Advertisement

Make Up Trends and Ideas

इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें मेकओवर और जानें सभी जानकारियां – Makeup Karne ka Tarika

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Nov 5, 2018
इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें मेकओवर और जानें सभी जानकारियां – Makeup Karne ka Tarika

मेकअप करना हर लड़की को पसंद होता है। मगर मेकअप करना एक कला है और जरूरी नहीं कि हर कोई इस कला में माहिर हो। मेकअप अपने आप में काफी बड़ा क्षेत्र है। मेकअप करने के तरीकों से लेकर मेकअप की बारीकियों और मेकअप के दौरान होने वाली गलतियां इसमें शामिल हैं। कुछ लोगों को घर से निकलने से पहले पूरा मेकअप करने की आदत होती है तो कुछ लड़कियां काजल और लिपस्टिक लगाकर ही तैयार हो जाती हैं। हर किसी के लिए मेकअप की पसंद और परिभाषा अलग- अलग होती है। कुछ लड़कियों को मेकअप करना पसंद तो होता है मगर वो सिर्फ इस वजह से मेकअप नहीं कर पातीं, क्योंकि उन्हें सही मेकअप टिप्स की जानकारी नहीं होती। हम यहां आपको मेकअप टिप्स के साथ मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में बता रहे हैं। उम्मीद है इसके बाद आपको अपने मेकअप के लिए बार- बार पार्लर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

फेस शेप के हिसाब से मेकअप

सांवली त्वचा के लिए मेकअप 

ब्राइडल मेकअप

मेकअप करते समय न करें ये गलतियां

मेकअप प्रोडक्ट्स – Makeup Products in Hindi

सबसे पहले बात करते हैं मेकअप के लिए इस्तेमाल होने वाले मेकअप प्रोडक्ट्स की। ये सभी मेकअप प्रोडक्ट्स आपको मार्केट से या फिर ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे। मेकअप करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है अपने लिए सही मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव। केवल टीवी में विज्ञापन देखकर या फिर सेल्समैन की बातों में आकर मेकअप प्रोडक्ट्स कतई न खरीदें। लैक्मे, मेबेलीन न्यूयॉर्क, लॉरिअल और कलरबार जैसे कई बड़े ब्रांड्स हैं जो स्किन टोन के मुताबिक मेकअप प्रोडक्ट्स की रेंज मार्केट में उतारते हैं। आपको बस अपनी पसंद के ब्रांड से अपनी स्किन के मुताबिक सही मेकअप का चुनाव करना है। अच्छी तरह से मेकअप करने के लिए आपके पास कुछ अच्छे आई मेकअप प्रोडक्ट्स और बेस्ट मेकअप किट जरूर होने चाहिए। हम आपको यहां इन्हीं मेकअप प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं…

फाउंडेशन – Foundation

मेकअप करते समय फाउंडेशन फेस पर सबसे पहले एप्लाई किया जाता है यानि फाउंडेशन मेकअप का बेस होता है। हमारी इंडियन स्किन टोन नार्मल, ड्राई, ऑयली, मिक्स, डार्क और लाइट तरह की होती है। फाउंडेशन के शेड भी इन्हीं स्किन टोन्स को ध्यान में रखते हुए होते हैं। इसके लिए सबसे पहले जब भी फाउंडेशन के रंग का चुनाव करें तो यह देख लें कि आपके फेस पर कौन सा रंग सबसे अधिक ब्लेंड हो रहा है। सही टोन वाले फाउंडेशन की खरीददारी करते समय इसकी जांच करने के लिए फाउंडेशन को आप अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली के बीच की त्वचा पर लगा कर देख सकती हैं। फाउंडेशन को अपने गालों पर लगा कर भी देख सकती हैं कि वह आपकी त्वचा से मेल खा रहा है या नहीं।

कहीं आप अपनी स्किन पर गलत फाउंडेशन का इस्तेमाल तो नहीं कर रहीं?

कंसीलर – Concealer

कंसीलर का इस्तेमाल फेस के दाग, धब्बे और कई बार रेड पैचेज को छुपाने के लिए किया जाता है। इसे आप अपने डार्क सर्किल छुपाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे चेहरे पर होने वाले मुहांसे नहीं दिखाई देते। अगर आपके चेहरे की त्वचा का रंग साफ है तो कंसीलर का इस्तेमाल करते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि यह आपकी स्किन टोन से मैच करता हुआ ही होना चाहिए। अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।

आईलाइनर – Eyeliner

आंखों की खूबसूरती को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाता है आई लाइनर। इसके अलग- अलग स्टाइल आंखों को हर बार एक नया लुक देते हैं। इसके लिए आप लिक्विड या फिर पेंसिल आईलाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे तो ब्लैक आई लाइनर ही ज्यादा चलन में रहता है मगर आप चाहें तो रुटीन से हटकर ब्लू, डार्क ग्रीन या फिर और भी कलर्स के आई लाइनर्स के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं।

लंबी व घनी आई लैशेज़ के लिए जानें मस्कारा लगाने की स्मार्ट ट्रिक्स

मस्कारा – Mascara

आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती हैं सुन्दर, लंबे व घने बालों वाली पलकें। आपकी लैशेज घनी नजर आएं, इसके लिए मस्कारा को सही तरीके से एप्लाई करना बहुत जरूरी है। मस्कारा लगाने से पहले लैशज़ को आईलैश कर्लर से कर्ल कर लें, फिर मस्कारा लगाएं। इससे पलकें ज्यादा घुमावदार और खूबसूरत लगती हैं।

आई शैडो – Eyeshadow

आंखों को उभारने के लिए आई शैडो का इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा की रंगत के हिसाब से ही आई शैडो का चयन करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा सांवली है तो गोल्ड, कॉपर, मैक्स ब्राउन, ब्रोंज, मैक्स बरगंडी जैसे आई शैडो लगाएं। वहीं अगर आपकी त्वचा का रंग गोरा है तो रेड, ब्लू, ग्रीन, पिंक, पर्पल, गोल्ड जैसे कलर आपकी आंखों पर काफी खूबसूरत लगेंगे।

Eye shadow 

सांवली रंगत के लिए परफेक्ट हैं आईशैडो के ये 5 शेड्स

लिपस्टिक – Lipstick

लिपस्टिक एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हर लड़की के मेकअप बॉक्स में होता ही है। लिपस्टिक जहां एक तरफ आपके लुक को कम्पलीट करती है वहीं अच्छे खासे लुक को बिगाड़ भी सकती है। यही वजह है कि लिपस्टिक का चयन बहुत सोच- समझकर करना चाहिए। अगर आप अपने लिए पहली बार लिपस्टिक खरीदने जा रही हैं तो आप खूब सारे शेड्स ट्राई कर सकती हैं। हर शेड को अपने हाथ पर ट्राई करके जरूर देखें। इसके लिए आप शॉप कीपर की मदद भी ले सकती हैं। अगर आपकी स्किन टोन डार्क यानि सावंली है तो रेड, मरून और ब्राउन जैसे थोड़े डार्क शेड्स आप पर सूट करेंगे। वहीं अगर कॉम्प्लेक्शन फेयर यानि गोरा है तो आपके लिए सॉफ्ट पिंक, ऑरेंज और निऑन कलर बेहतर ऑप्शन हैं।

Lipstick Sheds cover

फेस शेप के हिसाब से मेकअप – Makeup by Face Shapes in Hindi

क्या आप जानती हैं कि मेकअप आपके फेस शेप के हिसाब से ही किया जाता है यानि जैसा चेहरे का आकार, वैसा ही मेकअप। हम आपको यहां ऐसे ही कुछ फेस शेप और उनपर होने वाले मेकअप के बारे में बता रहे हैं

गोल फेस शेप – Makeup for Round Shaped Face

गोल चेहरा दिखने में जितना ज्यादा सुन्दर लगता है उतना ही बड़ा भी लगता है। राउंड शेप्ड फेस के लिए आंखों का मेकअप ज्यादा प्रभावी होना चाहिए। इसके अलावा गोल चेहरे को कुछ स्लिम लुक देने वाला मेकअप किया जाना चाहिए। गोल चेहरे को स्लिम लुक देने के लिए कंटूरिंग सबसे बड़ी भूमिका निभाती है। चेहरे पर कंटूरिंग आप फाउंडेशन या फिर कंसीलर की मदद से कर सकती हैं। राउंड फेस शेप वाली लड़कियों को आंखों पर बोल्ड आईलाइनर या फिर डार्क आई शैडो लगाना चाहिए। ब्लश लगाते समय, गालों पर तिरछे स्ट्रोक लगाएं। इससे आपकी चीकबोन्स न सिर्फ उभरकर आएंगी बल्कि स्लिम भी लगेंगी।

Sonakshi

सोनाक्षी सिन्हा की तरह आपका फेस भी है राउंड शेप्ड तो मेकअप करते समय ध्यान रखें ये बातें 

चौकोर फेस शेप – Makeup for Square Shaped Face

चौकोर चेहरे की कॉन्टूरिंग के लिए बिना शिमर वाले मैट कलर्स का चुनाव करें जो आपकी नेचुरल स्किनटोन से 1-2 शेड ज्यादा गहरा हो। स्क्वायर फेस के एंगल्स को कवर करने के लिए आपको खास आई मेकअप करना चाहिए आपको अपनी आंखों के चारों ओर कलर एड करने की जरूरत है, इससे चेहरे पर एक कॉन्ट्रास्ट डेवलप होगा, जो आपके चेहरे की शेप को बैलेन्स कर लेगा।

Anushka

अनुष्का की तरह चौकोर चेहरे का मेकअप करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

डायमंड फेस शेप – Makeup for Diamond Shaped Face

इस तरह का फेस चीकबोन्स से चौड़ा होता है, जबकि जॉलाइन और माथे से पतला होता है। डायमंड शेप के चेहरे की कंटूरिंग फेस को बैलेंस करने के लिए सबसे पहले चेहरे की जॉ लाइन और माथे को थोड़ा चौड़ा और चीकबोन्स को थोड़ा पतला करना चाहिए। एक बेहतरीन चीक स्टेन या फिर ब्लश को चीकबोन्स पर लगाएं न कि उसके नीचे वाले हिस्से पर। ब्लश का चयन करते समय ये याद रहे कि इसका शेड हल्के और गाढ़े पिंक की जगह गहरा पीच या ब्राउन हो। आपके माथे को चौड़ा दिखने के लिए ज़रूरी है कि आईब्रोज, सेंटर से थोड़ी अलग हों। बात करें लिप्स की तो ब्राइट और ग्लॉसी लिप कलर के बजाए मैट लिपस्टिक का प्रयोग करें और अपने होंठों को फुलर दिखाने की कोशिश करें।

Malaika

ओवल फेस शेप – Makeup for Oval Shaped Face

ओवल फेस पर अगर अच्छा मेकअप किया जाए तो चेहरे का लुक एकदम निखर जाता है। ओवल फेस को ज्यादा कंटूरिंग की जरूरत नहीं होती। अगर आप चीकबोन्स कुछ ज्यादा हाईलाइट करना चाहती हैं तो आप अपनी चीकबोन्स के नीचे एक डार्क शेड का ब्रॉन्जर या ब्लश का इस्तेमाल कर सकती हैं और चीक्स के एप्पल्स पर हल्के शेड का इस्तेमाल करें। आंखों के बेहतरीन लुक के लिए अपनी ब्रोज़ के नेचुरल आर्क पर ध्यान दें।

Katrina Kaif

हार्ट फेस शेप – Makeup for Heart Shaped Face

हार्ट शेप के फेस में माथा बाकी चेहरे से ज्यादा चौड़ा, चीकबोन्स ज्यादा उभार लिए हुए और चिन चेहरे पर ज्यादा पतली सी दिखाई देती है। ऐसी फेस शेप वाली लड़कियों को अपने चेहरे के उभारों पर, जैसे माथे, नाक की टिप और चीक बोन्स पर अपने नेचुरल स्किन शेड से 1-2 शेड डार्क फाउंडेशन लगाना चाहिए। आंखों की बात करें तो हमेशा डार्क आई लाइनर का ही चयन करें। ज्यादा आई मेकअप करने से बचें क्योंकि इससे आपकी आंखें दिखने में छोटी लगेंगी।

Deepika

लाइट स्किन टोन के लिए ग्लिटर आई मेकअप

सांवली त्वचा के लिए मेकअप – Makeup for Wheatish Skin in Hindi

सांवला रंग यानि कि डस्की कॉम्प्लेक्शन। सांवली रंगत पर ऐसे मेकअप की ज़रूरत होती है जो कॉम्प्लेक्शन को गोरा करने के बजाए फीचर्स को निखार कर बाहर लाए। प्राइमर खरीदते समय ध्यान रखें कि ये हमेशा आपकी स्किन कलर से मैच करता हुआ अच्छे ब्रांड का प्राइमर होना चाहिए। सांवले रंग का अंडर टोन ज्यादातर थोड़ा येलो कलर लिए होता है इसलिए आप येलो शेड यानि बनाना कलर के फाउंडेशन से बेस बनाए। आंखों में मजेंटा, ब्लू, ग्रीन या फिर कोई निऑन कलर के शेड एवॉयड ही करें क्योंकि इससे आपकी स्किन डार्क लगेगी। आपके लिए ब्लश में सबसे अच्छा ऑप्शन ब्रोंज और ब्राउन है। लिपस्टिक में थोड़े से लाइट और निऑन कलर के शेड्स अवॉयड करें।

Deepika 1

लाइट स्किन त्वचा के लिए मेकअप – Makeup for Light Skin in Hindi

गोरे रंग पर मेकअप की ज्यादा परत अच्छी नहीं लगती। इसलिए जरूरी है कि इस तरह की स्किन टोन में हमेशा एक शेड डीप मेकअप ही किया जाए जिससे चेहरे पर मेकअप ओवर न लगे। गोरे रंग पर ज्यादा कंटूरिंग की जरूरत नहीं है। अगर कंटूरिंग करनी है तो हमेशा सॉफ्ट ब्राउन या सॉफ्ट ब्रोंज कलर्स के साथ करें। कंसीलर हमेशा आपकी स्किन टोन से मैच करता हुआ होना चाहिए। सिर्फ दाग-धब्बे होने की स्थिति में ही एक शेड ब्राइट कंसीलर का इस्तेमाल करें। कॉम्पैक्ट भी स्किन टोन से एक शेड डार्क ही रखें। अगर अापने आंखों पर ब्राइट कलर इस्तेमाल किये हैं तो आपके लिए न्यूड ब्राउन शेड और स्किन कलर की लिपस्टिक बेस्ट रहेगी। रेड कलर की लिपस्टिक लगाना चाहती हैं तो आप आईशैडो में वॉर्म कलर जैसे ब्राउन, रेड, मैरून और गोल्ड जैसे कलर का ही प्रयोग करें।

Kareena

मेकअप करते समय न करें ये गलतियां – Makeup Mistakes to Avoid in Hindi

1- फाउंडेशन का शेड गलत चुन लेना आम गलती है। दरअसल फाउंडेशन आपके लुक को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। अपने लिए सही फाउंडेशन सलेक्ट करते समय पहले उसे अपने फेस के साइड में लगा कर चेक करें। अगर फाउंडेशन आपकी स्किन में ब्लेंड होकर गायब हो जाता है तो वह आपके मेकअप बेस के लिए एकदम परफेक्ट है।

2- आई शैडो और लिपस्टिक का एक जैसा कलर भी आपके लुक को पूरी तरह से बिगाड़ कर रख सकता है। अगर आप आंखों पर डार्क शेड्स लगा रही हैं तो लिप्स पर हमेशा लाइट शेड्स की लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें। स्मोकी आई मेकअप करते समय लिपस्टिक का शेड न्यूड या फिर पीच ही रखें।

3- होंठों पर कभी भी डायरेक्ट लिपस्टिक न लगाएं। इससे न सिर्फ आपके होंठ बहुत ड्राई हो जाते हैं बल्कि फटने भी लगते हैं। लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होंठों पर हमेशा वैसलीन लगाएं। उसके बाद लिप लाइनर से होंठों को शेप दें और अपना पसंदीदा लिपस्टिक शेड लगाएं।

ब्राइडल मेकअप – Bridal Makeup Tips in Hindi

किसी भी दुल्हन के लिए उसकी शादी का दिन सबसे खास होता है। इस दिन वो सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखना चाहती है। हो भी क्यों न ! दूल्हे सहित मेहमानों और फोटोग्राफर तक की नजरें सिर्फ दुल्हन पर ही जो टिकी होती हैं। तस्वीरें अच्छी आने के लिए दुल्हन का मेकअप भी उसी हिसाब से होना चाहिए। इसके लिए ब्यूटी पार्लर में नार्मल ब्राइडल मेकअप से लेकर एयर ब्रश तक कई अलग- अलग पैकेज होते हैं। अगर ये पैकेज आपके बजट से बाहर हैं तो आप घर पर ही ब्राइडल मेकअप कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले अपना मनपसंद हेयर स्टाइल बना लें। फिर फाउंडेशन और लूज पाउडर की मदद से मेकअप का बेस तैयार कर लें। अगर आपके चेहरे पर दाग- धब्बे हैं तो कंसीलर लगाना कतई न भूलें। अपने लहंगे के कलर को ध्यान में रखते हुए ही आई शैडो का चयन करें। आई लाइनर ब्लैक ही शोभा देगा। आई लैशेज को घना दिखाने के लिए आप फॉल्स आई लैशेज भी लगा सकती हैं। अब लिपस्टिक लगाने के लिए सबसे पहले लिप पेंसिल का इस्तेमाल करें। लिप पेंसिल लगाने के बाद धीरे-धीरे उसमें लिपिस्टिक भरें और शाइन लाने के लिए लिप ग्लॉस का इस्तेमाल करें।

Sonam kapoor

मेकअप टिप्स से जुड़े सवाल- जवाब – FAQ’s

सवाल- सीसी क्रीम, फाउंडेशन और कंसीलर में क्या अंतर होता है ?

जवाब- हर मेकअप प्रोडक्ट का अपना अलग काम होता है। सीसी क्रीम, फाउंडेशन और कंसीलर की भी अलग- अलग उपयोगिता होती है। सीसी क्रीम दिखने में भले ही फाउंडेशन जैसी लगती हो लेकिन ये फाउंडेशन बिलकुल भी नहीं है। सीसी क्रीम का मतलब है कलर करेक्शन क्रीम। इसे नॉर्मली आप रोज़ ऑफिस या कॉलेज जाने के लिए लगा सकती हैं। ये क्रीम बिना ज्यादा मेकअप के आपके फेस को नेचुरल और खूबसूरत लुक देती है। वहीं फाउंडेशन मेकअप का बेस होता है। कंसीलर का इस्तेमाल फेस के दाग, धब्बे और कई बार रेड पैचेज को छुपाने के लिए किया जाता है।

सवाल- आईलाइनर लगाने के कितने स्टाइल होते हैं ?

जवाब- आई लाइनर के बहुत से अलग- अलग स्टाइल्स होते हैं। आंखों को कैट आई लुक देने के लिए कैट आई लाइनर स्टाइल, विंग्स का स्टाइल देने के लिए विंग आई लाइनर स्टाइल, आंखों पर ग्लिटरी लुक देने के लिए ग्लिटरी आई लाइनर स्टाइल और आंखों को स्मोकी लुक देने के लिए स्मोकी आई लाइनर स्टाइल फैशन में हैं।

सवाल- किस मौके के लिए कौन सा लिपस्टिक शेड बेस्ट रहता है ?

जवाब- अगर आप कॉलेज में हैं तो आपके लिए लाइट पिंक कलर की लिपस्टिक ही बेस्ट रहेगी। वहीं ऑफिस मीटिंग के लिए मैट लिपस्टिक, ग्लॉसी लिपस्टिक से ज्यादा बेहतर रहती है। किसी भी शादी या फिर फंक्शन के लिए चेरी कलर की लिपस्टिक बेस्ट रहती है। इसके अलावा किसी हल्के- फुल्के से फंक्शन या फिर कॉलेज और ऑफिस पार्टी के लिए ये न्यूड शेड सबसे अच्छे रहते हैं।

सवाल- मेकअप ब्रश कितने तरह के होते हैं ?

जवाब- हर मेकअप प्रोडक्ट के लिए मेकअप ब्रश भी अलग होते हैं। मार्केट में आपको फाउंडेशन ब्रश से लेकर, आई लाइनर ब्रश, आई शैडो ब्रश, ब्लशर ब्रश व लिपस्टिक के लिए भी ब्रश मिल जाएंगे।  

करवाचौथ के लिए मेकअप टिप्स