How To Use Highlighter In Hindi - जानिए हाईलाइटर से जुड़ी सभी बातें | POPxo

हाईलाइटर हैक्स: खूबसूरत दिखने के लिए कैसे करें मेकअप में हाईलाइटर का इस्तेमाल - How To Use Highlighter In Hindi

हाईलाइटर हैक्स: खूबसूरत दिखने के लिए कैसे करें मेकअप में हाईलाइटर का इस्तेमाल - How To Use Highlighter In Hindi

मेकअप का एक बेहद जरूरी हिस्सा होता है हाईलाइटर। यह आपके चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बनाता है। जैसा कि नाम से ही लगता है हाईलाइटर आपके चेहरे के जरूरी हिस्सों को हाईलाइट करता है। यह आपके चेहरे को अधिक ब्रााइट, खुला, हाइड्रेटेड और चमकदार लुक देता है।


हाईलाइटर के बिना कैसे करें हाईलाइट - Highlighter Alternatives


हाईलाइटर हैक्स - Highlighter Hacks In Hindi


हाईलाइटर के छिपे गुण, जो आपको पता होने चाहिए - Properties Of Highlighter In Hindi


बेस्ट हाईलाइटर प्रोडक्ट्स - Best Highlighter Products In Hindi


जानिए कैसे करें हाईलाइटर का इस्तेमाल - How To Use Highlighter In Hindi


खास है हाईलाइटर 


हाईलाइटर में वह जादू है, जो आपके चेहरे के पसंदीदा फीचर्स, चाहे वह आपकी नाक हो, होंठ हो या गाल को जादुई लुक देता है। साथ ही यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसका आपके मेकअप किट में होना जरूरी है। आप चाहें तो इसका प्रयोग कई तरीकों से कर सकती हैं। चाहें तो ब्रश से लगाएं, या फिर गीले ब्यूटी स्पंज से या अन्य कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के साथ मिलाकर आप गॉर्जियस लुक पा सकती हैं। यही वजह है कि हाईलाइटर का प्रयोग सीखना आपकी टू डू लिस्ट में शामिल होना चाहिए। आखिरकार खूबसूरत दिखना कौन नहीं चाहता!


Highlighter hacks 4 2583465


चमकाएं आपका कॉम्प्लेक्शन


यह एक ऐसा मेकअप ट्रेंड है, जो कभी पुराना नहीं पड़ता और हमेशा लाइमलाइट में बना रहता है। सच तो यह है कि यदि हाईलाइटर का प्रयोग सही तरह से किया जाए तो यह आपके चेहरे के लुक को बदलकर शाइनिंग बना देता है। लेकिन इसका प्रयोग करते समय सावधानी बरतने की सख्त जरूरत है क्योंकि यदि यह थोड़ा भी ज्यादा लग गया तो आप एक डिस्को बॉल की तरह दिखने लगेंगी। मशहूर मेकअप आर्टिस्ट सर जॉन का कहना है कि हाईलाइटर का जादू कुछ इस कदर है कि आपकी स्किन रोशनी में डांस करने लगती है।


हाईलाइटर के प्रकार


आपको अपनी स्किन के टेक्सचर को ध्यान में रखकर ही हाईलाइटर का प्रयोग करना चाहिए। अमूमन ऑयली स्किन वालों को पाउडर हाईलाइटर और ड्राई स्किन वालों को क्रीम बेस्ड हाईलाइटर का प्रयोग करना चाहिए। वैसे देखा जाए तो आपके मेकअप किट में ये दोनों तरह के हाईलाइटर होने चाहिए क्योंकि जरूरी नहीं है कि आपकी स्किन हमेशा ड्राई या फिर ऑयली ही रहे। कई बार हैंगओवर के बाद स्किन काफी ड्राई हो जाती है और उसे नमी की जरूरत रहती है। ऐसे में क्रीम बेस्ड हाईलाइटर का प्रयोग स्किन को मॉइश्चराइज़ भी करता है।


हाईलाइटर हैक्स - Highlighter Hacks In Hindi


यदि आप चाहती हैं कि हाईलाइटर आपकी खूबसूरती में इजाफा करें तो कुछ खास हैक्स का ध्यान आपको रखना चाहिए।


फाउंडेशन के साथ करें मैच


हाईलाइटर का प्रयोग करते समय सबसे पहले जो चीज ध्यान में रखनी चाहिए, वह यह है कि आपका हाईलाइटर आपके फाउंडेशन से मैच करता हुआ होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि यदि आप एक लिक्विड फाउंडेशन इस्तेमाल कर रही हैं तो हाईलाइटर भी लिक्विड होना चाहिए। जब आप एक पाउडर फाउंडेशन को क्रीम हाईलाइटर के साथ मैच करके लगाती हैं तो आपकी स्किन पैची दिखेगी। कहने का मतलब है कि चेहरा खूबसूरत दिखने की बजाय अजीब सा दिखेगा।


Highlighter hacks 3


फाउंडेशन में करें मिक्स


यदि आपको मेकअप ज्यादा लाउड नहीं बल्कि सब्टल चाहिए तो आप लिक्विड फाउंडेशन में थोड़ा सा लिक्विड हाईलाइटर मिलाकर लगाएं। यदि आप मेकअप ब्लेंडर का प्रयोग करती हैं तो डेबिंग एवं रोलिंग मोशन्स के साथ करें।


लगाएं खास हिस्सों पर


हाईलाइटर के जरिए सही ग्लो पाने के लिए आपको इसे सही जगहों पर लगाना चाहिए। अमूमन हाईलाइटर को चेहरे के उन्हीं हिस्सों पर लगाना चाहिए, जहां सूरज की किरणें पड़ती हैं। जैसे- आपका ललाट, नाक, चीकबोन्स, ऊपरी होंठ के बीच में और आपकी ठोड़ी। हाईलाइटर का मतलब यह नहीं है कि यह ओवर द टॉप दिखे, इसका मतलब है कि इसको लगाने के बाद भी नैचुरल लुक आए।


फेशियल ऑयल और कंसीलर मिलाकर बनाएं हाईलाइटर


यदि आपके पास हाईलाइटर नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपके पास बस कंसीलर, फेशियल ऑयल और मेकअप ब्लेंडर होने चाहिए। सबसे पहले चीकबोन्स, नाक, आईब्रो बोन और ऊपरी होंठ के बीच में कंसीलर लगाएं। इसे मिलाएं नहीं, बल्कि अपने मेकअप स्पंज में फेशियल ऑयल की कुछ बूंदें लें और फिर कंसीलर के साथ मिलाकर अच्छी तरह से लगा लें।


ग्लॉस पर लेयर


हाईलाइटर तो चेहरे के खास हिस्सों को हाईलाइट करने के लिए ही है। लेकिन यदि आप अपने चेहरे का ग्लो और बढ़ाना चाहती हैं तो लिप ग्लॉस आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपने जहां भी हाईलाइटर लगाया है, वहां ऊपर से लिप ग्लॉस भी लगाएं। इसे अच्छी तरह से मिला लें, आप पाएंगी कमाल की शाइनिंग।


कम हो तो अच्छा


जब आप हाईलाइटर का प्रयोग करती हैं तो इसका कम प्रयोग ही ज्यादा अच्छा रहता है। इसके लिए आपको बहुत थोड़ा सा हाईलाइटर चाहिए। ज्यादा मात्रा में इसका प्रयोग करने से बचें, बल्कि छोटे- छोटे डॉट्स में इसे डैब कीजिए। यदि आपको थोड़ा और हाईलाइटर चाहिए तो इसके बाद भी इसे लगा सकती हैं। कभी भी पूरा मेकअप हटाने और फिर से शुरूआत करने से बेहतर है कि आप कम लगाएं और जरूरत दिखने पर और लगा लें।


Highlighter hacks 7


ब्लश के ऊपर भी


ब्लश को हमेशा से पसंद किया जाता रहा है क्योंकि यह जवां और गुलाबी रंगत प्रदान करता है। इसके साथ यदि आप थोड़ा सा हाईलाइटर मिलाती हैं तो यह कमाल का लुक देता है। इसके लिए आप चीकबोन्स पर ब्लश लगाइए, इसके बाद ब्लश के ऊपर ही हाईलाइटर की पतली सी लेयर लगाएं।


रोशनी को बनाएं गाइड


जब आप हाईलाइटर का इस्तेमाल कर रही हैं तो लाइटिंग यानी रोशनी को ध्यान में रख कर करें। यदि आपको पता है कि आप ऐसी जगह जा रही हैं, जहां कम रोशनी है तो आप स्पार्कली हाईलाइटर का प्रयोग करें। इस तरह से धीमे बैकग्राउंड में आपके फीचर्स बेहतरी से उभर कर सामने आएंगे। लेकिन यदि आप दिन के दौरान कहीं बाहर जा रही हैं तो सब्टलर हाईलाइटर ही बढ़िया विकल्प है।


ब्राइडल मेकअप करते वक्त बचें इन 15 मेकअप मिस्टेक्स से


हाईलाइटर के बिना कैसे करें हाईलाइट - Highlighter Alternatives


आप अपने दोस्त के घर गई हैं। आपको अचानक पता चला है कि आपको डेट पर या किसी पार्टी में जाना है। अब आपके पास हाईलाइटर नहीं है। आप परेशान हैं कि आपके चेहरे पर शिमर कहां से आएगा? ऐसी स्थिति में परेशान होने से बेहतर है कि आप हाईलाइटर के विकल्प तलाशें।


आईशैडो पैलेट की मदद


अधिकतर आईशैडो पैलेट में बेस या हाईलाइट शेड होते हैं, जो हाईलाइटर का काम कर सकते हैं। आप अब तक इसका प्रयोग आंखों के अंदरूनी कोने पर करती आई हैं, मुश्किल के दौर में इसे ब्रो बोन और चीकबोन्स तक लेकर जाएं। यह लुक हाईलाइटर से कम नहीं है।


Highlighter hacks 6


वैसलीन का प्रयोग


वैसलीन का इस्तेमाल आपने अब तक सर्दियों में रूखे- फटे होंठों को सुधारने के लिए किया होगा। क्या आपने कभी सोचा है कि वैसलीन का प्रयोग ग्लॉसी विकल्प के तौर पर भी किया जा सकता है? यह आपके लिए लिप बाम भी बन सकता है। लिपस्टिक के ऊपर हल्की सी वैसलीन लगाएं, फर्क खुद दिखने लगेगा।


लिप ग्लॉस है मददगार


यदि आपके पास हाईलाइटर नहीं है लेकिन लिप ग्लॉस है तो इससे भी शाइनी लुक पाया जा सकता है। इसे अपनी उंगली पर लगाएं और फिर चीकबोन्स पर हौले से रगड़ लें। इसे मैट लिपस्टिक के साथ ऊपरी होंठ के बीच में लगाएं, यह कॉन्ट्रास्ट पॉप परफेक्ट लुक देता है।


कंसीलर भी कम नहीं


यदि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो आपको अपनी स्किन टोन से तीन शेड हल्का कंसीलर वहां लगाना चाहिए। यदि ऐसा है तो आप इसका प्रयोग हाईलाइटर के तौर पर भी कर सकती हैं। फाउंडेशन लगाने के बाद आप कंसीलर को आंखों के नीचे लगाती हैं, लेकिन इस बार इसे चीकबोन्स, आंखों के अंदरूनी कोने और ऊपरी होंठ के बीच में लगाएं। यह लुक बहुत शाइन वाला तो नहीं होगा लेकिन नैचुरल लाइट और शेड जरूर देगा।


प्राइमर का कमाल


यदि आप अपनी स्किन को चमकदार बनाने के लिए रेडियंस प्राइमर का इस्तेमाल करती हैं तो जान लीजिए कि इसका प्रयोग फिनिशिंग और शिमरी टच के लिए भी किया जा सकता है। चेहरे के जिन हिस्सों को आप चमकाना चाहती हैं, बस वहां हल्का सा लगा लें।


हाईलाइटर के छिपे गुण, जो आपको पता होने चाहिए - Properties Of Highlighter In Hindi


खूबसूरती की दुनिया में हाईलाइटर का इस्तेमाल काफी महत्वपूर्ण हैं। इसके प्रयोग के बाद चेहरे पर ऐसा इफेक्ट आता है, जो पूरे दिन बना रहता है। साथ ही आपका बेजान चेहरा चमकने लगता है। बावजूद इसके हाईलाइटर को अभी तक सही तरीके से एक्सप्लोर नहीं किया गया है क्योंकि इसका काम केवल चीकबोन्स को उभारना ही नहीं है। अमूमन लोग हाईलाइटर का प्रयोग चीकबोन्स पर ही करते हैं जबकि सच तो यह है कि हाईलाइटर का प्रयोग इतने तरीकों से किया जा सकता है कि आप सोच भी नहीं सकतीं। बाजार में स्पार्कली पाउडर हाईलाइटर के अलावा, कई नए तरह के फॉर्मूलेशन्स हैं, जो खूबसूरत फिनिशिंग टच देते हैं।


ये ब्राइडल मेकअप टिप्स आपकी शादी के लुक को बना देंगे और भी खास


फाउंडेशन से पहले क्रीम हाईलाइटर का प्रयोग


माथे, नाक और ब्रो बोन के नीचे क्रीम हाईलाइटर लगाकर हौले से रगड़ें। इसके बाद ही फाउंडेशन लगाएं। आप पाएंगी कि आपका फाउंडेशन अच्छी तरह से मिक्स हो रहा है और नैचुरल लुक भी दे रहा है।


Highlighter hacks 5


लगाएं अपने शरीर पर


हाईलाइटर को शरीर के बाकी अंगों पर भी लगाया जा सकता है और यह उन अंगों को भी खूबसूरत बनाता है। जिन ड्रेसेज को पहनने पर पैर दिखते हैं, वहां थाईबोन और टिबिया पर हाईलाइटर का प्रयोग करना चाहिए। कॉलरबोन्स और कंधों के बीच में अपनी उंगली की मदद से क्रीम हाईलाइटिंग स्टिक का प्रयोग जादू की तरह दिखता है।


आंखों के अंदरूनी कोने पर


आंखों को खुला, बड़ा और ब्रााइट लुक देने के लिए हाईलाइटर का प्रयोग आंखों के अंदरूनी कोने पर करना चाहिए। यहां पर हाईलाइटर पाउडर भी अच्छा दिखता है, बस ध्यान यह रखना है कि हाईलाइटर पाउडर लगाने से पहले आईलाइनर या लिप ब्रश पर पानी की बूंदें जरूर लगा लें।


दे होंठों को भरा-भरा लुक


ऊपरी होंठ पर हाईलाइटर का प्रयोग होंठों को भरा-भरा सा लुक देता है, जिसके लिए लोग पता नहीं क्या- क्या करते हैं। हां, यह जरूर है कि यहां पर हाईलाइटर को फेल्ट टिप वाले एप्लिकेटर से लगाना चाहिए।


आई शैडो और प्राइमर की तरह उपयोग


चेहरे के हाई पॉइंट्स पर हाईलाइटर खूब दिखता है, क्या आपने कभी इसे आईलिड पर आईशैडो की तरह लगाकर देखा है? यह जबरदस्त लुक देता है। साथ ही ब्रो बोन के नीचे भी हाईलाइटर का प्रयोग जबरदस्त लुक देता है।


इन्हें भी देखें - इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां


Highlighter hacks 2


हाईलाइटर से संबंधित सवाल - FAQ's


हाईलाइटर लगाना एक आर्ट है। बाजार में कई तरह के हाईलाइटर उपलब्ध हैं, कौन से अच्छे हैं? किस कंपनी का हाईलाइटर सही रहता है? हाईलाइटर से संबंधित कई सवालों का जवाब जानना जरूरी है।


चेहरे पर कहां हाईलाइटर लगाना चाहिए?


जहां आपको अधिक डाइमेंशन चाहिए, जैसे- ललाट, गाल, चीकबोन्स, नाक, ब्रो के ऊपर और ब्रो बोन पर हाईलाइटर लगाएं।


किस तरह लगाएं कि यह ओवर न दिखे?


हाईलाइटर लगाने का कोई शॉर्टकट नहीं है। सही तरीका यही है कि आप इसे थोड़ा- थोड़ा करके लगाएं। जरूरत के अनुसार कभी भी अधिक लगा सकती हैं लेकिन यदि अधिक लग गया तो पूरा मेकअप हटाना पड़ सकता है।


हाईलाइटर लगाने के लिए किस तरह के ब्रश का प्रयोग करना चाहिए?


गाल और ललाट के लिए बफिंग ब्रश, चीकबोन्स, ब्रो बोन और ब्रो बोन के ऊपरी हिस्से के लिए फ्लैट कंसीलर ब्रश का प्रयोग करना चाहिए।


हाईलाइटर लगाते समय अमूमन लोग क्या गलतियां करते हैं?


बहुत ज्यादा लगा लेना सबसे पहली गलती है। कोई भी नहीं चाहता कि उसका चेहरा रिफ्लेक्टर की तरह दिखे। हाईलाइटर का गलत शेड आपकी कॉम्प्लेक्शन को बेजान लुक दे सकता है। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि पर्याप्त रोशनी में ही हाईलाइटर लगाएं।


किस स्किन टोन के लिए कौन सा शेड बढ़िया रहेगा?


गोरे लोगों को पर्ली या शैम्पेन शीन वाला हाईलाइटर लगाना चाहिए। यह आपकी स्किन को नैचुरल ग्लो देता है। यदि आपकी स्किन टैन्ड लुक वाली है तो गोल्ड, पीच या सैंड शेड वाला हाईलाइटर लगाएं। यह आपकी स्किन को सन- किस्ड ग्लो देता है।


ऑयली स्किन वालों को कौन सा हाईलाइटर लगाना चाहिए?


पाउडर बेस्ड हाईलाइटर ऑयली स्किन वालों के लिए सही रहते हैं। हाईलाइटर लगाने से पहले मैटिफाइंग प्रोडक्ट्स का प्रयोग भी मददगार रहता है।


Highlighter hacks 1


बेस्ट हाईलाइटर प्रोडक्ट्स - Best Highlighter Products In Hindi


मैक मिनरलाइज स्किन फिनिश
लक्मे एब्सॉल्यूट इल्यूमिनेटिंग ब्लश, शिमर ब्रिक
बॉबी ब्राउन हाईलाइटिंग पाउडर
मैक प्रेप प्राइम हाईलाइटर
लक्मे एब्सॉल्यूट हाईलाइटर
एनवाईएक्स प्रोफेशनल मेकअप स्कल्प्ट एंड हाईलाइट फेस डूओ
रेवलॉन फोटोरेडी स्किनलाइट्स फेस इल्यूमिनेटर
कलरबार रैडियंट ग्लो फेस इल्यूमिनेटर ग्लैमर
मेबेलिन न्यूयॉर्क वी- फेस डूओ स्टिक
क्लिनिक चब्बी स्टिक स्कल्पटिंग हाईलाइट