ब्राइडल मेकअप किट लिस्ट -Bridal Makeup Kit List, dulhan makeup list, दुल्हन मेकअप किट | POPxo

नई दुल्हन के मेकअप किट में ज़रूर होने चाहिए ये 15 प्रोडक्ट्स - Bridal Makeup Kit List

नई दुल्हन के मेकअप किट में ज़रूर होने चाहिए ये 15 प्रोडक्ट्स - Bridal Makeup Kit List

हर लड़की की ज़िंदगी में शादी का दिन सबसे खास होता है। इस दिन की तैयारी होने वाली दुल्हन महीनों पहले से ही शुरू कर देती है और करे भी क्यों न, शादी के बाद नई- नवेली दुल्हन पर ही तो सबकी निगाहें टिकी रहती हैं। उसने क्या पहना है, वो कैसी दिख रही है, जैसी बातें ससुराल में दुल्हन को लेकर आम हैं। ऐसे में उसे अपने कपड़ों के साथ-साथ अपने मेकअप का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। ससुराल में दुल्हन के बहुत सारे सामान के साथ जो एक चीज़ ज़रूर जाती है वो है मेकअप किट, जिसे वैनिटी बाॅक्स भी कहा जाता है।


इस दुल्हन मेकअप किट में हर वो सामान होता है जो शादी के बाद एक दुल्हन को अपने मेकअप के लिए चाहिए होता है। मगर कई बार ये समझ नहीं आता कि मेकअप के सामान में क्या खरीदें और क्या नहीं। इसके लिए पहले से थोड़ी प्लानिंग करके चलना ज़रूरी होता है। हम यहां आपको बता रहे हैं ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स के बारे में (bridal makeup kit items list in hindi) जो एक नई दुल्हन के वैनिटी बॉक्स में ज़रूर होने चाहिए। मगर उससे पहले जान लेते हैं कि शादी के बाद अपनी एक ब्राइडल मेकअप किट होनी क्यों ज़रूरी है?


प्रोडक्ट लेते वक़्त किस बात का ध्यान रखें - Things to Remember Before Buying Products


मेकअप किट के लिए ज़रूरी प्रोडक्ट लिस्ट - Makeup Kit Product List


क्यों ज़रूरी है ब्राइडल मेकअप किट - Why Bridal Makeup Kit is Necessary?


Bridal Makeup Kit


ब्राइडल मेकअप किट आपकी शादी के सामान से जुड़ा एक अहम किट है। यह वह किट है जिसे आप अपने शादी की रस्मों से ले कर हनीमून तक इस्तेमाल करेंगी। शादी के बाद होने वाली हर रस्म में सभी की नज़रें नई दुल्हन पर ही टिकी होती हैं। इसलिए आपका सबसे खूबसूरत दिखना बेहद ज़रूरी है। अपने ब्राइडल मेकअप किट के लिए हमेशा सही प्रोडक्ट्स का चुनाव करें। मेकअप करते समय हमेशा ये ध्यान रखें कि दिन और रात का मेकअप अलग-अलग हो। जो भी प्रोडक्ट्स लें उसे शादी से पहले एक बार ज़रूर ट्राई करें। कुछ नया एक्सपेरिमेंट करने से बचें, क्योंकि हो सकता है, वो आपकी स्किन को सूट न करे।


ब्यूटी एक्सपर्ट के इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर - Make over Tips for Every Girls


प्रोडक्ट लेते वक़्त किस बात का ध्यान रखें - Things to Remember Before Buying Products


आप बाज़ार में यूं ही जाकर बिना सोचे- समझे कोई भी मेकअप प्रोडक्ट नहीं खरीद सकतीं। इसे अच्छी तरह से जांचना और परखना ज़रूरी होता है। इससे पहले कि आप अपने ब्राइडल मेकअप किट की खरीदारी शुरू करें, यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको ब्राइडल मेकअप प्रोडक्ट्स लेने में मदद करेंगे...


इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां - Makeup Tips


अपना स्किन टोन पहचानें - Know your Skin Tone


किसी भी तरह का मेकअप प्रोडक्ट खरीदने से पहले आपको अपने स्किन टोन के बारे में पता होना बेहद ज़रूरी है।  मेकअप की शरूआत हमेशा फाउंडेशन से होती है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अपने स्किन टोन के मुताबिक आपने सही फाउंडेशन शेड चुना है या नहीं। इसके लिए आप इन-स्टोर ब्यूटी एक्सपर्ट की मदद ले सकती हैं। अगर आपको उनके बताए गए शेड पर संदेह हो तो अपने ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट से सलाह लें। चूंकि फाउंडेशन पूरे मेकअप लुक का आधार होता है, इसलिए आपको अपने लिए सही फाउंडेशन शेड का पता होना बेहद ज़रूरी है।


ये ब्राइडल मेकअप टिप्स आपकी शादी के लुक को बना देंगे और भी खास - Bridal Makeup Tips


सही टोन वाले फाउंडेशन की खरीददारी करते समय इसकी जांच करने के लिए फाउंडेशन को आप अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली के बीच की त्वचा पर लगा कर देख सकती हैं। आजकल, नामी कॉस्मेटिक ब्रांड कस्टमर के लिए मेकअप टेस्टर्स भी प्रोवाइड करते हैं, जिसे लगा कर देखें कि वह आपके लिए उचित रहेगा या नहीं। जब भी फाउंडेशन या कंसीलर खरीदें तो उसे आप 10 या 20 मिनट के लिए स्किन पर लगा कर छोड़ दें। इससे आपको ये समझ आ जायेगा कि आपकी स्किन के ऑयल और पसीने से रिएक्ट करने के बाद ये डार्क दिखने लगेगा या वैसा ही बना रहेगा। फाउंडेशन चुनते समय मौसम को भी ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। चाहे जितना अच्छा मेकअप आपने किया हो, अगर मौसम के अनुकूल नहीं है तो यह पैची भी हो सकता है या पसीने के कारण खराब भी हो सकता है। ठंड में टिंटेड मॉइश्चुराइज़र और गर्मियों में मूज़ या सूफले का इस्तेमाल ज्यादा अच्छा रहता है।


स्किन पर ज़्यादा समय तक टिकने वाले प्रोडक्ट ही लें - Always Purchase Long Lasting Products


Hina Khan showing bridal makeup


टीवी में एड देखकर या फिर बाज़ार में मिलने वाले फैंसी और महंगे मेकअप ब्रांड से प्रभावित न हों। ज़रूरी नहीं आपकी स्किन पर सारे ब्रांड सूट कर जाएं। यहां पर सूट करने का मतलब इस बात से है कि उस प्रोडक्ट से आपको किसी तरह की एलर्जी तो नहीं है या फिर आपकी स्किन पर वो प्रोडक्ट कितनी देर तक टिक रहा है। ब्राइडल मेकअप किट के प्रोडक्ट्स लंबे समय तक चलने वाले और वाटर प्रूफ ही होने चाहिए।


प्रोडक्ट की क्वालिटी का हमेशा रखें ध्यान - Product Quality is Always Important


आपके प्रोडक्ट्स की क्वांटिटी से कहीं ज़्यादा उसकी क्वालिटी मायने रखती है। इसके लिए आपके मेकअप प्रोडक्ट्स का महंगा होना बिलकुल भी ज़रूरी नहीं है। शादी ज़िंदगी का सबसे बड़ा ईवेंट होता है। इस समय पर हम अपने लिए सबकुछ बेस्ट लेना चाहते हैं, तो फिर मेकअप प्रोडक्ट्स से समझौता क्यों? ज़रूरी नहीं कि जो ब्रांड ज्यादा मंहगा या फिर ज्यादा क्वांटिटी में होगा, वो अच्छा ही हो।


दुल्हन बनने वाली हैं तो ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें ब्राइडल लुक्स के लेटेस्ट ट्रेंड्स


सोच समझ करें पैसे खर्च - Think Twice Before Spending Money


सबकुछ खरीदने से बेहतर है, सिर्फ ज़रूरी मेकअप प्रोडक्ट्स ही खरीदें, लेकिन इनमें वो सब ज़रूर शामिल होना चाहिए जो नई दुल्हन के डेली मेकअप के इस्तेमाल में आए। प्रोडक्ट खरीदने से पहले हमेशा उसकी मेन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट ज़रूर देखें। ध्यान रहे जो प्रोडक्ट बिलकुल हाल ही में बना होगा वो लंबे समय तक आपका साथ निभाएगा। इसके अलावा किसी भी लोकल जनरल स्टोर से मेकअप प्रोडक्ट्स कभी न खरीदें। आप चाहें तो इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकती हैं। आजकल ऑनलाइन कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो डिस्काउंटेड रेट पर मेकअप प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराती हैं। आइये जानते हैं मेकअप किट का सामान का नाम और ज़रूरी प्रोडक्ट्स के बारे में। 


मेकअप किट के लिए ज़रूरी प्रोडक्ट लिस्ट - Makeup Kit Product List


प्राइमर - Primer


Makeup primer in dulhan makeup kit list


अगर आप चाहती हैं कि आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहे तो आपके मेकअप के सामान की लिस्ट (makeup ka saman ki list in hindi) में प्राइमर सबसे प्राइमरी प्रोडक्ट होना चाहिए। एक अच्छे ब्रांड व क्वालिटी का प्राइमर आपकी स्किन को भी नुकसान नहीं पहुंचाता और आपके मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग भी बनाए रखता है।


इन ब्यूटी टिप्स के साथ लगाएं अपनी खूबसूरती में चार- चांद - Beauty Tips


कंसीलर या फाउंडेशन - Concealer or Foundation


concealer- bridal makeup ka saman


चेहरे के दाग-धब्बों को छुपाने के लिए कंसीलर या फिर फाउंडेशन सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसे आप आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल, हल्के दानों और किसी भी तरह के दाग के ऊपर लगा सकती हैं। ध्यान रहे ये स्किन टोन से मैच करता हुआ ही होना चाहिए नहीं तो आपकी स्किन का कलर अलग नज़र आएगा। यह दुल्हन की मेकअप लिस्ट (dulhan makeup list) में बहुत ज़रूरी है।


कॉम्पैक्ट - Compact


Compact for bridal makeup


चेहरे के रंग को एक सा दिखाने के लिए कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल करें। ये मेकअप का एक ज़रूरी हिस्सा है। शादी के बाद किसी पार्टी या फंक्शन में जाने के लिए अगर आप कंसीलर का प्रयोग नहीं भी करना चाहती हैं तो कॉम्पैक्ट से चेहरे को एकसार किया जा सकता है।


शादी हो या सगाई, ट्रेंड में है दुल्हन का ग्लिटरी आई मेकअप


आईशैडो - Eye Shadow


Eye shadow in bridal makeup kit list in hindi


आंखों में किसी को भी मदहोश कर देने वाला हुनर होता है। इशारों-इशारों में आप अपनी आंखों से कोई भी बात कह सकती हैं। इसलिए इनका सुन्दर लगना तो बहुत ज़रूरी है। आप चाहे साड़ी पहनें हो या सूट, ड्रेस पहनें हो या ईवनिंग गाउन। आपके ऑउटफिट से मैच करता हुआ आईशैडो आपकी आंखों को और भी ज्यादा सुन्दर बनाता है।


आईलाइनर और मस्कारा - Eyeliner and Maskara


Eyeliner essential for bridal makeup


आईलाइनर लगाने से आंखें बड़ी लगती हैं और मस्कारा लगाने से पलकें। वैसे तो मार्केट में अलग-अलग कलर के लाइनर मिल जाते हैं लेकिन ब्लैक एक ऐसा सदाबहार कलर है जो हर आउटफिट और हर फंक्शन में अच्छा लगता है। इसे आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी अंदाज़ में लगा सकती हैं। वैसे इसके लिए विंग्ड आई लाइनर स्टाइल हमेशा ही फैशन में रहता है। इसी तरह आपका मस्कारा भी अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए।


आई लाइनर के ये 20 डिफरेंट स्टाइल्स आपकी आंखों को देंगे नया लुक - Eyeliner Styles


आइब्रो पेंसिल और काजल - Eyebrow Pencil and Kajal


आपके कजरारे नैन उन्हें आपका दीवाना बना दें, इसके लिए आपके वैनिटी बॉक्स में एक अच्छी आइब्रो पेंसिल और काजल पेंसिल का होना बहुत ज़रूरी है। काजल ऐसा होना चाहिए जो आसानी से न फैले और लम्बे समय तक वैसा ही बना रहे।


लिप कलर/लिपस्टिक - Lip Color/ Lipstick


Lipstick in bridal vanity box


मेकअप को कम्पलीट लुक देने के लिए लिपस्टिक सबसे ज़रूरी होती है। एक अच्छे शेड की लिपस्टिक के बिना मेकअप एकदम अधूरा है। खासतौर पर शादी के लिए रेड कलर की लिपस्टिक लड़कियों की पहली पसंद होती है। मगर आप इसे अपनी पसंद के अनुसार भी ले सकती हैं।


ब्लश - Blush


Blush for bridal makeup


ब्लश मेकअप का आखिरी लेकिन सबसे ज़रूरी हिस्सा होता है। मेकअप के बाद चेहरे पर फिनिशिंग टच देने के लिए ब्लश लगाया जाता है। इसे हमेशा चीक बोन्स पर एप्लाई करें। इससे आपकी स्किन में ग्लो आएगा। ब्लश कई शेड्स में मिलता है। इसे अपने स्किन टोन के हिसाब से लाइट, मीडियम, या डार्क शेड में चुनें। इसे अलावा ब्लश में कई शेड्स ऐसे भी होते हैं, जिन्हें यूनिवर्सल शेड कहा जाता है। ये किसी भी तरह की स्किन टोन पर सूट करते हैं।


जब दुल्हन के हाथों में सजे ऐसी मेहंदी तो कैसे रंग न लाए पिया का प्यार - Bridal Mehndi Designs


नेलपॉलिश - Nail Polish


Nail polish in dulhan makeup list


बात जब दुल्हन के तैयार होने की आती है, तो नेलपॉलिश रेड कलर की ही अच्छी लगती है। लाल रंग को सुहाग का प्रतीक माना जाता है। इसलिए होने वाली दुल्हन के वैनिटी बॉक्स में रेड नेलपॉलिश ज़रूर होनी चाहिए। वैसे अलग- अलग फंक्शंस के लिए आप अपने आउटफिट्स से मैचिंग दूसरे मनपसंद शेड्स भी ले सकती हैं।


ये भी पढ़ें : ग्लिटर के साथ दें आंखों को परफेक्ट पार्टी लुक


सनस्क्रीन - Sunscreen


Sunscreen for dulhan makeup list


सनस्क्रीन का दुल्हन मेकअप किट में होना बहुत ज़रूरी है। शादी के बाद पति के साथ हनीमून पर जाना हो या फिर शहर में ही कहीं घूमने का प्लान हो, आपके पास सनस्क्रीन ज़रूर होना चाहिए। ये धूप से आपकी कोमल त्वचा को बचाव करता है और सनबर्न नहीं होने देता। वैसे तो बाजार में 15 से 60 एसपीएफ तक के सनस्क्रीन मिल जाते हैं, लेकिन अगर सनस्क्रीन में एसपीएफ 40 के ऊपर हो तो ज्यादा अच्छा देर तक असर करता है।


मॉइश्चराइज़र - Moisturiser


 Girl applying Moisturiser


माॅइश्चराइज़र से त्वचा हमेशा स्वस्थ व हाइड्रेटेड रहती है। कहा जा सकता है कि यदि त्वचा की अंदरूनी नमी पानी से पूरी होती है तो बाहर से इसी कमी को माॅइश्चराइज़र पूरा करता है, ताकि स्किन ड्राई नहीं हो। माॅइश्चराइज़र को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आप समय से पहले आने वाली झुर्रियों से भी बच सकती हैं। इसलिए माॅइश्चराइज़र को अपने मेकअप किट में ज़रूर शामिल करें।


मेकअप रिमूवर - Makeup Remover


Makeup remover for removing bridal makeup


आखिर में सबसे जरूरी सामान मेकअप रिमूवर का होना बेहद जरूरी है। अगर आप चाहती हैं कि आपके चेहरे की रौनक हमेशा बरकरार रहे तो रात में सोने से पहले मेकअप ज़रूर साफ़ कर लें। मेकअप लगा कर सो जाना आपकी स्किन को नुकसान पंहुचा सकता है।


शादी को यादगार बनाने के लिए वेडिंग फोटोशूट भी होना चाहिए कुछ खास


वेट टिश्यू - Wet Tissue


wet tissue


मेकअप साफ करने के लिए आप मेकअप रिमूवर की जगह वेट टिश्यू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसे अपने साथ कैरी करना भी काफी आसान होता है। वेट टिश्यू अचानक बिगड़ने वाले मेकअप और गर्मियों के मौसम में चेहरे पर इकठ्ठा होने वाले ऑयल को साफ करने में भी मदद करता है।


फेस मास्क - Face Mask


 Girl applying Face Mask


नई दुल्हन की मेकअप किट (dulhan makeup kit list) में फेस मास्क ज़रूरी यानी इसेंशियल होता है। शादी के बाद कई बार होता है कि नई ज़िम्मेदारियां आने से, रिश्तेदारों से मिलने या फिर घूमने- फिरने में पार्लर जाने का समय न मिल पाए। ऐसे में फेस मास्क चेहरे को साफ रखने में आपकी मदद करता है। बाज़ार में ड्राई, ऑयली, काॅम्बिमेशन आदि स्किन टोन के अनुसार अलग- अलग ब्रांड के फेस मास्क उपलब्ध हैं। आप अपनी स्किन टोन के मुताबिक इसे खरीद सकती हैं।


शीट मास्क - Sheet Mask


Girl applying Sheet mask


शीट मास्क और फेस मास्क में काफी अंतर होता है। फेस शीट मास्क कॉटन शीट से बना होता है, जो एक सीरम से भीगा रहता है। यह सीरम स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ये किसी भी आकार के चेहरे को फिट करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। इस मास्क की शीट आंख और नाक के पास कटी हुई होती है। चेहरे के इन दो हिस्सों के अलावा इस शीट से पूरा चेहरा ढक जाता है। मगर ध्यान रहे कि कहीं भी जाने से तुरंत पहले शीट मास्क का इस्तेमाल न करें, नहीं तो आपका चेहरा काफी ऑयली दिख सकता है। बेहतर होगा आप इसे 4 से 5 घंटे पहले ही फेस पर लगाएं।  


शादी में दुल्हन को दें कुछ ऐसे गिफ्ट, जो बन जाएं हमेशा के लिए यादगार


कैसे करें ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल


 


f