बालों को घना बनाने के लिए फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स - Balo ko Ghana Kaise Kare

Hair Care Tips in Hindi, बालों को घना बनाने

बाल किसी भी मनुष्य के लिए बहुत ही अहम होते हैं खासतौर पर जब बात महिलाओं की आती है। कहा जाता है कि किसी भी खूबसूरती उसके बालों के बिना अधूरी होती है। इस वजह से बाल आपकी पर्सनैलिटी से लेकर आपकी खूबसूरती तक के लिए बेहद ही अहम होते हैं। इस वजह से जब भी बाल अधिक झड़ने लगते हैं या फिर बाल पतले हो जाते हैं, या बढ़ना बंद हो जाते हैं तो महिलाएं काफी परेशान हो जाती हैं और अलग-अलग ट्रीटमेंट से लेकर घरेलू नुस्खों (baal badhane ke tarike) को ट्राई करने लगते हैं। 
ऐसे में बालों का ध्यान रखना और बालों की देखभाल करना बेहद ही जरूरी है। इस वजह से आज हम आपके लिए कुछ हेयर केयर टिप्स (Hair care tips in hindi) लेकर आए हैं। यहां आपको बता दें कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बाल कर्ली हैं, पतले हैं, ड्राई हैं या ऑयली हैं, कुछ हेयर केयर टिप्स (hair care tips) ऐसी होती हैं, जो सभी बालों के लिए उपयोगी हैं। 

Table of Contents

    बालों को घना कैसे बनाये - Balo ko Ghana Kaise Kare

    मजबूत और घने बाल सभी महिलाओं और लड़कियों को पसंद हैं। केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी घने बाल बेहद ही पसंद होते हैं। सिर पर सुंदर बाल ना केवल आपको खूबसूरती देते हैं बल्कि साथ ही इससे आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है। हालांकि, आज के वक्त में बढ़ते प्रदूषण और खराब जीवनशैली की वजह से बाल (बालों के लिए घरेलू नुस्खे) जल्दी पतले हो जाते हैं, या फिर झड़ने लगते हैं। इस वजह से यदि आप चाहती हैं कि आपके बाल घने रहें (बालों को घना बनाने) तो आपको ये टिप्स फॉलो करनी चाहिए।

    मेहंदी

    मेहंदी बालों को कंडीशन करने का काम करती है। यदि आपके बाल काफी रूखे और बेजान हो गए हैं तो आपको अपने बालों को घना बनाने के लिए मेहंदी लगानी चाहिए। इसके लिए पहले मेहंदी को किसी बर्तन में घोल लें। उसे 3,4 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों में लगाने से पहले उसमें अंडा और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें और फिर अपने बालों में लगा कर 2 घंटे के बाद बाल धो लें।

    दही और अंडा

    जब भी हम बाहर जाते हैं तो हमारे बाल धूप और प्रदूषण के संपर्क में आते हैं। इस वजह से हमारे बालों का पोषण खत्म हो जाता है और बाल बेजान और कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में यदि आप नियमित रूप से अपने बालों में दही और अंडे का इस्तेमाल करती हैं तो आपके बालों को पोषक तत्व मिलेंगे और बालों की क्वालिटी भी अच्छी होगी।

    ऑयल मसाज

    हमारे बालों के लिए तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। इस वजह से हमें हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों में सरसों या फिर नारियल का तेल लगाना चाहिए और अच्छे से मालिश करनी चाहिए। इससे बालों का झड़ना कम होता है और बाल फिर से घने और मजबूत बनते हैं।

    एलोवेरा जेल

    रोज़ ही बाल धूप, प्रदूषण के संपर्क में आते हैं और धूल मिट्टी का भी बालों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। हालांकि, यदि आप चाहती हैं कि आपके बाल फिर से घने (hair growth tips in hindi) और मजबूत हों तो आपको अपने बालों में एलोवेरा जेल से मसाज करनी चाहिए। इसके लिए आप अपने बालों की लंबाई के अनुसार एलोवेरा जेल लें और अच्छे से बालों में मसाज करें। कुछ घंटों के लिए इसे बालों में लगा छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। यदि आप एलोवेरा जेल का फायदा देखना चाहते हैं तो आपको इसका नियमित रूप से कुछ महीनों के लिए इस्तेमाल करना होगा।

    आंवला, रीठा, शिकाकाई

    बालों को काला, घना और मुलायम बनाने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल करें। सबसे पहले रीठा और शिकाकाई को रातभर पानी में भिगो कर छोड़ दें और आंवला को अलग से पानी में फूलने के लिए छोड़ दें। इसके बाद रीठा और शिकाकाई के मिश्रण को अच्छे से पानी में मिला लें और फिर अच्छी तरह हसे इसे अपने बालों की जड़ों में लगा लें। कम से कम 1 घंटे तक लगा रहने दें और फिर पानी से अपने बाल धो लें। इसके बाद अपने बालों को आंवलों से धोएं। ध्यान रखें कि कभी भी आंवले को शिकाकाई और रीठा के साथ ना लगाएं क्योंकि इससे आपके बालों को नुकसान पहुंचता है। 

    मेथी

    कई बार डैंड्रफ के कारण भी बाल झड़ते हैं। इस वजह से यदि आप डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहती हैं तो मेथी इसके लिए बेस्ट है। इसके लिए मेथी को रातभर पानी में भिगो कर रख लें और सुबह उसे अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और कम से कम एक घंटे बाद अपने बालों को धो लें। 

    बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे - Homemade Hair Care Tips in Hindi

    बालों को घना और लंबा बनाने के लिए उनकी देखभाल करना बहुत ही जरूरी है। इस वजह से ये घरेलू नुस्खे आपके बहुत काम आएंगे। इनकी मदद से आप अपने बालों को घना बना सकती हैं और बालों की नियमित रूप से देखभाल कर सकती हैं।

    ऑयली बालों की देखभाल

    ऑयली बालों को संभालना थोड़ा मुश्किल काम जरूरी है लेकिन नामुमकिन नहीं है। दरअसल, ऑयली बाल बहुत जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं और इस वजह से बालों में कोई हेयर स्टाइल आसानी से नहीं बनता है। यदि आपके बाल भी ऑयली हैं तो आपको ये टिप्स फॉलो करनी चाहिए-
    -  बालों को धोने के लिए माइल्ड या फिर बेबी शैंपू का इस्तेमाल करें।
    - ऑयली बालों को रोज धोना जरूरी हो जाता है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि आप स्कैल्प पर काफी अधिक शैंपू का इस्तेमाल ना करें।
    - हमेशा अपने बालों को ठंडे या फिर गुनगुने पानी से धोएं। यदि आप गर्म पानी का इस्तेमाल करेंगी तो आपके बाद अधिक ऑयली हो जाएंगे और अधिक चिपचिपे लगेंगे।
    - अपने बालों की मसाज गर्म तेल से करें और फिर शैंपू से बाल धो लें।
    - यदि आपके बाल बहुत ऑयली हैं तो बाल धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
    - ऑयली हेयर नैचुरली शाइनी होते हैं। इस वजह से ग्लॉस जेल या फिर शाइनी हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने सें बचें।
    - अगर आपके बाल काफी अधिक ऑयली हैं तो 1 कप विनेगर में 4 कप पानी डाल कर अपने बालों को धोएं। लेकिन ध्यान रखें कि आप सीधे अपनी स्कैल्प पर विनेगर का इस्तेमाल ना करें।
    - अपनी स्कैल्प को रगड़े या कुरेदे नहीं।
    - पानी में नींबू मिलाकर बाल धोने से भी आपके बालों का एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है।

    रूखे बालों की देखभाल

    यदि आपके बाल ड्राई या फिर रूखे हैं तो ऐसे में आपके बाल काफी अधिक उड़े उड़े लगते होंगे। साथ ही आपके बालों में हमेशा ऑयल या मॉइश्चराइज़र की कमी रहती होगी। ऐसे में प्रदूषण और धूप के कारण आपके बाल काफी अधिक खराब हो जाते हैं। इस वजह से रूखे बालों की देखभाल करना बहुत आवश्यक है। अपने बालों की देखभाल के लिए नीचे दी गई टिप्स को फॉलो करें- 
    - यदि आपके बाल ड्राई हैं तो रोजाना शैंपू ना करें क्योंकि इससे आपकी स्कैल्प का नैचुरल ऑयल पूरी तरह से खत्म हो जाएगा और आपके बाल अधिक रूखे हो जाएंगे।
    - कोशिश करें कि आप अधिक प्रोटीन और मॉइश्चराइजर वाले शैंपू का इस्तेमाल कें।
    - हर बार शैम्पू का इस्तेमाल करने बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे।
    - बालों पर हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें। अपने बालों पर ड्रायर, कर्लिंग, स्ट्रेटनिंग और आयरन का इस्तेमाल ना करें। 
    - बाल धोने के बाद अपनी स्कैल्प में थोड़ा सा नारियल का तेल जरूर लगाएं।
    - बालों की नमी को बनाए रखने के लिए बालों में सनफ्लावर ऑयल भी लगा सकते हैं। 
    - अपने बालों को सॉफ्ट रखने के लिए गरम ऑलिव ऑयल से मसाज करें और आधे घंटे के लिए बालों को प्लास्टिक से ढक लें। इसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।
    -  अपने बालों में पतले दांत वाली कंघी की जगह मोटे दांत वाली कंघी का प्रयोग करें। इससे आपके बाल आसानी से सुलझेंगे।

    कर्ली बालों की देखभाल

    यदि आपके बाल कर्ली हैं, तो आपके बालों को थोड़ी अधिक देखभाल की जरूरत है। इस वजह से इन टिप्स को फॉलो करें
    - हफ्ते में केवल 2 बार अपने बालों में शैंपू करें।
    - बालों की नमी को बनाए रखने के लिए हर बार शैंपू करने के बाद बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं।
    - कोशिश करें कि आप कर्ली बालों के लिए आने वाले शैंपू का ही इस्तेमाल करें।
    - अपने बालों में पतले दांतों वाली कंघी की जगह मोटे दांतों वाली कंघी का ही इस्तेमाल करें।
    - बालों में स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का अधिक प्रयोग करने से बचें।

    बाल बढ़ाने के उपाय - Baal Badhane ka Tarika

    यदि आप अपने बालों को बढ़ाना (baal badhane ke upay) चाहती हैं तो बाल बढ़ाने के उपाय (baal badhane ke gharelu upay) आपके लिए बहुत काम आएंगे- 
    - अपने बालों को बढ़ाने के लिए नारियल के तेल में नींबू डालकर लगाएं।
    - अंडे में दो चम्मच ऑलिव ऑयल डाल कर अपने स्कैल्प पर मसाज करें और फिर अपने बालों को धो लें।
    - प्याज को काटकर उसका रस निकाल लें और उसे नारियल के तेल में डालकर अपने बालों में लगाएं और मालिश करें। इसके बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें।
    - आप बालों को बढ़ाने के लिए आंवले का मुरब्बा खाएं। आप इसे रोज भी खा सकते हैं।
    - एलोवेरा का सेवन करने या फिर बालों में लगाने से भी बाल बढ़ते हैं। इस वजह से आप इसे बालों में लगा भी सकती हैं और खा भी सकती हैं। 
    - बालों में अरंडी के तेल से मालिश करें। इससे बालों का झड़ना कम होता है।
    - आलू में विटामिन ए, बी और सी होता है। इस वजह से आलू के रस को बालों में लगाएं और कम से कम आधे घंटे बाद अपने बालों को धो लें।
    - पकी हुई नाशपाती को मैश कर के, इसमें जैतून का तेल और केला मिलाकर अपने बालों में लगाएं और कुछ देर बाद सिर धो लें।
    - तिल का तेल भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है और आपको इसे अपनी स्कैल्प पर लगाना चाहिए। इससे आपके बाल घने होंगे।
    - नारियल के तेल में एलोवेरा जेल को मिलाकर बालों में लगाने से भी बाल जल्दी बढ़ते हैं।

    बालों के लिए योगासन - Balo ke Liye Yoga

    हर महिला चाहती है कि उसके बाल लंबे (baal badhane ka tarika) हो और स्वस्थ भी हों। इस वजह से वो अपने बालों की कई तरीकों से देखभाल करती है लेकिन क्या आप जानती हैं कि बालों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ योगासन भी बहुत काम आते हैं। तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको बताते हैं बालों की देखभाल के लिए 5 योगासन

    अधोमुख आसन

    इस योगासन की मदद से आपके सिर पर ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही इस आसन को करने से आपके बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इस योगासन को करने के लिए आपको सबसे पहले जमीन पर उल्टा लेटना होगा। इसके बाद अपने हिप्स को उठाना होगा और वी शेप बनानी होगी। इस पोजीशन में 5 से 7 बार सांस लेने के बाद वापस लेट जाएं। इस आसन को 5 से 10 बार रिपीट करें और हफ्ते में कम से कम 5 दिन ये योगासन करें।

    पवनमुक्तासन

    इस आसन को करने के लिए जमीन पर लेट जाएं। इसके लिए जमीन पर सीधे लेटें और लंबी सांस लें। इसके बाद अपने पैरों को ऊपर की ओर उठा लें और हाथों की मदद से अपने हिप्स को सपोर्ट दें। इसके बाद अपनी सांस छोड़े और कुछ समय के लिए इस पोजीशन में बने रहें। फिर वापस से अपनी पोजीशन में लौट आएं और लंबी सांस लें। इस आसन को रोज 5 बार करने से आपके बाल तेजी से बढेंगे।

    सर्वांगासन

    यह आसन आपकी थाइराइड ग्रंथि को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा इस आसन को करने से आपकी श्वसन, तंत्रिका तंत्र और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। ये बेहतर रहेगा कि आप इस आसन को किसी ट्रेनर की निगरानी में करेंं क्योंकि इस आसन में आपको अपने सिर को पीछे की ओर ले जाना होता है और पैरों को ऊपर की ओर उठाना होता है। इस आसन को करने से सिर में रक्त का बहाव बढ़ता है। इस वजह से इस आसन को करने से बालों का गिरना कम होता है।

    उष्ट्रासन

    इस आसन को करने के लिए आपको जमीन पर घुटनों के बल खड़े होना होगा। इसके बाद आपको पीछे की ओर झुकना है। पीछे की ओर झुकते वक्त आपका मुंह पीठ की ओर जाना चाहिए। इसके बाद अपने हाथों से अपने पैरों को छुएं। आपको इसी मुद्रा में कुछ वक्त के लिए रहना होगा और लंबी सांस लेते रहना होगा। इसके बाद आपको सामान्य मुद्रा में आ जाना होगा। आपको ये आसन 4 से 5 बार रिपीट करना होगा।

    वज्रासन

    इस योगासन को करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको घुटनों के बल बैठना होगा। आप इस आसन को दिन में किसी भी समय कर सकती हैं। इस आसन को करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।

    बालों का ख्याल कैसे रखें

    बालों का खराब होना एक कड़वा सच है और इस वजह से बालों की देखभाल करना बहुत ही जरूरी है। इस वजह से यदि आप अपने बालों का ध्यान रखना चाहती हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए और इन गलतियों को करने से बचना चाहिए-

    बालों का ख्याल रखने के लिए-

    - नियमित रूप से बालों को धोएं
    यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल स्वस्थ रहें तो अपने बालों को नियमित रूप से धोएं। हालांकि, शैंपू की सही मात्रा आपके बालों के टाइप और बालों की लंबाई पर डिपेंड करता है। अगर आपके बाल ड्राई हैं तो हफ्ते में दो बार बाल धोएं। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो एक दिन छोड़ कर एक दिन अपने बाल धोएं।
    - केमिकल फ्री शैंपू
    आप पर्यावरण आधारित फैक्टर का तो कुछ नहीं कर सकती हैं लेकिन आप अपने लिए सही शैंपू का चुनाव जरूर कर सकती हैं। इस वजह से ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें, जिसमें कम केमिकल हों, ताकि आपके बाल स्वस्थ बने रहें। ट्राई करें कि आप जेंटल शैंपू का इस्तेमाल करें जो आपके हेयर टाइप को सूट करता हो।
    - सही तरीके से करें कंडीशन
    आपके कंडीशनर में ऐसी सामग्री होनी चाहिए जो आपके बालों को मैनेजऐबल रखे और बालों का झड़ना कम करें। हालांकि, आप केवल अपने बालों की टिप्स पर ही कंडीशनर लगाएं और स्कैल्प पर इसे बिल्कुल भी ना लगाएं। साथ ही इसे लगाने के बाद अच्छे से अपने बालों को धोएं।
    - नैचुरली ही बालों को ड्राई करें
    हम जानते हैं कि ड्रायर का इस्तेमाल करने से बाल खूबसूरत लगते हैं और जल्दी ड्राई हो जाते हैं लेकिन अधिक हीट स्टाइलिंग से आपकी स्कैल्प डैमेज हो सकती है। इस वजह से खास मौकों पर ही हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करें। बालों को सुखाने के लिए नैचुरल तरीके ही बेस्ट हैं। कभी भी गीले बालों के साथ ना सोएं या फिर गीले बालों में कंघी ना करें। साथ ही तौलिए से अपने बालों को रब ना करें क्योंकि इससे आपके बाल डैमेज होते हैं।
    - तेल लगाएं
    शैंपू से पहले अपने बालों में अच्छी तरीके से तेल लगाएं और मसाज करें क्योंकि इससे ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है और मसल रिलैक्स होती हैं। साथ ही इससे आपके बालों का मॉइश्चर बना रहता है और बाल जल्दी बढ़ते हैं। आप चाहें तो इसके लिए नारियल का तेल, बादाम का तेल, सरसों का तेल और तिल का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
    - अधिक पानी पिएं
    बाहरी तौर पर ही नहीं बल्कि अंदरूनी तौर पर भी बालों का ध्यान रखना जरूरी है। इस वजह से ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे आपके बालों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। 
    - पोषक आहार खाएं
    आपके बाल प्रोटीन और अमीनो एसिड से बनते हैं। इस वजह से बालों को बढ़ाने के लिए सही चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी है। इसके लिए अंडे, बैरी, नट्स, फिश, हरी सब्जियों का सेवन करें ताकि आपके बाल स्वस्थ रहें।
    - नियमित रूप से बालों को करें ट्रिम
    हर 6 से 8 हफ्तों में अपने बालों को जरूर ट्रिम करें ताकि स्प्लिट्स एंड्स खत्म हो जाएं। स्प्लिट एंड्स की वजह से आपके बाल अधिक डैमेज होते हैं। इस वजह से यदि आप नियमित रूप से ट्रिमिंग करती हैं तो आपके बाल अपने आप ही तेजी से बढ़ेंगे।

    भूलकर भी ना करें ये काम

    - हॉट शावर
    गर्म पानी से नहाने के कारण आपके बालों का नैचुरल ऑयल स्कैल्प से निकल जाता है और आपके बाल ड्राई हो जाते हैं। इस वजह से हमेशा अपने बालों को ठंडे पानी से धोएं। 
    - स्ट्रेस
    अगर आप किसी को स्वस्थ बालों के साथ देखती हैं तो आप कह सकती हैं कि वो अपनी जिंदगी में बहुत कम स्ट्रेस लेते हैं क्योंकि स्ट्रेस लेने के कारण आपके बाल बहुत डैमेज होने लगते हैं।
    - केमिकल्स
    यदि आप हेयर केयर ट्रीटमेंट लेती हैं और इसमें केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे आपके हेयर फॉलिकल्स पर असर पड़ता है, जिससे आपके बालों की ग्रोथ प्रभावित होती है। 
    - हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स
    हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स जैसे की स्ट्रेनर, ब्लो ड्रायर और कर्लर का बालों में नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बाल काफी अधिक डैमेज होते हैं। 
    खारे पानी से बाल धोना
    यदि आप खारे पानी से बाल धोती हैं तो इससे आपके हेयर क्यूटिकल्स और स्कैल्प काफी अधिक डैमेज होती है। 
     
    POPxo की सलाह: बालों के साथ-साथ चेहरे की देखभाल के लिए MyGlamm के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

    Beauty

    Glow Skincare Everyday Essentials Kit

    INR 3,585 AT MyGlamm

    बालों को घना बनाने से जुड़े सवाल-जवाब - FAQ’s

    1. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए क्या करें ?

    बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए बालों की देखभाल करना बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए आपको अपने हेयर टाइप के अनुसार सही शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही आपको स्वास्थ्यवर्धक भोजन खाना चाहिए। इसके अलावा बालों में समय समय पर तेल मालिश भी करनी चाहिए।

    2. बालों के लिए क्या खाएं?

    यदि आप बालों को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो अपनी डाइट में पालक, गाजर, अखरोट, अंडा, बादाम, केला, मटर, ओट्स, हरी सब्जियां और बीन्स, दालें, सेलमन आदि चीजों को शामिल करें।

    3. बालों को पोषण कैसे दे?

    यदि आप बालों को पोषण देना चाहते हैं तो नियमित रूप से अपने बालों में ऑयलिंग करें और स्कैल्प की मसाज भी करें। इसके अलावा अपने हेयर टाइप के अनुसार सही शैंपू का इस्तेमाल करें। साथ ही काफी अधिक पानी पिएं। इसके अलावा हेल्थी खाना खाएं।

    4. बाल बढ़ाने में कितना टाइम लगता है?

    यदि आप अपने बालों की नियमित रूप से देखभाल करते हैं तो आपके बालों को लंबे होने में कम से कम 1 से 3 महीने का वक्त लगता है। साथ ही ये ऑनगोइंग प्रोसेस है इस वजह से बाल धीरे-धीरे ही बढ़ते हैं। इस दौरान नियमित रूप से बालों को ट्रिम करना भी जरूरी है। बालों को नियमित रूप से ट्रिम करने से बाल तेजी से बढ़ते हैं।