ब्यूटी

खूबसूरत लुक पाना है तो आईब्रो शेप बनाते वक्त न करें ये गलतियां, ध्यान रखें ये जरूरी बातें – Eyebrow Shaping Tips

Richa KulshresthaRicha Kulshrestha  |  Aug 22, 2018
खूबसूरत लुक पाना है तो आईब्रो शेप बनाते वक्त न करें ये गलतियां, ध्यान रखें ये जरूरी बातें – Eyebrow Shaping Tips

एक ब्यूटी एक्सपर्ट का कहना है कि लेडीज़ अपनी आईब्रो प्लक करने में बहुत सारी गलतियां करती हैं। जब बात अपनी आईब्रो को प्लक या थ्रेडिंग करके शेप बनाने की आती है तो इसमें हमेशा काफी रिस्क रहता है। कभी यह बहुत ज्यादा घुमावदार हो जाती हैं तो कभी बहुत पतली या हल्की। कभी- कभी तो एक आईब्रो पतली हो जाती है और दूसरी की शेप एकदम परफेक्ट रहती है। ऐसे में आपको अपना चेहरा ही अजीब सा दिखने लगता है और आनेवाले कुछ समय तक आप अपने घर में ही छिप कर बैठ जाती हैं क्योंकि आपका मन ही नहीं करता घर से बाहर निकलने का।  

तीन तरह की आईब्रोज – Types Of Eyebrows

यूनिक आईब्रो शेप ही है परफेक्ट – Different Eyebrow Shapes

घर पर ही अपनी आईब्रो शेप बनाने के लिए 8 स्टेप्स – Eyebrow Shaping At Home

कैसे पाएं घनी आईब्रोज़ – How To Get Thick Eyebrows? 

इन तरीकों को अपनाकर आप भी पा सकती हैं परफेक्ट आईब्रो – Eyebrow Shaping Tips

चेहरे को फ्रेम करती हैं आईब्रोज़

Dia mirza Eyebrows

आपकी आईब्रोज़ आपके चेहरे को खूबसूरत दिखाने में काफी मदद करती हैं। कहा जा सकता है कि यह आपके पूरे चेहरे को फ्रेम करती हैं। इसके लिए आपको अपनी आईब्रोज़ को शेप करते वक्त इनकी कुछ एक्स्ट्रा स्पेशल केयर करने की जरूरत है, ताकि यह जितना हो सके, उतनी नेचुरल लगें।

झूठा आर्क बनाना बड़ी गलती

Deepika Eyebrows

हॉलीवुड की सेलिब्रिटी आईब्रो स्पेशलिस्ट टोन्या क्रुक्स ने एक फैशन मैगजीन को बताया कि अगर कोई महिला अपनी आईब्रो को खूबसूरत दिखाने के लिए झूठा आर्क बनाती है तो यह उसकी सबसे बड़ी गलती है। उन्होंने कहा कि अगर आपकी आईब्रो में कोई बड़ा आर्क नहीं है तो इसे ना ही बनाएं तो बेहतर।

तीन तरह की आईब्रोज – Types Of Eyebrows

एक्सपर्ट ने बताया कि आमतौर पर आईब्रोज़ तीन तरह की होती हैं। अगर आपकी आईब्रो में शार्प उठान या गिरावट है तो इसे आर्क कहते हैं। और अगर यह कर्व सॉफ्ट और हल्का घुमावदार है तब भी यह आर्क है, लेकिन अगर आपकी आईब्रो की ऊंचाई या आर्क बहुत कम है तो इसे स्ट्रेट कहा जाएगा।

Aditi Rao haidari Eyebrows

यूनिक आईब्रो शेप ही है परफेक्ट – Different Eyebrow Shapes

आपके चेहरे के लिए आपकी यूनिक आईब्रो शेप ही परफेक्ट रहती है, लेकिन बहुत से आईब्रो आर्टिस्ट इसमें आर्क बनाने के लिए इतनी ज्यादा प्लकिंग कर देते हैं, जो आपके चेहरे को सूट नहीं करता।

Alia Bhatt Eyebrows

थ्रेडिंग से बेहतर है वेक्सिंग या ट्वीज़िंग – Eyebrow Tweezing

टोन्या कहती हैं कि आईब्रोज़ की परफेक्ट शेप के लिए थ्रेडिंग कराने की जगह वेक्सिंग या ट्वीज़िंग कराना बेहतर होता है, क्योंकि इससे आपकी ब्रोज़ और भी खराब तरह से वापस ग्रो हो जाती हैं।

थ्रेडिंग के बाद कर्ली बाल होते हैं ग्रो

इसके अलावा उनका कहना है कि आपको सिर्फ उन्हीं बालों को थ्रेड करना चाहिए, जिन्हें आप कभी वापस नहीं देखना चाहते। इसकी वजह यह है कि जब आप हेयर फॉलिकल्स को रैप करके थ्रेड करते हैं तो यह पूरी तरह से ब्रेक हो जाते हैं और अगर दोबारा ग्रो होते हैं तो या तो कर्ली होते हैं या गलत तरह से ग्रो होते हैं।

Janhavi Eyebrows

कैसे मिले चेहरे के अनुसार परफेक्ट शेप? 

एक्सपर्ट की सलाह है कि सही शेप पाने के लिए सबसे पहले आपको एक आईब्रो पेंसिल की मदद से अपनी आईब्रोज़ पर तीन डॉट लगाने होंगे। इसके बाद एक ऐसी शेप बनाते हुए इसे फिल करें, जो आपके चेहरे को सूट करे। अब इस शेप के बाहर बचे फालतू बालों को प्लक करके निकाल दें।

घर पर ही अपनी आईब्रो शेप बनाने के लिए 8 स्टेप्स – Eyebrow Shaping Steps At Home

अगर आप वाकई घर पर ही खुद अपनी आईब्रो शेप करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको 8 स्टेप्स फॉलो करने होंगे। हम यहां इन्हीं स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं।

कुछ समय के लिए इन्हें यूं ही छोड़ दें

अगर आप चाहती हैं कि आपको अपने चेहरे के लिए आईब्रो की बेस्ट शेप मिले तो करीब 6 से 8 सप्ताह तक आईब्रो को शेप न करें। यानि कि अपनी आईब्रो को करीब 1 डेढ़ महीने तक खुलकर बढ़ने दें। तभी आपको अपनी आईब्रो शेप का बेस्ट रिजल्ट यानि मनचाही शेप मिल सकती है। एक्सपर्ट्स का कहना है, “आपकी आईब्रो जितनी लंबी या जितनी भारी होंगी, उतना ही बेहतर आपको इनकी शेप बनाने के बाद का रिजल्ट मिलेगा। यानि कि उतनी ही खूबसूरत आपको इनकी नेचुरल शेप मिलेगी।”

पेंसिल से गोलाई में शेप बनाएं

एक आईब्रो पेंसिल लेकर अपनी नाक के बीच से लेकर आंखों के अंत तक एक-एक पॉइन्ट बना लें। अब इस पेंसिल से एक गोल आर्क बनाते हुए लाइन से इन दोनों पॉइंट्स को मिलाएं। आईब्रोज़ के अंत में इस लाइन को अपनी आंखों के बाहरी कोने तक लेकर जाएं।

बढ़े हुए बालों को हल्का सा ट्रिम करें

पहले बताए गए स्टेप 2 को अपनी आईब्रो की मोटाई के अनुसार तब तक दोहराएं, जब तक कि आपकी आईब्रोज़ की मोटाई चेहरे के केंद्र से पूरी न हो जाए। इसके बाद बीच में ज्यादा बढ़े हुए बालों को हल्का सा काटें, ताकि यह बीच से बहुत ज्यादा भारी न लगे। अगर इसमें मुश्किल हो रही है तो आईब्रोज़ के बालों को ब्रश करने के बाद ऊपर से ज्यादा निकल रहे बालों को काट दें।

प्लकिंग या थ्रेडिंग से पहले हल्की मसाज़ जरूरी

आईब्रो शेप बनाने के बाद यह तय करना जरूरी है कि आपको प्लकिंग करनी है, वेक्स कराना है या फिर थ्रेडिंग। लेकिन प्लकिंग या थ्रेडिंग करने से भी पहले आपको अपने पसंदीदा फेशियल ऑयल से अपनी आईब्रोज़ की हल्की मसाज करनी चाहिए। इससे आपकी आईब्रोज़ के नीचे की स्किन और हेयर फॉलिकल्स सॉफ्ट हो जाएंगी। इसका फायदा यह होगा कि आईब्रोज़ के बाल नहीं टूटेंगे और बालों के खिंचने और निकलने से स्किन पर भी कोई विपरीत असर नहीं पड़ेगा।

ग्रोथ की दिशा में ही करें प्लकिंग

अगर आप चाहती हैं कि आपकी आईब्रो शेप बनाने के ज्यादा तामझाम न हो तो हॉट वेक्स को भूलकर ट्वीज़र से प्लकिंग करना बेहतर होगा। और प्लकिंग में भी चाहती हैं कि दर्द कम से कम हो तो बालों की ग्रोथ की दिशा में ही प्लकिंग करें। ध्यान रखें कि तरीका कोई भी हो, आईब्रोज़ को बनाते वक्त आपको अपने चेहरे, खासतौर पर आंखों के ऊपर वाली स्किन को टाइट करके पीछे से खींचे रहना जरूरी है। यह भी ध्यान रखने की बात है कि अगर आपको अपनी आईब्रोज़ की शेप बनानी है। फिर चाहे प्लकिंग करनी हो, थ्रेडिंग करनी हो या हॉट वेक्स, अगर दिन की नेचुरल रोशनी में करेंगी तो परिणाम सबसे अच्छे आएंगे।

Sonam kapoor Eyebrows

फालतू बालों को निकाल दें

प्लकिंग या थ्रेडिंग करते वक्त सबसे पहले आपको आईब्रो पेंसिल से बनी अपनी शेप से बाहर आ रहे फालतू बालों को निकालना चाहिए। इनमें बहुत से ऐसे बाल भी शामिल होते हैं जो बहुत हल्के और छोटे होते हैं। अगर इन्हें निकाला न जाए तो यह आपकी आईब्रो शेप को तो नहीं बिगाड़ते लेकिन चेहरे को क्लीन लुक नहीं देते। इसके बाद आईब्रो शेप के ऊपर के सारे बालों को निकालने की जरूरत है। ध्यान रखें कि थोड़े- थोड़े बालों को निकलते वक्त बीच- बीच में मिरर यानि दर्पण में अपने चेहरे का लुक जरूर देखते रहें। ताकि कुछ गलत हो तो बाद में पछताना न पड़े और समय के साथ ही शेप को ठीक कर लिया जाए।

स्किन को रेडनेस से बचाएं

प्लकिंग या थ्रेडिंग करने से आपकी त्वचा लाल हो सकती है या फिर इसमें ब्लड के छोटे- छोटे स्पॉट्स बन सकते हैं। इससे बचने के लिए आपको तुरंत ही कोई कूलिंग जेल या फिर आईस के टुकड़े लगाना चाहिए।

..और पाएं एक खूबसूरत शेप

कई बार आपकी पूरी आईब्रो शेप बनने में बस बीच के कुछ बालों के न होने से कमी रह जाती है। ऐसे मामलों में आपको आईब्रो पेंसिल से इसे पूरा कर देना चाहिए। लेकिन ऐसा सिर्फ अपनी आईब्रो के बालों के कलर से मिलते जुलते कलर की आईब्रो पेंसिल से ही करें, नहीं तो आपका लुक बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकता है। अंत में आईब्रो जेल से अपनी आईब्रोज़ को हल्का सा शाइनिंग लुक दें। आपकी आईब्रोज़ की खूबसूरत शेप तैयार है।

कैसे पाएं घनी आईब्रोज़ – How To Get Thick Eyebrows?

बहुत सी महिलाओं की आईब्रोज़ प्राकृतिक रूप से बहुतहल्की होती हैं, जिन्हें वो चाहकर भी अच्छी शेप नहीं दे पातीं। ऐसे में कुछ होम रेमेडीज़ की मदद से आप अपनी आईब्रोज़ को घना बना सकती हैं। जी हां, इन घरेलू नुस्खों से आपकी आईब्रो के हिस्से में ज्यादा बाल उगा सकती हैं, साथ ही साथ इन बालों को मोटा भी बना सकती हैं।

एलोवेरा जूस – Aloe Vera Juice

एलोवेरा स्किन की हर समस्या में फायदेमंद होता है तो आईब्रोज़ के लिए क्यों नहीं। आप चाहें तो एलोवेरा जेल को बाजार से खरीद सकते हैं और अगर आपके घर में एलोवेरा प्लांट है तो इसकी पत्तियों से आसानी से जेल निकाल सकते  हैं। एलोवेरा जेल आइब्रो को बढ़ने में मदद करता है। यह आईब्रो के बालों को पोषण देने के साथ ही क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत भी करता है। अगर थ्रेडिंग के दौरान आपकी आईब्रो को कोई नुकसान पहुंचा हो, तो एलोवेरा जूस उसे ठीक करके आईब्रो की ग्रोथ बढ़ा देता है।

प्याज का रस

प्याज का रस यूं भी बालों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला सल्फर बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। प्याज को पीसकर इसका रस निकाल लें और इसे रोजाना अपनी आईब्रो पर लगाएं। प्याज का रस ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से आईब्रो में नए बाल आते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपकी आईब्रो के बाल घने हो जाएं और ज्यादा हो जाएं तो नियमित रूप से इस रस को लगाएं।

नारियल तेल – Coconut Oil

बालों के स्वस्थ विकास के लिए नारियल तेल बेहद कारगर है। और इसीलिए मोटी और घनी आईब्रो पाने में भी यह काफी असरदार है। इससे न सिर्फ आईब्रो के बाल तेजी से बढ़ते हैं बल्कि शेप भी अच्छी बनती है। आपको बस करना यह है कि रोजाना सोते वक्त अपनी आईब्रो पर नारियल तेल लगाएं। नारियल तेल में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं इसलिए आंखों के आस-पास भी नारियल तेल से हल्की मसाज करें। इससे स्किन ग्लोइंग और मुलायम बनती है और झुर्रियां भी नहीं पड़तीं।

असरदार है दूध 

दूध आईब्रो को घना बनाने में खासा असरदार है। दूध में मौजूद प्रोटीन और विटामिन बालों की जड़ों को पोषण देते हैं और इससे आईब्रो जल्दी ग्रो करने लगती हैं। अपनी आईब्रो को घना बनाने के लिए सोने से पहले कॉटन को दूध में डूबोकर आईब्रो के आस-पास लगाएं। यह तरीका सबसे आसान और सस्‍ता होने के साथ- साथ काफी कारगर भी है।

कैस्‍टर ऑयल – Castor Oil

यह घरेलू उपाय बेहद असरदार और घनी आईब्रो पाने का सबसे ज्यादा इस्‍तेमाल में लाया जाने वाला उपाय है। इसके लिए कैस्टर ऑयल को हाथों में लेकर हल्के हाथों से आई ब्रो पर मसाज करें। इसके 30 मिनट बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी और फेसवॉश से धो लीजिये। कुछ दिन तक रोजाना ऐसा करने से ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

इन्हें भी देखें –

1. आपका फेस भी दीपिका पादुकोण की तरह हार्ट शेप्ड है तो मेकअप करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

2. अनुष्का की तरह चौकोर चेहरे का मेकअप करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

3. कैटरीना कैफ जैसा ओवल फेस है तो मेकअप करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान