Advertisement

Eye Make Up

कॉन्टेक्ट लेंस का करती हैं इस्तेमाल तो आई मेकअप करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Dec 30, 2020
Eye Makeup Tips For People Who Wear Contact Lenses, Eye Makeup Tips, Wear Contact Lenses

एडवांस तकनीक का ही कमाल है जो आजकल अधिकतर लोग कॉन्‍टेक्‍ट लेंस (contact lens) सफलता से पहन रहे हैं। इन दिनों आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग कलर्ड कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं। लेकिन बहुत से लोग लेंस के साथ आई मेकअप करने में कतराते हैं। उन्हें लगता है ऐसा करने से उनकी आंखों में कोई गंभीर संक्रमण हो सकता है या फिर उनका लेंस भी खराब हो सकता है। लेकिन हम आपको बता दें कि आप बिना अपनी आंखों को नुकसान पहुंचाए भी आसानी से लेंस के साथ आई मेकअप कर सकती हैं।  

कॉन्टेक्ट लेंस लगाने वालों को मेकअप करते समय इन बातों का रखना चाहिए ध्यान Eye Makeup Tips For People Who Wear Contact Lenses in Hindi

कॉन्‍टेक्‍ट लेंसेज का उचित रख रखाव जरूरी है। आपकी नजर कमजोर है या फिर आप आखों को खूबसूरत दिखाने के लिए कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं तो आपको मेकअप करते समय सावधानी बरतने की बहुत जरूरत है। क्योंकि आपकी एक लापरवाही या गलती आंखों को बेहद नुकसान पहुंचा सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि कॉन्टेक्ट लेंस पहनने वालों को मेकअप लगाते समय (Eye Makeup Tips For People Who Wear Contact Lenses) किन बातों को ध्यान रखनी चाहिए –

https://hindi.popxo.com/article/choose-right-blush-shade-according-to-age-and-skin-tone-tips-in-hindi

  • कॉन्टेक्ट लेंस को लगाने से पहले हाथों को साबुन से अच्छे से धोएं औक किसी टिश्यू से या मोटे कपड़े से हाथ पोंछे। ध्यान रहें तौलियां या किसी रोयेदार चीज से हाथ न पोंछे। क्योंकि ऐसा करने से लेंस लगाते समय ये रोएं आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • लेंस को निकालने और लगाने से पहले उसे सल्यूशन से साफ करें और सल्यूशन में ही रखें। उससे बाहर कहीं रखने से लेंस लगाने लायक नहीं रह जाता है।
  • आप आसानी से लेंस के साथ आई मेकअप कर सकती हैं। इसके लिए मेकअप करने से पहले ही कॉन्टेक्ट लेंस पहन लें। क्योंकि मेकअप करने के बाद कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से आपकी आंखो में गंदगी चली जाती हैं और आंखों में जलन होने लगती है।
  • कॉन्टेक्ट लेंस पहनने के बाद आईलाइनर लगाना हो तो बस आंखों की वॉटर लाइन पर ही लगाएं। इससे आंखों को कोई नुकसान भी नहीं होगा और वो खूबसूरत दिखेंगी।
  • लेंस के बाद आई मेकअप करते समय इस बात जरूर ध्यान रखें कि आपका आईशेडो पाउडर बेस्ड बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। आपको हमेशा क्रीम बेस्ड आईशैडो को इस्तेमाल करना होगा।

  • कॉन्टेक्ट लेंस लगाने वाली महिलाओं को लैश बिल्डिंग मस्कारे का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि लगाते समय आंखों में गिर सकता है और जलन पैदा कर सकता है। 
  • वहीं नॉर्मल मस्कारे का इस्तेमाल करते समय भी बेहद हल्के हाथों से ऊपर की साइड की पलकों में ही लगाएं। ज्यादा जोर लगाकर मस्कारा न लगाएं।
  • इसी के साथ आर्टिफिशयल लैशेज का इस्तेमाल भी कॉन्टेक्ट लेंस लगाने वाले महिलाओं को नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये आपके लेंस को नुकसान पहुंचा सकता है। 
  • लेंस को जब भी उतारें तब मेकअप को रिमूव करने के बाद ही। नहीं तो आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।
  • एक्सपर्ट की मानें तो आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अगर कलर्ड लेंस का इस्तेमाल करती हैं तो बेहतर रहेगा की डिस्पोजेबल कॉन्टेक्ट लेंस खरीदें। क्योंकि मेकअप या गंदगी से होने वाले इंफेक्शन से लेंस कॉन्टेंक्ट में आ ही जाता है और दोबारा इस्तेमाल करने वाला नहीं रह जाता है।
https://hindi.popxo.com/article/ways-to-use-a-white-eye-liner-tips-in-hindi

POPxo की सलाह : अगर आप कम बजट में बेस्ट आई मेकअप प्रोडक्ट की तलाश में हैं तो आपके लिए MYGLAMM के प्रोडक्ट्स बेस्ट रहेंगे –