

मॉइस्चराइजर के रूप में

फेस को क्लीन, एक्सफॉलिएट करने और सीरम लगाने के बाद हयाल्यूरोनिक एसिड युक्त मॉइस्चराइजर लगाएं। ये फेस को सॉफ्ट, यंग और हाइड्रेटेड लुक देता है।

सीरम के रूप में

सीरम लगाने के पहले फेस को क्लीन करें और हल्के मोइस्ट फेस पर ही हयाल्यूरोनिक एसिड युक्त सीरम लगाएं। हयाल्यूरोनिक एसिड को स्किन में अच्छी तरह अब्जॉर्ब करने और बाइंड होने के लिए जरूरी है।

01 Aug 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text