Advertisement

फैशन

बंगाली, मराठी, तमिल इन वीडियो में देखें डिफरेंट स्टाइल में साड़ी पहनने का तरीका – Saree Draping Styles in Hindi

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Nov 29, 2018
बंगाली, मराठी, तमिल इन वीडियो में देखें डिफरेंट स्टाइल में साड़ी पहनने का तरीका – Saree Draping Styles in Hindi

पारंपरिक परिधानों की बात की जाए तो भारत में साड़ी (saree) का नाम सबसे ऊपर रहता है। जहां पहले ज्यादातर घरों में महिलाओं का साड़ी पहनना ज़रूरी माना जाता था, वहीं अब साड़ी एक फैशन स्टेटमेंट के तौर पर उभर रही है। 6 गज की इस साड़ी ने कई रूप ले लिए हैं और मॉडर्न लड़कियां भी अलग- अलग तौर- तरीके से साड़ी को ड्रेप कर फैशनिस्टा बन रही हैं। बात अगर कॉलेज स्टूडेंट्स की करें तो अब लड़कियां फेयरवेल के अलावा भी फैशनेबल साड़ियों में नज़र आने लगी हैं। धोती साड़ी, साड़ी विद पैंट्स, लहंगा साड़ी जैसे ड्रेपिंग ऑप्शंस (Saree Draping in Different Style) ने साड़ी को एक आसान परिधान बना दिया है।

जानिए साड़ी को अलग-अलग तरह से ड्रेप करने का तरीका – How to Drape a Saree in Hindi

बंगाली साड़ी पहनने का तरीका – How to Drape Bengali Saree in Hindi

अगर साड़ी को बंगाली स्टाइल में ढंग से ड्रेप किया जाए तो यह आपको रॉयल लुक दे सकती है।

                                                                         हाइट कम है तो नो टेंशन, अपनाएं ये 30 फैशन टिप्स

देश के विभिन्न राज्यों के साड़ी ड्रेपिंग (saree draping) स्टाइल्स की बात करें तो बंगाली तौर- तरीका सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

bengali-look-saree

इसे आसानी से पहचाना भी जा सकता है। बॉलीवुड और टीवी सीरियल की कई एक्ट्रेसेज़ भी अपने बंगाली लुक को बहु ग्रेसफुली हैंडल करती हैं। आमतौर पर इनका बॉर्डर चौड़ा और भारी होता है। ट्रैडिशनल व्हाइट एंड रेड बंगाली साड़ी लड़कियों को काफी रॉयल लुक देती है। बंगाली स्टाइल में साड़ी ड्रेप करने के लिए यह वीडियो देखें।

मराठी साड़ी पहनने का तरीका – How to Drape Maharashtrian Saree in Hindi

टीवी सीरियल ‘पवित्र रिश्ता’ में अंकिता लोखंडे ने महाराष्ट्रियन स्टाइल (Marathi Style Saree) में अपनी साड़ी ड्रेप की थी। उस समय से लेकर अभी तक यह स्टाइल लड़कियों में काफी लोकप्रिय है। महाराष्ट्र में महिलाएं त्योहारों व खास अवसरों पर अपने ट्रैडिशनल स्टाइल में साड़ी ड्रेप करती हैं। यह दिखने में थोड़ा फनी हो सकता है पर बांधने में काफी ट्रिकी होता है।

marathi-saree-draping-style

मगर बाकी ड्रेपिंग स्टाइल्स की तुलना में इसे हैंडल करना आसान होता है। इस पैटर्न में 6 गज के बजाय 9 गज वाली साड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें साड़ी के नीचे पेटीकोट भी नहीं पहना जाता है। मराठी स्टाइल में साड़ी ड्रेप करने के लिए यह वीडियो देखें।

 

निवी साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल – Nivi Style Saree Draping

जहां कई राज्यों में महिलाएं शौकिया तौर पर या खास अवसरों पर ही साड़ी पहनती हैं, वहीं उत्तर भारत के कई शहरों में महिलाएं रोज़ाना की दिनचर्या में साड़ी ही पहनती हैं। निवी स्टाइल में साड़ी बांधना सबसे ज्यादा आसान है और सबसे अधिक प्रचलित भी।

nivi-saree-draping-style

इसे बांधने में कुछ मिनटों का ही समय लगता है और इसके साथ मैचिंग के ब्लाउज़ और पेटीकोट भी पहने जाते हैं। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक यही एक ऐसी स्टाइल है, जिसे हर कोई पहनना पसंद करता है। आजकल की ज्यादातर मॉडर्न ड्रेपिंग स्टाइल्स निवी स्टाइल से ही प्रेरित हैं। निवी स्टाइल में साड़ी ड्रेप करने के लिए यह वीडियो देखें।

मोहिनीअट्टम साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल – Mohiniyattam Saree Draping 

यह ड्रेपिंग स्टाइल दिखने में जितना खूबसूरत है, पहनने में उतना ही मुश्किल है। हालांकि, मोहिनीअट्टम का बेसिक ड्रेपिंग स्टाइल आसान है पर महिलाएं इसे काफी सारे प्लीट्स, ट्विस्ट्स और टर्न्स के साथ बांधना पसंद करती हैं, जिससे यह थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इस तरह के ड्रेपिंग स्टाइल को सीखने में कई सालों को समय तक लग सकता है। अगर आप किसी फंक्शन में मोहिनीअट्टम ड्रेपिंग स्टाइल में साड़ी बांधना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि किसी अच्छे पार्लर या साड़ी ड्रेपिंग स्टाइलिस्ट के पास ही जाएं। मोहिनीअट्टम स्टाइल में साड़ी ड्रेप करने के लिए यह वीडियो देखें।

लहंगा साड़ी पहनने का तरीका – Lehenga Style Saree

अगर आप किसी त्योहार या शादी के मौके पर लहंगा पहनना चाहती हैं पर खरीदने का मन नहीं बना पा रही हैं तो लहंगा के स्टाइल में अपनी साड़ी भी ड्रेप कर सकती हैं। इस ड्रेपिंग स्टाइल को देखने में लुक बिलकुल लहंगे जैसा ही आता है। आजकल मार्केट में ऐसी लहंगा साड़ियां भी मौजूद हैं, जिनकी प्लेटस बनी हुई आती हैं और आपको उसे बस बांधना होता है। इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है और एथनिक लुक के लिए यह बेस्ट ऑप्शन है। इस तरह की साड़ी देखने में बेहद खूबसूरत लगती है। अगर आप लहंगा साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल अपनाना चाहती हैं तो इस वीडियो से भी मदद ले सकती हैं।

ये भी पढ़ें :

प्रेगनेंसी फैशन – नेहा धूपिया हर लुक में हैं हिट

इस त्योहार फैशन में घोलें नए रंग