Fashion Tips for Short Height Girls In Hindi - हाइट कम है तो अपनाएं ये फैशन टिप्स, Short Height Dressing Tips In Hindi, ड्रेस फॉर शॉर्ट हाइट गर्ल, Kam Height Ke Liye Dress | POPxo

हाइट कम हो तो अपनाएं ये फैशन टिप्स - Fashion Tips for Short Height Girls In Hindi

हाइट कम हो तो अपनाएं ये फैशन टिप्स - Fashion Tips for Short Height Girls In Hindi

हर कोई भीड़ में जुदा नज़र आना चाहता है और इसके लिए सभी काफी मेहनत भी करते हैं। फैशन (fashion) और सौंदर्य के मामले में लड़कियों का आपस में कॉम्पिटीशन (competition) भी काफी रहता है। इसके लिए वे ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाने से लेकर बेस्ट ब्रांड्स के आउटफिट (outfit) ट्राई करने तक के मामले में आगे रहती हैं। सब कुछ होने के बावजूद कुछ लड़कियां अपनी हाइट (height) को लेकर काफी परेशान रहती हैं। अगर आप फैशन के साथ अपडेट रहना चाहती हैं पर अपनी कम हाइट के कारण दुविधा महसूस करती हैं तो अब परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे खास फैशन टिप्स (fashion tips), जिनकी मदद से आप स्टाइल आइकॉन (style icon) बन सकती हैं।


छोटी हाइट की लड़कियों के लिए फैशन टिप्स - Fashion Tips for Short Height Girls In Hindi


1. जिन लड़कियों की हाइट कम होती है, उन्हें वर्टिकल स्ट्राइप (vertical stripe) वाली ड्रेसेज़, पैंट्स, जीन्स, स्लिट्स (slits) और स्कर्ट्स पहननी चाहिए। सर्दियों में इनके साथ ओपन वाले स्ट्रेट कार्डिगन या जैकेट कैरी कर सकती हैं।


2. पैरों को लंबा दिखाने के लिए हाई वेस्ट बॉटम्स (high waist bottoms) पहनें। इन बॉटम्स को टेलर्ड क्रॉप टॉप या फॉर्मल शर्ट्स के साथ पेयर कर सकती हैं।


3. अगर आप फुल स्लीव वाली ड्रेस या अपर वेयर नहीं पहनना चाहती हैं तो शॉर्ट स्लीव या स्लीवलेस ड्रेस/ अपर वेयर भी पहन सकती हैं।


blue-outfit


4. कम हाइट वाली लड़कियों को टर्टल या बोट नेक डिज़ाइन वाले अपरवेयर के बजाय वी नेक डिज़ाइन को प्राथमिकता देनी चाहिए। वी शेप्ड नेकलाइन (V shaped neckline) से गर्दन लंबी नज़र आती है।


5. अगर अपनी हाइट ज्यादा दिखाना चाहती हैं तो कैप्री (capri) या ¾ वाले ट्राउज़र्स (trousers) पहनने से बचें। कुछ भी लूज़ या बल्की पहनने के बजाय स्लिम स्टाइल वाले लोअर वेयर ही पहनें।


6. आपका कद आपके कपड़ों के रंग पर भी निर्भर करता है। ब्लैक, ब्राउन, रेड, पर्पल, डार्क टैन और डार्क ग्रे जैसे गहरे रंगों से आपकी हाइट ज्यादा नज़र आ सकती है। स्लिम दिखने के लिए भी गहरे रंग के कपड़े ही पहनने चाहिए।


dress-like-alia


7. हाइट का इल्यूज़न बनाने के लिए मोनोक्रोम पैटर्न भी ट्राई कर सकती हैं। अगर आप एक ही रंग का जंपसूट या गाउन पहनेंगी तो आपकी हाइट ज्यादा नज़र आएगी। अगर आप ऊपर से लेकर नीचे तक एक ही रंग का आउटफिट पहनी हैं तो उसे मोनोक्रोम (monochrome) आउटफिट कहते हैं।


8. अगर आप डार्क कलर के आउटफिट के बजाय किसी हल्के रंग के आउटफिट पहनना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि क्रीम या आइवरी रंग के आउटफिट्स का चयन करें।


9. शॉर्ट हाइट (short height) वाली गर्ल्स को वी शेप नेक वाली शर्ट, टॉप या टी शर्ट को क्रॉप्ड डार्क कलर जैकेट और फिटिंग वाली जीन्स के साथ पेयर करना चाहिए। इससे उनका कद ज्यादा नज़र आएगा। अगर वे मिड- काफ बूट्स (mid - calf boots) पहन रही हैं तो ढीली फिटिंग वाली शर्ट्स पहनने से बचें। स्लिट ड्रेस में आप कुछ ऐसा भी ट्राई कर सकती हैं।


black-slit-dress


10. अगर आप जीन्स और ट्राउज़र्स पहनना पसंद करती हैं तो स्किनी, हाई वेस्ट और हल्के फ्लेयर वाले ही पहनें। आप पर स्ट्रेट लेग्स वाले जीन्स और ट्राउज़र्स भी फबेंगे।


11. स्ट्रेट लेग जीन्स या ट्राउज़र को मीडियम या डार्क कलर के अपर वेयर के साथ पेयर करने से आप लंबी नज़र आ सकती हैं। बल्की पॉकेट, कफ्स और प्लीट्स (pleats) वाले ट्राउज़र्स या कैप्री न पहनें।


12. एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि हाइट ज्यादा दिखाना चाहते हैं तो लो वेस्ट जीन्स, क्रॉप्ड स्टाइल पैंट्स और बेल बॉटम पैंट्स (bell bottom pants) पहनने से बचना चाहिए।


13. अगर आप किसी खास अवसर पर साड़ी पहनना चाहती हैं तो छोटे बॉर्डर या बिना बॉर्डर वाली साड़ी ही पहनें। वर्टिकल प्रिंट्स या छोटे प्रिंट वाली साड़ियां आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती हैं। अगर आपका फिगर स्लिम है तो शिफॉन, जॉर्जेट या शिमर की साड़ी आप पर बेहद सुंदर लगेगी।


14. अगर आपकी हाइट कम है और वज़न भी ज्यादा है तो सिल्क, कांजीवरम, कॉटन और टिश्यू वाली साड़ियां पहनने से बचें।


15. अपने बॉडी फ्रेम को लंबा दिखाने के लिए कम हाइट वाली लड़कियों को लंबा कुर्ता पहनना चाहिए। बंद गले और चाइनीज़ क़लर वाले कुर्ते आप पर काफी जंचेंगे। पफ्ड स्लीव्स वाली कमीज़ से भी आपका कद ज्यादा नज़र आएगा।


monochrome-kurta


16. लंबे कुर्ते को चूड़ीदार के साथ पेयर करें। अगर आप किसी अवसर पर अनारकली सूट पहनना चाहती हैं तो वी नेक कुर्ता ज्यादा सूट करेगा। अगर आपके कंधे चौड़े हैं तो चाइनीज़ कॉलर और पफ्ड स्लीव्स वाले कुर्ते न पहनें।


17. शादियों के सीज़न में फैशन के साथ अप टु डेट रहना और भीड़ में जुदा नज़र आना एक बड़ा काम हो जाता है। अगर आप किसी खास की शादी या दूसरे अवसर पर लहंगा पहनने के बारे में सोच रही हैं तो मरमेड स्टाइल या ए लाइन वाला लहंगा पहनें। वर्टिकल डिज़ाइन वाला ऐसा लहंगा चुनें, जिसमें अच्छी एंब्रॉयडरी भी की गई हो।


18. अपने लहंगे के साथ यू नेक या स्क्वैयर नेक वाली छोटी चोली पेयर करें। अपने दुपट्टे को एक तरफ कैरी करें, जिससे कि उसकी डिज़ाइन कंधे से लेकर घुटने तक के बीच में आ जाए।


soha-ali-khan-dress


19. अगर आप कुर्ता पहनना चाहती हैं तो अपने लंबे कुर्ते को एंकल लेंथ बॉटम के साथ भी पहन सकती हैं। इस फैशन टिप के साथ भी आपकी हाइट ज्यादा नज़र आ सकती है।


20. अपने कुर्ते को मैचिंग कलर्ड बॉटम के साथ पेयर करें। ब्लैक, नेवी ब्लू और रेड जैसे कलर्स आप पर ज्यादा सूट करेंगे।


21. आपने अक्सर देखा होगा कि मॉडल और एक्ट्रेस पोज़ करते समय अपने हाथों को कमर से थोड़ा ऊपर रखती हैं। दरअसल, इस तरीके से शरीर के सभी फीचर्स अच्छी तरह से हाइलाइट होते हैं। अाजकल ड्रेस के साथ बेल्ट बांधने का फैशन ट्रेंड में है, अगर आप भी बेल्ट बांध रही हैं तो उसे कमर से थोड़ा ऊपर बांधें। इससे आपके पैर लंबे नज़र आएंगे।


yellow-summer-dress


22. कम हाइट वाली लड़कियों को ओवरसाइज़ बैग कैरी करने से बचना चाहिए। बड़े बैग से शरीर पर वज़न ज्यादा पड़ता है, जिससे कद छोटा नज़र आता है। बड़े बैग के बजाय छोटे बैग, पर्स या क्लच कैरी करें।


23. ज्यादातर लड़कियों को लंबे बाल रखना पसंद होता है और उन्हें संवारने के लिए वे काफी मेहनत भी करती हैं। अगर आपका कद छोटा है तो आप पर शॉर्ट हेयर ज्यादा अच्छे लगेंगे। छोटे बाल कम कद वाली लड़कियों की नेक लाइन को हाइलाइट करने में मदद करते हैं।


24. लेटेस्ट फैशन ट्रेंड से अप टु डेट रहने की बात करें तो 2017 से ही मैक्सी ड्रेस लड़कियों के बीच काफी लोकप्रिय रही है पर अगर आपकी हाइट कम है तो मैक्सी ड्रेस पहनने से बचें। उसके बजाय आप स्लिट वाली ड्रेस को अपनी वॉर्डरोब में जगह दें। अगर आप मैक्सी ड्रेस पहनना चाहती हैं तो ध्यान रखें कि वह नीचे की तरफ से थोड़ी कसी हुई हो।


fashion-tips-for-festival


25. अगर आप बड़े प्रिंट्स वाले आउटफिट पहनने की शौकीन हैं तो अब अपने शौक को बदलें। अगर अाप चाहती हैं कि आपकी हाइट ज्यादा नज़र आए तो बड़े प्रिंट्स के बजाय बोल्ड कलर्स को तरजीह दें। इससे आपका बॉडी शेप सही ढंग से उभर कर आएगा और आपका कद पहले से अधिक प्रतीत होगा।


26. फुटवेयर से भी आप अपने कद के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। कम हाइट वाली लड़कियां अक्सर हील्स पहनती हैं पर अगर किसी दिन आपका हील पहनने का मूड नहीं है तो ऐसे शूज़, फ्लैट्स या हील्स चुनें, जिनका फ्रंट पॉइंटेड हो।


27. शर्ट ड्रेस उन्हीं पर सूट करती है, जिनके पैर लंबे हों। दरअसल, शर्ट ड्रेस आपको चौकोर लुक देती है, जिससे आपका कद और छोटा नज़र आएगा।


28. साड़ी के साथ फुटवेयर के तौर पर वेजेस कैरी करें और ब्लाउज़ की बात करें तो आप पर वी नेक ब्लाउज़ सबसे ज्यादा सूट करेगा।


29. सलवार या प्लाजो जैसे ढीले लोअर वेयर्स में आपकी हाइट कम लगेगी इसलिए इनके बजाय चूड़ीदार या लेगिंग पहनें। अगर आप धोती पैंट्स पहनना पसंद करती हैं तो उसके साथ लंबे कुर्ते के बजाय क्रॉप टॉप या शॉर्ट कुर्ती ही पेयर करें।


w-kurta-with-leggings


30. अगर आप धोती पैंट्स पहनना पसंद करती हैं तो उसके साथ लंबे कुर्ते के बजाय क्रॉप टॉप या शॉर्ट कुर्ती ही पेयर करें।
कुछ चीज़ों पर किसी का बस नहीं होता है और ऐसी चीज़ों के बारे में सोचकर खुद को परेशान भी नहीं करना चाहिए। अगर आपकी हाइट कम है तो हीनभावना महसूस करने के बजाय ऐसे उपायों पर ध्यान दें, जिनसे आपका कॉन्फिडेंस बूस्ट हो। फैशन के ये टिप्स अपनाने के साथ ही आपको अपने कॉन्फिडेंस लेवल को बढ़ाने के बारे में भी सोचना चाहिए। अगर आप कॉन्फिडेंट हैं तो हर लुक में बेस्ट नज़र आएंगी। अपनी बॉडी लैंग्वेज और पोस्चर पर मेहनत कर भी आप कॉन्फिडेंस लेवल को बूस्ट कर सकती हैं। एक बार आपका कॉन्फिडेंस हाई हो गया तो कोई भी आपको कभी लो फील नहीं करवा सकता है।


इनपुट्स : देवेंद्र गुप्ता, फाउंडर, इन्सेप्ट्रा लाइफस्टाइल (Inceptra Lifestyle - Tom Tailor), आशिमा शर्मा, ओनर, आशिमा एस कुटुर (Ashima S Couture), ब्रांड्स : डब्ल्यू & ऑरेलिया (Brands : W & Aurelia)


ये भी पढ़ें - 


प्रेगनेंसी फैशन - नेहा धूपिया का लुक है हिट


 


अदिति भाटिया के ये फैशन लुक्स अपनाकर बन जाएं हर पार्टी की शान


लोहड़ी पर इन ड्रेस आइडियाज़ से बनें स्टाइल आइकॉन


कसौटी जिंदगी की - अनुराग की मां शुभावी चौकसी का हर लुक है हिट


अपनाएं शिवांगी जोशी के ये खास फैशन टिप्स


फैशन - ऐश्वर्या राय बच्चन का खास अंदाज़


दीपिका पादुकोण के ब्राइडल लहंगे