home / ब्यूटी
हाथों की टैनिंग हटाने के लिए आप भी ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खें

हाथों की टैनिंग हटाने के लिए आप भी ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खें

गर्मी और उमस के मौसम में सूरज की हानिकारक किरणों के कारण, आपकी त्वचा का सारा मॉइश्चर खत्म हो जाता है और आपकी स्किन डल और ड्राय लगने लगती है। इससे आपकी त्वचा पर टैनिंग होने लगती है। ऐसे में त्वचा का ध्यान रखना और त्वचा को टैनिंग से बचाना बहुत ही ज़रूरी है। हालांकि, हम में से कई लोग अपने चेहरे की तरह हाथों का ख्याल नहीं रखते हैं लेकिन चेहरे के साथ-साथ हाथों और शरीर के अन्य हिस्सों का ख्याल रखना भी बहुत ही जरूरी है। इसलिए हम आपके लिए 5 घरेलू नुस्खें (Home Remedies) लाए हैं, जिनकी मदद से आप अपने हाथों (Hands) से टैनिंग (Tanning) को आसानी से हटा सकते हैं।

ADVERTISEMENT

टमाटर

टमाटर एक बेहद ही शानदार खाना होता है और ये त्वचा के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। इसमें काफी अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टी होती हैं, जिन्हें Lycopene के नाम से जाना जाता है। ये हमारी त्वचा को सूरज की हानीकारक किरणों से और स्किन कैंसर से बचाता है। इसमें कूलिंग प्रोपर्टी भी होती हैं, जो सनबर्न को सूद करती हैं। ये आपके टैनिंग वाले हाथों पर जादू की तरह काम करता है। साथ ही इसमें मौजूद Lycopene हाथों के नीचे ब्लड वेसल्स को स्टेबलाइज करता है और आपको ईवन स्किन टोन देता है। इसके लिए टमाटर की प्योरी और आटे को मिला कर स्क्रब बना लें और उसे अपने हाथों पे लगाएं। 

https://hindi.popxo.com/article/how-to-make-curry-leaves-face-pack-benefits-in-hindi

खीरा

खीरा त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और ये आपकी त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यदि आप नियमित रूप से इसे अपने हाथों पर लगाते हैं तो ये आपकी त्वचा को टैनिंग से तो बचाता ही है बल्कि साथ ही आपके हाथों को सॉफ्ट और हाइड्रेट भी करता है। खीरे में स्किन लाइटनिंग फैक्टर भी होते हैं, जो आपके हाथों को टैन फ्री रखने में मदद करते हैं। 
अच्छे नतीजों के लिए खीरे का एक स्लाइस लें और उसे अपने हाथों पर अच्छे से रगड़े और कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ये आपको हाथों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। 
https://hindi.popxo.com/article/the-body-areas-where-not-to-pluck-hair-in-hindi

नींबू का रस

नींबू का रस में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टी आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। इस वजह ये आपकी स्किन की टैनिंग को दूर करता है और साथ ही डार्क स्पॉट्स और सूरज से होने वाले डैमेज को भी दूर करता है। साथ ही नींबू नए सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। बेहतरीन नतीजों के लिए आपको नींबू का रस अपने हाथों पर अच्छे से रगड़ना चाहिए। 

ADVERTISEMENT

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा जेल भी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी जेल कंसीस्टेंसी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके स्किन सेल्स को सुरक्षित रखते हैं और टैन को हटाते हैं। यदि आप अपने हाथों की टैनिंग को हटाना चाहते हैं तो उसके लिए थोड़ा सा ऐलोवेरा जेल लें और इसे अपने हाथों पर लगा लें। बेहतरीन नतीजों के लिए इसे रातभर लगाए रखें और फिर सुबह में अपने हाथों को सामान्य पानी से धो लें। 

पपीता

पपीता में enzyme papain मौजूद होते हैं, इस वजह से हाथों से टैन हटाने के लिए बेहद ही उपयोगी होते हैं और साथ ही स्किन को लाइटन करते हैं और ब्लेमिश और सनस्पॉट को दूर करते हैं। इसके अलावा पपीता में विटामिन ए और सी होता है, जो टैन स्किन लेयर को साफ करता है। 
बेहतनीर नतीजों के लिए कटे हुए पपीते को अपने हाथों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट तक लगाए रखें और फिर इसे धो लें। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!
13 Jul 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text