home / ब्यूटी
face wax, Keep These Things in Mind During and After Face Wax Tips, Face Wax Tips in Hindi, फेस वैक्स

अगर आप भी फेस Wax कराती हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं होगा स्किन को कोई नुकसान

आजकल फेस वैक्स बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गया है। हाथ-पैरों की तरह चेहरे के अनचाहे बालों को भी वैक्स से निकलवाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन फिर भी कई महिलाएं फेस वैक्स (Face Wax) कराने से कतराती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनकी स्किन खराब हो सकती है। वैसे अगर फेस वैक्स कराते समय (Face Wax Tips in Hindi) कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाये तो इसके साइड इफेक्ट्स से बचा जा सकता है।

फेस वैक्स कराते समय ध्यान रखें ये बातें Keep These Things in Mind During and After Face Wax Tips in Hindi

महिलाओं के चेहरे पर बाल होना एक तरह की समस्या होती है, इसे मेडिकल टर्म में हिर्सुटिज्म कहते हैं। साथ ही आजकल पी.सी.ओ.डी और पी.सी.ओ.एस जैसे रोगों के कारण भी महिलाओं के चेहरे पर बाल आने की समस्या और भी बढ़ जाती है। इस बीमारी में शरीर में सेक्स हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ने लगता है जिससे चेहरे पर अनचाहे और अतिरिक्त बाल उगने लगते हैं। ऐसे में आमतौर पर चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं फेस वैक्स करना बेहतर समझती है। हालांकि फेस वैक्स करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। जरा सी असावधानी से आपकी नाजुक स्किन पर रैशेज समेत अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए फेस वैक्स करवाने जा रही हैं तो इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें, ताकि बाद में आपको कोई दिक्कत न हो। 

ADVERTISEMENT

1. फेस वैक्स के पहले और बाद न करें स्क्रब

अगर आप चेहरे पर वैक्सिंग कराने जा रही हैं तो ध्यान रखें वैक्स कराने के के 12 घंटे पहले और 12 घंटे बाद तक स्क्रबिंग न करें। इससे आपकी स्किन में रैसेज पड़ सकते हैं और दाने भी हो सकते हैं।

ADVERTISEMENT

2. वैक्स के बाद न करें ब्लीच

अगर आप फेस वैक्स के बाद ब्लीच कराने की सोच रही हैं तो ये स्टेप बिल्कुल भूल ही जाइए। क्योंकि फेस वैक्स के ब्लीच कराने से आपका चेहरा जल सकता है।  

https://hindi.popxo.com/article/how-to-hide-facial-hair-with-makeup-in-hindi

3. हाइजीन का रखें खास ख्याल

फेस पर वैक्स कराने से पहले अपने हाथ और चेहरे को अच्छे से वॉश कर लें। अगर पार्लर में वैक्स करा रहे हैं तो ब्यूटीशियन को भी ऐसा करने को कहें। क्योंकि वैक्स के बाद स्किन पोर्स खुल जाते हैं और अगर आस-पास गंदगी रही तो इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

ADVERTISEMENT

4. स्किन टाइप का रखें ध्यान

अगर आपकी स्किन नॉर्मल है और आपको किसी भी तरह का जल्दी कोई स्किन रिएक्शन नहीं होता है। तब तो आपके लिए फेस वैक्स सही हैं। लेकिन वहीं अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो फेस वैक्स आपको सोच-समझकर कराने की हम सलाह देते हैं।

ADVERTISEMENT

5. वुडेन हैंडल स्पैटुला से लगवाएं वैक्स

हाथ-पैर में वैक्स लगाने के लिए ज्यादातर स्टील का ही स्पैटुला इस्तेमाल होता है। लेकिन फेस की स्किन आपके शरीर की स्किन की तुलना में ज्यादा सॉफ्ट होती इसीलिए स्टील के स्पैटुला से वैक्स लगाने पर ये आपको ज्यादा गर्म लग सकती है और स्किन भी जला सकती है। इसीलिए फेस वैक्स के दौरान इस बात का खास ख्याल रखेंगे और पार्लर में अपनी ब्यूटीशियन को भी वुडेन स्पैटुला से वैक्स लगाने के लिए कहें।

6. वैक्स का रखें ध्यान

फेस पर डायरेक्ट वैक्स लगाने से पहले अपने हाथ में लगाकर इसका परीक्षण जरूर करें कि ये ज्यादा गर्म तो नहीं है। ऐसा करने से आपके फेस जलने से बच सकता है। 

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/all-about-bikini-wax-hindi

7. वैक्स के बाद गर्म माहौल में जाने से बचें

फेस वैक्स जब भी करें तो रूम टैंपरेचर कम होना चाहिए। गर्मी में इस बात को इंश्योर करें कि कमरा ठंडा हो। फेस वैक्स कराने के बाद तुरंत गर्म माहौल यानि कि धूप में न जायें। अगर धूप में निकलना है तो आपका फेस पूरी तरह से कवर होना चाहिए। गर्मी की वजह से आपके फेस पर दाने और रेडनेस दोनों हो सकती है।

8. एंटीसेप्टिक लोशन लगाएं

फेस पर कराने के बाद स्किन में इंफेक्शन होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। इससे आपके पोर्स में सूजन भी आ सकती है और चेहरे की रंगत भी खराब हो सकती है। इससे बचने के लिए वैक्स के बाद एंटी सेप्टिक लोशन भी जरूर लगाइए।

ADVERTISEMENT

9. वैक्स के बाद मसाज जरूर करवाएं

वैक्स के बाद चेहरे पर मसाज करवाने से स्किन में हो रही जलन और दर्द से राहत मिलती है। क्योंकि वैक्स करवाने के बाद चेहरे की स्किन ड्राई हो जाती है। इसीलिए किसी अच्छे मॉइश्चराइजर से 2-3 मीनट मसाज करवा लें।

ADVERTISEMENT

10. आइस पैक की ले मदद

बहुत से लोगों फेस वैक्स करवाने के बाद स्किन में जलन और रेडनेस की शिकायत हो जाती है। ऐसे में घबराएं नहीं बल्कि आइस पैक की मदद लें। आपके चाहें तो चेहरे पर कूलिंग मास्क भी लगा सकते हैं।

18 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text