Make Up Products

ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jul 27, 2020
ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग बेहद कॉमन हो चुका है। चाहे वो कपड़े, फुटवियर, ग्रॉसरी से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स तक सब ऑनलाइन खरीदे जाते हैं। क्योंकि ये प्रक्रिया दुकान या स्टोर पर जाकर घंटों समय लगाकर सामान खरीदने से ज्यादा आसान और सुविधाजनक है। लेकिन जो चीज जितनी जल्दी आसानी से मिल जाती है उसमें कहीं न कहीं कोई खामी भी हो सकती है।

कॉस्मेटिक शॉपिंग करने से पहले ध्यान रखें ये बातें Online Cosmetic Shopping Tips In Hindi

कई बार लोगों के साथ ऐसा भी होता है कि जो वो सामान ऑनलाइन देखकर बुक करते हैं वो वहां दिखता कुछ और है लेकिन मिलता कुछ और है। वहीं इसी के साथ-साथ ऑनलाइन शॉपिंग की आड़ में कुछ लोग खराब और घटिया क्वालिटी के भी सामान भी डिलेवर कर देते हैं। लोग रिटर्न और एक्सजेंच की सिरदर्दी से बचने के लिए सामान को जबरदस्ती रखने के लिए मजबूर हो जाते हैं। वहीं खासतौर पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स की खरीददारी को लेकर थोड़ा ज्यादा ही सतर्क रहना चाहिए। बहुत से लोग तो दूसरों की स्किन पर प्रोडक्ट का असर देख उसे खरीद लेते हैं और फिर बात में पछताते हैं। यहां हमको बता रहे हैं कि ऑनलाइन कॉस्मेटिक की खरीददारी करते समय किन-किन बातों का आवश्यक ध्यान रखना चाहिए।  

किसी भरोसेमंद बेवसाइट्स से ही करें शॉपिंग

ऑनलाइन ब्यूटी प्रोडक्ट ऑर्डर करना है तो भरोसेमंद साइट को ही चुनें। क्योंकि किसी भी साइट से ऑर्डर करने से नकली सामान मिलने का भी डर रहता है। साथ ही कहीं जगहों पर तो पैसों का भुगतान करने के बाद भी सामान नहीं आता है।

प्रोडक्ट्स के रिव्यू जरूर करें चेक

अगर आपको किसी ब्यूटी प्रोडक्ट की जरूरत है और आप उसे खरीदना चाहते हैं तो पहले उसका रिव्यू और रेटिंग जरूर चेक लें। यूं ही कहीं भी प्रोडक्ट को दिखने पर उसे तुरंत न खरीदें।

प्रोडक्ट के सैंपल की मांग करें

ये जरूरी नहीं है कि जो ब्यूटी प्रोडक्ट किसी और की स्किन पर अच्छा लग रहा है वो ही आपके ऊपर भी सूट करें। सभी की स्किन अलग-अलग तरह की होती है। ऐसे में पहले ये चेक करेंगे कौन-सा प्रोडक्ट किस स्किन टाइप के लिए है। आप चाहे तो पहले प्रोडक्ट के सैंपल भी मांग कर सकते हैं। आजकल बहुत से ब्यूटी ब्रांड अपने प्रोडक्ट्स के सैंपल भी ऑफर करते हैं जो आपको किसी भी कॉस्मेटिक वेबसाइट पर आसानी से मिल जायेंगे।

प्रोडक्ट के रिटर्न पॉलिसी के बारे में जानें

कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसके रिटर्न पॉलिसी के बारे में अच्छे जान लें। क्योंकि कुछ कॉस्मेटिक ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट की सील टूटने के बाद रिटर्न नहीं लेते हैं। इसीलिए जब भी कोई सामान खरीदें तो उसकी रिटर्न पॉलिसी जरूर चेक करे लें। इससे आपको प्रोडक्ट न पसंद आने पर उसे वापस करने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

पहले इस्तेमाल किये हुए ही प्रोडक्ट खरीदें

बहुत से लोग प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग और ऑफर देखकर उन्हें बुक कर देते हैं। लेकिन ये सही तरीका नहीं है। आप जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर चुकी है उन्हीं की खरीददारी करें। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय बार−बार एक्सपेरिमेंट करना और भी अपनी स्किन पर, ये सही नहीं है।

अपनी स्किन टाइप और टोन की होनी चाहिए जानकारी

कोई भी ब्यूटी प्रोड्क्ट इस्तेमाल करने या फिर उसे खरीदने से पहले ये जानना बेहद जरूरी है कि आपके स्किन का टोन यानि कलर कौन-सा है। साथ आपकी स्किन ड्राई, आॉयली या फिर किस कॉम्बिनेशन स्किन टाइप की है। इससे सही ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने में मदद मिलती है।
ऐसे पता करें अपना स्किन टोन –
स्किन टाइप की तरह ही स्किन टोन की सही जानकारी भी बेहद ज़रूरी है।  स्किन टोन्स तीन तरह के होते हैं – कूल, वॉर्म और न्यूट्रल। अपना स्किन टोन जानने के लिए अपनी कलाई की नसों पर ध्यान दें। अगर आपकी नसें ब्लू हों तो स्किन टोन कूल है। अगर वो ग्रीन हों तो स्किन टोन वॉर्म है। अगर आपको समझ न आ रहा हो कि वे ब्लू हैं या ग्रीन तो आपकी स्किन टोन न्यूट्रल है।