home / सेलिब्रेशन
30+ Karwa Chauth 2021 Quotes in Hindi – करवाचौथ की शुभकामनाएं

30+ Karwa Chauth 2021 Quotes in Hindi – करवाचौथ की शुभकामनाएं

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक महीने में कृष्ण पक्ष के चौथे दिन, महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। करवा चौथ को कारक चतुर्थी, दशरथ चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन महादेव शिवशंकर और देवी पार्वती के साथ गणपति बप्पा और चौथ के चांद की पूजा की जाती है। करवा चौथ का व्रत दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, जम्मू, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में मनाया जाता है। विवाहित स्त्रियां करवा चौथ का व्रत अपने पति की दीर्घायु, सुखद दांपत्य जीवन की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती है। आधुनिकता की दौड़ में ऑनलाइन चांद का दीदार ओर तौर -तरीके अपनाए जाने से करवा चौथ का त्योहार भी इससे अछूता नहीं है। साल 2021 में 24 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत है।

पति-पत्नी दूर भले हो लेकिन आजकल ऑनलाइन या वीडियो कॉलिंग के जरिए एक-दूसरे का दीदार कर व्रत खोल लेते हैं। करवा चौथ के खास पर्व को सुहागिनें एक-दूसरे के साथ मैसेज शेयर कर सेलिब्रेट करती हैं। इसीलिए यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं करवा चौथ कोट्स (karwa chauth thoughts in hindi), करवा चौथ पर शायरी, करवाचौथ की शुभकामनाएं (karva chauth ki hardik shubhkamnaye), करवाचौथ स्टेटस और करवाचौथ मैसेज का जबरदस्त कलेक्शन, जिन्हें आप दूसरों के साथ शेयर कर सभी को करवा चौथ की बधाई (karwa chauth wishes in hindi) दे सकती हैं।

करवा चौथ कोट्स – Karwa Chauth 2021 Quotes in Hindi

कोई भी व्रत आसान नहीं होता है। करवाचौथ के दिन अपने पति की सुख समृद्धि की प्रार्थना करते हुए सुहागिनें व्रत करती हैं और रात्रि में चंद्रदेव के दर्शन होने के बाद पूजा करती हैं। इसके बाद अपने पति के हाथों से जल ग्रहण करके अपना व्रत पूरा करती हैं। करवा चौथ 2021 पर शुभकामनाएं देने के लिए यह प्यारे करवा चौथ कोट्स (karwa chauth quotes for husband in hindi) आपकी मदद करेंगे।

Karwa Chauth Quotes in Hindi
Karwa Chauth 2021 Quotes in Hindi

1 – दिल खुशियों का आशियाना हैं, इसे दिल में बसाये रखना, पत्नी रखती है व्रत आपके लिए, आप भी इन्हें ज़िन्दगी भर हसाए रखना।

2 – ख़ुशी से दिल को आबाद करना, गम को दिल से आज़ाद करना, बस एक गुजारिश है आपसे, ज़िन्दगी भर मुझे ऐसे ही प्यार करना।करवा चौथ की शुभकामनाएं …

3 – खुद सारे दिन भूखी रहकर अपने पति के लिए अच्छे स्वास्थ्य तथा, लम्बी उम्र की कामना करने वाली भारतीय नारी को दिल से नमन।

4 – ना जाने क्यों रह-रह कर एक बात हमें बहुत है सताती , करवा चौथ करती है तुम्हारी बीवी, उम्र हमारी क्यों बढ़ती जाती है

5 – आज करवाचौथ पर मन में हजारों चाह हैं, सब सुहागिन तक रही केवल तुम्हारी राह हैं, चाहती हैं सजनियाँ साजन बसे हों पास में। आ भी आओ चन्द्रमा तारों भरे आकाश में।।

6 – चांद की रोशनी यह पैगाम लाई, करवाचौथ पर सबके मन में खुशियां छाईस सबसे पहले हमारी तरफ से आपको करवाचौथ की बधाई।

7 – धन्य वो देवी जो पति सुख के लिए व्रत पावे, धन्य वो पति जो देवी रूप पत्नी पावे, धन्य वो स्वरुप जो मनुष्यता का दीप जलावे। करवा चौथ की हार्दिक शुभकामनाएं

करवा चौथ पर शायरी – Karwa Chauth 2021 Shayari

करवा चौथ, दांपत्य जीवन में एक दूसरे के प्रति प्रेम व समर्पण का पर्व है। यही वजह है कि सदियों से चली आ रही है इस परंपरा को आज भी बड़े श्रद्धा व विश्वास से निभाया जा रहा है। पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार आस्था समर्पण एवं विश्वास को और प्रगाढ़ करने वाला यह पर्व उनके दांपत्य जीवन को स्थायित्व प्रदान करता है। करवा चौथ के दिन अपने पिया से प्यार जताने के लिए आप खूबसूरत संदेश वाले करवा चौथ पर शायरी (karwa chauth shayari) भेज सकते हैं।

Karwa Chauth Shayari
Karwa Chauth 2021 Shayari

1 – व्रत रखा है मैंने बस एक प्यारी सी ख्वाइश के साथ, हो लम्बी उम्र तुम्हारी और हर जन्म मिले हमें एक-दूसरे का साथ। (करवा चौथ की शुभकामनाएं)

2 – कभी तो आसमां से चांद उतरे जाम हो जाए, तुम्हारे नाम की इक ख़ूब-सूरत शाम हो जाए

3 – उस के चेहरे की चमक के सामने सादा लगा, आसमां पे चांद पूरा था मगर आधा लगा

4 – करवा चौथ का पावन व्रत आपके लिये मैंने किया है.. क्योंकि आपके ही प्रेम और सम्मान ने..जीवन को नया रंग दिया है॥ । हैप्पी करवा चौथ!

5 – सुबह की किरण में सरगी मिलेगी, आज हर पत्नी दुल्हन की तरह सजेगी, इस व्रत से हमारे पति की उमर बढ़ेगी, हर पत्नी को करवा माता यह आशीर्वाद देगी

6 – करवाचौथ तो बहाना है, असली मकसद तो पति को याद दिलाना है, कि कोई है जो उसके इंतजार में दरवाजे पर टकटकी लगाए रहती है, पति के इंतज़ार में सदा आंखें बिछाए रहती है …

7 – तेरा चेहरा कितना सुहाना लगता है, तेरे आगे चांद पुराना लगता है … (करवा चौथ की शुभकामनाएं)

करवाचौथ की शुभकामनाएं – Karwa Chauth 2021 Wishes in Hindi

हिंदू मान्यताओं के अनुसार चंद्रमा को भगवान ब्रह्मा का रूप माना जाता है और चांद को लंबी आयु का वरदान मिला हुआ है। इसीलिए सभी महिलाएं करवा चौथ के दिन चांद को देखकर उससे प्रार्थना करती हैं कि उसके सभी गुण उनके पति में आ जाएं और उनके जीवन में  भी खुशियां इसी तरह हमेशा चमकती रहें। यहां हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं करवाचौथ की शुभकमानाएं  (karwa chauth wishes in hindi) जिसे आप अपनी सखी, सहेली, जानकार और हां पतिदेव को भी मैसेज भेजकर इस दिन के पावन पर बधाई दे सकती हैं –

Karwa Chauth Wishes in Hindi
Karwa Chauth 2021 Wishes in Hindi

1 – प्यार शुभकामनाएं और ढेरों आशीर्वाद के साथ मनाएं पिया प्रेम का त्यौहार। आपको करवाचौथ की शुभकामनाएं !!

2 – सुख-दुःख में हम-तुम हर पल साथ निभाएंगे, एक जन्म नहीं सातों जन्म पति-पत्नी बन आएंगे। करवाचौथ की हार्दिक शुभकामना … 

3 – मेहंदी का लाल रंग आप के प्यार की गहराई दिखता है, माथें पर लगाया हुआ सिन्दूर आपकी दुआएँ दिखता है, गले में पहना हुआ मंगलसूत्र हमारा मजबूत रिश्ता दिखता है।। हैप्पी करवा चौथ!

4 – अपने हाथों में चूड़ियाँ सजाये, माथे पर अपने सिन्दूर लगाए, निकली हर सुहागन चाँद के इंतज़ार में, रब्ब उनकी हर मनोकामना पूरी करे।

5 – चांद की पूजा करके करती हूं मैं तेरी सलामती की दुआ, तुझे लग जाए मेरी भी उम्र, गम रहे हर पल तुझसे जुदा। करवा चौथ की बधाई …

6 – इस जीवन में मुझे, जो मिला है तेरा साथ दुःख सारे मिट गए, हुआ खुशियों का आगाज़। करवाचौथ की शुभकामनाएं …

7 – चाँद की पूजा करके करती हूँ में तेरी सलामती की दुआ, तुझे लग जाए मेरी भी उम्र गम रहे हर पल तुझसे जुदा करवा चौथ की बधाई …

करवाचौथ स्टेटस – Karwa Chauth 2021 Status in Hindi

करवा चौथ का व्रत एक ऐसा व्रत है जिससे पति- पत्नी के मन में एक-दूसरे के प्रति समर्पण, विश्वास और प्रेम की भावना और भी बढ़ जाती है। आजकल सोशल मीडिया का जामना है। आपके पिया आप से चाहे भले दूर क्यों न हो आप इन करवाचौथ स्टेटस (karwa chauth status in hindi) की मदद से उनतक अपनी अपनी आवाज पहुंचा सकती हैं। वैसे भी आजकल तो लोग बदलते मूड के हिसाब से फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर या व्हाटसएप पर स्टेटस लगाते हैं। तो फिर करवाचौथ के मौके पर कुछ लाइनें पोस्ट करना तो बनता है। तो फिर देर किस बात कि इनमें से कोई करवाचौथ मैसेज चुनें और उसे लगा अपने स्टेटस पर।

Karwa Chauth Status in Hindi
Karwa Chauth 2021 Status in Hindi

1 – हर साल हम मनाये ये त्यौहार, भर दे हमारा दामन खुशियों के साथ , दे जाये उम्र तुम्हें हज़ार-हज़ार साल। करवाचौथ मुबारक हो तुम्हें पतिदेव …

2 – सुन्दरता की प्रतिस्पर्धा अपने पूरे शबाब पे है.. आज एक चांद दूसरे चांद के इंतज़ार में है…..करवा चौथ की शुभकामनाएं…..!!

3 – करवा चौथ आया है खुशियां हज़ार लाया है, हर सुहागन ने चांद से थोड़ा सा रूप चुराया है।…..(करवा चौथ की शुभकामनाएं).!!

4 – सुख दुःख मे हम तुम हर पल साथ निभाएंगे, एक जनम नहीं सातो जनम पति-पत्नी बन आएंगे। Happy Karwa Chauth 

5 – जो हमे आपकी एक झलक मिल जाए तो ये व्रत सफल हो जाए.,हम तो बैठे है आपके इंतजार में। आप आए और ये व्रत पूरा कर जाए।

6 – चांद मे दिखती है मुझे मेरे पिया की सूरत, चांद संग चांदनी सी है मुझे भी उनकी जरुरत

7 – अब तो आ ही गया चांद, सनम तुम भी आ जाओ, बनकर धड़कन सीने में मेरे, ऐसे मेरे चांद तुम समा जाओ।

करवाचौथ मैसेज – Karwa Chauth 2021 Message in Hindi

करवा चौथ (Karva Chauth) का व्रत अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र के लिए किया जाता है। यह व्रत मेरिड महिलाओं के लिए काफी खास होता है और इसे पूरा करने के लिए महिलाएं विधि-विधानों के साथ पूजा करती हैं। साथ ही अपने आप को इस दिन खूब सजाती-सवारतीं है और सोलह श्रृंगार करती हैं। ये पर्व प्रेम और अटूट विश्वास का व्रत है। इस खास मौके पर आप भी शेयर करें करवा चौथ मैसेज (karwa chauth message in hindi)। 

Karwa Chauth Message in Hindi
Karwa Chauth 2021 Message in Hindi

1 – पिया प्रेम का त्यौहार आया, आओ सखी मंगलगीत गाएं, पिया का संग बना रहे हरदम आओ सखी करवाचौथ मनाएं।

2 – मेहंदी रचे हाथों में माथे पर श्रृंगार चमके पिया के लिए करवाचौथ का व्रत करू मैं ऐसी पावन मौके पर ऊपर वाले की कृपा बरसे। करवाचौथ की शुभकामनाएं ..

3 – करवा चौथ ता व्रत रखती हूं, सजती हूं पिया के लिए, आज पिया साथ रहे मेरे और क्या चाहिए जिन्दगी के लिए !! हैप्पी करवा चौथ।

4 – व्रत करवा का है बहुत ही मधुर प्यार का दिल की श्रद्धा और सच्चे विश्वास का बिछियां पैरों में हो माथे पर बिंदिया हर जन्म में मिलन हो हमारा पिया करवा चौथ की हार्दिक शुभकामनाएं।

5 – करवा चौथ का पावन व्रत मैंने आपके लिए किया है क्योंकि आप ही के प्रेम और सम्मान ने मेरे जीवन को नया रंग दिया है।

6 – सखियों हो जाओ तैयार आया है करवा चौथ का त्योहार, मेहंदी रचानी है हाथों में करना है सोलह श्रृंगार। 

7 – सपने में भी आपकी ये जोड़ी कभी न टूटे, प्रार्थना यही कि एकदूजे से आप कभी न रूठे, दो जिस्म एक जान बनकर यूं ही बीत जाए जिंदगानी। हैप्पी करवाचौथ।

ये भी पढ़ें –
ये करवाचौथ स्पेशल सॉन्ग आपके त्योहार को बना देंगे और भी खास
करवा चौथ मेकअप ट्योटोरियल स्टेप बाय स्टेप
करवा चौथ स्पेशल ड्रेस आइडियाज़
इस वजह से किया जाता हैं छलनी से पति और करवाचौथ के चांद का दीदार
करवा चौथ के लिए बेस्ट ऑफबीट जूलरी डिजाइन
इस करवाचौथ अपनी पत्नी को दें ये गिफ्ट

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

22 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text