इस न्यू हेयर स्टाइल गाइड की मदद से अपने बालों को दें स्टाइलिश लुक - Balo ki Design

Balo ki Design, Hairstyle for Girls

खुद को स्टाइलिश और कूल दिखाने के लिए आपके आउटफिट के साथ आपका हेयर स्टाइल भी काफी मायने रखता है। अगर आप कुछ अलग दिखना चाहती है तो केवल अपने बालों पर एक अच्छा सा हेयरस्टाइल (baal hairstyle) बना कर आप अपने लुक में चार-चांद लगा सकती है। वैसे आमतौर पर देखा गया है कि ज्यादातर महिलाएं किसी भी ओकेजन पर जाने से पहले अपने ड्रेस से लेकर फुटवियर्स तक सब कुछ पहले ही डिसाइंड कर लेती हैं लेकिन उस दिन किस तरह की हेयरस्टाइल अपनायेंगी ये एंड टाइम पर फाइनल करती हैं। ऐसे में कई बार जल्दबाजी में अपने बालों के साथ कुछ ऐसा कर जाते हैं जो उनपर सूट नहीं करता। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो बिल्कुल भी टेंशन मत लीजिए क्योंकि यहां हम आपके लिए लाये हैं लेडीस न्यू हेयर स्टाइल से लेकर सिंपल हेयर स्टाइल गाइड (hairstyle kaise banaye) तक जिसे आप खुद से भी बना सकती हैं। मौका चाहे जो भी हो आप अपने हेयर स्टाइल (hairstyle in hindi) लुक को कैसे बेहतरीन और हटके बना सकते हैं, चलिए आज इस पर बात करते हैं।

Table of Contents

    सिंपल हेयर स्टाइल - Simple Hairstyle for Girls

    हम में से ज्यादातर लोगों को इस बात की बहुत बड़ी गलतफहमी है कि सिंपल हेयर स्टाइल कूल और स्टाइलिश नहीं लगती हैं। खासतौर पर जब स्कूल, कॉलेज या फिर वर्किंग प्लेस की हेयर स्टाइल के बारे में बात होती हैं तो वहीं सिंपल चोटी, बन या फिर क्लेचर के साथ बालों को बांधने के अलावा कोई नया हेयर स्टाइल बनाने का तरीका (beautiful hairstyle for girls) का समझ ही नहीं आता है। लेकिन अगर आप चाहें तो हमारे इन बेस्ट सिंपल हेयर स्टाइल (hairstyle in hindi) की मदद से भी अपने लुक को इंहेंस कर सकती हैं।

    हेयर स्टाइल्स फॉर स्कूल गर्ल्स - Simple Hairstyle for School Girl

    जब आप स्कूल या कॉलेज में होते हैं तो आपको जरूरत होती है ऐसे हेयर स्टाइल बनाने की, जिन्हें कम से कम समय में बनाया जा सके और फिर भी दिखने में आप स्टाइलिश लगें। ऐसे हेयर स्टाइल्स में दो चोटी हेयर स्टाइल स्कूल के लिए (hairstyle kaise banaye) , ब्रेड्स, बन या फिर खुले बालों के हेयर स्टाइल्स होते हैं। अगर आप स्कूल गर्ल या फिर कॉलेज गोइंग गर्ल हैं तो इन सिंपल हेयर स्टाइल (baal hairstyle) की मदद ले सकती हैं -

    पफी अफेयर हेयरस्टाइल

    किसने कहा कि पोनीटेल हमेशा बोरिंग दिखती हैं? आप चाहें तो सिंपल सी दिखने वाली पोनीटेल को डिफरेंट तरीके से बनाकर उसमें नया ट्विस्ट जोड़ सकते हैं। कॉलेज गोइंग गर्ल्स के लिए पफी अफेयर हेयरस्टाइल बेस्ट रहती है। इसे बनाने के लिए अपने बालों के बीच से पार्टिशन करें और पीछे की तरफ एक हल्का पफ बनाएं और फिर अपने बालों को लो पोनीटेल में बांध लें।

    पिगटेल

    पिगटेल एक ऐसी गर्ल्स न्यू हेयर स्टाइल है जिसे आप स्कूल, कॉलेज या फिर वेकेशन के दौरान भी ट्राई कर सकते हैं। इससे आपके बालों को नया लुक भी मिलेगा और आपके फीचर्स भी हाईलाइट होंगे। पिगटेल बनाने के लिए अपने बालों को अच्छी तरह से ब्रश करें और अपने बालों का मीडिल का हिस्सा बनाएं। एक तरफ से शुरू करें। अपने बालों को चार भागों में विभाजित करें और उनकी चोटी करना शुरू करें। दूसरी तरफ दोहराएं। चोटी बन जाने पर उन्हें बाहर की तरफ दोनों साइड से खींचे, इससे आपके बाल थोड़े मैसी नजर आयेंगे।

    अपसाइड डाउन

    आपने हमेशा नीचे जूड़ा और ऊपर चोटी देखी होगी। लेकिन स्कूल गर्ल्स के लिए इस तरह से हेयर स्टाइल बनाने का तरीका एकदम डिफरेंट है और यूनिक भी। अपसाइड हेयर स्टाइल बनाने के लिए अपने बालों को पीछे से आगे की ओर पलटें, गांठों से छुटकारा पाने के लिए इसे ठीक से कंघी करें। अपनी गर्दन के नप से शुरू होने वाली एक फ्रेंच ब्रैड बनाएं और बीच में पहुंचने पर रुकें। अब, एक बन बनाएं और फ्लाई-अप्स को पिन अप करें। 

    फिशटेल ब्रेड

    कुछ लड़कियों को पोनीटल बनाना पसंद नहीं होता है। ऐसे में आप फिशटेल ब्रेड ट्राई कर सकती हैं। इससे आप अपने लुक को स्टाइलिश बना सकती हैं। फिशटेल ब्रेड बनाने के लिए आप पहले सारे बालों को कॉम्ब करके एक साइड लाएं। अब बालों को दो सेक्शन्स में बांटे। अब आप पहले एक साइड से पतली लेयर लेकर उसे दूसरे साइड के बालों के साथ जोड़ें। इसी तरह अब आप दूसरी साइड से एक पतली लेयर लेकर पहली साइड पर जोड़ते जाएं।

    हेयर स्टाइल्स फॉर वर्किंग गर्ल्स - Hairstyle for Working Girl

    ऑफिस यह एक ऐसी जगह है जहां पर आप अपने दिन का आधे से ज्‍यादा समय बिताती हैं। आप ऑफिस में प्रेजेंटेबल दिखें इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपका लुक सबसे परफेक्ट हो। चाहे वो ड्रैस हो या फिर हेयर स्टाइल (heyar istyle) ही क्यों ना हो। इसलिए क्यों न आप कुछ डिफरेंट हेयरस्टाइल को आजमाएं, जो आपको ऑफिस में अलग लुक दे, साथ ही आपको अच्छा महसूस भी कराए। आप अपने लिए यहां बताए गए हेयर स्टाइल्स फॉर वर्किंग गर्ल्स (balo ki hairstyle) को भी ट्राई कर सकती हैं -

    साइड बन हेयरस्टाइल

    वर्किंग प्लेस में सिंपल जूड़ा या बन तो आप बहुत बार बना चुके होंगे लेकिन साइड बन हेयरस्टाइल से आप इसे डिफरेंट दिखा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आगे के बालों का कुछ हिस्सा ट्विस्ट करते हुए पीछे ले जाएं और बाकी बालों में बन बनाकर इस ट्विस्टेड बालों को उसमें मिलाते हुए पिन-अप करें। यह आसान सा हेयर स्टाइल आपको एक क्यूट एंड डिफ्रेंट लुक देने का काम करेगा।

    रैप अराउंड पोनीटेल हेयरस्टाइल

    लो रैप अराउंड पोनीटेल हेयरस्टाइल बहुत ही सिंपल तरीके से बनाई जा सकती है। इसके लिए बस आपको अपने बालों को नीचे की ओर ढील करते हुए एक पोनीटेल बांधनी है। इसी के साथ अपने पोनीटेल से कुछ बालों को लेकर रबरबैंड के चारों तरफ अच्छे रैप करना है। ये हेयरस्टाइल ऑल टाइम फैशनेबल है, इससे आप कभी बोर नहीं हो सकते हैं।

    सिंपल स्ट्रेट खुले बाल

    अगर आपकी हेयर लेंथ मीडियम है और ऑफिस जाने के लिए बहुत लेट हो रही हैं तो सिंपल अपने बालों को स्ट्रेट करके खुला छोड़ सकती है। बस इसके लिए अपने बालों में कंघी करें उनपर एलोवेरा जेल लगाएं और फिर फिजी बालों को स्ट्रेटनर से प्रेस कर लें। 

    पोनीटेल विथ ट्विस्ट

    अपने बोरिंग पुराने पोनीटेल में एक या उससे ज्यादा ब्रैड्स को जोड़कर एक अच्छा ट्वि्स्ट जोड़ें। यह न केवल आपको सुपर कूल दिखता है, बल्कि आपको ऐसा लगता है जैसे आप बॉस वूमन हैं। ये हेयरस्टाइल बनाने के लिए अपने बालों को अच्छी तरह से ब्रश करने के बाद, अपने बालों की एक स्ट्रैंड लें, जो आपकी इच्छा को चोटी और बाकी बालों से अलग करता है। इसे चोटी की तरह गूंथ ले और पिन से स्क्योर करें। अब अपने लटके हुए बालों को ले लें, साथ ही अपने बाकी बालों को भी बांध लें। 

    लेडीज हेयर स्टाइल - DIY Hairstyle for Ladies

    कहीं वेकेशन पर जाना हो या फिर किसी पार्टी में, आप खुद को स्‍पेशल और सबसे अलग लुक देने के लिए अलग-अलग तरह की हेयर स्टाइल्स अपना सकती हैं। यहां हम आपको लेडीस न्यू हेयर स्टाइल के बारे में बताने जा रहे जो आपके लुक को कूल बना देंगे। तो ट्राई करें ये बेस्ट हेयर स्टाइल्स (hairstyle in hindi) हर ओकेजन के लिए -

    हेयर स्टाइल्स फॉर पार्टी

    पार्टी के लिए बनाए जाने वाले हेयर स्टाइल्स ट्रेंडी और कुछ ज्यादा स्टाइलिश होने चाहिए। आजकल तो ज्यादातर लड़कियां पार्टी में जाने के लिए पार्लर में ही अपने बालों की स्टाइलिंग करवाती हैं। लेकिन अगर आप पार्टी के लिए खुद ही हेयर स्टाइल करना चाहती हैं तो इन आसान हेयर स्टाइल्स फॉर पार्टी (balo ki hairstyle) से आइडिया ले सकती हैं -

    बोहो हेयरस्टाइल

    हाफ-अप, हाफ-डाउन बोहेमियन यानि बोहो हेयरस्टाइल हर पार्टी-फंक्शन के एकदम बेस्ट है। इसके लिए आपको सबसे पहले बालों में टेक्सचराइजर लगाकर रफ लुक दें। अब बालों के दोनो तरफ से एक-एक पतली लट निकाल लें। फिर प्रत्येक लट को ट्विस्ट करके पीछे की तरफ पिनअप करें। ग्लैम टच देनें के लिए शिमर बैंड का प्रयोग भी कर सकती है।

    कर्ली रोल्स हेयरस्टाइल

    अगर आपको शाम की पार्टी में खास दिखना है तो आप कर्ली रोल्स हेयर स्टाइल ट्राई कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले ऊपर के बालों को छोड़कर मीडिल लेंथ से कर्ल कर लें। फिर बीच में मांग निकालें। अब दोनों तरफ़ से एक-एक कर्ल उठाते हुए पीछे पिनअप करें। अब कुछ बालों के रोल्स बनाकर पिनअप करें।

    रोज रोल बन हेयर स्टाइल

    इस तरह की हेयर स्टाइल बनाने के लिए सबसे पहले अपने आगे के बालों को बैक कॉम करके पीछे कर लें। इसके बाद थोड़े-थोड़े बालों का सेक्शन लेकर उन्हें ट्विस्ट करते हुए गुलाब के फूल जैसा आकार दें और पिन से स्क्योर करें। इसके बाद आगे से थोड़े बाल निकाल कर उन्हें भी ट्विस्ट कर पीछे की पिन से स्क्योर करें।

    रेड कारपेट लुक हेयर स्टाइल

    रेड कारपेट लुक हेयर स्टाइल आप लगभग हर तरह की पार्टी आउटफिट के साथ कैरी कर सकती हैं। ये बिल्कुल प्रिंसेस की तरह आपको लुक देती है। ये न्यू हेयर स्टाइल बनाने के लिए पूरे बालों को टॉन्ग कर लें या फिंगर रोल्स बना लें। आगे से बाल की एक लट छोड़कर पूरे बालों को रबरबैंड से सेक्योर कर लें। फिर इन फिंगर रोल्स को एक-एक करके उठाकर पिनअप करती जाएं। आगे की लट को ट्विस्ट करते हुए कान के पास पिनअप कर लें। इसके सिरे के बाल का भी फिंगर रोल बनाकर पिनअप कर लें। आप इसे हेयर एक्सेसरीज़ से भी डेकोरेट कर सकती हैं।

    वेट वेवी हेयर स्टाइल

    अगर आप किसी पार्टी पर जंपसूट, गाउन या फिर लॉन्ग गाउन पहन रही हैं तो आप वेट वेवी हेयर स्टाइल लुक अपना सकते हें। इसके लिए फ्रंट के बालों में जेल लगा कर उन्हें सेट कर लें ताकि आगे से बाल बिलकुल चिपके नजर न आएं। इस के बाद लेंथ के सभी बालों पर जैल व पानी लगाएं और उन में कैप रोलर लगा कर बालों को कुछ देर के लिए यों ही छोड़ दें। करीब 1-2 घंटों के बाद इन रोलर्स को खोल दें। बाल वेवी व कर्ली नजर आएंगे। साथ ही वेट लुक देने के कारण इन में चमक रहेगी व कर्ल्स भी देर तक टिके रहेंगे।

    बन हेयर स्टाइल

    जूड़ा हमारी भारतीय सभ्यता में महिलाओं द्वारा आमतौर पर बनाया जाने वाला काफी खास हेयर स्टाइल है, जो अब अनेक खूबसूरत स्टाइल्स में बनाया जाने लगा है। इस आर्टिकल में हम आपको  जूड़ा बनाने के अनेक तरीके बता रहे हैं, लेकिन अगर आप इस वीडियो को देखकर बनाना चाहें तो हम खास तीन तरह के जूड़ा बनाने के तरीके इसमें बता रहे हैं-

    कॉरपोरेट बन 

    अगर आप अपने लुक को क्लासी टच देना चाहती हैं तो बन हेयरस्टाइल आपके लिए बेस्ट है। आप इस हेयरस्टाइल को किसी भी आउटफिट के साथ कैरी कर सकती हैं। इसके लिए सब से पहले बालों को कौंब से सुलझा कर उन में जेल लगा कर सेट कर लें ताकि वे आसानी से चिपक जाएं। इस के बाद साइड पार्टीशन कर के फ्रंट से फिंगर कौंब करें और सारे बालों को पीछे ले जा कर बन बनाएं और उसे बौब पिन से फिक्स कर दें। इस बन को हलका सा फैशनेबल टच देने के लिए स्टाइलिश एक्सेसरीज से सजा लें या फिर कलरफुल पिन से सेट कर दें।

    स्लीक बन  

    वेट लुक के लिए बालों में हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पड़ता है वैसे इस प्रकार के लुक के लिए हेयर जैल सबसे बेस्ट होता है। अपने लुक को स्लीक स्टाइल देने के लिए ये जरूरी है कि बाल बिल्कुल अच्छे से टाई हों साथ ही बार-बार मुंह पर भी न आए। इसलिए सबसे पहले बालों को कॉम्ब से सुलझा कर उन्हें जैल लगाकर सैट कर लें ताकि वो आसानी से चिपक जाएं। इसके बाद साइड पार्टीशियन करके फ्रंट से फिंगर कॉम्ब करें और सभी बालों को पीछे ले जाकर बन बनाएं और उसे बॉब पिन से फिक्स कर दें। इस बन को हल्का सा फैशनेबल टच देने के लिए उसे स्टाइलिश एक्सेसरीज से सजा लें या फिर कलरफुल पिन से सैट कर दें।

    साइड प्रोफाइल बन

    साइड प्रोफाइल बनाने के लिए आप सबसे पहले दाईं तरफ़ मांग निकालें और फिर बाएं तरफ के बालों को हल्का-सा टविस्ट  करते हुए पिनअप कर लें। पूरे बालों की साइड पोनीटेल बनाएं। अब पोनी के बालों की फ्रेंच प्लेट्स बनाएं। अब प्लेट को बन के शेप में लपेटते हुए साइड बन बना लें।

    फ्लोरल ब्रेड बन 

    बन बनाकर उसपर इस प्रकार गजरे को सजाएं ताकि जुड़ा गजरे के साथ अच्छे से कवर हो जाए। ध्यान रखें कि अगर आप लंबे समय तक गजरे को अपने बालों पर टिका देखना चाहती है तो सबसे पहले उन्हें बॉबी पिन के साथ अच्छे से पिनअप कर लें। फिर उसपर हेयरस्प्रे करें। वन के साथ चोटी पर लगे बीट्स स्टाइल फ्लॉवर काफी अट्रैक्टिव लुक देते है।

    हाई प्रोफाइल बन

    यह हेयरस्टाइल हालांकि काफी कॉमन है लेकिन साथ ही बहुत कंफर्टेबल और आसान भी है। इसे आप साड़ी के साथ ट्राई करके अपना ट्रेडिशनल और स्टाइलिश लुक पा सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि अपने सारे बालों को एकसाथ लेकर ऊपर क्राउन एरिया पर मिलाकर जूड़ा बनाएं और पिन कर लें।

    फ्रेंच नॉट बन 

    बालों को डिवाइड करने के लिए सबसे पहले साइड पार्टीशन किया है और साथ ही ईयर टू ईयर पार्टिंग भी की है। अब जिस तरफ ज्यादा बाल है उस तरफ वाली साइड से बाल उठाएं और फिर फ्रेंच चोटी बनाकर साइड से पीछे लेकर आएं। इसके बाद दूसरी तरफ के बालों को फ्रेंच के साथ मिलाकर साइड में लेकर आएं और फिर रोल्स बनाकर अटैच कर दें। पीछे से बनाई गई फ्रेंच नॉट को खूबसूरती के साथ उभारने के लिए ड्रेस से मैचिंग हेयर एक्सेसरीज लगा लें। ये हेयर स्टाइल हर मौसम की पार्टीज के लिए बेस्ट है क्योंकि ये फ्रंट और बैक दोनों तरफ से टाई है साथ ही स्टाइलिश भी दिखता है। 

    हाफ बन हेयरस्टाइल

    अगर आपके पास ड्रेस से मैंचिग कलर के हेयर स्ट्रिंग हैं तो हाफ बन हेयरस्टाइल इस पार्टी या फिर दूसरे ओकेजन के लिए ट्राई कर सकते हैं। इस हेयरस्टाइल को बनाने के लिए सबसे पहली ऊंची पोनी टेल बना लें। अब इनको रोल करके पिन अप कर लें। खुले बालों में दोनों तरफ थोड़े बाल लेकर हेयर स्ट्रिंग के साथ चोटी गूंथ लें। इस तरह आपका ब्यूटीफुल हेयरस्टाइल बन कर तैयार है।

    मैसी बन

    मैसी बन का हेयरस्टाइल पार्टी हो या कैंडल लाइट डिनर, हर तरह के आयोजन के लिए परफेक्ट होता है। सबसे अच्छी बात है कि आपको इस हेयरस्टाइल को बनाने के लिए पार्लर जाने की भी जरूरत नहीं है। यह हेयरस्टाइल बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको पहले बालों को कर्ल करने की जरूरत है। इसके बाद एक- एक कर्ली लट लेकर उसे पीछे बन के साथ पिनअप करते जाएं। सारे बालों को पिनअप करने के बाद इसे एक्सेसरीज़ से सजा दें। अगर बाल हल्के हैं तो पहले बालों के बीच में डोनट लगा दें।

    टॉप रोल्स

    पूरे बालों की हाई पोनीटेल बना लें। पोनी किसी धागे से बांधें, ताकि रोल्स टिक सकें। अब पोनी के बाल को चार सेक्शन में डिवाइड करें। बैक कोम्ब करके चारों के रोल्स बनाकर बन का शेप देते हुए पिनअप कर दें और फूल से डेकोरेट कर लें।

    चोटी बनाने का तरीका - Choti Banane ka Tarika

    आमतौर पर ज्यादातर महिलाएं सिंपल चोटी ही बनाती है। लेकिन डिफरेंट तरह से चोटी बनाने की तरीका जानकर आप अपने लुक और भी ज्यादा इंहेंस कर सकती हैं। साथ ही आप इसे एथनिक के अलावा वेस्टर्न आउटफिट के साथ भी कैरी कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं चोटी बनाने का तरीका और डिफरेंट टाइफ की पोनीटेल हेयरस्टाइल (beautiful hairstyle for girls) के बारे में -

    लंबी चोटी बनाने की तरीका

    छोटे बालों के लिये ये बेस्ट हेयरस्टाइल (chote balo ki hairstyle) है। इसे बनाने के लिए बालों के आगे से सेक्शन लेकर पीछे की ओर पोनीटेल बनाएं। फिर बालों के मीड सेक्शन की और उसके बाद लोअर सेक्शन की पोनीटेल बनाएं। कुल मिलाकर आपको तीन पोनीटेल बनानी है। ऐसा करने से आपके चोटी लंबी और स्टाइलिश नजर आयेगी।

    फ्रेंच चोटी बनाने की तरीका

    फ्रेंच चोटी दिखने में तो बहुत अच्छी लगती है लेकिन बहुत से लोगों को इस हेयर स्टाइल बनाने का तरीका नहीं पता होता है। ये बहुत ही आसान है बस इसके लिए बालों के एक मोटे सेक्शन को पकड़ें और एक छोटी चोटी के लिए, छोटे पीस को पकड़ लें। आमतौर पर, इसे करीब एक इंच मोटा होना चाहिए। इस सेक्शन को तीसरे में बांट लें। नॉर्मल फ्रेंच ब्रेड की तरह, आपको आपके बालों के शुरुआती सेक्शन को तीन बराबर पीस में बांटना होगा।

    गार्लिक ब्रेड हेयर स्टाइल बनाने की तरीका

    आजकल साइड गार्लिक ब्रेड हेयर स्टाइल काफी ट्रेंड में हैं। यह बहुत ही सिंपल और आसान हेयर स्टाइल है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले तो क्रंम्पर आयरन से बालों को सैट करें। फिर सभी बालों को फेस शेप के अनुसार किसी एक तरफ कर लें। अब उसे तीन बड़े-बड़े भाग में बांट लें।इसे बनाने के लिए फ्रेंच चोटी की तरह बड़े-बड़े स्टेप में ब्रेड गूंथ लें। ऐसी चोटी अंतिम सिरे तक करती रहें। फिर रबड़ बैंड की सहायता से बांधकर आखिरी सिरे को मोड़ दें।

    पोनीटेल हेयर स्टाइल

    अगर आपके बाल छोटे, मीडियम, लंबे या फिर आपकी हेयर लेंथ किसी भी तरह की हो उसपर ये पोनीटेल हेयरस्टाइल बना सकते हैं। तो आइए फिर एक नजर डालते हैं इन स्टाइलिश पोनीटेल हेयरस्टाइल (Best Ponytail heyar istyle) पर -

    कर्ली साइड पोनीटेल 

    पोनीटेल के तमाम स्टाइल में कर्ली साइड पोनीटेल लड़कियों को काफी पसंद आता है। कर्ली साइड पोनीटेल जींस-टॉप और सलवार-कमीज दोनों के ही साथ सूट करता है। इसे बनाने के लिए आपको अपने बाल कर्ल करने होंगे। कर्ली साइड पोनीटेल के बनाने के लिए बालों को साइड में लेते हुए ऊपर की ओर से रबर बैंड से बांध दें। बालों में जेल लगाना या हेयरस्प्रे करना ना भूलें क्योंकि यह पोनीटेल स्लीक लुक में ज्यादा अच्छी लगती है।

    ट्विस्टिंग रोल चोटी 

    फिशटेल यानि खजूरी चोटी बनाना तो आपको पहले ही सिखा दिया गया है। तो उसी तरह से अगर आप बालों को फ्रंट से साइड पार्टिंग करने के बाद राइट साइड से बालों को ट्विस्ट करते हुए पीछे की ओर लेकर आएं। फिर अपने लेफ्ट साइड से भी इसी तरह अपने बालों को ट्विस्ट करते हुए साइड में लेकर आएं। इसके बाद दोनों को एक-दूसरे के ऊपर ट्विस्ट करते हुए ट्विस्टिंग रोल चोटी बना लें। आप चाहें तो दोनों के बीच में दूसरे कलर की हेयर एक्सटेंशन भी यूज़ कर सकती हैं इससे लुक और भी खूबसूरत नज़र आएगा।

    वॉटरफॉल डच ब्रेड हेयर स्टाइल

    अगर आपके बालों में हाईलाइट्स हैं तो ये हेयरस्टाइल आप पर बेहद सूट करेगी। यह हेयर स्टाइल लंबे बालों के लिए ज्यादा बेहतर है। इसे बनाने के लिए आप आगे के किसी एक कान की तरफ के बालों को 4-5 हिस्सों में बांट लें। अब 4-5 सेक्शन को एक के साथ अटैच कर के ब्रेड गूंथते जाएं, ऐसा उन बालों के आखिरी सिरे तक करें। फिर एक चौड़ी ब्रेड तैयार कर लें और उसे पीछे की तरफ से राउंड ले जाते हुए कान के दूसरी तरफ ले जाएं और पिन से स्क्योर कर दें। फिर अपने खुले हुए बालों में भी थोड़ी-थोड़ी दूरी पर 4-5 पतली ब्रेड बनाएं।

    हाफ क्राउन ब्रेड 

    हाफ क्राउन ब्रेड हेयरस्टाइल को बनाने के लिए सबसे पहले दोनों साइड से ब्रेड बनाएं और इसके बाद इन्हें पीछे की तरफ मिलाकर एक जगह पिनअप कर लें। इसके बाद आप बालों की चाहे पोनी बनाएं या फिर चोटी गूंधें। इसे आप इंडियन या वेस्टर्नवेयर दोनों के साथ कैरी कर सकती है।

    रफल ब्रेड 

    बालों में फ्लेक्सिबल होल्ड स्प्रे लगाकर सारे बालों को खींचकर क्राउन एरिया के पास लाकर आगे की तरफ प्रेस करें और पिनअप करें। जितनी ऊंचाई दे सकती हैं, दें। फिर पीछे के बालों को दो भागों में बांटें। अब इन दोनों भागों को दो सेक्शन में बांट कर चोटी बनाएं। एक हिस्से को दूसरे और दूसरे को पहले में मिलाते हुए चोटी कंप्लीट करें। इसी प्रकार दूसरी तरफ भी चोटी बनाएं। अच्छी तरह हेयरस्प्रे करें ताकि चोटी लंबे समय तक टिकी रहे। चोटी के साथ क्रिस-क्रोसिंग (Criss-crossing) स्टाइल गजरा भी काफी अच्छा लगता है। आप चाहे तो इस स्टाइल को भी अपने ब्राइड्ल लुक का हिस्सा बना सकती है।

    बबल ब्रेड 

    आगे की तरफ बालों का एक सेक्शन छोडकर बचे हुए बालों को हॉट रोलर्स से कर्ल करें। अब आगे के बालों को ब्रश की सहायता से क्राउन एरिया (सिर के बीचोंबीच) के पास लाकर हलका टिवस्ट करें (ध्यान रखें कि सामने की तरफ से बालों की पार्टिग नजर न आए)। आगे की तरफ हलका प्रेस करते हुए पिन लगाएं। पीछे से आगे की ओर प्रेस करते हुए हेयर पिंस लगाएं। सॉफ्ट लुक के लिए चेहरे के दोनों तरफ बालों की पतली लट निकाल सकती हैं। पीछे के बचे बालों की पोनी बनाते हुए उसमे बीच बीच में बबल लगाते हुए अंत में थोड़े से बाल छोड़ दें।

    खुले बालों की हेयर स्टाइल - Khule Balo ki Hairstyle 

    जी हां, आप खुले बालों को भी कई तरीकों से स्टाइल कर सकती हैं जो हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं। ऐसे बहुत से हेयर स्टाइल (hairstyle kaise banaye) होते हैं जो आप बालों को पिन करके या फिर बिना पिन किये अपने आप आसानी से बना सकती हैं। यहां हम आपके लिए लाये हैं खुले बालों की हेयर स्टाइल (khule balo ki hairstyle) जिन्हें आप लगभग हर ओकेजन पर ट्राई कर सकती हैं। 

    हाफ क्राउन ब्रेड 

    इस हेयर स्टाइल को बनाने के लिए सबसे पहले दोनों साइज से ब्रेड बनाएं और पीछे की तरफ एक जगह पिनअप कर लें। इस हेयरस्टाइल को आप इंडियन या वेस्टर्न दोनों के साथ कैरी कर सकती हैं।

    डिस्कनेक्शन स्टाइल 

    इस स्टाइल को देते वक्त ऊपर से बाल छोटे रखे जाते हैं जिस कारण सिर पर बाउंस काफी नजर आता है और नीचे के बाल लंबे रखे जाते हैं। बालों के इसी मिस-मैच के चलते इस स्टाइल को डिस्कनेक्शन स्टाइल कहा जाता है। ये हेयर स्टाइल सभी तरह के फेस कट पर फबता है व आपके बालों की लेंथ को बरकरार रखके आपको ट्रेंडी लुक देता है।

    आधे खुले बालों के साथ ब्रेडेड बैंग्स 

    ब्रेडेड बैंग्स के साथ आधे खुले बाल आपके लुक को ग्लैमरस टच देंगे. इसमें आगे की कुछ बालों को लेकर ब्रेड बनाएं और पीछे की तरफ हाफ बालों को लेकर क्लच लगा लें. ये आपके स्टाइल को एक नया लुक देगा।

    डी मैजिक हेयर स्टाइल 

    बालों को लंबा रखकर कोई स्टाइल कैरी करना चाहती हैं तो आप 3 डी मैजिक हेयर कट को पसंद कर सकती हैं। इसमें ऊपर के बाल छोटे, नीचे के लंबे और बीच के बाल सामान्य लेंथ में कटे होते हैं। बालों की हर हेयर में ऐसे ही ये 3 डाईमेंशन नजर आते हैं। इस कट से बाल लंबे और घने नजर आते हैं। ये स्टाइल आपको काफी स्मार्ट लुक देता है। इस हेयर कट की खूबसूरती तब और भी ज्यादा नज़र आती है जब बालों की टिप्स कलर्ड हों। 3 डी मैजिक कट का जादू माडर्न और ट्रेडिशनल ऑउटफिट दोनों के साथ बहुत खूबी से मैच होता है।

    ट्विस्ट बैक हेयर स्टाइल 

    ट्विस्ट बैक हेयर स्टाइल भी आपके लिए परफेक्ट हो सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले अपने बालों को दो हिस्सों में बांटें। बालों के फ्रंट सेक्शन को लेकर उसमें ट्विस्ट बनाते जाएं और चेहरे के पीछे ले जाएं और फिर टिक-टैक क्लिप से उसे फिक्स कर लें। बालों के दूसरे सेक्शन के लिए भी यही प्रक्रिया दोहराएं जो आपके बालों को काफी एलिगेंट लुक देगा।