Advertisement

Fitness

मसल और बॉडी में हो रहा है दर्द तो इन आसान घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं छुटकारा

Megha SharmaMegha Sharma  |  Feb 15, 2021
Tips to get rid of muscle pain in hindi

Advertisement

शरीर में दर्द (pain) होना एक सामान्य परेशानी है, खासकर तब जब आपका दिन बहुत ही ज्यादा व्यस्तता वाला रहा हो। इसके अलावा मसल में दर्द (muscle pain) होना भी सामान्य परेशानी है क्योंकि शरीर के हर हिस्से में मसल टिशू होते हैं और इस वजह से मसल में होने वाला दर्द आपके शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। यहां तक कि ये दर्द बच्चों से लेकर बढ़ों तक किसी को भी हो सकता है और इस वजह से आपको इस दर्द के कारण परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस तरह के दर्द के लिए किसी प्रकार के ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है। कई बार मौसम के बदलने के कारण भी शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होने लगता है।
यहां तक कि कई अधिक देर तक खड़े रहने के कारण, चलने के कारण या फिर बहुत ज्यादा व्यायाम करने की वजह से भी शरीर में दर्द होने लगता है। इनमें से कई बार मसल स्टिफनेस, स्ट्रेस, अर्थराइटिस, डीहाइड्रेशन, विटामिन डी की कमी आदि के कारण भी दर्द होता है। वहीं कई बार तब भी मसल और बॉडी में दर्द होता है, जब आपने वर्कआउट करना शुरू ही किया हो।
वैसे तो आप इस तरह के दर्द के लिए दवाई ले सकते हैं लेकिन फिर भी नैचुरल घरेलू नुस्खें (home remedies) ही इस तरीके के दर्द को दूर करने के लिए एक दम बेस्ट ऑप्शन है। इस वजह से हम यहां आपके लिए कुछ आसान और असरदार घरेलू नुस्खें लाए हैं, जिनकी मदद से आप अपने बॉडी पेन को बाय-बाय कह सकती हैं।

मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय

चेरी

चेरी में एंटी इंफ्लामेटरी प्रोपर्टीज होती हैं और इस वजह से इनका इस्तेमाल मसल पेन और बॉडी पेन को कम करने के लिए किया जाता है। यदि आप नियमित रूप से इनका सेवन करती हैं तो आपको बॉडी पेन और मसल पेन में आराम मिल सकता है। चेरी को जूस के तौर पर पीना बहुत ही अधिक लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसमें एंथोसाइनिन पिग्मेंट्स होते हैं, जो हाथ और पैरों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इस वजह से दर्द को कम करने के लिए आपको दिन में दो बार चेरी का जूस पीना चाहिए।

गर्म चीज से सेकें

गर्म सेक आपकी मसल की स्टिफनेस को कम करता है और ब्लड फ्लो  को बेहतर करता है। ब्लड फ्लो को बढ़ाने का ये बहुत ही आसान तरीका है और इससे आपकी बॉडी के प्रभावित हिस्सों में दर्द कम होता है और दर्द तेजी से ठीक होने लगता है। प्रभावित हिस्से पर गर्म चीज से सेक करने पर ब्लड वैसल डिलेट होते हैं और मसल रिलेक्स होती है। गर्म सेक के लिए आप हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके पास हीटिंग पैड नहीं है तो आप गर्म पानी में तोलिए को डिप करके प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं।

अदरक

Ginger Tea

अदरक का इस्तेमाल कई सालों से बहुत सी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता आ रहा है और इसमें बॉडी पेन और मसल पेन भी शामिल है। अदरक में एंटी इंफ्लामेटरी प्रोपर्टी होती हैं और ये मिनरल और विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत है, जो ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है और बॉडी पेन को दूर करता है।  बॉडी या फिर मसल पेन को दूर करने के लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं। इसके लिए 2 टेबलस्पून अदरक को उबलते हुए पानी में डालें और 2-3 मिनट तक अच्छे से पकने दें अब पानी को छान लें। इसे रोजाना पिएं और आपको खुद ही दर्द में फर्क दिखाई देने लगेगा।

विटामिन आधारित डाइट

कई बार बॉडी पेन का कारण शरीर में विटामिन्स की कमी भी होता है। यदि आपके शरीर में विटामिन बी1, ई और डी की कमी है तो आपकी बॉडी में मसल पेन हो सकता है और आपको दिनभर थका हुआ महसूस हो सकता है। इस वजह से आपको अपनी डाइट में कुछ पुड शामिल करने चाहिए, जिनमें अधिक मात्रा में विटामिन्स हों ताकि आपके शरीर में इस तरह से दर्द ना हो। आपको इसके लिए बादाम, पालक, गाजर, सेब, शकरगंदी आदि का सेवन करना चाहिए। 

मसाज

बॉडी पेन से तुरंत छुटकारा पाने का सबसे आसान और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका मसाज है। मसाज आपका स्ट्रेस कम करती है और टिशू को रिलैक्स करती है। वहीं बॉडी और मसल में दर्द होने का एक प्रमुख कारण मसल स्टिफनेस है। ऐसे में नियमित रूप से मसाज करने से आपकी टैंशन और स्टिफनेस कम होती है और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इस वजह से गर्म सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। सरसों के तेल से मसाज करने से इंफ्लामेशन कम होती है और ये बॉडी पेन को कम करने में मदद करता है। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!