home / फूड एंड नाइटलाइफ
सामान्य नवरात्रि खाने से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये आसान और टेस्टी व्रत फूड आइटम्स

सामान्य नवरात्रि खाने से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये आसान और टेस्टी व्रत फूड आइटम्स

भारत में नवरात्रि का त्योहार अधिकतर परिवारों में मनाया जाता है और इस 9 दिवसीय त्योहार में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है और व्रत रखे जाते हैं। इस त्योहार को साल में दो बार मनाया जाता है। व्रत में अक्सर लोग साबुतदाना खिचड़ी, कुट्टू के आटे के पकोड़े और पूड़ी, फ्रूट चाट आदि चीजों का सेवन करते हैं। ऐसे में अगर आप भी नवरात्रि के व्रत रख रहे हैं तो हम यहां आपके लिए नवरात्रि व्रत में खाने के कुछ अलग और टेस्टी ऑप्शन लेकर आए हैं।

हम यहां आपके लिए नवरात्रि व्रत के लिए 3 टेस्टी फूड आइटम लेकर आए हैं-

कीनुआ

व्रत में आमतौर पर लोग दालें और गेहूं का आटा, प्याज आदि चीजें नहीं खाते हैं और इस वजह से व्रत में लोग सिंघाड़े के आटे और समा के चावल का सेवन करते हैं। इसी तरह से आप चाहें तो व्रत में कीनुआ का भी सेवन कर सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। दरअसल, कीनुआ एक प्रकार का बीज होता है और यह ग्रेन नहीं होता है। इस वजह से आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले कीनुआ को उबाल लें और फिर आप इससे उपमा, पोहा, पुलाव और बिरियानी आदि बना सकते हैं। इस तरह से नवरात्रि में आप इसका भी सेवन कर सकते हैं।

सोबा नूडल्स

दूसरी चीज जिसे आप अपनी डाइट में एड कर सकते हैं वो है सोबा नूडल्स। अगर आप सोच रहे हैं कि यह क्या है तो बता दें कि इसे कुट्टू का आटा कहा जाता है और जपान में इसे सोबा के नाम से जाना जाता है। कई लोग डाइट में कुट्टू के आटे का सेवन करते हैं। तो ऐसे में अगर आप नॉर्मल कुट्टू के आटे की पूड़ी खा कर बोर हो गए हैं तो आप सोबा नूडल्स को नवरात्रि में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मखाना चाट

मखाने बहुत ही अच्छा और हेल्दी स्नैक्स होते हैं और आप इन्हें व्रत या फिर नॉर्मली कैसे भी खा सकते हैं। इसमें कई सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं। साथ ही यह आपकी क्रेविंग्स को भी दूर करता है। तो अगर आपको भी मखाना चाट बनाना है तो इसके लिए सबसे पहले मखाने को भुन लें और फिर इसमें थोड़े मसाले मिला लें। इसके बाद इसमें दही मिलाएं और अच्छे से मिक्स करके इसका सेवन करें।

इसके अलावा आप चाहें तो 9 दिन के व्रत में

  • स्वीट पोटेटो
  • खीरा और दुधी रायता

यह भी पढ़ें:
हर किसी को पता होनी चाहिए नवरात्रि से जुड़ी ये बातें – यहां जानें नवरात्रि से जुड़ी अहम बातें

23 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text