ब्यूटी

मेकअप की इन 5 चीज़ों को कभी न करें अपनी बेस्ट फ्रेंड के साथ भी शेयर

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jun 20, 2018
मेकअप की इन 5 चीज़ों को कभी न करें अपनी बेस्ट फ्रेंड के साथ भी शेयर

“शेयरिंग इस केयरिंग” ये बात तो आपने बचपन से ही सुनी होगी। हमेशा से हमे सिखाया जाता है कि अपनी चीज़ों को बांटने से प्यार बढ़ता है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कभी भी किसी के साथ नहीं बांटना चाहिए। दरअसल ये चीज़ें हमारे लिए बहुत खास और पर्सनल होती हैं। इसीलिए इनकी शेयरिंग अपने नज़दीकी लोगों के साथ भी न करें, ऐसा करके आप अपने साथ- साथ अपने करीबी लोगों के प्रति भी अपनी जिम्मेदारी निभाएंगी। ज्यादा वक़्त जाया न करते हुए, आपको बताते हैं रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में यूज होने वाली उन चीज़ों के बारे में जिन्हें शेयर न करने में ही आपकी भलाई है…

 

1- मेकअप स्पंज

shutterstock 651364165

अगर किसी के फेस पर पिंपल प्रॉब्लम है और आप उसका यूज़ किया हुआ मेकअप स्पंज अपने चेहरे पर यूज़ करती हैं…तो परिणाम क्या हो सकते हैं… ये बताने की जरूरत नहीं है। आपके फेस पर भी पिंपल या एलर्जी आ सकती हैं क्योंकि हर किसी की स्किन का टाइप अलग होता है। इसलिए न तो किसी का मेकअप स्पंज इस्तेमाल करें और न ही अपना मेकअप स्पंज किसी और को इस्तेमाल करने के लिए दें।

2- लिपस्टिक या लिप ग्लॉस

shutterstock 293193293

किसी से अपनी लिपस्टिक शेयर नहीं करनी चाहिए और न ही किसी और की लिपस्टिक या लिप ग्लॉस लगाना चाहिए। होंठ स्किन का बहुत ही नाजुक हिस्सा होते हैं। हर किसी के साथ इनसे जुड़ी अलग-अलग दिक्कत होती है, जैसे ड्राई होंठ या नॉर्मल क्रैक्ड लिप्स। ऐसे में कई बार ये दिक्कतें आप तक अनजाने में ही ट्रांसफर हो जाती हैं।

3- आई लाइनर और मस्कारा

123

दुनिया की किसी भी चीज़ को हम तभी इंजॉय कर सकते हैं जब हमारे पास स्वस्थ आंखें हो। इसलिए इनकी हेल्थ के लिए किसी भी तरह के रिस्क से बचना चाहिए। आंखें बहुत सेंसेटिव होती है और मस्कारा हम अपनी पलकों के बालों पर लगाते हैं। ऐसे में अगर सामने वाले को कोई आई इन्फेक्शन है तो आपको भी वो अपनी चपेट में ले सकता है। यही बात आई लाइनर पर भी लागू होती है। इन्फेक्शन की वजह से आपकी आंखों में लालपन और सूजन जैसी शिकायत हो सकती हैं। इसलिए बेहतर है कि आप ऐसी स्थिति से बच कर ही रहें।

4- आपका टॉवल

shutterstock 793012555

बहुत जरूरी है कि आप अपना टॉवल अलग रखें। फिर आप चाहे जॉइंट फैमिली में रहने वाली महिला हैं या हॉस्टल गर्ल। अक्सर घरों में होता है कि जो तौलिया हाथ में आया उसी को इस्तेमाल कर लिया लेकिन ऐसा करना हमारे लिए नुकसानदायक होता है। अगर आपकी स्किन बहुत सेंसेटिव है तो किसी और की यूज़ की हुई टॉवल से उसकी स्किन प्रॉब्लम्स आप तक जल्द पहुंच जाती हैं और इसका परिणाम पिंपल, खुजली या रैशेज़ के तौर पर आपकी स्किन पर नजर आने लगता है।

5- आपकी कंघी

brushing-hair-390x285

आखिर में सबसे जरूरी चीज़ है, आपकी कंघी। जो आपकी कंघी यूज़ कर रहा है अगर उसे रुसी की समस्या है तो यह आपको भी हो सकती है। कई बार बालों की जड़ों से सम्बंधित समस्याओं का एकमात्र कारण किसी और की कंघी इस्तेमाल करना भी होता है। बेहतर रहेगा घर में एक से ज्यादा कंघी रखें और समय- समय पर इनकी सफाई करती रहें।

इन्हें भी पढ़ें

मेकअप साफ करने के लिए पानी की जगह इन मेकअप रिमूवर का करें इस्तेमाल

आॅयल और पिंपल रहित स्किन चाहते हैं तो करें इन फेस स्क्रबर का इस्तेमाल

अपने मेकअप किट के लिए सिर्फ 1000 रुपये में खरीदें ये 8 ब्रांडेड मेकअप प्रोडक्ट्स

मेकअप टिप्सः इन ट्रिक्स के साथ चुनें अपने लिए सही लिपस्टिक शेड