वर्क फ्रॉम होम के दौरान अगर आपने भी बना ली हैं ऐसी आदतें, तो इन्हें आज ही सुधार लीजिए

work from home bad habits, वर्क फ्रॉम होम, आदतें

वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) को हमारे जीवन का हिस्सा बने एक साल से अधिक का समय हो गया है। जिन लोगों को ऑफिस जाने-आने के लिए लंबी यात्रा करनी पड़ती थी उनके लिए यह किसी वरदान से कम नहीं रहा। वर्क फ्रॉम होम ने हमारे अंदर चाहते या न चाहते हुए कई आदतों को विकसित कर दिया है। इनमें से कुछ आदतें (Habits) अच्छी हैं, जैसे समय से पहले लैपटॉप पर ऑफिस का काम कर लेना। लंच टाइम को बेवजह 1 घंटे तक न खींचना आदि। लेकिन इस दौरान हम में से कई लोगों ने कुछ ऐसी बुरी आदतें भी बना ली हैं, जिनका परिणाम आगे जाकर कुछ खास अच्छा नहीं होगा। उदाहरण के तौर पर वर्क फ्रॉम होम ने हमारी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच की रेखा को कम कर दिया है। इसके अलावा कौन-कौन सी हैं वो बुरी आदतें, जो वर्क फ्रॉम होम के दौरान हमने बना ली हैं, यहां जानिए। 

ऑफिस के समय सोकर उठना

जब तक हम यात्रा करके ऑफिस जाते थे, हमारे सुबह उठने का समय और दिनचर्या तय थे। हम जल्दी उठते थे, नहा-धोकर, तैयार होकर, नाश्ता करके समय पर ऑफिस के लिए निकल जाया करते थे। वर्क फ्रॉम होम ने हमारी इस आदत पर सबसे पहले असर डाला है। हम में से कई लोग अब ठीक ऑफिस के समय से बस कुछ ही मिनट पहले सो कर उठते हैं। क्योंकि तैयार तो अब होना नहीं है और नाश्ता भी बीच में ब्रेक लेकर करने लगे होंगे। यह आदत बाद में ऑफिस खुलने पर हमें बड़ा दर्द देगी। 

कोई फिजिकल वर्क न करना

वर्क फ्रॉम होम के दौरान हम सोकर उठते हैं, बैठकर घंटों काम करते हैं, बीच में खाने-पीने के लिए ब्रेक लेते हैं और फिर वापस काम करने बैठ जाते हैं। अगर आप ध्यान दें तो इन सब के बीच आपका कोई फिजिकल वर्क तो हुआ ही नहीं। फिट रहने के लिए फिजिकल एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। यह न सिर्फ आगे जाकर आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होगा बल्कि आज के समय में भी छोटी-मोटी शारीरिक परेशानियां देता रहेगा। 

बिस्तर पर काम करना

माना कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान बिस्तर पर बैठकर काम करने से ज्यादा आरामदायक और कुछ नहीं हैं। मगर आपकी यह आदत आगे जाकर आपको ही परेशान कर सकती है। दरअसल, टेबल और कुर्सी की तुलना में आपको बिस्तर पर थकान और आलस महसूस होने की अधिक आशंका रहती है। इसके अलावा, यह आपके पीठ के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इसलिए घर पर अगर टेबल चेयर है तो उस पर बैठकर काम करने की कोशिश करें।   

परिवार और बच्चों को नजरअंदाज करना

कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन में या फिर वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपके साथ-साथ आपके बच्चे और परिवार के सदस्य भी घर की चार दीवारों में कैद हैं। आपके द्वारा लंबे समय तक काम करते रहने से, वे उपेक्षित और अकेलापन महसूस कर सकते हैं। यह कभी-कभी आपके लिए परेशानी का सबब भी बन सकता है। अपने बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों को नजरअंदाज न करें। जब भी काम से छोटा ब्रेक लें, उनके पास जरूर जाएं।

काम कभी खत्म न करना

हम में से कई लोग ज्यादा वर्क लोड के चलते या तो वर्किंग ऑवर से ज्यादा काम कर रहे हैं या फिर चौबीस घंटे सिर्फ काम के बारे में सोचते रहते हैं। लंबे समय तक ऐसा करने से इसके परिणामस्वरूप कई शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। यह आपको आपके परिवार और दोस्तों से भी दूर कर सकता है।

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm