Dresses Made From Old Sarees - पुरानी साड़ी से बनाएं डिज़ाइनर ड्रेसेज़, साड़ी से बनी ड्रेस, Purani Saree Se New Dress, Purani Saree Ke Suit | POPxo

क्रिएटिविटी और डिजाइनिंग का अनोखा मेल हैं पुरानी साड़ियों से बनी ये ड्रेसेज़ - Dresses Made From Old Sarees

क्रिएटिविटी और डिजाइनिंग का अनोखा मेल हैं पुरानी साड़ियों से बनी ये ड्रेसेज़ - Dresses Made From Old Sarees

दादी- नानी के पुराने संदूक से निकली उनकी कुछ साड़ियां। साड़ियों के प्रिंट और रंग को देखकर आप आश्चर्यचकित रह जाती हैं क्योंकि वैसी साड़ियां अब नहीं मिलतीं। आप उन साड़ियों का कुछ करना चाहती हैं क्योंकि वे साड़ियों आपकी पुरखों की हैं। आप कुछ क्रिएटिविटी और कल्पना का इस्तेमाल करके इन पुरानी साड़ियों से एथनिक वियर या फ्यूजन वियर कुछ भी बना सकती हैं। ये खूबसूरत दिखने के साथ ही चिक भी दिखेंगी। साथ ही एनवायरनमेंट फ्रेंडली होने के साथ ही आपकी पॉकेट पर भी हल्के रहेंगे। वैसे भी इन दिनों कंटेम्पररी लुक इन है तो क्यों न इन पुरानी साड़ियों को एक नया लुक दिया जाए।


पुरानी साड़ी से बनाएं नई साड़ी - New Saree from Old Saree


पुरानी साड़ी का बना लहंगा कमाल का - Beautiful Lehenga From Old Saree


पुरानी साड़ी से बनवा लें काफ्तान - Kaftan From Old Saree


पुरानी साड़ी से बनी स्कर्ट का जवाब नहीं - Skirt From Old Saree


पुरानी साड़ी से अनारकली - Anarkali Suit From Old Saree


 


पुरानी यादों को सहेजने का एक नायाब जरिया - Dresses From Old Saree


होम डेकोर के लिए पुरानी साड़ियां (Use of Old Sarees for Home Decor)


अपनी दादी या नानी की साड़ियों के जरिए आप उनसे जुड़ी यादों को सहेजकर रखने का मौका बिल्कुल नहीं गंवाना चाहेंगी। उस समय की साड़ियों की क्वालिटी और टेक्सचर भी इतना अच्छा होता था कि सालों साल ये खराब नहीं होती हैं। इसलिए यदि आपके घर में रखे पुराने संदूक में कुछ बेहतरीन साड़ियां हैं तो उन्हें घर से बहर करने की बजाय उन पुरानी साड़ियों को नया लुक दे दें।


पुरानी साड़ी से बनाएं नई साड़ी - New Saree from Old Saree


Republic day dresses FB 3014256


पुरानी साड़ियों से नई साड़ी बनाई जा सकती है, वह भी आसानी से। हो सकता है कि पुरानी साड़ी का पल्लू थोड़ा खराब हो गया हो, फिर भी आप उसे रखना चाहती हों। वैसे भी सिल्क जैसी साड़ियां अधिकतर बॉर्डर के पास ही खराब होती हैं। आप चाहें तो घर पर ही या दर्जी की मदद से साड़ी के बॉर्डर पर कुंदन का काम, जरी वाला पैच या फिर कोई अन्य बॉर्डर लगा सकती हैं। चाहें तो पल्लू पर पॉम पॉम या टैसल लगवा सकती हैं। इससे साड़ी को नया लुक मिलेगा और आपकी पुरानी साड़ी चमक उठेगी।


पुरानी साड़ी का सलवार सूट - Salwar Suit From Old Saree


Traditional Suits-5


पुरानी साड़ियों से सलवार सूट भी बनवाए जा सकते हैं और यह सबसे आसान तरीका है पुरानी साड़ियों को सहेज कर रखने का। यदि बॉर्डर बिल्कुल सही हैं तो आपका काम दोगुना आसान हो जाता है क्योंकि इसे आप नेकलाइन, बाजू या फिर सलवार के नीचे लगवा सकती हैं। यदि बॉर्डर खराब हो गया है तो आप साड़ी की बॉडी के प्रयोग से सलवार सूट बनवा लें और उससे मैच करता कोई अन्य लेस या फिर पैचवर्क नेकलाइन, हेमलाइन और बाजुओं के पास लगवा लें। दुपट्टा और सलवार के लिए भी कपड़ा इसमें से ही निकल आएगा।


पुरानी साड़ी से कुर्ती सिलवा लें - Kurti From Old Saree


Republic day dresses FB 4379104


यदि आपके पास साड़ी का कोई टुकड़ा ही सही बचा है तो आप उससे सिर्फ कुर्ती भी बनवा सकती हैं। इसे मैचिंग प्लाजो, धोती, लेगिंग या पैंट के साथ पहनकर आप भीड़ में सबसे अलग दिख सकती हैं। यह कुर्ती के डिजाइन पर निर्भर करता है। आपके पास एक नई डिजाइनर और डिफरेंट कुर्ती तैयार होगी।


पुरानी साड़ी से बनवा लें काफ्तान - Kaftan From Old Saree


हम चाहें जितनी बार भी कह लें, काफ्तान कभी भी फैशन से आउट नहीं होता। ये बहुत कंफर्टेबल और क्लासी होते हैं। साथ ही इतने हवादार कि पहनने वाले को आराम महसूस होता है। यदि आपके पास कोई पुरानी शिफॉन या जॉर्जेट की साड़ी है तो उसे री- मॉडल करके काफ्तान बनवा लें।


पुरानी साड़ी का बना लहंगा कमाल का - Beautiful Lehenga From Old Saree


Dress from old Saree 1


पुरानी साड़ी से लहंगा बनवाना सबसे बेहतरीन विकल्प है। यदि आपको समझ नहीं आ रहा है कि किस टुकड़े की स्कर्ट बनवाएं और किससे ब्लाउज तो सबसे पहले लहंगा स्कर्ट के लिए कपड़ा अलग करें। इसके बाद दुपट्टा और सबसे अंत में ही ब्लाउज के बारे में सोचें। लहंगा के लिए सिक्विन, जरी, इम्ब्राॉयडरी वाले पैच से बॉर्डर लगावाएं या फिर अपनी पसंद की लेस। यदि दुपट्टा समझ में नहीं आ रहा है तो बाजार से मैच करके दुपट्टा खरीदें और वही वाला बॉर्डर लगवा लें, जो आपने लहंगा में लगवाया है।


पुरानी साड़ी से गर्मियों के लिए मैक्सी ड्रेस - Summer Maxi Dress From Old Saree


designer dresses 312468 6997871


मैक्सी ड्रेसेज इस समय फैशन सर्किट में इन हैं। कोई भी पुरानी कॉटन की साड़ी लीजिए और उससे एक खूबसूरत मैक्सी ड्रेस बनवा लीजिए। चाहें तो पल्लू से अपर बॉडी बनवाएं और बाकी से नीचे का हिस्सा। या फिर सिर्फ बॉर्डर ही लगवा लें। कहने का मतलब है कि अपने दिमाग के घोड़ों को काम पर लगाइए और अपनी क्रिएटिविटी को मैक्सी ड्रेस पर उतार लीजिए।


पुरानी साड़ी से बनी स्कर्ट का जवाब नहीं - Skirt From Old Saree


fashion 3


पुरानी साड़ी से स्कर्ट बनवाना बहुत ही आसान और जबरदस्त है। वैसे भी इन दिनों प्रिंट वाली स्कर्ट चलन में हैं तो क्यों न पुरानी साड़ी को दर्जी के पास ले जाएं और एक स्कर्ट बनवा लें। इसके साथ क्रॉप टॉप या कोई सादी सी टी- शर्ट पहनें, लुक इतना कमाल- धमाल का लगेगा कि सब देखते रह जाएंगे।


पुरानी साड़ी से बना शरारा दा कमाल - Amazing Sharara Made From Old Saree


Dress from old Saree 7


इस दशक के शुरुआत में शरारा ने कइयों को घायल किया। शरारा का फैशन लोगों के सिर पर इतना चढ़ कर बोल रहा था कि बॉलीवुड में एक गाना ही बन गया था- शरारा शरारा मैं हूं इक शरारा। अब यह फिर से लौट आया है, एक नए चार्म में। पुरानी सिक्विन साड़ी हो या इम्ब्राॉयडरी वाले पैच, इसका प्रयोग शरारा बनाने में किया जा सकता है। यह शरारा किसी पारंपरिक त्योहार या शादी के कार्यक्रम में आपके काम आ सकता है।


पुरानी साड़ी का लहरा लें दुपट्टा - Dupatta From Old Saree


dresses-from-old-sarees 3


आपके पास एक पुरानी पैच वाली साड़ी है, जिसका बॉर्डर इतना खूबसूरत है कि आप बस उसे देखती रह जाती हैं। क्यों न साड़ी के इस हिस्से को कटवा कर एक हेवी दुपट्टे में बदल दें। इसके साथ प्लेन सिल्क का सूट खूब जंचेगा। किसी फ्यूजन लुक वाली स्कर्ट और टॉप के साथ भी यह दुपट्टा परफेक्ट लुक देगा।


पुरानी साड़ी से अनारकली - Anarkali Suit From Old Saree


Traditional suits- 10


पुरानी साड़ी से बनी अनारकली का कोई जवाब नहीं! अनारकली में जितने कपड़े चाहिए, वे आसानी से साड़ी से निकल जाएंगे। और अनारकली भी इतनी डिफरेंट प्रिंट और डिजाइन वाली बनेगी कि सब देखते रह जाएंगे। साथ में प्लेन लेगिंग और एक दुपट्टा इस लुक को पूरा करता है। साथ में ज्यादा एक्सेसरीज का प्रयोग करना ठीक नहीं रहेगा क्योंकि आपकी अनारकली ही काफी है। सिर्फ चांद बाली और बड़ी बिंदी ही काफी है।


पुरानी साड़ी से बनवाएं बच्चे के साथ मैचिंग ड्रेस - How To Reuse Old Saree


आपको याद होगा कि किस तरह आपकी मां आपकी और आपके बहन की ड्रेस एक सी बनवा दिया करती थी। उस समय तो हमें बिल्कुल अच्छा नहीं लगता था लेकिन अब ये ट्विनिंग करना ही फैशन में इन है। चाहें तो अपनी बेटी के साथ ट्विनिंग करें या भतीजियों के साथ। पुरानी साड़ी का यह लुक सबको हैरत में डाल देगा और आपकी मां भी खुश हो जाएंगी।


पुरानी साड़ियों से वन पीस गाउन - One Piece Gown


Dress from old saree


वन पीस गाउन इस समय सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। फिर चाहे बॉर्डर वाला हो या बिल्कुल प्लेन। आप अपनी पुरानी साड़ियों से यह कमाल कर सकती हैं। चाहें तो प्लेन साड़ी लें और उससे एक गाउन बनवा लें। बॉर्डर का प्रयोग बाजू, नेकलाइन और नीचे घेर के लिए किया जा सकता है। या चाहें तो गाउन को बिल्कुल प्लेन ही रहने दें।


पुरानी साड़ी से कुर्ती- प्लाजो - Kurti Plazzo 


Republic day dresses FB 1782223


जिन साड़ियों का फैब्रिक मजबूत रहता है यानी थोड़ी कड़ा, तो आप उससे ब्लाजो पैंट भी बनवा सकती हैं। साथ में कुर्ता भी बनवा लें। एक साड़ी में इतना फैब्रिक तो रहता ही है कि उससे कुर्ती के साथ प्लाजो भी बनवाया जा सके। हां, यह जरूर है कि इसमें लाइनिंग लगवाना बिल्कुल न भूलें, खास कर प्लाजो में वरना यह स्ट्रेट नहीं बैठेगा।


पुरानी साड़ी से जैकेट, केप - Jacket-Cape From Old Saree


पारंपरिक पुरानी साड़ियों से जैकेट, केप, कोट भी बनवाए जा सकते हैं। ये आपकी किसी भी ड्रेस को फ्यूजन लुक देने में सक्षम हैं। चाहें तो इन्हें जींस के साथ पहनें या फिर लेगिंग या शॉट्र्स के साथ।


पुरानी साड़ी से बन सकती है शर्ट भी - Shirt


यदि आपको पारंपरिक कपड़े पहनने का तनिक भी शौक नहीं है तो आप अपनी सहेजी पुरानी साड़ियों से शर्ट या छोटी कुर्ती बनवा लें। यह जींस या शॉट्र्स के साथ परफेक्ट दिखेगा और डिफरेंट भी। आप घर से बाहर निकलेंगी तो सबकी नजर आप पर ही होंगी।


पुरानी साड़ी का क्रॉप टॉप - Crop Top


dresses-from-old-sarees 6


अपने यहां ट्रेंड कुछ महीनों में ही बदल जाता है, आप चाहे लाख एक्सपेरिमेंट कर लें। पुरानी साड़ी के पल्लू या अन्य हिस्से या फिर प्रिंटेड साड़ी से क्रॉप टॉप बनवाएं। इसका प्रयोग सिर्फ पारंपरिक प्रयोग के लिए नहीं बल्कि दोस्तों के साथ मूवी डेट या कॉलेज फंक्शन में भी पहनने के लिए किया जा सकता है।


इसे भी पढ़ें - बदलते फैशन ट्रेंड और समय के साथ इस तरह बदलें अपना भी फैशन स्टेटमेंट


पुरानी साड़ी की डिजाइनर पैंट - Designer Pant


बनारसी या ब्राोकेड डिजाइन वाली पैंट इन दिनों खूब चल रही हैं। आपका भी मन कर रहा है कि आप भी एक खरीद लें। लेकिन क्या कभी आपने इसे खुद ही डिजाइन करने के बारे में सोचा है? अपनी अलमारी खोलिए और ऐसी ही पुरानी सिल्क की साड़ी निकालिए, जिसे अब न तो दादी पहनती हैं और न ही आपकी मम्मी। इसे नया लुक दीजिए और अपने लिए डिजाइनर पैंट बनवा लीजिए। चाहें तो प्लाजो या क्यूलैट भी बनवा सकती हैं। इसके साथ प्लेन शर्ट या क्रॉप टॉप की जोड़ी कमाल की दिखती है।


dresses-from-old-sarees 5


होम डेकोर के लिए पुरानी साड़ियां - Recycle Old Saree


यदि आप अब भी यह सोच रही हैं कि पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल और किस तरह से किया जा सकता है तो सोचें। क्योंकि पुरानी साड़ियों का प्रयोग इतनी जगह किया जा सकता है कि आप सोच नहीं सकतीं। घर को सजाने के लिए भी पुरानी साड़ियों का प्रयोग कमाल का रहता है।


पुरानी साड़ी का डोरमैट -Doormat


अपने घर को भव्य लुक देना है तो पुरानी खराब हो रही साड़ियों से डोर मैट बना लें। या प्लेस मैट्स या फिर टेबल रनर। कहने का मतलब है कि पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल इतने ज्यादा तरीके से किया जा सकता है कि आप सोच भी नहीं सकतीं। और ये डो मैट, प्लेस मैट्स या टेबल रनर आपके घर को खूबसूरत रंगों से सजाना का काम करते हैं।


इसे भी पढ़ें - ग्लैमर की दुनिया में क्रिएटिव करियर बनाना चाहते हैं तो यूं बनें फैशन डिजाइनर


पुरानी साड़ी से पर्दे - Curtains


पर्दे बदलवाने हैं तो क्यों न इस बार सूटकेस में रखी पुरानी साड़ियों का प्रयोग किया जाए। बाजार से खरीदे पुराने हो रहे पर्दों पर साड़ियों का बॉर्डर भी लगवा सकती हैं। या चाहें तो पर्दे के ऊपर झालर की तरह कोई साड़ी को अरेंज कर दें। बस जरूरत है थोड़ी क्रिएटिविटी की।


इसे भी पढ़ें - इन डेकोर टिप्स से दें अपने घर को स्टाइलिश लुक


पुरानी साड़ियों से वॉल आर्ट - Wall Art


पुरानी साड़ियों के टुकड़े को मनपसंद आकार में कटवा कर उसे फ्रेम करवाएं। इस फ्रेम को लिविंग रूम में या किसी अन्य कमरे में वॉल आर्ट के तौर पर डेकोरेट कर सकती हैं।


पुरानी साड़ियों से कुशन कवर - Cushion Cover


पुराने कुशन कवर से बोर हो गई हैं? बाजार में भी कुछ नया उपलब्ध नहीं है। कुछ ऐसा जो आपको एक बार में पसंद आ जाए। तो फिर क्यों न अपने पास रखी कुछ पुरानी साड़ियों को निकालिए और उससे कुशन कवर बनवा लीजिए। चाहें तो इसकी किनारी पर टैसल या पॉम पॉम लगा लें।


पुरानी साड़ी का पोटली बैग - Potli Bag


साड़ी के पल्लू या बॉर्डर से आप पोटली बैग भी बना सकती हैं। यदि आपका मन किसी साड़ी से सिर्फ पोटली बैग बनाकर या बनवा कर उसे बर्बाद करने का नहीं है तो फिर पुरानी साड़ी से बनाई कुर्ती या लहंगा के बाद बचे कपड़े से यह काम कर लीजिए। 


इसे भी पढ़ें - फेस्टिव फैशन ट्रेंड - 2018 : इन 5 सीक्रेट्स के अनुसार चुनें अपना फेस्टिवल वियर