Care

हेयर फॉल से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो सिर्फ ये 3 योगासन कर सकते हैं आपकी मदद

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Nov 10, 2020
Best Yoga asanas to Stop Hair Fall, yoga for Hair Growth in Hindi, yoga

जो लोग बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं उनके लिए योग काफी मददगार साबित होता है। बालों का झड़ना, खराब क्वालिटी का होना हो या फिर ग्रोथ की समस्या हो तो ऐसे में योग तेजी से अपना असर बालों पर दिखाता है। इससे बालों का झड़ना भी कंट्रोल होता है बालों की तेजी से ग्रोथ भी होती है। दरअसल, हमारे बालों को जरूरी पोषण न मिल पाने व बदलते मौसम, धूल, गंदगी, प्रदूषण, सूरज की यूवी किरणें और हार्मोन्स में बदलाव आदि के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं। ऐसे में कुछ योगासन बालों के लिए प्राकृतिक उपचार (Yoga asanas to Stop Hair Fall) का काम करते हैं।

बालों का झड़ना रोकने के लिए बेस्ट योगासन Best Yoga asanas to Stop Hair Fall and Promote Hair Growth in Hindi

बाल ज्यादा टूट रहे हैं और उसकी वजह से गंजापन भी शुरू हो गया है तो अपनी डेली रूटीन में योग को शामिल करें। जी हां, बाबा रामदेव के अनुसार बालों को दोबारा उगाने के लिए कुछ योगासन बेहद कारगर होते हैं। इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से काम करेगा। जो आपके बालों की ग्रोथ में मदद करता है। यही वजह है रोजाना योग करने वालों के बाल अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं वो योगासन जो बालों का झड़ना कम कर ग्रोथ को बढ़ाते हैं (Best Yoga asanas to Stop Hair Fall) –

बालों के लिए अधोमुख शवासन (Adho Mukha Savasana)

अगर आपके बाल का झड़ना बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो अधोमुख श्वानासन आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। इसको अष्टांग योग का बेहद महत्वपूर्ण आसन माना जाता है। अधोमुख शवासन (Adho Mukha Savasana) सूर्य नमस्कार के 7 आसनों में से एक है। इसे पर्वतासन भी कहते हैं। इसे करने से सिर में रक्त संचार तेज होता है, जिससे बालों की समस्या के साथ-साथ मानसिक थकान, अवसाद और इंसोम्निया से भी निपटने में भी मदद मिलती है। 
कैसे करें अधोमुख शवासन
अपने हाथों और पैरों के बल आ जाएं। शरीर को एक मेज़ की स्थिति में ले आयें। आपकी पीठ मेज़ की ऊपरी हिस्से की तरह हो और दोनों हाथ और पैर मेज़ के पैर की तरह। सांस छोड़ते हुए कमर को ऊपर उठाएं। अपने घुटने और कोहनी को मजबूती देते हुए सीधे करते हुए अपने शरीर से उल्टा v का आकार बनाएं।

बालों के लिए वज्रासन (Vajrasana)

वज्रासन बेहद आसान और सबसे ज्यादा लाभकारी योगासन है। यही वजह है कि इसे योग का डायमंड पोज भी कहा जाता है। इस आसन को करने के लिए खाली पेट की जरूरत भी नहीं पड़ती है। आप जब भी खान खाएं उसके तुरंत बाद आप वज्रासन (Vajrasana) में बैठ सकते हैं। इससे बालों का झड़ना कम होता है और साथ ही वजन कम करने, पाचन के अलावा पेट में गैस की समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। कई लोगों ने अपने अनुभव शेयर करते हुए ये बताया है कि वे सिर्फ वज्रासन से ही उन्होंने बालों को झड़ना व ग्रोथ न होने जैसी समस्याओं का उपचार किया है।
कैसे करें वज्रासन
वज्रासन करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़कर चित्र में दिखाएं गये तरीके से बैठ जाएं। फिर आरामदायक स्थिति के लिए अपने पैरों के पंजों को खोल दें और उसकी गद्दी बनाकर उसपर बैठ जाएं। इस दौरान आपकी पीठ एकदम सीधे होनी चाहिए। दिन भर में कम से कम 3-4 बार 10-10 मिनट के लिए योगासन करें।

बालों के लिए सर्वांगासन (Sarvangasana)

सर्वांगासन योग एक ऐसा योगासन है जो पूरे शरीर यानि पैर की उंगलियों से लेकर मस्तिष्क तक फायदा पहुंचता है। इसके नियमित अभ्यास से मस्तिस्क क्षेत्र में रक्त की सही आपूर्ति होती है जो पोषक तत्वों के आवागमन के लिए जरूरी है। यही वजह है कि सर्वांगासन (Sarvangasana) से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है 
कैसे करें सर्वांगासन
सर्वांगासन करने के लिए पीठ के बल सीधे जमीन पर लेट जाएँ। श्वास लेते हुए अपने पैरों को जमीन से ऊपर 90 डिग्री पर उठाएँ। दोनों हाथों से अपनी बैक और हिप्स को सपोर्ट देते हुए अपनी कमर को भी ऊपर की ओर उठाएँ। शरीर का पूरा वेट आपके कंधों पर आना चाहिए। 15-20 सेकेंड्स तक इसी अवस्था में रहें। फिर श्वास छोड़ते हुए धीरे-धीरे वापस आयें।

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!