कम हाइट हो तो कैसे कपड़े पहनें - How to Look Taller in Hindi, Fashion Tips to Look Tall | POPxo

हाइट कम हो तो अपनाएं ये फैशन टिप्स - Fashion Tips To Look Tall

हाइट कम हो तो अपनाएं ये फैशन टिप्स - Fashion Tips To Look Tall

आप फैशन इंडस्ट्री में हों या न हों, भीड़ में जुदा दिखने की चाहत तो हर किसी की होती है। कई बार सही जानकारी के अभाव में लड़कियां नए फैशन टिप्स या स्टेटमेंट को अपनाने से झिझकने लगती हैं। जिन लड़कियों की हाइट कम होती है, अगर उन्हें फैशन के मामले में सही गाइडेंस न मिले तो वे नया फैशन अपनाने से थोड़ा हिचकिचाती भी हैं। हालांकि,अपने कद की वजह से परेशान होना गलत बात है। हमारा व्यक्तित्व हमारे कद से नहीं, बल्कि सोच, व्यवहार और कर्मों से बनता है। यह तो हम सभी ने सुन रखा है कि कपड़े हमेशा वही पहनने चाहिए, जो हमारे व्यक्तित्व पर फबते हों। इसके अलावा यह भी ध्यान रखना चाहिए कि फैशन की आड़ में हम कहीं कुछ ऐसा न पहन लें, जिसमें हम सहज महसूस न करें। अगर आपकी हाइट कम है और आप कुछ बेहतरीन फैशन टिप्स की तलाश में हैं तो जानिए कम हाइट हो तो कैसे कपड़े पहनें (dresses for short girls).


कम हाइट वाली लड़कियों के लिए फैशन टिप्स - Kam Height ki Ladki ke Liye Dress


अगर आप फैशन के साथ अपडेट रहना चाहती हैं पर अपनी कम हाइट के कारण दुविधा महसूस करती हैं तो अब परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे खास फैशन टिप्स, जिनकी मदद से आप स्टाइल आइकॉन बन सकती हैं।


कुर्ती और सूट के गले के डिजाइन


वेस्टर्न फैशन- इस तरह से हाइट लगेगी ज्यादा


बॉलीवुड और टीवी में कई ऐसी एक्ट्रेसेस हैं, जिनकी हाइट कम है। मगर उन्होंने इसे कभी एक कमज़ोरी के तौर पर नहीं समझा है, बल्कि अपने फैन्स को अपने फैशन सेंस से चकित ही किया है। अगर आप वेस्टर्न ड्रेसेज़ पहनना चाहती हैं, मगर कम हाइट की वजह से कई बार संकोच कर जाती हैं तो पढ़िए ये फैशन टिप्स।

1. जिन लड़कियों की हाइट कम होती है, उन्हें वर्टिकल स्ट्राइप वाली ड्रेसेज़, पैंट्स, जीन्स, स्लिट्स और स्कर्ट्स पहननी चाहिए। सर्दियों में इनके साथ ओपन वाले स्ट्रेट कार्डिगन या जैकेट कैरी कर सकती हैं। इससे आपका कद लंबा नज़र आएगा और आप फैशनेबल भी नज़र आएंगी।

2. पैरों को लंबा दिखाने के लिए हाई वेस्ट बॉटम्स पहनें। इन बॉटम्स को टेलर्ड क्रॉप टॉप या फॉर्मल शर्ट्स के साथ पेयर कर सकती हैं। इससे आप कुछ डिफरेंट लगेंगी।

3. अगर आप फुल स्लीव वाली ड्रेस या अपर वेयर नहीं पहनना चाहती हैं तो शॉर्ट स्लीव या स्लीवलेस ड्रेस/अपर वेयर भी पहन सकती हैं। इससे आपका लुक कुछ बदल जाएगा।

115824288 854141618749957 7473301983300175513 n

4. कम हाइट वाली लड़कियों को टर्टल या बोट नेक डिज़ाइन वाले अपरवेयर के बजाय वी नेक डिज़ाइन को प्राथमिकता देनी चाहिए। वी शेप्ड नेकलाइन से गर्दन लंबी नज़र आती है।

5. अगर अपनी हाइट ज्यादा दिखाना चाहती हैं तो कैप्री या ¾ वाले ट्राउज़र्स पहनने से बचें। कुछ भी लूज़ या बल्की पहनने के बजाय स्लिम स्टाइल वाले लोअर वेयर ही पहनें। इससे हाइट को ज्यादा दिखाने में मदद मिलेगी।

6. आपका कद आपके कपड़ों के रंग पर भी निर्भर करता है। ब्लैक, ब्राउन, रेड, पर्पल, डार्क टैन और डार्क ग्रे जैसे गहरे रंगों से आपकी हाइट ज्यादा नज़र आ सकती है। स्लिम दिखने के लिए भी गहरे रंग के कपड़े ही पहनने चाहिए।

71970339 506104396907120 6680711840020336691 n

7. हाइट का इल्यूज़न बनाने के लिए मोनोक्रोम पैटर्न भी ट्राई कर सकती हैं। अगर आप एक ही रंग का जंपसूट या गाउन पहनेंगी तो आपकी हाइट ज्यादा नज़र आएगी। अगर आप ऊपर से लेकर नीचे तक एक ही रंग का आउटफिट पहनती हैं तो उसे मोनोक्रोम आउटफिट कहते हैं।

8. अगर आप डार्क कलर के आउटफिट के बजाय किसी हल्के रंग का आउटफिट पहनना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि क्रीम या आइवरी रंग के आउटफिट्स का चयन करें। इससे भी कद का इल्यूज़न क्रिएट होता है।

9. शॉर्ट हाइट वाली लड़कियों को वी शेप नेक वाली शर्ट, टॉप या टी शर्ट को क्रॉप्ड डार्क कलर जैकेट और फिटिंग वाली जीन्स के साथ पेयर करना चाहिए। इससे उनका कद ज्यादा नज़र आएगा। अगर वे मिड-काफ बूट्स पहन रही हैं तो ढीली फिटिंग वाली शर्ट्स पहनने से बचें। स्लिट ड्रेस में आप कुछ ऐसा भी ट्राई कर सकती हैं।

black-slit-dress


10. अगर आपकी हाइट कम है और आप जीन्स और ट्राउज़र्स पहनना पसंद करती हैं तो स्किनी, हाई वेस्ट और हल्के फ्लेयर वाले ही पहनें। आप पर स्ट्रेट लेग्स वाले जीन्स और ट्राउज़र्स भी फबेंगे।

11. स्ट्रेट लेग जीन्स या ट्राउज़र को मीडियम या डार्क कलर के अपर वेयर के साथ पेयर करने से आप लंबी नज़र आ सकती हैं। बल्की पॉकेट, कफ्स और प्लीट्स (pleats) वाले ट्राउज़र्स या कैप्री पहनने से बचें। इस तरह के आउटफिट से आपकी हाइट कम लगेगी।

12. एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि हाइट ज्यादा दिखाना चाहते हैं तो लो वेस्ट जीन्स, क्रॉप्ड स्टाइल पैंट्स और बेल बॉटम पैंट्स पहनने से बचना चाहिए।

जब पहनने हों इंडियन कपड़े


अगर आप भारतीय परिधान पहनना चाहती हैं यानि कि इंडियन वियर तो आप इस तरह के फैशन टिप्स अपना सकती हैं। कम हाइट वाली लड़कियों पर इंडियन वियर भी बहुत जंचता है। जानिए कैसे।

1. अगर आप किसी खास अवसर पर साड़ी पहनना चाहती हैं तो छोटे बॉर्डर या बिना बॉर्डर वाली साड़ी पहनें। वर्टिकल प्रिंट्स या छोटे प्रिंट वाली साड़ियां आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती हैं। अगर आपका फिगर स्लिम है तो शिफॉन, जॉर्जेट या शिमर की साड़ी आप पर बेहद सुंदर लगेगी।

89965171 2698713663723177 8143701491986086965 n

2. अगर आपकी हाइट कम है और वज़न भी ज्यादा है तो सिल्क, कांजीवरम, कॉटन और टिश्यू वाली साड़ियां पहनने से बचें। इस तरह के फैब्रिक आप पर बिलकुल भी नहीं जंचेंगे।

3. अपने बॉडी फ्रेम को लंबा दिखाने के लिए कम हाइट वाली लड़कियों को लंबा कुर्ता पहनना चाहिए। बंद गले और चाइनीज़ कलर वाले कुर्ते आप पर काफी जंचेंगे। पफ्ड स्लीव्स वाली कमीज़ से भी आपका कद ज्यादा नज़र आएगा।

4. लंबे कुर्ते को चूड़ीदार के साथ पेयर करें। अगर आप किसी अवसर पर अनारकली सूट पहनना चाहती हैं तो वी नेक कुर्ता ज्यादा सूट करेगा। अगर आपके कंधे चौड़े हैं तो चाइनीज़ कॉलर और पफ्ड स्लीव्स वाले कुर्ते न पहनें।

5. शादियों के सीज़न में फैशन के साथ अप टु डेट रहना और भीड़ में जुदा नज़र आना एक बड़ा काम हो जाता है। अगर आप किसी खास की शादी या दूसरे अवसर पर लहंगा पहनने के बारे में सोच रही हैं तो मरमेड स्टाइल या ए लाइन वाला लहंगा पहनें। वर्टिकल डिज़ाइन वाला ऐसा लहंगा चुनें, जिसमें अच्छी एंब्रॉयडरी भी की गई हो। इसमें आप बेहद सुंदर और लंबी नज़र आएंगी।

6. अपने लहंगे के साथ यू नेक या स्क्वैयर नेक वाली छोटी चोली पेयर करें। अपने दुपट्टे को एक तरफ कैरी करें, जिससे कि उसकी डिज़ाइन कंधे से लेकर घुटने तक के बीच में आ जाए। आप पर गहरे रंग भी बहुत जंचेंगे।

95140115 698853327608506 8018466214184909265 n

7. अगर आप कुर्ता पहनना चाहती हैं तो अपने लंबे कुर्ते को एंकल लेंथ बॉटम के साथ भी पहन सकती हैं। इस फैशन टिप के साथ भी आपकी हाइट ज्यादा नज़र आ सकती है।

8. अपने कुर्ते को मैचिंग कलर्ड बॉटम के साथ पेयर करें। ब्लैक, नेवी ब्लू और रेड जैसे कलर्स आप पर ज्यादा सूट करेंगे।

9. आपने अक्सर देखा होगा कि मॉडल और एक्ट्रेस पोज़ करते समय अपने हाथों को कमर से थोड़ा ऊपर रखती हैं। दरअसल, इस तरीके से शरीर के सभी फीचर्स अच्छी तरह से हाइलाइट होते हैं। आज-कल ड्रेस के साथ बेल्ट बांधने का फैशन ट्रेंड में है, अगर आप भी बेल्ट बांध रही हैं तो उसे कमर से थोड़ा ऊपर बांधें। इससे आपके पैर लंबे नज़र आएंगे।

yellow-summer-dress

10. कम हाइट वाली लड़कियों को ओवरसाइज़ बैग या एक्सेसरी कैरी करने से बचना चाहिए। बड़े बैग से शरीर पर वज़न ज्यादा पड़ता है, जिससे कद छोटा नज़र आता है। बड़े बैग के बजाय छोटे बैग, पर्स या क्लच कैरी करें।

11. ज्यादातर लड़कियों को लंबे बाल रखना पसंद होता है और उन्हें संवारने के लिए वे काफी मेहनत भी करती हैं। अगर आपका कद छोटा है तो आप पर शॉर्ट हेयर ज्यादा अच्छे लगेंगे। छोटे बाल कम कद वाली लड़कियों की नेक लाइन को हाइलाइट करने में मदद करते हैं।

12. लेटेस्ट फैशन ट्रेंड से अप टु डेट रहने की बात करें तो 2017 से ही मैक्सी ड्रेस लड़कियों के बीच काफी लोकप्रिय रही है पर अगर आपकी हाइट कम है तो मैक्सी ड्रेस पहनने से बचें। उसके बजाय आप स्लिट वाली ड्रेस को अपनी वॉर्डरोब में जगह दें। अगर आप मैक्सी ड्रेस पहनना चाहती हैं तो ध्यान रखें कि वह नीचे की तरफ से थोड़ी कसी हुई हो। अगर ऐसा नहीं होगा तो आपकी हाइट कम नज़र आएगी।

13. शॉर्ट हाइट वाली लड़कियों को बड़े प्रिंट्स वाले आउटफिट पहनने से बचना चाहिए। अगर आप चाहती हैं कि आपकी हाइट ज्यादा नज़र आए तो बड़े प्रिंट्स के बजाय बोल्ड कलर्स को तरजीह दें। इससे आपका बॉडी शेप सही ढंग से उभर कर आएगा और आपका कद पहले से अधिक प्रतीत होगा।

14. सलवार या प्लाजो जैसे ढीले लोअर वेयर्स में आपकी हाइट कम लगेगी इसलिए इनके बजाय चूड़ीदार या लेगिंग पहनें। अगर आप धोती पैंट्स पहनना पसंद करती हैं तो उसके साथ लंबे कुर्ते के बजाय क्रॉप टॉप या शॉर्ट कुर्ती ही पेयर करें।

कम हाइट हो तो कैसे कपड़े पहनें - Dresses for Short Girls


जिन लड़कियों की हाइट कम होती है, उन्हें अक्सर कपड़े खरीदने के बाद उन्हें ऑल्टर करवाना पड़ता है। कई बार तो डिज़ाइनर या टेलर ऑल्टरेशन यानि कि कपड़ों को छोटा करने से मना कर देता है, जिसकी वजह से हमें अपनी पसंद से कॉम्प्रोमाइज़ करना पड़ जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है। शॉर्ट हाइट वाली लड़कियां अगर सही तरीके से अपने कपड़े कैरी करें तो वे खुद को लंबा और स्टाइलिश दिखा सकती हैं। 


87667538 208080380580976 7047876152809394558 n


शॉर्ट हाइट ड्रेसिंग टिप्स - Short Height Dressing Tips in Hindi


1. लंबा और सुंदर दिखने के ल‍िए कम कद वाली लड़कियों को डार्क और सिंगल कलर के आउटफिट पहनने चाहिए। अलग-अलग रंग के कपड़े पहनने से आपका शरीर कई हिस्सों में बंट जाता है। इसलिए डार्क व सिंगल रंग के कपड़े ही सेलेक्ट करें। इससे आपकी हाइट ज्यादा नज़र आएगी। 

2. फुटवेयर से भी आप अपने कद के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। कम हाइट वाली लड़कियां अक्सर हील्स पहनती हैं पर अगर किसी दिन आपका हील पहनने का मूड नहीं है तो ऐसे शूज़, फ्लैट्स या हील्स चुनें, जिनका फ्रंट पॉइंटेड हो।

3. वर्टिकल लाइन के कपड़े लोगों को खासतौर पर अट्रैक्ट करते हैं। यह एक ऐसा पैटर्न होता है, जो आपकी चौड़ाई नहीं बल्कि लंबाई पर फोकस करता है। लंबा दिखने के लिए हमेशा वर्टिकल लाइन्स के कपड़े ही चूज़ करें।

4. अगर आपका वज़न ज्‍यादा है तो आप न तो ज्‍यादा ढीले कपड़े पहनें और न ही ज्यादा टाइट। कपड़ों की फिटिंग और साइज का खास ध्यान रखें। ढीले कपड़े पहनने से हाइट और भी छोटी लगती है।

106045574 594808221169149 75376822115429327 n

5. ज्यादा बड़े आकार का बैग कैरी करने से आपकी हाइट और कम लगती है। इसलिए आप ऐसा बैग लें, जिसमें आप अच्छी लगें और वह आपकी हाइट पर सूट भी करे।
कुछ चीज़ों पर किसी का बस नहीं होता है और ऐसी चीज़ों के बारे में सोचकर खुद को परेशान भी नहीं करना चाहिए। अगर आपकी हाइट कम है तो हीनभावना महसूस करने के बजाय ऐसे उपायों पर ध्यान दें, जिनसे आपका कॉन्फिडेंस बूस्ट हो। फैशन के ये टिप्स अपनाने के साथ ही आपको अपने कॉन्फिडेंस लेवल को बढ़ाने के बारे में भी सोचना चाहिए। अगर आप कॉन्फिडेंट हैं तो हर लुक में बेस्ट नज़र आएंगी। अपनी बॉडी लैंग्वेज और पोस्चर पर मेहनत कर भी आप कॉन्फिडेंस लेवल को बूस्ट कर सकती हैं। एक बार आपका कॉन्फिडेंस हाई हो गया तो कोई भी आपको कभी लो फील नहीं करवा सकता है।