home / पैरेंटिंग
न्यू मॉम बेड टाइम रूटीन

न्यू मॉम के लिए बेड टाइम रूटीन चेक लिस्ट, ऐसे करें तैयार

माँ बनने के बाद महिलाओं को भी उतनी ही केयर की जरूरत होती है, जितनी की एक नवजात को। शिशु की देखभाल के साथ-साथ माँ की भी कई जरूरते होती हैं। दिनभर बच्चे की देखभाल, रात में उठ-उठकर बच्चे को दूध पिलाना व घर के काम में न्यू मॉम अपने पर ध्यान देना ही भूल जाती हैं। डिलीवरी के बाद जो महिलाएं अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रखती हैं उनमें पिगमेंटेशन, पफी आईज, एक्ने, स्ट्रेच मार्क्स, डार्क सर्कल आदि परेशानी देखी जाती हैं। यही वजह है आज हम न्यू मॉम के लिए बेड टाइम रूटीन चेक लिस्ट के बारे में चर्चा करेंगे। 

इस लेख में हम न्यू मॉम के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन चेक लिस्ट कितनी जरूरी है, यह भी बताएंगे। इसके अलावा, लेख में न्यू मॉम कैसे अपने बेड टाइम रूटीन चेक लिस्ट को तैयार कर सकती हैं, यह भी जानेंगे। तो चलिए नोट कर लीजिए बेड टाइम स्किन केयर रूटीन चेक लिस्ट से जुड़ी ये अहम बातें।

न्यू मॉम को क्यों होती हैं त्वचा संबंधित परेशानियां? (Why does New Moms have Skin Problems in Hindi)

न्यू मॉम के लिए बेड टाइम रूटीन
त्वचा के लिए सीरम

बड़े बुजुर्गों के मुंह से अकसर आपने सुना होगा कि डिलीवरी के बाद माँ के चेहरे पर खास निखार आता है। परंतु, ऐसा हर किसी के मामले में नहीं होता है। बच्चे के जन्म के बाद भी के शरीर में हार्मोन बदलाव होते हैं व शिशु की देखभाल के चलते थकावट होने के कारण न्यू मॉम्स की त्वचा प्रभावित हो सकती है। इसलिए, शिशु को जन्म देने के बाद त्वचा का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। चलिए लेख में आगे जानेंगे कि न्यू मॉम किस तरह अपनी त्वचा को पैंपर कर सकती हैं।

न्यू मॉम स्किन केयर रूटीन चेकलिस्ट (New Mom Skin Care Routine Checklist in Hindi)

न्यू मॉम के लिए बेड टाइम रूटीन
सीटीएम-क्लींजिंग, टोनिंग एंड मॉइश्चराइजिंग

नई मांओं के नाइट स्किन केयर रूटीन से पहले सामान्य स्किन रूटीन के बारे में थोड़ी जानकारी जुटा लेते हैं। नीचे कुछ नई मांओं के लिए स्किन केयर रूटीन चेकलिस्ट दे रहे हैं।

सीटीएम है जरूरी

रोजाना सुबह सीटीएम रूल जरूर फॉलो करें। सीटीएम यानी क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग। नियमित रूप से त्वचा को माइल्ड क्लींजर से साफ करें। इसके बाद त्वचा पर टोनर लगाएं और फिर मॉइश्चराइजिंग क्रीम। सीटीएम के बाद त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। 

ध्यान रखें त्वचा के लिए किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। प्रेग्नेंसी व ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सोच समझकर प्रोडक्ट्स का चुनाव करना चाहिए। कुछ प्रोडक्ट्स में ऐसे केमिकल्स हो सकते हैं, जिनका इस्तेमाल इस दौरान मना होता है। बाजार में आपको कई ऐसे डर्मेटोलॉजिस्ट टेस्टेड प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे जिन्हें खास न्यू मॉम्स के लिए बनाया गया है। 

न्यू मॉम के लिए बेड टाइम रूटीन चेक लिस्ट (Bed Time Skin Care Routine for New Mom in Hindi)

न्यू मॉम्स का बेड टाइम स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए, नीचे स्टेप बाय स्टेप इसकी जानकारी दे रहे हैं:

स्टेप 1: क्लींजर

बेड पर जाने से पहले त्वचा को क्लींजर से साफ करें। यह चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाने के साथ त्वचा को गहराई से साफ करता है।

स्टेप 2: टोनर

सुबह की तरह रात को भी आपको क्लींजर के बाद टोनर का इस्तेमाल करना है। बहुत सारी महिलाएं इसको एवॉइड करती हैं, लेकिन ऐसा न करें। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह त्वचा के पीएच और मॉइश्चर लेवल को बैलेंस रखने में सहायक होता है।

स्टेप 3: आई क्रीम

न्यू मॉम की शिशु की देखभाल के चक्कर में नींद पूरी न होने के कारण डार्क सर्कल होना आम है। ऐसे में आई क्रीम लगाना न भूलें। ये आपके डार्क सर्कल को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकती है।

स्टेप 4: सीरम

अब बारी आती है सीरम की। ध्यान रखें त्वचा के लिए किसी भी सीरम का इस्तेमाल न करें। डर्मेटॉलोजिस्ट द्वारा रिकमेंड किए गए सीरम का ही इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को स्किन केयर प्रोडक्ट का चयन करते समय सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

स्टेप 5: नाइट क्रीम

रात को हमारी त्वचा रिपेयर होती है। इसके लिए त्वचा को कुछ पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो उसे नाइट क्रीम से मिलते हैं।

डिलीवरी के बाद त्वचा संबंधित परेशानियों से बचे रहने के लिए स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। लेख में पोस्ट प्रेग्नेंसी त्वचा का कैसे ध्यान रखना है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। उम्मीद करते हैं हमारा यह लेख आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगा।

चित्र स्रोत: Freepik/Pexel

11 Apr 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text