ADVERTISEMENT
home / DIY ब्यूटी
दादी मां के इन 8 नुस्खों में छुपा है खूबसूरती का राज़!

दादी मां के इन 8 नुस्खों में छुपा है खूबसूरती का राज़!

खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते? पर अक्सर उन चीज़ों को इग्नोर करते हैं जो हम आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि आसानी से मिलने वाली चीज़ों पर हम यकीन ही नहीं करते। तो आज हम बता रहे हैं आपको दादी मां के वो ब्यूटी टिप्स जो वाकई बहुत असरदार हैं। आप भी अपनाएं।

1. सुबह उठते ही सबसे पहले 1 ग्लास पानी

Glass of waterइसी वजह से दादी मां की स्किन आज भी ग्लो करती है और आपको 25 साल की उम्र में ही इतने pimples हो गए हैं। दरअसल, सुबह का एक ग्लास पानी आपकी बॉडी से सारे toxins flush कर देता है और आपको energetic feel के साथ ग्लोइंग लुक देता है।

2. ताम्बे के लोटे या ग्लास से पानी पीना

वैसे हमारे यहां ऐसी बहुत सारी रस्में होती हैं जिनमें ताम्बे के लोटे का इस्तेमाल होता है। पर क्या आपको पता है इसके इस्तेमाल से वज़न घटाने में मदद मिलती है? ये आपका digestion भी दुरुस्त करता है। पर पानी पीने से पहले उसे कम से कम 8 घंटे तक ताम्बे के बरतन में स्टोर किया जाना चाहिए। तो बेहतर होगा कि रात में ताम्बे के जग में पानी रख कर सोएं।

3. महारानियों की तरह शहद से नहाना

Honeyदादी मां की नैचुरल थेरेपी है शहद। ये आपकी त्वचा को नरम व मुलायम बनाता है और साथ ही पूरे दिन ग्लो बरकरार रखता है। पानी में शहद मिलाकर उस पानी से नहाएं, इससे भी फायदा होगा।

ADVERTISEMENT

4. आंखों के गड्ढों के लिए इस्तेमाल किए हुए tea bags

जैसे चाय आपको फ्रेश बनाती है वैसे चायपत्ती आपके आंखों को। इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस जो tea-bags आप इस्तेमाल कर चुकी हैं उन्हें 10-15 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें।

5. लेमन से आएगा बालों में रंग

lemonअगर मम्मी बालों को कलर या हाइलाइट कराने से मना करती हैं तो दादी मां की ये ट्रिक आपके काम आ सकती है। इसके लिए आपको चाहिए लेमन जूस, पानी और मुट्ठी भर धूप। पानी और नींबू का रस बराबर मात्रा में लें। इसे मिलाकर बालों पर लगाएं और धूप में खड़ी हो जाएं। बस, आपका काम हो गया, वो भी 5 रुपये से भी कम में। आपको पालों में नैचुरल हाइलाइट्स नज़र आएंगे।

6. पीठ के बल सोएं

अब आप सोच रही होंगी इससे क्या होगा। इससे आप जवां रहेंगी लम्बे समय तक। आप ने कभी सोचा है उनके चेहरे पर झुर्रियां काफी बाद क्यों आईं? वो खूब सारी cosmetic creams नहीं लगाती हैं, पीठ के बल सोती हैं। इससे शरीर का spine मज़बूत होता है और झुर्रियां देरी से आती हैं।

7. रुखेपन को करें दूर

Oiling

ADVERTISEMENT

नहाने से पहले बस पांच मिनट सरसों के तेल की मालिश और नहाने के बाद ग्लिसरीन व ऐलो वेरा जेल मिलाकर क्रीम की तरह लगाएं। इन दो छोटी छोटी चीजों से ही आपकी त्वचा का रुखापन हमेशा के लिए दूर होगा और त्वचा मुलायम होगी।

8. त्वचा को रखें हमेशा साफ

अगर आप अपने चेहरे पर कुछ भी ट्राय नहीं करना चाहती या फिर आपके पास समय की बहुत कमी है तो आपके लिए सबसे आसान तरीका है अपना त्वचा की सफाई। और इसके लिए आपको कोई मेहनत नहीं करनी, न ही किसी प्रोडक्ट की जरूरत है। दिन में तीन बार अच्छी तरह अपना मुंह धोएं..इससे त्वचा साफ रहेगी और पानी के छींटे त्वचा की नमी और ताज़गी बनाए रखेंगे।

तो इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रख कर आप अपनी ब्यूटी मेंटेन कर सकती हैं।

Images: shutterstock.com

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: नाखून चबाने के साथ ये 6 आदतें बिगाड़ रही हैं आपकी Beauty!

यह भी पढ़ें: सोने से पहले: आपकी Beauty Sleep के लिए ज़रूरी हैं ये 7 काम

05 May 2016

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT
good points logo

good points text