home / पैरेंटिंग
डिलीवरी के बाद ड्राई स्किन

गर्मी में डिलीवरी के बाद ड्राई हो गई है स्किन, इस्तेमाल करें ये प्रोडक्ट्स

गर्मी में डिलीवरी के बाद कई महिलाओं की त्वचा रूखी होने लगती है। इस वजह से आम दिनों के मुकाबले इन दिनों त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में न्यू मॉम्स के लिए सबसे बड़ी परेशानी होती है सही स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करना। क्योंकि, प्रेग्नेंट व ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाएं किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। यही वजह है आज इस लेख में हम डिलीवरी के बाद ड्राई स्किन का ध्यान कैसे रखें, इसके बारे में जानेंगे। 

डिलीवरी के बाद ड्राई स्किन की समस्या क्यों होती है?

डिलीवरी के बाद एक महिला की त्वचा कई सारे बदलावों से गुजरती है। इसमें से एक स्किन का ड्राई होना है। इसका एक कारण डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकता है। वहीं, हार्मोन्स में होने वाले उतार-चढ़ाव भी त्वचा के ड्राई होने के मुख्य कारणों में से एक है। इसके अलावा, बच्चे की देखभाल में खुद की त्वचा का सही ध्यान न रखने के कारण भी त्वचा डल हो सकती है।

डिलीवरी के बाद ड्राई स्किन के लिए जरूरी टिप्स

डिलीवरी के बाद त्वचा पहले से ज्यादा नाजुक होती है। इस वजह से त्वचा पर रैशेज, ब्रेकआउट व ड्राईनेस होने लगती है। ऐसे में त्वचा की मरम्मत के लिए सही देखभाल की जरूरत होती है। लेख में नीचे गर्मी में डिलीवरी के बाद ड्राई स्किन की समस्या के लिए कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं।

1. क्लींजर से करें दिन की शुरुआत

चेहरे पर कुछ भी लगाने से पहले उसकी सफाई करनी जरूरत होती है। इसलिए अपने दिन की शुरुआत इससे करें। सबसे पहले किसी माइल्ड फेसवॉश और साधारण पानी से चेहरे को साफ करें। कभी भी कठोर फेसवॉश व साबुन का इस्तेमाल न करें। इससे त्वचा पहले से ज्यादा खराब हो सकती है।

2. डिलीवरी के बाद ड्राई स्किन के लिए मॉइश्चराइजर है जरूरी

डिलीवरी के बाद ड्राई स्किन
ड्राई स्किन

गर्मी के दिनों में त्वचा को रूखी व बेजान होने से बचाने के लिए मॉइश्चाइजर लगाएं। जैसा कि लेख में ऊपर भी बताया गया है कि न्यू मॉम्स किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कई उत्पादों में ऐसे केमिकल होते हैं, जो माँ और शिशु को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बेहतर होगा कि गर्भवती हर्ब्स व नेचुरल प्रोडक्ट्स से तैयार मॉइश्चाइजर का चुनाव करें। 

3. नहाते समय न करें ये गलती

बाथरूम में ज्यादा देर तक न नहाएं। इससे शरीर का प्राकृतिक तेल खो सकता है। नहाने के लिए 10 से 15 मिनट काफी हैं। इसके अलावा नहाने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें।

4. अंदर से रखें हाइड्रेट

ड्राई स्किन का ध्यान रखने के लिए त्वचा को बाहर से हाइड्रेट रखने के साथ अंदर से भी हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। इसके लिए दिनभर पानी व तरल पदार्थों का सेवन करती रहें। इसके अलावा, डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त चीजों को शामिल करें। यह त्वचा को कोमल बनाने में सहायक भूमिका निभाता है।

5. ह्यूमिडिफायर

त्वचा को ड्राई व रफ होने से बचाने के लिए कमरे में ह्यूमिडिफायर लगाकर रखें। यह कमरे के वातावरण में पर्याप्त नमी बनाकर रखता है। इससे स्किन की नमी बनी रहती है।

6. सनस्क्रीन लगाना न भूलें

रोजाना मॉइश्चराइजर लगाने के 15 मिनट बाद कम से कम 30 या उससे ज्यादा एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। मॉइश्चराइजर वाली बात सनस्क्रीन के चुनाव पर भी लागू होती है। हमेशा न्यू मॉम्स के लिए तैयार किए गए सनस्क्रीन का ही इस्तेमाल करें। साधारण सनस्क्रीन में कई ऐसे केमिकल मौजूद होते हैं, जो माँ के जरिए शिशु तक पहुंच सकते हैं। इससे शिशु के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है।

7. बॉडी को मॉइश्चराइज करना न भूलें

डिलीवरी के बाद ड्राई स्किन
बॉडी लोशन

चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर को मॉइश्चारइज करने की जरूरत होती है। बॉडी को मॉइश्चराइज करने के लिए बॉडी लोशन की जगह बॉडी बटर का चयन करना बेहतर होगा। यह त्वचा को गहराई से नॉरिश कर लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है।

इस लेख में आपने न्यू मॉम्स के लिए ड्राई स्किन केयर रूटीन के बारे में जाना। लेख में एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर जरूरी टिप्स दिए गए हैं। उम्मीद करते हैं ये टिप्स आपके काम आएंगे। यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने फ्रेंड सर्कल में जितनी भी न्यू मॉम हैं उनके साथ जरूर शेयर करें।

चित्र स्रोत: Freepik

11 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text