logo
Logo
User
home / Festival
Karva Chauth Ke Gane aur Geet : करवा चौथ स्पेशल सॉन्ग

करवा चौथ 2021: ये करवाचौथ स्पेशल सॉन्ग आपके त्योहार को बना देंगे और भी खास – Karva Chauth ke Gane aur Geet

करवा चौथ का त्‍योहार 20 अक्टूबर 2021 को मनाया जा रहा है। करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है, जिसमें सुहागिनें अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चांद देखने के बाद अपना व्रत खोलती हैं। वैसे भी ये दिन बेहद खास होता है और इसे इससे भी ज्यादा खास बनाने के लिए आप कुछ खास तैयारियां कर सकते हैं। जैसे कि करवा चौथ सॉन्ग की प्लेलिस्ट तैयार करना। अब आप सोच रही होगी कि भला 2-3 फेमस सॉन्ग को छोड़कर और करवा चौथ व्रत सॉन्ग कहां मिलेंगे? तो हम आपको बता दें कि इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में ही आपको ऐसे चुनिंदा करवा चौथ सॉन्ग (karva chauth ke geet) मिल जायेंगे जो आपके इस दिन को और भी ज्यादा खास बना देंगे।

करवाचौथ पर फिल्मी गीत – Karwa Chauth Songs in Hindi

भारतीय संस्कृति में कोई भी त्योहार संगीत के बिना अधूरा है। यही कारण है कि बॉलीवुड में भी करवा चौथ के गानों की भरमार है। ढेरों गाने हैं जो आप इस मौके पर अपनी पत्नी या पत्नियां अपने पति को डेडीकेट कर सकते हैं। यहां हम आपके लिए नये और पुराने दोनों ही तरह के करवा चौथ का स्पेशल सॉन्ग (karva chauth ke gane) लेकर आये हैं, जिन्हें आप अपनी करवाचौथ प्लेलिस्ट में शामिल कर इस त्योहार को बड़े धूम-धाम से सेलिब्रेट कर सकती हैं।

चांद छुपा बादल में 

फिल्म हम दिल दे चुके सनम का ये गीत, जिसमें करवाचौथ सेलिब्रेशन दिखाया गया है। चांद का इंतजार करती ऐश्वर्या की इस गाने में सलमान संग रोमांटिक केमिस्ट्री काफी पसंद की गई। वैसे भी ये दिन चांद के दीदार का दिन है तो चांद पर स्पेशल गाना (karwa chauth songs in hindi) तो बनता ही है।

घर आजा परदेसी तेरा देश बुलाए रे 

पिया की याद पर बना ये गाना उनके लिए परफेक्ट है, जो महिलाएं करवाचौथ के खास दिन अपने पति से दूर हैं। ये करवा चौथ सॉन्ग फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ का है। इस गाने की सबसे खास बात ये है कि इसके लिरिक्स और आवाज दोनों ही इनती अच्छी है कि ये करवाचौथ सॉन्ग की प्लेलिस्ट में जरूर से जरूर शामिल रहता है।

हैं मेरी सांसों में मेरे पिया

अक्षय कुमार, अश्विनी भावे स्टारर फिल्म सैनकि का ये गीत करवाचौथ की महिमा को बखूबी बयां करता है। सुहासिनी की आवाज में गाया हुआ ये करवा चौथ सॉन्ग इमोशनल भी है। अगर आपके पिया करवाचौथ के दिन आपसे दूर हैं तो ये सॉन्ग (karva chauth ke special gane) आपकी यादें ताजा कर देगा।

तुम्ही मेरे मंदिर, तुम्ही मेरी पूजा

मन की एकाग्रता और पति के प्रति समर्पण की भावना देने वाला करवाचौथ का खास व्रत पर आप उनके लिए ये सुंदर सा गीत प्ले कर सकती हैं। ये गीत और व्रत दोनों ही पति के प्रति प्यार दर्शाता है और उनके मन में भी आपके प्रति स्नेह और आदर की भावना पैदा करता है। 

आज है करवा चौथ सखी

इस गीत के बोल काफी खूबसूरत और असरदार हैं। 1965 में आई क्लासिक फिल्म ‘बहू बेटी’में भी इस फेस्टिवल को दिखाया गया है। ऐसा कहा जाता है कि यह पहली ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म है, जिसने पहली बार करवा चौथ को बड़े पर्दे पर दर्शया।

करवा चौथ के गाने –  Karva Chauth ke Special Gane 

फिल्मों और गानों में भी करवा चौथ को महत्व दिया जाता है। करवा चौथ के इस खास मौके पर आपके लिए लाये हैं उन चुनिंदा गानों की लिस्ट (karva chauth ke special gane), जिन्हें सुनते हुए आप अपने पार्टनर के साथ इस त्योहार को और भी ज्यादा खास बना सकते हैं।

करवाचौथ का व्रत ऐसा

साल 1978 में बनी फिल्म ‘करवाचौथ’ का ये सॉन्ग और इस पर हेलन का मनमोहक डांस काफी हिट हुआ था। अगर आप इस दिन करवाचौथ  के पुराने फिल्मी गीत सुनना चाहते हैं तो ये उनमें से एक है।

चांद और पिया

सैफ अली खान और ममता कुलकर्णी की फिल्म आशिक आवारा का ये चांद और पिया सॉन्ग बहुत ही अच्छा है। जिसमें करवा चौथ का व्रत रखते और इसकी अहमियत के बारे में बताते हुए दिखाया गया है। 

बोले चूड़िया बोले कंगना

शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, ऋतिक रोशन, जया बच्चन, काजोल और करीना कपूर स्टारर मूवी ‘कभी खुशी कभी गम’ का गाना ‘बोले चूड़ियां’ भी करवा चौथ पर काफी सुना जाता है। अगर करवाचौथ पर आपके यहां कोई फंक्शन हो रहा है तो तब फिर इस सॉन्ग (karva chauth song in hindi) पर ठुमके लगाना तो बनाती है है।

कहे तोसे सजना ये तोहरी सजनियां

करवाचौथ पति-पत्नी के विश्वास और प्यार का भी त्योहार है। मैंने प्यार किया का ये सॉन्ग भले करवाचौथ पर फिल्माया नहीं गया है लेकिन आप इसे प्यार के इस पावन दिन में प्लेलिस्ट में शामिल कर अपने जज्बात बयां कर सकते हैं।

करवाचौथ लोकगीत – Karwa Chauth Lok Geet in Hindi

चौथ वाला गाना  आजकल तो लोग धीरे-धीरे भुलते जा रहे हैं, इसीलिए हम आपके लिए ढूंढ लाये है कुछ ऐसे करवाचौथ के लोकगीत जो आपकी अपनी पुरानी परंपराओं से जोड़े भी रखेंगे और आपके इस दिन को खास भी बना देंगे। तो फिर सुनिए ये चौथ के गाने (karva chauth ke gane) जो आपको जल्दी कहीं आसानी से नहीं मिलेंगे।

वीरो कुड़िये करवड़ा

करवाचौथ व्रत के दिन शाम को की जाने वाली पूजा के समय आपने अक्सर महिलाओं को वीरो कुड़िये करवड़ा कहते हुए सुना होगा। ये वीडियो सॉन्ग में कहानी के साथ करवाचौथ का सबसे पुराना और लोकप्रिय लोकगीत भी शामिल है, जिसे आप पूजा के समय प्लेलिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

गाओ गाओ सखी मंगल गीत आज करवा चौथ है

लोकगीत वो होता है जो हमारी भाषा और समाज में सदियों से गाये जा रहे हैं। करवाचौथ पर भी एक ऐसा ही लोकगीत (karva chauth ke geet) है ये, जिसे आप अपनी सुहागिन महिला मंडली के साथ करवाचौथ की पूजा के समय गा सकते हैं। 

नारी अति महान

अनुराधा पोडवाल की मधुर आवाज में ये करवा चौथ का स्पेशल सॉन्ग आपको बहुत पसंद आयेगा। इस गीत के माध्यम से नारी की महानता को दर्शया गया है कि कैसे वो भूखी -प्यासी रहकर भी कठिन से कठिन व्रत को हंसते हुए पूरा करती है। 

चौथ मईया मुझको ये वर दे दो

करवाचौथ पर चौथ मईया की पूजा की जाती है। इस दौरान चौथ के गाने या लोकगीत गाने का विधान होता है। लेकिन आज के समय में लोगों को चौथ वाला गाना या लोकगीत गाने नहीं आते हैं। लेकिन गीत आपको बड़ी ही आसानी से याद हो जायेगा और आप पूजा के समय इसे गा भी सकती हैं।

करवा चौथ व्रत सॉन्ग – Karva Chauth Vrat Song in Hindi

आपने बॉलीवुड के तो कई करवा चौथ सॉन्ग सुनेंगे होंगे। लेकिन यूट्यूब में कुछ ऐसे भी करवाचौथ गीत हैं जो आपके दिन को बेहद खास बना सकते हैं। यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं ऐसे कुछ चुनिंदा करवा चौथ व्रत सॉन्ग (karwa chauth songs in hindi) जिन्हें आप अपनी प्लेलिस्ट में शामिल कर सकती हैं और इस दिन को यादगार बना सकती हैं।

दिन करवे दा आया वे

मीनू बख्शी का यह विशेष करवा गीत भारतीय संस्कृति और परंपरा को संरक्षित करने की एक बेहद सुंदर प्रयास है। अगर आप कवराचौथ के दिन सज-संवर रही हैं या फिर पूजा की तैयारी कर रही हैं तो ये प्यारा सा करवा चौथ पंजाबी सॉन्ग आप प्ले कर सकती हैं।

ए चांद चांद हमार कब आईहे घरे

भोजपुरी भाषा में फिल्माया गया ये करवाचौथ स्पेशल गीत एक एल्बम सॉन्ग है। जिसकी सिंगर सुरुचि सिंह हैं और म्यूजिक आशिष वर्मा ने दिया है। इस गाने में एक व्रती करवाचौथ के चांद का दीदार (karva chauth ke geet) करने के लिए चांद को अपनी छत पर आने के लिए बुला रही है। 

कबहु ना साथ छूटे

ये भोजपुरी की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेस आम्रपाली दूबे का हिट करवाचौथ सॉन्ग है। भले ही इसकी भाषा भोजपुरी है लेकिन सॉन्ग इतना ज्यादा लजवाब है कि आपको जरूर पसंद आयेगा।

करवा चौथ का दिल से व्रत करुंगी

सिंगर निशा उपाध्याय के आवाज में ये करवा चौथ सॉन्ग काफी पॉपुलर सॉन्ग है। इस त्योहार को उत्साहपूर्वक बनाने के लिए ये गाना व्रती महिलाओं के अंदर जोश जगा देता है, जो सुबह से भूखी-प्यारी अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत कर रही हैं।

तो दोस्तों, अगर ऊपर दिये गये करवा चौथ के गाने (karva chauth ke gane), करवा चौथ व्रत सॉन्ग (karva chauth ke geet), चौथ के गाने और करवा चौथ स्पेशल सॉन्ग की लिस्ट (karva chauth ke special gane) आपको पसंद आई है तो हमें कमेंट बॉक्स पर अपनी राय जरूर दें। साथ ही आपको करवाचौथ की हार्दिक शुभकामनाएं।

ये भी पढ़ें –
करवाचौथ की शुभकामनाएं
करवा चौथ स्पेशल ड्रेस आइडियाज़
करवा चौथ मेहंदी डिजाइन
करवाचौथ गिफ्ट आईडिया  
करवा चौथ मेकअप टिप्स
करवा चौथ जूलरी

11 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text