home / DIY लाइफ हैक्स
DIY : भूलकर भी न फेंके पुराना टूथब्रश, इन चीजों के लिए कर सकते हैं उसे दोबारा इस्तेमाल

DIY : भूलकर भी न फेंके पुराना टूथब्रश, इन चीजों के लिए कर सकते हैं उसे दोबारा इस्तेमाल

ऐसा जरूरी नहीं होता है कि जो चीज पुरानी हो गई है वो बेकार हो गई। हमारे घर में बहुत से ऐसे सामान होते हैं जो समय के साथ-साथ बदरंग हो जाते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो बेकार हो गये हैं और अब इन्हें इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। जैसे कि आप टूथब्रश को ही ले लीजिए। डेंटल एक्सपर्ट का कहना है कि आप अपने दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जिस टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं उसे कम से कम हर तीन महीने में नियमित रूप से बदलना चाहिए। जब आप नया टूथब्रश खरीदते हैं तो आप अपने पुराने टूथब्रश का क्या करते हैं? कई लोग पुराने टूथब्रश को कूड़ेदान में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये पुराने टूथब्रश कितने काम के होते हैं।

पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल किन-किन चीजों के लिए कर सकते हैं Uses for Your Old Toothbrush in Hindi

अगर आपका टूथब्रश बहुत जल्द ही खराब हो गया है और उसके रेशे भी निकलने लगे हैं तो ऐसे में उसे फेंकने की कोई जरूरत नहीं हैं। इस टूथब्रश का इस्तेमाल आप घर की मुश्किल और जटिल जगहों को साफ करने और इसके दूसरे कई कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं पुराने टूथब्रश को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में –

नेल्स साफ ​​करने के लिए

साफ और मजबूत नाखून आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन इसके लिए नाखूनों को नियमित रूप से साफ करना चाहिए। नाखूनों के नीचे क्यूटिकल्स बढ़ जाने या नाखूनों में गंदगी जमा होने से सेहत खराब होने का खतरा रहता है। इससे आपके नाखून भी गंदे और अजीब लगते हैं। इसके लिए आप अपने टूथब्रश का इस्तेमाल रोजाना नहाते समय अपने नाखूनों को साफ करने के लिए कर सकते हैं।

जूलरी साफ करने के लिए

सोने और चांदी के गहने बहुत महंगे और नाजुक होते हैं। नियमित रूप से पहने जाने पर या बिना पहने छोड़े जाने पर जूलरी काले हो जाते हैं। उनकी बढ़िया कारीगिरी गंदगी और धूल को बरकरार रखती है। इसके लिए आप इसे हमेशा किसी पुराने टूथब्रश से साफ कर सकते हैं। इसके लिए टूथब्रश को गर्म पानी में डुबोएं, फिर जूलरी को रगड़कर साफ करें।

बालों को रंगने के लिए

अगर आपका हेयर डाई ब्रश खराब है या आपके पास नया खरीदने का समय नहीं है, तो आप इसके लिए टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं। आप इस ब्रश से आइब्रो पर और कोनों के पास छोटे बालों को भी आराम से डाई कर सकते हैं।

हेयर ब्रश क्लीन करने के लिए

लगातार इस्तेमाल करने से हेयर ब्रश और कंघी खराब हो जाते हैं। अगर इसे समय पर साफ नहीं किया गया तो इसके इस्तेमाल से बालों में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। डैंड्रफ जल्दी दूर नहीं होता है। इसके लिए हेयर ब्रश और कंघी को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। आप अपने बालों के ब्रश या कंघी को साफ करने के लिए अपने पुराने टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं।

कीबोर्ड को साफ करने के लिए

अगर दिन भर कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल किया जाता है तो बाहरी वातावरण के संपर्क में आने के कारण उसके कीबोर्ड में धूल-मिट्टी रह जाती है। यदि आप कीबोर्ड को हर दो दिन में साफ करते हैं, तो यह ज्यादा खराब नहीं होगा। कीबोर्ड पर टफ एरिया को साफ करने के लिए आप घर पर एक पुराने टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें –
DIY : पुरानी और सूखी नेल पॉलिश को फेंके नहीं, बल्कि ऐसे करें दोबारा से इस्तेमाल
बहुत काम के हैं ये 10 ब्यूटी ब्लेंडर हैक्स, एक बार जरूर करें ट्राई
बड़े काम के हैं ये एल्युमिनियम फॉयल हैक्स Aluminum Foil Life Hacks in Hindi

18 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text