logo
Logo
User
home / DIY लाइफ हैक्स
वर्क फ्रॉम होम के दौरान न करें ये गलतियां, वरना बढ़ सकता है आपका वजन

वर्क फ्रॉम होम के दौरान न करें ये गलतियां, वरना बढ़ सकता है आपका वजन

कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को COVID-19 अवधि के दौरान सुरक्षा के लिए घर से काम करने का निर्देश दिया है। वहीं कुछ जगह तो बहुत से प्राइवेट कर्मचारियों को परमानेंट वर्क फ्रॉम होम दे दिया गया है। वैसे घर से काम करने के फायदे और नुकसान हैं। जब नुकसान की बात आती है तो इसका असर लोगों की लाइफस्टाइल पर भी पड़ता है। एक ही जगह पर बैठ कर लंबे समय तक काम करने की वजह से कई बीमारियों ने लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। इन बीमारियों में थायराइड, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर शामिल हैं। इन बीमारियों के अलावा, मोटापा यानि की वजन बढ़ना एक बहुत ही सामान्य समस्या है जो इस कारण से ज्यादातर लोगों को प्रभावित करती है। 

वर्क फ्रॉम होम के दौरान बढ़ते वजन की समस्या से कैसे बचें How to avoid the problem of gaining weight during work from home tips in hindi

वर्क फ्रॉम होम के बढ़ते कल्चर की वजह से लोगों का डेली रूटीन काफी ज्यादा डिस्टर्ब हो चुका है। यही वजह बढ़ते वजन की भी समस्या बनती जा रही है। क्योंकि इस दौरान हमने कई ऐसी आदतों को अपना लिया है जो हमारे सेहत को नुकसान पहुंचा रही हैं। घर से काम करते समय लोग कई छोटी-छोटी गलतियां करते हैं, जिससे उनका वजन बढ़ने का खतरा रहता है। तो आइए जानते हैं कौन-कौन सी वो गलतियां हैं जो हमें ऑनलाइन काम करते समय यानि कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान नहीं करनी चाहिए। 

ज्यादा नींद लेना

जानकारों के मुताबिक दिन में 7 से 8 घंटे की नींद शरीर के लिए अच्छी होती है। लेकिन वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोग सुबह देर से उठते हैं और कई बार लोग 10 से 12 घंटे या इससे ज्यादा की नींद ले लेते हैं। कई बार ऑनलाइन काम करने के दौरान आपका फिजिकल सिस्टम खराब हो जाता है। लेकिन ज्यादा नींद लेना आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है।

कम पानी पीना

पानी को हर तरह की बीमारियों से दूर रखने में कारगर माना जाता है। जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें भी अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन, घर से काम करते हुए लोग काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें पता ही नहीं चलता कि उन्हें पानी भी पीना है। वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी।

ज्यादा देर तक एक ही जगह बैठे रहना

घर से काम करने से शारीरिक गतिविधि धीमी हो जाती है और आपके प्रदर्शन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। काम के दबाव के कारण लोग घंटों लैपटॉप या पीसी के सामने बैठे रहते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक लंबे समय तक एक ही जगह बैठ कर काम करने के दौरान शॉर्ट ब्रेक लेना जरूरी है, जिससे फिजिकल एक्टिविटी भी बढ़ती है।

ज्यादा चाय और स्नैक्स का सेवन

जब आप ऑफिस से काम करते हैं पूरे टाइम मंचिंग नहीं कर पाते हैं। लेकिन घर में ये ऑप्शन आसानी से आपको मिल जाता है। पूरे टाइम आप पैकेट स्नैक्स और चाय, कॉफी खाते-पीते रहते हैं जिसकी वजह से वजन बढ़ना बेहद लाजमी है।

खाने के तुरंत बाद काम पर लग जाना

ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद सीधे काम पर चले जाते हैं। खाने के बाद लगभग 10 मिनट तक वॉक करने की सलाह दी जाती है। ऐसा न करने पर शरीर को लाभ की बजाय हानि ही हो सकती है। वजन बढ़ने की संभावना के बावजूद लोग खाना खाकर सीधे काम करने के लिए पीसी के सामने बैठ जाते हैं। इससे शरीर को अधिक नुकसान होता है।

ये भी पढ़ें –
वर्क फ्रॉम होम के दौरान अगर आपने भी बना ली हैं ऐसी आदतें, तो इन्हें आज ही सुधार लीजिए
घर से काम करते हुए पिता इन 3 तरीकों से अपनी बेटी के साथ बना सकते हैं स्ट्रॉन्ग बॉन्ड
सब्जियों और फलों को तुरंत काटने के लिए आसान किचन टिप्स

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

12 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text