home / DIY लाइफ हैक्स
टूटे शीशे के टुकड़ों को सावधानीपूर्वक आसानी से साफ करने के ट्रिक्स एंड टिप्स

टूटे शीशे के टुकड़ों को सावधानीपूर्वक आसानी से साफ करने के ट्रिक्स एंड टिप्स

लगभग हर घर में कांच का सामान होता है जो कभी भी टूट सकता है। अगर कांच रंगीन है, तो पारदर्शी कांच की तुलना में साफ करना थोड़ा आसान है, क्योंकि उसके टुकड़े आसानी से दिखते हैं, लेकिन अगर कांच पारदर्शी यानि सफेद है, तो इसे साफ करना थोड़ा कठिन हो जाता है। कांच के टुकड़े अगर बड़े हैं तो उन्‍हें उठा कर आसानी से बाहर फेंका जा सकता है पर अगर वह छोटे हों तो उन्‍हें फ्लोर या कार्पेंट से उठाना बहुत ही मुश्‍किल हो जाता है। 

टूटे हुए कांच के टुकड़ों को सावधानीपूर्वक साफ कैसे करें how to clean up broken glass safely tips in hindi

कांच टूटने के बाद अक्सर ये डर बना रहता है कि कहीं इसके बारीक टुकड़े हाथ-पैर में चोट न पहुंचा दें, खासतौर पर अगर आपके घर में छोटे बच्चे या फिर पालतू जानवर हो तो ज्यादा ही। वैसे इस बारे में आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां हम आपको टूटे शीशे के टुकड़ों को सावधानीपूर्वक आसानी से साफ करने कुछ ट्रिक्स एंड टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप टूटे हुए कांच के टुकड़ों को आसानी से साफ कर सकते हैं।

दस्ताने और चप्पल पहनें

कांच का टूटना आम बात है, लेकिन इसके टुकड़े चुभने से होने वाले दर्द को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। सबसे पहले, अपने आप को सुरक्षित रखें ताकि टूटे हुए कांच की सफाई करते समय आपको इस स्थिति का सामना न करना पड़े। इसके लिए हाथों में दस्ताने और चप्पल पहनें और उसके बाद ही शीशे के टुकड़े उठाएं।

पहले बड़े टुकड़े उठाएं

शीशा टूटने पर कई छोटे-बड़े टुकड़े गिर जाते हैं। हमेशा बड़े टुकड़ों को पहले उठाकर किसी मोटे कागज पर रख दें। उसके बाद छोटे-छोटे टुकड़े उठे। इसके लिए आप झाड़ू से कूड़ा उठाने वाली ट्रे में टुकड़े शिफ्ट करें। कांच को झाड़ू से साफ करने के बाद झाड़ू को बाहर अच्छे से झाड़ लें और कूड़ा उठाने वाली ट्रे को पानी से धो लें।

उबला हुआ आलू

टूटे हुए कांच को साफ करने के लिए आलू भी काफी कारगर विकल्प हो सकता है। इसके लिए आपको एक उबला हुआ आलू लीजिए है। इसे दो भागों में बांट लें। उस जगह को साफ करें जहां कांच टूटा है।

वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें

कांच के महीन और अदृश्य टुकड़ों को वैक्यूम क्लीनर की मदद से साफ किया जा सकता है, लेकिन याद रखें कि टूटे हुए कांच को साफ करने के बाद वैक्यूम क्लीनर को अच्छी तरह से किसी ब्रश या कपड़े से साफ करें।

ब्रेड या आटे की लोई से साफ करें

कांच के टुकड़ों को ब्रेड के टुकड़ों या फिर आटे की लोई की मदद से साफ किया जा सकता है। आप ब्रेड का एक टुकड़ा या फिर आटे की लोई रख सकते हैं जहां आपको संदेह है कि यह कांच का टुकड़े पड़े हैं। ऐसा करने से वहां मौजूद कांच के टुकड़े उसमें चिपक जाएंगे और वो जगह क्लीन हो जायेगी।

ये भी पढ़ें –
बड़े काम के हैं ये एल्युमिनियम फॉयल हैक्स
पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल किन-किन चीजों के लिए कर सकते हैं
DIY : पुरानी और सूखी नेल पॉलिश को फेंके नहीं, बल्कि ऐसे करें दोबारा से इस्तेमाल
बहुत काम के हैं ये 10 ब्यूटी ब्लेंडर हैक्स, एक बार जरूर करें ट्राई
POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

14 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text