home / DIY ब्यूटी
सनबर्न के लिए कच्चा दूध है मीरा राजपूत का भरोसेमंद स्किनकेयर इंग्रीडिएंट

सनबर्न के लिए कच्चा दूध है मीरा राजपूत का भरोसेमंद स्किनकेयर इंग्रीडिएंट

मीरा कपूर हाल ही में पति शाहिद कपूर और बच्चों जैन और मीशा के साथ मालदीव्स में छुट्टियां बिता कर लौटी हैं। दोनों की वैकेशन की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल भी हो रही थीं और अपनी तस्वीरों के चलते मीरा और शाहिद सुर्खियों में भी रहे थे। दोनों की तस्वीरें फैंस के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं थी। 

अब मुंबई वापस लौटने के बाद मीरा कपूर एक बार फिर वही कर रही हैं, जो वह बहुत अच्छे से करती हैं और ये हैं उनका स्किनकेयर रूटीन शेयर करना। अगर आप नियमित रूप से मीरा राजपूत को फॉलो करते हैं तो आपको पता होगा कि मीरा कपूर अपने छोटे-छोटे स्किन और हेल्थ सीक्रेट इंस्टाग्राम पोस्ट और स्टोरी पर शेयर करती रहती हैं।

मीरा कपूर द्वारा ट्राई किया गया- कच्चा दूध

हाल ही में मीरा कपूर ने इंस्टाग्राम स्टोरी में कच्चे दूध के बाउल की एक तस्वीर शेयर की थी। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा था, छुट्टियों के दौरान होने वाले स्किनबर्न के लिए कच्चे दूध से अच्छा और कुछ नहीं हो सकता है। 

सनबर्न को दूर करने में कैसे मदद करता है कच्चा दूध

दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो सनबर्न वाले हिस्से को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और डेड स्किन को हटाते हुए इंफ्लामेशन को घटाता है। साथ ही ठंडा कच्चा दूध सनबर्न को सूथ करता है। ये आपकी त्वचा से गर्मी को दूर करता है और आपको कूलिंग इफेक्ट देता है। कच्चे दूध में मौजूद विटामिन ए और डी भी त्वचा को हील करने में मदद करता है।

आपके ब्यूटी रूटीन में जरूर शामिल होना चाहिए कच्चा दूध

चेहरा क्लीन करने के लिए कच्चा दूध

कच्चे दूध में विटामिन ए, डी, ई और के होता है, जो बहुत ही अच्छा एक्सफोलिएटिंग एजेंट होता है। आप इसका फेस क्लीनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कच्चे दूध में रुई के टुकड़े को भिगोएं और अपने चेहरे और गले को इससे साफ करें। इसके बाद इसे सूखने दें और सामान्य पानी से चेहरा धो लें। इससे आपको सॉफ्ट और स्मूथ स्किन मिलेगी।

एजिंग स्किन के लिए कच्चा दूध

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा भी एज करने लगती है। समय के साथ हमारी त्वचा पर एजिंग के साइन जैसे कि झुर्रियां, फाइन लाइन्स, पिगमेंटेशन दिखने लगती है। इन्हें घटाने का एक आसान तरीका है नियमित रूप से कच्चे दूध को चेहरे पर लगाना। कच्चे दूध में विटामिन ए और बी होता है, जो एजिंग के लक्षणों से लड़ता है।

स्किन ग्लो के लिए कच्चा दूध

इसके लिए एक बाउल में कच्चा दूध और शहद लें और इसे अच्छे से मिला लें। इस मास्क को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। अब पैक को सूखने दें और फिर सामान्य पानी से अपने चेहरे को धो लें। कच्चा दूध कोलाजन को बूस्ट करता है, जिससे आपकी त्वचा को नैचुरल ग्लो मिलता है। वहीं शहद आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है।

मीरा के स्किनकेयर सीक्रेट पर लौटते हुए आपको बता दें कि उनके ये सभी सीक्रेट बहुत ही असरदार हैं। हालांकि, उनके इन घरेलू नुस्खों को ट्राई करने से पहले एक बार पैच टेस्ट कर लें और फिर अपने चेहरे पर इसका इस्तेमाल करें ताकि बाद में आपको कोई त्वचा संबंधी परेशानी ना हो।

POPxo मेकअप कलेक्शन की हॉट मेस आईशैडो के साथ हों पार्टी रेडी।

25 Oct 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text