home / लाइफस्टाइल
Shardiya Navratri 2022 Decore Ideas

Navratri 2022: इन आसान DIY Home Decor आइडियाज के साथ अपने घर को करें नवरात्रि रेडी, जानें

शारदीय नवरात्रि 2022 सोमवार 26 सितंबर से शुरु हो गए हैं और यह एक ऐसा त्योहार है, जिसका बढ़ों से लेकर बच्चों तक हर कोई हिस्सा बनना चाहता है। इस साल शारदीय नवरात्रि सोमवार से शुरू हो गए हैं और 4 अक्टूबर मंगलवार को खत्म हो जाएंगे। नवरात्रि के साथ ही त्योहारों के मौसम की शुरुआत हो जाती है और ऐसे में अगर आप भी अपनी नवरात्रि को स्पेशल बनाना चाहते हैं तो हम यहां आपके लिए कुछ बहुत ही अच्छे DIY Navratri Decor तरीके लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप त्योहारों के दौरान अपने घर को सजा सकते हैं।

हैंडमेड लालटेन और लाइट्स

रोशनी का त्योहार दिवाली आने वाला है और ऐसे में आप चाहें तो नवरात्रि के साथ ही अपने घर में कंफर्टिंग लाइट्स को लगा सकती हैं, जो बुरी चीजों को घर से दूर रखता है। क्योंकि लाइट आपकी जिंदगी में ऑप्टिमिजम को लाती है और इस वजह से आपको अपने घर में खूबसूरत लैंप्स लगाने चाहिए, जो ना केवल आपके पैसे बचाएं बल्कि साथ ही आपकी सेंसिबिलिटी को भी हाईलाइट करे।

DIY कैंडल्स

इन कैंडल्स की मदद से आप अपने घर में फेस्टिव मूड बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घर में सब जगह कैंडल्स लगानी चाहिए और कुछ अच्छे मौकों पर इन्हें जलाना चाहिए। ये कैंडल्स पुराने वक्त के ट्रेडिशनल दिया को मॉर्डन लुक देते हैं। आप चाहें तो इनका इस्तेमाल पूजा के लिए भी कर सकते हैं।

घर पर बनाएं पंडाल

यह सिंपल मेथड्स में से एक है, जिससे आप अपने घर में मंदिर को सजा सकते हैं। इसके लिए आप घर पर आसानी से पंडाल बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है और इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको केवल फूलों और थोड़े से कपड़े और कलरफुल कागज की जरूरत होगी। इसके बाद आप आसानी से अपना DIY पंडाल पूजा के लिए तैयार कर सकते हैं।

एक्स्ट्रा चार्म के लिए मिट्टी के घड़े

सस्टेनेबल मिट्टी के घड़े मार्केट में आपको अलग-अलग साइज, शेप और डिजाइन में मिलते हैं और अगर आप नवरात्रि में घर को एथनिक थीम में सजाना चाहते हैं तो यह आइडिया बहुत ही अच्छा है। कोई भी पूजा घर में बिना किसी ट्रेडिशनल पोट के पूरी नहीं होती है, जिसे आप अपने पूजा के कमरे में रखते हैं और इसी को आप इस पर लेस, बीड्स, स्मॉल मिरर आदि लगा कर सजा भी सकते हैं।

तोरण

घर के बाहर के दरवाजे पर तोरण लगाने से सेलिब्रेशन में फेस्टिव टच एड होता है। आप चाहें तो फूलों से खुद भी तोरण बना सकते हैं या फिर इसके लिए आप मारीगोल्ड या फिर आम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी पसंद का तोरण डिजाइन बना सकते हैं। अगर आपको ट्रेडिशनल तोरण बनानी है तो आप इसके लिए एक रस्सी में आम की पत्तियों को बांध सकते हैं। अधिक विविड अपीयरेंस के लिए आप मारीगोल्ड की पत्तियों को बीच में लगा सकते हैं।

रंगोली

घर के आस-पास सकारात्मकता फैलाने का बहुत ही अच्छा तरीका है रंगोली बनाना। रंगोली के रंग खुशियों का राग गाते हैं और इस वजह से ये सकरात्मकता को घर में लाते हैं। इसके लिए आप सिंपल रंगोली डिजाइन भी बना सकते हैं। साथ ही आप चाहें तो अपनी रंगोली में LED लाइट्स और दिया आदि लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:
सामान्य नवरात्रि खाने से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये आसान और टेस्टी व्रत फूड आइटम्स
नवरात्रि में हर दिन कीर्तन अटेंड करने वाली हैं तो ये 6 साड़ी लुक्स कर सकती हैं ट्राई

26 Sep 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text