home / Diet
जानिए कोरियन वेट लॉस डाइट के बारे में, कैसे वजन कम करने के साथ-साथ बॉडी भी रहती है मेन्टेन

जानिए कोरियन वेट लॉस डाइट के बारे में, कैसे वजन कम करने के साथ-साथ बॉडी भी रहती है मेन्टेन

बहुत से लोग वजन घटाने के लिए अलग-अलग तरह की डाइट फॉलो करते हैं। लेकिन कई बार उन्हें वेट लॉस के दौरान थकान और कमजोरी महूसस होती है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि हर डाइट में आपको ऐसा ही महसूस हो। इन दिनों कोरियन वेट लॉस डाइट (korean weight loss diet) की काफी चर्चा हो रही है। वजन घटाने के लिए कोरियाई डाइट को काफी कारगर माना जा रहा है। क्योंकि कोरियाई डाइट वेटलॉस करने के साथ-साथ आपके शरीर का वजन भी मेन्टेन रखने और आपको जरूरी पोषण देने की जरूरत को भी पूरा करता है। 

क्या है कोरियन वेट लॉस डाइट?

वजन घटाने के लिए कोरियन डाइट फायदेमंद होती है। क्योंकि ये डाइट पद्धति नए, विदेशी खाद्य पदार्थों, सब्जियों, फलों को महत्व नहीं देती है। इसमें स्थानीय और पारंपरिक सब्जियों, फलों और खाद्य पदार्थों को नियोजित तरीके से शामिल करने की सलाह दी जाती है। इस डाइट में अलग-अलग तरह की सब्जियां, चावल, फिश, सीफूड इत्यादि को शामिल किया जाता है। जोकि वेट लॉस के साथ ही आपके शरीर को ऊर्जा देती है ताकि आप चुस्ती के साथ अपने रोजमर्रा के काम भी आसानी से कर सकें और वेट लॉस के दौरान होने वाली कमजोरी इसमें मुश्किल न पैदा करे। कोरियन डाइट में गेहूं, डेयरी प्रोडक्ट, रिफाइंड शुगर और हाई फैद वाले खाद्य पदार्थ शामिल नहीं हैं। इस डाइट प्लान में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो बहुत समय तक भूख नहीं लगने देता है. इससे यह वजन कम करने में मदद करता है।

कोरियन डाइट के नियम क्या-क्या हैं?

  • कोरियन वेट लॉस डाइट प्लान में किसी तय सीमा की कैलोरी लेने की सलाह नहीं दी जाती है. इसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार कैलोरी ले सकते हैं। इसलिए इस डाइट में सब्जियों, सूप, स्टू का विशेष स्थान है।
  • यदि आप कोरियन डाइट के नियमों का पालन करके अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको पहले वसायुक्त भोजन खाना बंद करना होगा। ज्यादा ऑयली, स्पाइसी और सीज़निंग का सेवन बिल्कुल बंद करना होगा।
  • इस डाइट प्लान में आपको गेहूं, दूध से बनी चीजें, रिफाइंड शुगर और एक्स्ट्रा फैट वाली खाने की चीजों का सेवन करने से रोका जाता है।
  • कोरियन डाइट में, स्नैकिंग और मसालेदार भोजन खाने की अनुमति नहीं है। इस आहार का नियम वसायुक्त खाद्य पदार्थों या डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं करना है। 
  • कोरियन डाइट में समय-समय पर भोजन करना अनावश्यक और अस्वस्थ माना जाता है।
  • सोडा ड्रिंक्स, बिस्कुट, केक, मिठाई, आइसक्रीम में चीनी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इस आहार में इन खाद्य पदार्थों से परहेज और ताजे मौसमी फल खाने को प्राथमिकता दी जाती है।
  • इस कोरियाई डाइट को फॉलो करने के साथ-साथ रेगुलर एक्सरसाइज भी जरूरी है। इसके लिए पॉप वर्कआउट (गाने पर एक्सरसाइज करने की एक खास एक्सरसाइज मेथड) इस एक्सरसाइज को वेट लॉस के लिए बेस्ट बताया गया है। इसके साथ ही रोजाना 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद भी जरूर लें।

ये भी पढ़ें –
भारती सिंह ने घटाया 15 किलो वजन, खाना नहीं छोड़ा बस अपनाया वेट लॉस का ये खास तरीका
PCOD के साथ वेट लॉस करना मुश्किल जरूर हो सकता है लेकिन नामुमकिन नहीं, फॉलो करें ये टिप्स
वजन कम करने को लेकर हैं वाकई में सीरियस तो बस आज से ही सिर्फ ये 3 काम शुरू कर दें
वजन घटाने और थायराइड के लिए बहुत ही फायदेमंद है अनानास और खीरे का जूस
अपनी वेटलॉस डाइट में शामिल कर सकती हैं ये 3 आसान सुपरफूड क्विनोआ रेसिपी

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

02 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text