अब बिना पार्लर जाए घर पर ही इन आसान तरीकों से कर सकते हैं हेयर स्पा - How to Do Hair Spa at Home in Hindi

हेयर स्पा - How to do Hair Spa at Home in Hindi,  हेयर स्पा के फायदे

आजकल की व्यस्त दिनचर्या व पर्यावरण के हालात को देखते हुए बालों के रूखे व बेजान होने की समस्या बेहद आम हो गई है। ऐसे में ऑफिस से समय निकालते ही लोग पार्लर की ओर भागने लगते हैं। किसी को हेयर ट्रीटमेंट (hair treatment) की ज़रूरत होती है तो कोई दवाइयों से अपने बालों को ठीक करने की कोशिश करता है। इस प्रोसेस में समय और पैसा काफी खर्च होता है। पार्लर में बालों पर तरह- तरह के एक्सपेरिमेंट (experiment) और हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे बाल सही होने के बजाय धीरे- धीरे अपनी प्राकृतिक चमक को खोने लगते हैं। इसलिए बेहतर रहेगा कि पार्लर में समय और पैसा बर्बाद करने के बजाय घर पर ही उचित हेयर ट्रीटमेंट किया जाए। जानिए, घर पर (Hair Spa Karne Ka Tarika) हेयर स्पा करने का तरीका और फायदे।


ऐसे बनाएं हेयर मास्क - Easy Homemade Hair Mask Recipe 


घर पर ही बनाएं कंडीशनर - Homemade Conditioner


हेयर स्पा के फायदे - Benefits of Hair Spa in Hindi


हेयर स्पा करने का तरीका - How To Do Hair Spa


हेयर स्पा क्या होता है? - What Is Hair Spa in Hindi


हेयर स्पा एक ऐसा उपचार है, जिससे बालों को उचित पोषण मिलता है और उनमें नई जान आती है। इससे बालों के झड़ने, टूटने व बेजान होने की समस्याएं दूर होती हैं और वे अपनी प्राकृतिक चमक को संजो पाते हैं। अक्सर लोग बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हेयर कलर (hair color) लगवा लेते हैं। मगर बालों की सेहत के लिए ये केमिकल रंग काफी हानिकारक माने जाते हैं। कुछ लड़कियां अपने मेकओवर (makeover) के लिए हीटिंग रॉड (heating rod) या स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स (styling products) से बालों को कर्ल (curl) या स्ट्रेट (straight) करवा लेती हैं। कभी- कभी शौक के लिए तो ये चीज़ें ठीक हैं पर इन्हें स्थाई तौर पर या अक्सर करवाने से बचना चाहिए। बालों के अलग- अलग प्रकार के हिसाब से हेयर स्पा भी अलग होते हैं।


hair-spa-at-home-14


यह केमिकल संसाधनों के साथ ही प्राकृतिक तत्वों से भी किया जा सकता है। हेयर स्पा एक बेहद आसान तकनीक है, जिसे घर बैठे भी किया जा सकता है। इससे बालों की खोई हुई नमी को भी वापस पाया जा सकता है।


त्वचा और बालों का ख्याल रखें इस विंटर केयर गाइड से


हेयर स्पा करने का तरीका - Hair Spa Karne ka Tarika


अगर आप घर में ही हेयर स्पा करने की योजना बना रही हैं तो जानिए कुछ ऐसे आसान स्टेप्स, जिनसे आप बिना किसी की मदद के खुद ही बालों की सेहत को मजबूत बना सकती हैं। हेयर स्पा (Hair Spa) की शुरुआत होती है एक स्पेशल हेयर शैंपू से बाल धोने के साथ। बालों को धोने से पहले एक स्पेशल शैंपू या ऑयल से कुछ समय तक बालों की मालिश करें। इसके बाद सिर पर एक ऐसा हेयर मास्क (Hair Mask) लगाया जाता है, जिससे आपके सिर के सभी बाल ढंग से ढक जाएं। मालिश के बाद बालों को स्टीम (steam) यानि की भाप दी जाती है। बालों की खोई हुई नमी को वापस पाने के लिए 5- 10 मिनट की स्टीम थेरेपी काफी मानी जाती है। इससे बाल खुशबूदार, चिकने और मुलायम हो जाते हैं।


hair-spa-at-home


आखिरी स्टेप में शैंपू व कंडीशनर करने के बाद बालों को सूखने दें और फिर मोटे दांत वाली कंघी से बालों को सुलझा लें। हालांकि, यह मानकर मत चलिएगा कि हेयर स्पा से एक बार में ही बालों की रौनक लौट आए।  


खाएं हाई प्रोटीन की ऐसी डाइट, जिससे बाल बनें लंबे और घने


हेयर स्पा के फायदे - Hair Spa ke Fayde


हर उम्र व हेयर टाइप के लिए लाभदायक हेयर स्पा के कई फायदे (Hair Spa Benefits in Hindi) हैं। जानिए, उन सभी फायदों के बारे में।


1. हेयर स्पा से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है। बाल लगातार बढ़ने के साथ ही चमकदार और जीवंत भी बनते हैं।


2. कई बार बाल ऊपर से साफ नज़र आते हैं, जबकि वास्तव में गंदगी छिद्रों तक जा चुकी होती है। ऐसे में हेयर स्पा हर प्रकार की गंदगी को हटाकर क्षतिग्रस्त बालों का इलाज करता है।


3. आजकल लड़कियों में डैंड्रफ (dandruff) यानि कि रूसी की समस्या होना आम है। हेयर स्पा से स्कैल्प (scalp) की कंडीशनिंग हो जाती है, जिससे सभी प्रकार के प्रदूषक तत्व दूर होते हैं और रूसी भी खत्म हो जाती है


4. युवाओं में भी अब गंजेपन और बालों के झड़ने की समस्याएं आम हो चुकी हैं। हेयर स्पा इन समस्याओं के समाधान के तौर पर काम करता है।


5. बालों को रीहाइड्रेट (rehydrate) करते हुए हेयर स्पा उन्हें मुलायम बनाता है। कहना गलत नहीं होगा कि हेयर स्पा बालों के लिए ऑक्सीजन (oxygen) के तौर पर काम करता है।


hair-spa-at-home-13


6. अगर लगातार ट्रिमिंग (trimming) करवाते रहने के बावजूद आपके बाल दोमुंहे हो रहे हैं तो बालों को पैम्पर करना सीखें। यह स्पा बालों की कंडीशनिंग (conditioning) कुछ इस तरह से करता है कि ड्राई हेयर (dry hair) की समस्या भी खत्म हो जाती है।


7. अच्छी डाइट (diet) लेने के बाद भी अगर बालों तक ज़रूरी पोषक तत्व नहीं पहुंच पा रहे हैं तो हेयर स्पा की मदद से बालों को चिकनाहट मिलती है और उनमें चमक भी आती है।


8. कई बार हेयर वॉश (hair wash) करने के बाद भी लोगों के बाल काफी ऑयली नज़र आते हैं। हेयर स्पा की मदद से बालों में मौजूद तेल को नियंत्रित रखा जा सकता है।


9. व्यस्त दिनचर्या की वजह से अक्सर तनाव में रहते हों तो हेयर स्पा के दौरान की जाने वाली मसाज (massage) आपको काफी राहत दे सकती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) भी बेहतर होता है।


10. हेयर स्पा (Hair spa) के प्रभाव भले ही तुरंत नज़र नहीं आते हैं मगर ये स्थाई होते हैं। काफी समय तक हेयर स्पा करवाने से स्वस्थ बालों का विकास होता है क्योंकि ये सीधा जड़ों पर काम करते हैं।


हेयर स्पा घर पर - Hair Spa at Home in Hindi


‘स्पा’ शब्द की बात करें तो इसका चलन प्राचीन रोमन और ग्रीक संस्कृतियों से चल रहा है। इसमें बालों पर सुगंधित पानी का इस्तेमाल किया जाता था। अगर आप घर बैठे ही हेयर स्पा एट होम का मज़ा लेना चाहते हैं तो जानिए, इसके पांच चरणों के बारे में - हेयर ऑयल, मसाज, शैंपू, कंडीशनर और हेयर मास्क।


1. मसाज - Massage: नारियल या जैतून के तेल को हल्का गर्म कर लें। अब इस तेल से सिर की त्वचा में मसाज या मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है।


                                                                      त्वचा व बालों के लिए बेहद फायदेमंद है नारियल का तेल


2. स्टीम - Steam: एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें। अब इस तौलिए को 5- 6 मिनट के लिए बालों पर लपेट लें। इससे बालों पर लगाया गया तेल सिर की त्वचा में गहराई से पहुंचेगा और बालों को पोषण मिलेगा।


3. शैंपू - Shampoo: बालों को गर्म तौलिए से स्टीम देने के बाद शैंपू से धो लें। बालों को धोने के लिए गर्म पानी के बजाय ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी से बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है।


4. कंडीशनर Conditioner: बालों को शैंपू से धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो केमिकल कंडीशनर के बजाय घरेलू कंडीशनर भी बना सकती हैं।


5. हेयर मास्क - Hair Mask: बालों में पोषण को बरकरार रखने के लिए हेयर मास्क लगाना बहुत ज़रूरी होता है। कोशिश करें कि बाहर का मास्क लगाने के बजाय घर पर ही हेयर मास्क बना लें। 20 मिनट तक मास्क को लगाए रखने के बाद बालों को शैंपू से धो लें।


इन 6 हेयर केयर टिप्स से बाल रहेंगे स्वस्थ


हेयर मास्क कैसे बनाएं - Easy Homemade Hair Mask in Hindi


जैतून के तेल से हेयर स्पा - Olive Oil Hair Spa


जैतून के तेल यानि कि ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) पाए जाते हैं, जो कि बालों को पोषण देने में काफी उपयोगी माने जाते हैं।


1. जैतून के तेल को उंगलियों की मदद से बालों में लगाएं।
2. 10- 15 मिनट तक उंगलियों के पोरों से बालों की मसाज करने के बाद बालों को बांध लें।
3. गुनगुने पानी में तौलिया भिगो कर उसे निचोड़ लें। फिर 15- 20 मिनट तक के लिए बालों में लपेट लें।
4. सल्फेट फ्री शैंपू से हेयर वॉश कर लें।
इसे हफ्ते में दो बार किया जा सकता है।


अंडे से हेयर स्पा - Egg Hair Spa


नारियल का तेल और अंडे बालों की अच्छी सेहत के लिए काफी बेहतर सामग्री माने जाते हैं। अंडे में प्रोटीन (protein) होता है और नारियल के तेल (coconut oil) से बालों में नमी बरकरार रहती है।


1. एक बर्तन में नारियल के तेल और अंडों को अच्छी तरह से मिला लें।
2. अगर अंडा एक है तो उसमें 2- 3 चम्मच नारियल का तेल उपयुक्त है।
3. अब इस मिश्रण को बालों व जड़ों में अच्छी तरह से लगाकर बाल बांध लें।
4. 10 मिनट तक इस मास्क को लगाए रखने के बाद 20 मिनट के लिए बालों पर गर्म तौलिया लपेट लें।
5. अब सल्फेट फ्री शैंपू (sulphate free shampoo) से हेयर वॉश कर लें।
6. ध्यान रखें कि अंडा लगाने पर बाल हमेशा ठंडे पानी से ही धोएं।
इस विधि को भी हफ्ते में दो बार अपनाया जा सकता है।


hair-spa-at-home-3


एवोकैडो हेयर स्पा - Avacado Hair Spa


एवोकैडो मास्क से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है और बालों की चमक भी लौटती है। वहीं, एवोकैडो के अंदर प्राकृतिक तेल भी होते हैं, जिससे बालों की नमी बरकरार रहती है।


1. पके हुए एवोकैडो (avocado) के बीज हटाकर उसके गूदे को शहद के साथ मिक्स कर लें।
2. अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों व बालों पर एक मास्क की तरह लगाएं।
3. गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर निचोड़ लें और फिर 10 मिनट तक बालों को उससे ढक कर रखें।
4. फिर तौलिए को हटाकर 20 मिनट तक बालों को खुला छोड़ दें।
5. शैंपू से हेयर वॉश कर लें।
इस हेयर स्पा को हफ्ते में एक बार किया जा सकता है।


hair-spa-at-home-5


केले से करें हेयर स्पा - Banana Hair Spa


केला पोटैशियम (potassium), नैचुरल ऑयल (natural oil) और विटामिंस (Vitamins) का अच्छा सोर्स माना जाता है। रूखे, बेजान व छोटे बालों के लिए केले का हेयर स्पा उपयुक्त माना जाता है।


1. पके हुए केले को अच्छी तरह से मसल लें। अब इसमें एक- दो चम्मच जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल- olive oil) मिला लें।
2. अब इसे अपने बालों व जड़ों पर मास्क के तौर पर 15 मिनट के लिए लगा लें।
3. गर्म पानी से भिगोए हुए तौलिए को निचोड़कर बालों पर लपेट लें। 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद शैंपू से बाल धो लें।
इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराया जा सकता है।


hair-spa-at-home-7


मेथी के दानों वाला हेयर स्पा - Fenugreek Hair Spa


इस स्पा के लिए आधा कप भीगे हुए मेथी के दाने (fenugreek seeds), एक चम्मच शहद और दो चम्मच दही (curd) का उपयोग किया जाता है।


1. हेयर मास्क बनाने के लिए मेथी के दानों को रात में ही गुनगुने पानी में भिगो दें।
2. सुबह इन दानों को अच्छी तरह से पीसकर उनमें दही और शहद मिला लें
3. अब इसे अपने बालों व जड़ों पर मास्क के तौर पर 20- 25 मिनट के लिए लगा लें।
4. गर्म पानी से भिगोए हुए तौलिए को निचोड़कर बालों पर लपेट लें। 10- 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद शैंपू से बाल धो लें।


hair-spa-at-home-6


दूध और शहद का हेयर स्पा - Milk And Honey Hair Spa


दूध बालों को नमी प्रदान करते हैं, जिससे उनके जल्दी टूटने की समस्या रुक जाती है। इस स्पा से बालों में चमक आने के साथ ही वे मुलायम भी हो जाते हैं।


1. एक कप कच्चे दूध को दो चम्मच शहद (honey) के साथ अच्छी तरह से मिलाकर बालों में लगा लें।
2. इस मास्क को 10- 15 मिनट तक लगाए रखें।
3. गर्म पानी से भिगोए हुए तौलिए को निचोड़कर बालों पर 15- 20 मिनट तक लपेट कर रखें।
4. फिर साफ पानी व शैंपू से हेयर वॉश कर लें।
इस हेयर मास्क को हफ्ते में दो से तीन बार लगाया जा सकता है।


hair-spa-at-home-4


खीरा हेयर स्पा - Cucumber Hair Spa


बालों व चेहरे पर केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय हमेशा प्राकृतिक चीज़ों को ही वरीयता देनी चाहिए। बिना किसी नुकसान के ये बालों को ज़रूरी पोषक तत्व पहुंचा देते हैं।


1. खीरे को छीलकर बारीक टुकड़ों में काट लें।
2. अब इन टुकड़ों को पीसकर उनमें दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर बालों में लगा लें।
3. गर्म पानी से भिगोए हुए तौलिए को निचोड़कर बालों पर लपेट लें। 15- 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद शैंपू से बाल धो लें।
इस विधि को हफ्ते में दो बार दोहराया जा सकता है।


hair-spa-at-home-9


एलोवेरा हेयर स्पा - Aloe Vera Hair Spa


एलोवेरा जेल से बालों को चमक और नमी मिलती है, जिससे उनका झड़ना व टूटना कम हो जाता है। वहीं, नींबू का रस डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है।


1. एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
2. इस पेस्ट को बालों व उनकी जड़ों में अच्छी तरह से लगा लें।
3. जेल सूखने के बाद गर्म पानी से भिगोए हुए तौलिए को निचोड़कर बालों पर लपेट लें। 4. 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद शैंपू से बाल धो लें।


hair-spa-at-home-8


घर पर कंडीशनर कैसे बनाएं - Homemade Conditioner in Hindi


जब हेयर मास्क घर पर तैयार कर रहे हैं तो कंडीशनर (conditioner) क्यों मार्केट का इस्तेमाल करें? हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप घर पर ही कंडीशनर भी बना सकती हैं।


1. चाय की पत्तियों के पानी में ताज़े नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर कंडीशनर तैयार कर लें।
2. चुकंदर के पेस्ट और गुड़हल के पाउडर को मिलाकर भी घरेलू कंडीशनर तैयार किया जा सकता है।


ये भी पढ़ें - 


अगर पहनती हैं साड़ी तो आप पर ज़रूर फबेंगे ये हेयरस्टाइल्स


कैस्टर ऑयल के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप