home / xSEO
नई डिजाइन की साड़ियां | Saree Ke Design

देखिए 10 एक से बढ़कर एक साड़ी डिजाइन | Saree Ke Design

शादियों का सीजन अपने उफान पर है। आजकल इंस्टाग्राम से लेकर फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर तक सब जगह सिर्फ शादी फंक्शन की तस्वीरें छाई हुई हैं। एक घर में शादियों के चार-चार इन्विटेशन आ रहे हैं। ऐसे में जो सबसे बड़ी समस्या बनकर सामने आती है, वो आउटफिट्स की है। यानी किस शादी में क्या पहनें। वैसे तो शादी सीजन के लिए सलवार सूट से लेकर लहंगा और गाउन तक के विकल्प मौजूद हैं मगर आज भी जो बात साड़ी में है वो किसी और परिधान में नहीं। अब सवाल यह उठता है कि हर फंक्शन में एक ही तरह की साड़ी पहनेंगे तो काफी बोरिंग नहीं लगेगा। तो हम आपको बता दें कि साड़ी में भी कई तरह के डिज़ाइन (saree ka design) आते हैं। हम आपके लिए यहां नई डिजाइन की साड़ियां लेकर आये हैं। 

नई साड़ी डिजाइन – New Saree Design in Hindi 

शादी फंक्शन में हमारे भारतीय परिधान सबसे अच्छे लगते हैं। इनमें साड़ी एक ऐसा परिधान है, जो संस्कारी होने के साथ मॉडर्न टच भी लिए होती है। साड़ी को सादे तरीके से पहनो तो वो पारंपरिक हो जाती है वहीं उसमें थोड़ा ट्विस्ट ले आओ तो साड़ी मॉडर्न हो जाती है। असल बात तो यह है कि पिछले कुछ समय में, जितना एक्सपेरिमेंट साड़ी के साथ हुआ है, उतना शायद किसी और परिधान के साथ हुआ हो। इसलिए हम आपके लिए यहां नई डिजाइन की साड़ियां (saree ki design) लेकर आये हैं। 

कांचीपुरम सिल्क साड़ी 

कांचीपुरम सिल्क साड़ी - Kanjipuram Silk Saree in Hindi

यह गुलाबी कांचीपुरम साड़ी अकेले ही आपके उत्सव में चार चांद लगा देगी। जिस जिले में इसे बुना जाता है, उसके नाम पर कांचीपुरम रेशम साड़ी को रखा गया है। इसे क्लासिक चमकीले रंगों और भारी कपड़े के साथ जोड़ा जाता है, जो इसे एक अद्वितीय समृद्ध रूप देता है। यह अनूठी कांचीपुरम सिल्क साड़ी  शादियों और पूजा जैसे अवसरों के लिए एकदम सही होगी। 

रॉयल सिल्क साड़ी 

Alt: रॉयल सिल्क साड़ी - Royal Silk Saree in Hindi

गोल्डन बेस पर बुने हुए फूलों के साथ एक खूबसूरत नारंगी सिल्क साड़ी पारिवारिक शादी के उत्सव के लिए एकदम सही परिधान है। खुद को अलग लुक देने  के लिए इसे विंटेज मोतियों के सेट और झुमकों से सजाएं। यह आपके लुक को बाकि लोगों से हटकर बनाएगा। क्योंकि बात जब सिल्क साड़ी की आती है तो ज्यादातर लोग गोल्ड जूलरी ही पहनना पसंद करते हैं। 

पटोला साड़ी 

पटोला साड़ी - Patola Saree in Hindi

गुजरात के पाटन की इकत साड़ियों से प्रेरित, नौ गज की यह भव्य साड़ी दिखने में काफी खूबसूरत है। ग्रेस और एलिगेंस की निशानी इन पटोला साड़ियों को पहले केवल राजघरानों द्वारा पहना जाता था। मगर इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए अब हर कोई इसका दीवाना है। यह एक बेहतरीन पारंपरिक न्यू डिजाइनर साड़ी है।  

लेटेस्ट साड़ी डिजाइन 2022 – Latest Saree Ke Design 

बात जब nai design ki sadi की आती है तो इसके लिए लोग इंटरनेट पर काफी सर्च करते हैं। वैसे तो मार्केट में और ऑनलाइन नई डिजाइन की साड़ियां छाई हुई हैं मगर इनमें से कौन सी साड़ी आपके ऊपर अच्छी लगेगी इसका पता लगाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में आपकी मुश्किल को थोड़ा आसान करने के लिए हम लेकर आये हैं न्यू साड़ी डिजाइन 2022 यानि लेटेस्ट साड़ी डिजाइन। 

हैंडब्लॉक लिनेन साड़ी 

हैंडब्लॉक लिनेन साड़ी -  Handblock Linen Saree in Hindi

यह खूबसूरत लिनेन साड़ी एक अंतरंग शादी समारोह के लिए बेस्ट है। वास्तव में, यह फॉर्मल डिनर सेटिंग के लिए एक आदर्श परिधान है। लुक को बेहतरीन बनाने के लिए इसके साथ आप एक बड़ी हरी बिंदी और आंखों में गहरा काजल लगा सकती हैं। लुक को पूरा करने के लिए बॉक्सी-क्लच और जूती की एक जोड़ी के साथ एक्सेसरीज़ भी एड कर सकती हैं।

कांजीवरम साड़ी डिजाइन 

कांजीवरम साड़ी डिजाइन - Kanjivaram Saree Design in Hindi

इस सिल्क-ब्लेंड काली कांजीवरम बुनी हुई साड़ी को सुनहरे बॉर्डर और ज्यामितीय पैटर्न जाल बुनाई के साथ डिज़ाइन किया गया है। इस तरह की भारी साड़ी के लिए बहुत अधिक गहनों की आवश्यकता नहीं होती है। एक्सेसरीज को कम से कम रखें, गोल्डन या ब्लैक स्टिलेटोस और मैचिंग पोटली बैग पहनें।

चंदेरी साड़ी डिजाइन 

चंदेरी साड़ी डिजाइन - Chanderi Saree Design in Hindi

चंदेरी का कपड़ा शुद्ध रेशम और सूती धागे के कारण बेहतरीन लुक के लिए जाना जाता है। इस saree ka design शुद्ध सूती साड़ी को स्टनर बनाती हैं। नारंगी और नीली धारियां इसे स्टेटमेंट गारमेंट बनाती हैं। इस प्यारी पोशाक को चंकी ज्वैलरी और हाई हील्स के साथ पेयर करें और आप एक वेडिंग फंक्शन के लिए तैयार हैं! लुक में चार-चांद लगाने के लिए विंग्ड-आईलाइनर को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाना न भूलें।

साड़ी डिजाइन फाॅर गर्ल्स – Saree Design for Girls in Hindi 

हर तरह की साड़ी एक उम्र में ही अच्छी लगती है। जैसे कोई अधेड़ उम्र की महिला पर फ्रिल या फिर बेल्ट वाली साड़ी नहीं फबेगी, उसी तरह 18-19 साल की लड़की पर चंदेरी सिल्क या कॉटन की साड़ी अच्छी नहीं लगेगी। अगर आप भी लड़कियों के लिए न्यू साड़ी डिजाइन 2022 तलाश रही हैं तो हम आपके लिए यहां कुछ विकल्प लेकर आये हैं।  

फ्रिल साड़ी डिजाइन 

फ्रिल साड़ी डिजाइन - Free Saree Design in Hindi

डिजाइनिंग साड़ियां यानि फ्रिल साड़ियां आजकल काफी चलन में हैं। इस तरह की सॉलिड येलो रफल साड़ी में ब्राइट और खूबसूरत दिखें। इस बहुमुखी साड़ी में एक बोहेमियन लुक और फील है, जिसे हाई हील्स और एथनिक ज्वैलरी के साथ जोड़कर अधिक फॉर्मल लुक में बदला जा सकता है। या अगर फ्लर्टी-जिप्सी से प्यार है, तो कोल्हापुरी चप्पल और एक बहुरंगी ब्रोकेड ब्लाउज के साथ पेयर करें। 

रफल्ड साड़ी डिजाइन 

रफल्ड साड़ी डिजाइन - Rafael Saree Design in Hindi

रफल्ड साड़ी डिजाइन भी आजकल काफी चलन में है। इस तरह की गहरे लाल रंग की शिफॉन साड़ी शादी फंक्शन के लिए अच्छा विकल्प है, इसे प्रिंट और रफ़ल डिटेल के साथ बनाया गया है, एक पेप्लम मैचिंग ब्लाउज़ और वेस्‍टबेल्‍ट के साथ आती है। 

टसर सिल्क साड़ी 

टसर सिल्क साड़ी - Tasar Silk Saree in Hindi

टसर सिल्क साड़ी भी शादी-ब्याह के अवसर पर काफी चलन में रहती है। इस साड़ी की डिजाइन बिहार के मिथिला क्षेत्र में प्रचलित दीवार पेंटिंग की मधुबनी कला से प्रेरित है, जिसे पल्लू पर विस्तार से देखा जा सकता है। इस टसर सिल्क साड़ी का लुक काफी एलिगेंट है, जो इसे शादियों, पार्टियों या किसी अन्य शुभ अवसर के लिए एकदम सही परिधान बनाता है।

अगर आपको यहां दी गई नई डिजाइन की साड़ियां (saree ki design) पसंद आईं तो इन्हें अपनी महिला मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। 

ये भी पढ़े – 

रफल साड़ी डिज़ाइन 

पंजाबी सूट और पटियाला सूट के लेटेस्ट डिजाइन

 Dresses Made from Old Sarees in Hindi

08 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text