home / पैरेंटिंग
घर से काम करते हुए पिता इन 3 तरीकों से अपनी बेटी के साथ बना सकते हैं स्ट्रॉन्ग बॉन्ड

घर से काम करते हुए पिता इन 3 तरीकों से अपनी बेटी के साथ बना सकते हैं स्ट्रॉन्ग बॉन्ड

कई पेरेंट्स की ये शिकायत होती है कि वो कभी भी अपने छोटे बच्चों के साथ बिताने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। हो सकता है कि काम की वजह से आपको अपनी बेटी से दूर रहना पड़ रहा हो लेकिन अब वर्क फ्रॉम होम की स्थिति में शायद आपने ये महसूस किया होगा कि आप अपनी बेटी के साथ कुछ समय बिता सकते हैं और उनके साथ अपने बॉन्ड को स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं। तो इस वजह से हम यहां आपके लिए ऐसे तीन तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपनी बेटी के साथ समय बिता सकते हैं और कुछ प्रोडक्टिव कर सकते हैं।

टॉय फोर्ट बनाएं

हर एक बच्चे को उनके खुद की छिपने की जगह बहुत पसंद होती है, जो पूरी तरह से केवल उनकी हो। हो सकता है कि आप कोविड-19 के समय में अपनी बेटी को क्लबहाउज जैसी जगह पर ना ले जाएं और इस वजह से आप उनके लिए घर पर टॉय फोर्ट बना सकते हैं। इसके लिए आप गत्ते के बॉक्स या फिर कंबल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे अपनी बेटी के साथ बना सकते हैं।

ADVERTISEMENT

साथ में बुक्स पढ़ें

स्मार्टफोन और टैब की दुनिया में आपके बच्चों को किताबों से पढ़ने की आदत भी होनी चाहिए। इस वजह से आप अपनी बच्ची के साथ एक रीडिंग सेशन रख सकते हैं और उन्हें कहानियां सुना सकते हैं। यदि वो टोडलर हैं तो वह आपके साथ हैरी पोर्टर की किताबें पढ़ सकती हैं। इससे आपकी बेटी को बोलना और पढ़ना तो आएगा ही बल्कि साथ ही उसका शब्दकोश ज्ञान भी बढ़ेगा। साथ ही इस तरह की एक्टिविटी आप दोनों को करीब लाएगी।

टी पार्टी

अगर आपकी बेटी 7 साल से छोटी है तो उन्हें प्रिंसेस टी पार्टी का न्योता देकर उन्हें हैरान करें या फिर उन्हें इस तरह का सरप्राइज दें। आप अपनी बेटी को इसके लिए प्रिंसेस की तरह तैयार कर सकते हैं और उन्हें केप भी पहना सकते हैं। साथ ही आप चाहें तो इस मौके पर अपनी बेटी की पंसदीदा डोल्स और टेडी को भी बुला सकते हैं और उनको टेबल पर बैठा सकते हैं और अपनी बेटी के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। यदि आप अपनी बेटी को अधिक स्पेशल महसूस कराना चाहते हैं तो आप उन्हें टॉय टियारा और फेयरी विंग्स भी पहना सकते हैं।

ADVERTISEMENT

इस तरह के प्ले टाइम की मदद से आप सही में अपनी बेटी से ज्यादा अच्छे से बोन्डिंग कर पाएंगे और उनके साथ कनेक्ट कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:
इन पैरेंटिंग टिप्स से सुनिश्चित करें कि तलाक के बाद आपके बच्चे को नहीं चुनना पड़े किसी एक को
Baby Girl Names in Hindi 2021
डी अक्षर से शुरू होने वाले बेबी नेम लिस्ट हिंदी में अर्थ सहित

ADVERTISEMENT
11 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text