home / Hair Accessories
क्या होता है हेयर एक्सटेंशन, जानें इससे जुड़ी ये अहम बातें

क्या होता है हेयर एक्सटेंशन, जानें इससे जुड़ी ये अहम बातें

लंबे बाल किसे पसंद नहीं होते हैं, जो आपको बेहद ही खूबसूरत लुक देते हैं? अगर आपके बाल नैचुरली लंबे हैं, तो शायद आपके लिए हेयर एक्सटेंशन (Hair Extension) बहुत जरूरी नहीं होंगे लेकिन हम में से बहुत सारी महिलाओं के बाल बहुल लंबे नहीं होते हैं, और इसके पीछे कई सारे कारण होते हैं। ऐसे में हेयर एक्सटेंशन एक दम बेस्ट ऑप्शन है। हेयर एक्सटेंशन आपके बालों (Hair) को वॉल्यूम और लंबाई दोनों देते हैं और साथ ही आप अलग-अलग रंग के भी हेयर एक्सटेंशन लगा सकती हैं। 
बता दें कि कई बॉलीवुड एक्ट्रेस भी बहुत से मौकों पर हेयर एक्सटेंशन लगाती हैं। अगर आपके बाल दीपिका पादुकोण या फिर प्रियंका चोपड़ा जैसे नहीं हैं तो कोई बात नहीं आप हेयर एक्सटेंशन की मदद से उनके जैसे लुक पा सकते हैं। तो चलिए आपको डिटेल में हेयर एक्सटेंशन के बारे में बताते हैं।

क्यों करें हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल – Why to Use Hair Extension in Hindi

Why to Use Hair Extension in Hindi

हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करने का मुख्य कारण है, बालों की लंबाई को बढ़ाना। साथ ही कई बार ये आपके खराब हे70यरकट को कवर करने के भी काम आते हैं। वहीं यदि आप अपने बालों में कुछ कलर या डाइमेंशन एड करना चाहती हैं, तो भी आप अलग-अलग रंग के हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही हेयर एक्सटेंशन आपके बालों को वोल्यूम भी देते हैं। 
हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करके आप अपने हेयर स्टाइल को भी बदल सकती हैं। वहीं बहुत अधिक हीटिंग टूल्स का बालों पर इस्तेमाल करने से बाल खराब होते हैं और इस वजह से हेयर एक्सटेंशन एक अच्छा ऑप्शन है।
https://hindi.popxo.com/article/must-have-eye-makeup-products-myglamm-list-in-hindi

हेयर एक्सटेंशन के बारे में जरूरी बातें

Hair Extension

ADVERTISEMENT

रीयल और सिंथेटिक

हेयर एक्सटेंशन को असली या फिर सिंथेटिक फाइबर से बनाया जाता है। आमतौर पर असली बालों से बने हेयर एक्सटेंशन अधिक अच्छे लगते हैं लेकिन इनका इस्तेमाल करते वक्त आपको इनकी केयर असली बालों की तरह ही करनी होती है। वहीं सिंथेटिक फाइबर से बने हेयर एक्सेंटशन अधिक लंबे वक्त तक चलते हैं। इसके अलावा असली बालों से बने हेयर एक्सटेंशन सिंथेटिक फाइबर से बने हेयर एक्सटेंशन के मुकाबले अधिक महंगे होते हैं।

https://hindi.popxo.com/article/home-remedies-for-dark-neck-in-hindi

हेयर एक्सटेंशन के प्रकार

हेयर एक्सटेंशन 5 प्रकार के होते हैं। कैराटिन अप्लाइड हेयर एक्सटेंशन, वीव्स, टेप्ड, ग्लू-टेप्ड और क्लिप-ऑन हेयर एक्सटेंशन। कैराटिन प्रोसेस हेयर एक्सटेंशन में कैराटिन बेस ड्राय ग्लू होती है, जो इन्हें चिपकने में मदद करती है। वीव्स में निडल होती है और ये लगभग तीन महीनों तक चलती है। टेप्ड हेयर एक्सटेंशन में टेप लगी होती है, जिन्हें आप स्कैल्प पर चिपका सकती हैं। वहीं ग्लू टेप्ड एक्सटेंशन भी इके जैसी ही होती है। क्लिप-ऑन हेयर एक्सटेंशन को आप कुछ समय के लिए लगा सकती हैं।

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/benefits-of-using-a-wood-comb-in-hindi

आपका रूटीन

क्या आपका रूटीन हेक्टिक है? आपको अपने बालों की देखभाल करने में कितना वक्त लगता है? क्या आप एक्स्ट्रीम वेदर कंडीशन में रहती हैं? या क्या आप बहुत अधिक हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं? इन सवालों के जवाब के आधार पर ही आप ये तय कर सकती हैं कि आपके लिए कौन से टाइप का हेयर एक्सटेंशन अच्छा रहेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बालों में बहुत अधिक हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं तो आपके लिए कैराटिन एक्सटेंशन अच्छा रहेगा। लेकिन अगर आपको बार-बार कलर चेंज करने होते हैं तो आपके लिए टेप्ड एक्सटेंशन अच्छा रहेगा।

https://hindi.popxo.com/article/kangana-ranaut-attacks-rihanna-for-farmers-tweet-in-hindi-940274

कलर कोडिंग

अलग-अलग कलर के हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करना अच्छा हो सकता है लेकिन इसके लिए ये जानना जरूरी है कि आपके नैचुरल बालों के साथ कौन से कलर के हेयर एक्सटेंशन अधिक अच्छे लग रहे हैं। हेयर एक्सटेंशन ऑम्ब्रे या फिर बलायेग की तरह बालों के रंग के साथ नहीं मिलेंगे। इस वजह से नैचुरल हेयर कलर वाले हेयर एक्सटेंशन चुनना ही अच्छा ऑप्शन है। अगर आप असली बालों वाले हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर रही हैं तो पहले इन्हें अपने बालों के साथ अटैच करें और उसके बाद आप इनपर अपनी पसंद का कलर कर सकती हैं। 

ADVERTISEMENT

केयर भी है जरूरी

जब आप हेयर एक्सटेंशन खरीदती हैं, तो इनकी देखभाल करना भी आपके लिए उतना ही जरूरी होता है। साथ ही इन्हें खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि ये हेयर एक्सटेंशन आपके बालों के लिए भी अच्छे हों। ऐसे हेयर एक्सटेंशन का चुनाव करें जो हल्के हों और जो आपके बालों को ना खींचे या उन्हें ना तोड़ें। बालों और हेयर एक्सटेंशन की देखभाल के लिए आपके डेली ब्रशिंग रूटीन, प्रोपर हाइड्रेशन और नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जरूरत है। इसके अलावा एक बार हेयर एक्सटेंशन अटैच करने के बाद उन्हें ट्रिम जरूर कर लें ताकि वो अधिक नैचुरल लगें। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!
03 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text