ब्यूटी

सुबह उठते ही आपका चेहरा भी लगता है सूजा हुआ तो बहुत काम आएंगी ये 5 टिप्स

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jan 14, 2021
सुबह उठते ही आपका चेहरा भी लगता है सूजा हुआ तो बहुत काम आएंगी ये 5 टिप्स
सुबह-सुबह खराब चेहरे या फिर सूजे (Face Bloating) हुए चेहरे के साथ उठना अच्छा नहीं लगता है लेकिन यह एक बहुत ही सामान्य परेशानी है और कई लोगों के साथ ऐसा होता है। साथ ही चाहें आप कितना भी फाउंडेशन या कंसीलर लगा लें लेकिन इसे आप छिपा नहीं सकते हैं। इस वजह से आज हम आपके लिए ये आर्टिकल लाए। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। 

सुबह किस वजह से सूज जाता है चेहरा? Reason of Face Bloating in Hindi

कई लोगों का चेहरा मेडिकल कारणों के चलते सुबह के वक्त सूज जाता है लेकिन कई अन्यों का चेहरा उनके द्वारा खाए जाने वाले खाने के कारण सुबह के वक्त सूजा हुआ लगता है। कई बार हम आधी रात को काफी हैवी खाना खा लेते हैं या फिर सोने से पहले काफी अधिक एल्कोहल पी लेते हैं, इससे आपके शरीर में वॉटर रिटेंशन (Water Retention) हो जाता है।

इन 5 तरीकों से सुबह होने वाली चेहरे की सूजन को करें दूर- 5 Tips to Get of Face Bloating in Hindi

How to get rid of Bloating Face in Hindi

1. ठंडे पानी से चेहरा धोएं
बर्फ या फिर ठंडा पानी आपकी त्वचा के लिए एक दम बेस्ट है। दरअसल, ये आपके पोर्स को टाइट करता है और ब्लड फ्लॉइंग शुरू कर करता है। इससे आपकी स्किन शांत होती है और सूजन कम होती है। लेकिन आपको ये मुश्किल लग रहा है? तो सबसे पहले एक बाउल में बर्फ डालें और उसमें अपना चेहरा डालें। इसके बाद अपने चेहरे पर कुछ बर्फ की टुकड़ी रगड़ें।
2. लिंफैटिक ड्रेनेज
इसके लिए आप अपनी उंगली या फिर गुआ शा और जेड रोलर जैसे टूल्स का इस्तेमाल करते हुए अपने चेहरे के टॉक्सिन और फ्लूइड को बाहर निकाल सकते हैं। हालांकि, मसाज शुरू करने से पहले अपने चेहरे और गले पर सीरम लगा लें। इससे आपके चेहरे पर ब्लड फ्लॉ बढ़ेगा और टेंस मसल रिलेक्स होगी, जिससे आपके चेहरे की सूजन कम होगी।
3. वर्कआउट करें
अगर आप मोटिवेटिड हैं तो कार्डियो सेशन से बेहतर और कुछ नहीं है, इससे आपको पसीना आएगा और आपके चेहरे के टॉक्सिन बाहर निकलेंगे। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और पोर्स खुलेंगे। 
4. आंखों को सूथ करें
आंखों की सूजन को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको केवल खीरे के ठंडे स्लाइस को अपनी आंखों पर 15 मिनट के लिए रखना है और इसके साथ आप अपने पसंदीदा गाने सुन सकते हैं। इससे आपके आंखों की सूजन दूर होगी।
5. हाइड्रेशन है बेस्ट
चेहरे पर सूजन होने के प्रमुख कारणों में से एक डीहाइड्रेशन है। इस वजह से खुद को हमेशा हाइड्रेट रखें। दरअसल, ऐसा करने से आपके शरीर से टॉक्सिन और वॉटर रिटेंशन बाहर निकल जाते हैं। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!