home / वेलनेस
हाई बीपी को लेकर हैं परेशान तो इन Low Sodium वाली चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

हाई बीपी को लेकर हैं परेशान तो इन Low Sodium वाली चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

सोचिए कि घर पर आपकी पसंदीदा डिश बनी है और आप सुबह से ही घर जाकर उस डिश को खाने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन जब आप इसे टेस्ट करें तो उसका टेस्ट वैसा ना लगे जैसा आपने सोचा हो तो आपको निराशा महसूस होगी। हो सकता है कि आपकी पसंदीदा डिश में आज नमक कम था। बता दें कि नमक, खाने के स्वाद को बांधे रखने का काम करता है और साथ ही यह सोडियम का स्रोत भी होता है। नमक के अलावा सोडियम बायकार्बोनेट और मोनोसोडियम ग्लूटामेट आदि में भी सोडियम होता है। हमारे शरीर में सोडियम ब्लड प्रेशर और ब्लड वॉल्यूम को कंट्रोल करने का काम करता है। साथ ही सोडियम ऑप्टिमल मसल और नर्व फंक्शन के लिए भी जरूरी होता है।

हालांकि, ध्यान रखें कि जरूरत से अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करना शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। साथ ही सोडियम की मात्रा शरीर में काफी अधिक बढ़ जाने के कारण कई अन्य खतरे भी हो सकते हैं जैसे कि osteoporosis आदि। ऐसे में जरूरी है कि आप सोडियम की मात्रा के सेवन का ध्यान रखें ताकि आपका ब्लड प्रेशर कम रहे और साथ ही दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम हो। ऐसा करने के बेस्ट और आसान ऑप्शन में से एक है कि आप अपनी डाइट में से हाई-सोडियम चीजों, जैसे कि स्नैक्स आदि को हटा दें और उनकी जगह हेल्टी अल्टर्नेटिव को शामिल कर लें। इस वजह से यहां हम आपको ऐसी ही कुछ लो-सोडियम वाली चीजों के बारे में बताने वाले हैं।

सेब

फलों में नैजुरली सोडियम कम होता है और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। सेब कम सोडियम वाले फूड ऑप्शन्स में से एक का उदाहरण है। साथ ही सेब में फैट भी कम होता है और यह विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत होता है और इसमें फाइबर भी होता है। सेब में पाए जाने वाले पॉलीपेनॉल दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इस वजह से आप सेब का साल के किसी भी मौसम में सेवन कर सकते हैं। सेब के अन्य फायदों के बारे में आप यहां पढ़ सकते हैं।

खीरा

खीरा एक अन्य बहुत ही अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इसमें केलरी भी कम मात्रा में होती है और साथ ही सोडियम और फैट भी। खीरे में 1 कप में 3 ग्राम सोडियम होता है और इस वजह से आपको अपनी जरूरत के मुताबिक ही इसका सेवन करना चाहिए। साथ ही इसमें मॉइश्चर भी होता है जो आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। खीरा एक बहुत ही अच्छा सलाद का ऑप्शन है और इसे आप किसी भी सलाद में शामिल कर सकते हैं।

बादाम

बादाम के फायदे, Badam Benefits in Hindi, Almonds Benefits in Hindi

बादाम भी एक बहुत ही टेस्टी और बेहतर अल्टरनेटिव है। लगभग 10 ग्राम बादाम में केवल 1 मिलीग्राम सोडियम होता है। साथ ही बादाम में कई सारे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। बादामा में विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, रिबोफ्लाविन, जिंक आदि होता है। बादाम के फायदों में ब्लड शुगर लेवल को कम करना, ब्लड प्रेशर कम करना और कॉलेस्ट्रोल लेवल कम करना शामिल है। साथ ही बादाम के सेवन से कम भूख लगती है और वेट मैनेजमेंट के लिए भी यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

नींबू का रस और हर्ब

सोडियम की मात्रा को खाने में कम करने के लिए आपको तेज नमक वाली चीजों का बिना नमक वाली चीजों से बदल देना चाहिए। साथ ही खाने में कम नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं अचार, पापड़, नमक वाले बिस्कुल, नमक वाला मक्खन, चीज आदि के सेवन से बचना चाहिए या फिर इनका सेवन कम कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपके दिल का स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। इसके अलावा आपका नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए और लाइफस्टाइल में बदलाव करने चाहिए।

01 Nov 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text